Sub Inspector Kaise Bane

Sub Inspector kaise bane- क्या आप सब इंस्पेक्टर (सहायक निरीक्षक) बनने का सपना देख रहे हैं। अगर आप पुलिस में सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं, लेकिन आपको पता नही है कि सब इंस्पेक्टर कैसे बनते है (How Become Sub Inspector in hindi) तो इस पोस्ट में आपको इसके बारे में कंप्लीट जानकारी मिलेगी। जिससे आप पुलिस डिपार्टमेंट में सब इंस्पेक्टर बनने का सपना पूरा कर सकेंगे।

SI kya hota hai

एसआई (SI) का पूरा नाम सब इंस्पेक्टर होता है। जिसको हिंदी में सहायक निरीक्षक कहते है। पुलिस लाइन में Sub Inspector की पोस्ट काफी अहम और जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है। सब इंस्पेक्टर ही कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और पुलिस चौकियों को एक तरह से लीड करता है। SI यानी कि सब इंस्पेक्टर लोअर रैंक के अधिकारी होते हैं। हालांकि इनके नीचे में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल होते हैं।

Sub Inspector kaise bane

आज के समय मे बहुत से युवक और युवतियां सब इंस्पेक्टर बनने का सपना देखते हैं। जो लोग मेहनत के साथ ही स्मार्ट तरीके से SI एग्जाम की तैयारी करते हैं, वे आसनी से सक्सेज हो जाते हैं। वंही कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जोकीं पढ़ते तो मेहनत से हैं और पूरा- पूरा दिन पढ़ाई करने में ही निकाल देते हैं। लेकिन फिर भी उनका सब इंस्पेक्टर बनने का सपना पूरा नही हो पाता है। ऑज की इस पोस्ट में हम आपको यही बतायेंगे कि आप कैसे SI का एग्जाम क्रैक करके सब इंस्पेक्टर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

सबसे पहली बात तो ये है कि सब इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी संकाय जैसे कि साइंस, आर्ट्स और कामर्स से ग्रेजुएशन होना चाहिए। इसके बाद आप SI की जॉब के लिए Online अप्लाई कर सकते हैं।

कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने ग्रेजुएशन स्तर का अन्य कोर्स जैसेकि एलएलबी, बीटेक, बीएससी एग्रीकल्चर, बीसीए आदि बैचलर डिग्री कोर्स कर रखे हैं तो ऐसे लोग भी SI की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

सब इंस्पेक्टर की वैकेंसी समय- समय पर भारत के सभी राज्यों में निकलती रहती हैं। जिनमे आप अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के बाद आपको ऑनलाइन एग्जाम देना होता है। जो लोग ऑनलाइन एग्जाम पास कर लेते हैं उनको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है। जो अभ्यार्थी दोनो एग्जाम पास कर लेते हैं। इसके बाद उनको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है।

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कितनी हाइट चाहिए (Hight For Sub Inspector)

जनरल, ओबीसी, एससी पुरषों के लिए हाइट 168 सेमी. होनी चाहिए और एसटी पुरषों के लिए हाइट 160 सेमी. होनी चाहिए।

जनरल, ओबीसी, एससी महिला कैंडिडेट की हाइट 152 सेमी. होना चाहिए और एसटी महिला कैंडिडेट की हाइट 147 सेमी. होना चाहिए।

जनरल, ओबीसी, एससी पुरषों का सीना 79-84 सेमी और 4.8 किमी. की दौड़ 24 मिनट में पूरी करनी होगी। वंही एसटी पुरूष कैंडिडेट का सीना 77-82 सेमी होना चाहिए और 4.8 किमी. की दौड़ 24 मिनट में पूरी करनी होगी।

जनरल, ओबीसी, एससी और एसटी महिलाओं का सीना को लेकर कोई भी नियम नही है। बस इनको 16 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। ये सभी ऊपर बताये गए मानक यूपी SI के लिए हैं। लगभग सभी राज्यों में यही मानक होते हैं। अगर अंतर भी है तो थोड़ा बहुत होगा कोई खास नही।

Sub Inspector Banne ke liye Age

सब इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्र सीमा की बात करें तो 21 बर्ष से 28 बर्ष के लोग सब इंस्पेक्टर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि ओबीसी कैंडिडेट को 3 साल और एससी तथा एसटी कैंडिडेट को 5 साल की छूट भी मिलती है।

Sub Inspector Exam ki taiyari kaise karen

आज के समय मे कोई भी सरकारी नौकरी पाना इतना आसान नही है, जितना कि लोग समझते हैं। ज्यादातर नई उम्र के स्टूडेंट्स में ओवर कॉन्फिडेंस होता है कि यार हम तो एक बार मे ही इस एग्जाम को क्लियर कर देंगे। ओवर कॉन्फिडेंस की वजह से ऐसे लोग मेहनत से एग्जाम की तैयारी नही करते हैं। जिसका नतीजा ये होता है कि वे एग्जाम में फेल हो जाते हैं और सब इंस्पेक्टर बनने का उनका सपना भी अधूरा रह जाता है।

इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपका पुलिस sub inspector का एग्जाम पहले ही एटेम्पट में निकल जाए तो इसके लिए आपको एक सिस्टमेटिक वे में तैयारी करनी होगी। सबसे पहले तो आप ये डिसाइड करें कि आपको सिर्फ सब इंस्पेक्टर ही बनना है। बहुत से लोग ये गलती कर देते हैं कि वे SI के एग्जाम की भी तैयारी करते हैं।

अगर बैंक क्लर्क की वैकेंसी आ जाती है तो उसकी भी तैयारी करने लगते हैं या अन्य जॉब की भी तैयारी करने लगते हैं। आप इतने टैलेंटेड तो हैं नही कि सभी जॉब की एक साथ मे तैयारी कर लें। पहली बात तो ये है कि सभी जॉब का सिलेबस एक जैसा होता नही है। इसलिए आप सभी जॉब को पाने के चक्कर मे किसी भी Exam को पास नही कर पाते है।

इसलिए सबसे पहले आप अपना लक्ष्य निर्धारित करें। अगर आपको सब इंस्पेक्टर ही बनना है तो सिर्फ इसी एग्जाम की तैयारी करें। SI का एग्जाम बहुत ज्यादा हार्ड भी नही होता है। अगर आप थोड़ा स्मार्ट और हार्ड वर्क करेंगे तो आप आसानी से इसके एग्जाम को पास कर लेंगे।

अगर आप ग्रेजुएशन कर चुके हैं और आपने SI की जॉब के लिए अप्लाई किया है तो सबसे पहले आप इसका सिलेबस गूगल से डाउनलोड करें। इसके बाद आप ये डिसाइड करें कि आपको कौन सा सब्जेक्ट किस टाइम और कितनी देर पढ़ना है। अच्छी तैयारी के लिए जरूरी है कि आप अपना एक टाइम टेबल बनाएं। प्रतिदिन कम से कम 5 घंटे तो जरूर ही पढ़ाई करें। अगर आप 5 से 6 घंटे रोज पढ़ाई करते हैं तो 5 से 6 महीने में आप बहुत ही आसानी से SI exam को पास कर लेंगे।

SI एग्जाम अगर आपको पहले ही अटेम्प्ट।में पास करना है तो आप किसी अच्छे कोचिंग संस्थान से SI एग्जाम की तैयारी जरूर करें। क्योंकि यंहा से आपको हर सब्जेक्ट के शार्ट ट्रिक और लर्निंग ट्रिक सिखाई जाती हैं। जिससे कि आप आसानी से उस सब्जेक्ट को तैयार कर पाते हैं।

कोचिंग संस्थानों में हर सब्जेक्ट के एक्सपर्ट टीचर होते हैं जोकीं आपको उस सब्जेक्ट की बेहतरीन जानकारी देंते हैं। इसके साथ ही इन कोचिंग संस्थानों में मॉक टेस्ट, स्पीड टेस्ट जैसे एग्जाम भी आप देते हैं। जिससे कि आपको ये अंदाजा हो जाता है कि आपके कितने क्वेश्चन सही हुए हैं और कितने गलत। इसके साथ ही आपको ये भी मालूम चल जाता है कि किसी भी क्वेश्चन को सॉल्व करने में आपको कितना टाइम लगता है। इससे आप क्वेश्चन को सॉल्व करने की टाइमिंग में भी सुधार कर सकते हैं।

बहुत से स्टूडेंट्स खुद ही तैयारी करते हैं। अगर आपने पहले से ही कोचिंग ले रखी है तो आपको काफी जानकरी पहले से ही होती है। ऐसे में आप खुद ही तैयारी कर सकते हैं। अगर आपने कंही से भी पहले से SI एग्जाम की।कोचिंग नही ली है तो मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप किसी अच्छे कोचिंग सेंटर से कोचिंग करें। यंहा से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

वर्तमान समय मे इतने ज्यादा कोचिंग संस्थान हो चुके है। जिससे स्टूडेंट्स को फायदा ये है कि इनकी फीस कम्पटीशन की वजह से काफी कम हो गई है। आप मात्र 5 से 7 हजार में ही अच्छे से अच्छे कोचिंग इंस्टीट्यूट को जॉइन कर सकते हैं।

अगर आप गांव से हैं। शहर भी आपके गांव से दूर है। जिससे कि आप कोचिंग जॉइन करने में असमर्थ हैं तो आप ऑनलाइन कोचिंग भी कर सकते हैं। जब से कोविड आया है तब से तो लोग ऑनलाइन कोचिंग को ही प्राथमिकता देते हैं। इस तरह आप SI एग्जाम की तैयारी करके Sub Inspector बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

सब इंस्पेक्टर के कार्य (Sub Inspector work in hindi)

सब इंस्पेक्टर को दरोगा भी कहते हैं। इसकी वर्दी में दो स्टार होते हैं। यह पुलिस चौकी का इंचार्ज होता है। इसका कार्य ये होता है कि वह जिस भी चौकी के क्षेत्र का इंचार्ज है वंहा विधि व्यवस्था बनाये रखना। अपराधों की जांच- पड़ताल करना और अपराधियों को गिरफ्तार करना। जनता की और उसकी संपत्ति की अवैध कार्यों से हर सम्भव सुरक्षा करना। कुख्यात लोगों के कार्यों पर नजर रखना और उनके विवरण को पढ़ना।

पुलिस स्टेशन यानी कि चौकी में कार्य करने वाले अधिकारियों को नियंत्रण में रखना और उनको लीड करना। कांस्टेबल और अपने अधीन कार्य करने वाले स्टाफ का कार्य बांटना। अपने अधिकार क्षेत्रों में गश्त करना और जन कार्यों पर विधि व्यवस्था बनाये रखना। इसके अलावा और भी बहुत से इनके कार्य होते हैं।

Sub Inspector Salary

इनका सैलरी पैकेज काफी अच्छा होता है। इनको Pay Scale 9,300-34,800
मिलता है। इसके साथ ही Grade Pay 4,200 होता है।

UP Sub Inspector Syllabus

यह एग्जाम 4 घंटे का कंप्यूटर आधारित होता है। इसमे नेगेटिव मार्किंग नही होती है। इसमे सामान्य हिंदी से 100 प्रश्न, सामान्य लॉ और विधि, सामान्य ज्ञान के 100 क्वेश्चन आते है। न्यूमेरिकल एंड मेन्टल एबिलिटी टेस्ट से 100 क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इस एग्जाम में पास होने के लिए 35% मार्क लाना अनिवार्य होता है।

उम्मीद करते हैं कि Police Sub Inspector kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Sub inspector kaise bante hain इसके बारे में हर जानकारी दी है। जोकीं आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगी। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *