Arts me Career Kaise banaye

Arts Me Career kaise banaye: आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए कैरियर के अवसर ही अवसर। Top 15 जॉब सेक्टर आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए। आर्ट्स के इन कोर्स में है बेहतर कैरियर स्कोप।

आज के इस लेख में हम आपको आर्ट्स स्ट्रीम के वो Top 15 कोर्स की जानकारी देंगे, जिनमे बहुत ही अच्छा कैरियर स्कोप है और जॉब के अवसरों की कमी नही है। अगर आपने भी आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई की है तो ये लेख आपके कैरियर की दिशा ही बदल देगा।

काफी स्टूडेंट्स साइंस और कामर्स स्ट्रीम को वरीयता देते हैं, जबकि सच तो ये है कि आर्ट्स स्ट्रीम में साइंस और कामर्स से कंही ज्यादा रोजगार के अवसर हैं। बस जरूरत है तो बस नॉलेज की। आर्ट्स स्ट्रीम में अनेक ऐसे प्रोफेशनल कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमे स्कोप तो अच्छा है ही और साथ ही सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है।

Arts Me Career kaise banaye

आर्ट्स स्ट्रीम में प्रोफेशनल कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 12वीं पास होना चाहिए। जिसके बाद आर्ट्स स्ट्रीम के प्रोफेशनल कोर्स किये जा सकते हैं।

जिन कैंडिडेट ने आर्ट्स से बीए एमए किया है तो वे लोग बीए के बाद आर्ट्स स्ट्रीम के जॉब ओरिएंटेड कोर्स कर सकते हैं।

कई ऐसे जॉब ओरिएंटेड कोर्स आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध हैं, जिनको 10वीं के बाद भी किया जा सकता है। चलिये जानते हैं वे कौन से arts के कोर्स हैं।

1: Journalism And Mass Communication

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन एक ऐसा कोर्स है, जिसमे अनेकों कैरियर के विकल्प होते हैं। दूसरी बात ये है कि इसमें स्कोप भी काफी अच्छा है। आज मीडिया का दायरा इतना ज्यादा विस्तृत हो चुका है, जिससे इस फील्ड में जॉब की कमी नही है। बस आपके अंदर इस फील्ड से संबंधित स्किल्स होनी।चाहिए।

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के बाद आप न्यूज़ चैनल में न्यूज़ एंकर, रिपोर्टर, वीडियो एडिटर, कैमरामैन बन सकते हैं।

आप फिल्म इंडस्ट्री में डायरेक्टर, कैमरामैन, कास्टिंग डायरेक्टर, फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर, साउंड इंजीनियर, वीडियो एडिटर, वौइस् आर्टिस्ट, रेडियो जॉकी, सेलेब्रिटीज़ मैनेजर, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, न्यूज़ रिपोर्टर, कंटेंट राइटर, सोशल मीडिया मैनेजर, इवेंट मैनेजर आदि इन सभी फील्ड में जॉब कर सकते हैं।

Perrforming Arts

परफार्मिंग आर्ट्स भी आर्ट स्ट्रीम के कैंडिडेट के लिए काफी अच्छा कोर्स है। इसकी लोकप्रियता आज के समय के काफी ज्यादा है। क्योंकि इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप फ़िल्म इंडस्ट्री में एक्टर, सिंगर, डांसर, कोरियोग्राफर, म्यूजिशियन आदि के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।

आजकल अनेक यूनिवर्सिटीज बीए इन परफोर्मिंग आर्ट्स, एमए इन परफॉर्मिंग आर्ट्स, डिप्लोमा इन परफॉर्मिंग आर्ट्स इनमे से कोई से भी कोर्स अपनी योग्यता के अनुसार कर सकते हैं।

3: Airlines Course

जिन लोगों का सपना एविएशन इंडस्ट्री में कैरियर बनाने का है तो वे लोग इस बीए इन एयरलाइन्स, बीएससी इन एयरलाइन्स, BBA in एयरलाइन्स, BBA in Avation आदि इससे जुड़े कोर्स 12वीं के बाद कर सकते हैं।

ग्रेजुएशन के बाद आप MBA इन एयरलाइन्स या एमए इन एयरलाइन्स, एमएससी इन एयरलाइन्स, MBA इन एविएशन इनमे से कोई सा भी कोर्स कर सकते हैं।

एविएशन या एयरलाइन्स कोर्स करने के बाद आप एयरपोर्ट मैनेजर, केबिन क्रू, एयरलाइन टिकटिंग जैसे और भी अन्य पदों पर जॉब कर सकते हैं।

4: Fashion Designing

आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए फैशन डिजाइनिंग भी एक उभरता हुआ कैरियर ऑप्शन है। 12वीं के बाद आप फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा या फिर बैचलर डिग्री कोर्स कर सकते हैं।

बीएससी इन फैशन डिजाइनिंग, बीए इन फैशन डिजाइनिंग, बैचलर इन डिजाइनिंग (B.Des) ये काफी लोकप्रिय फैशन डिजाइनिंग के कोर्स है। अगर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जैसे संस्थान से आप Fashion Designing कोर्स करते हैं तो आपके लिए और भी अच्छा है।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स को करने के बाद में आप अपनी रुचि के अनुसार एसेसरीज डिजाइनिंग, लाइफ स्टाइल, कपड़ो के निर्माण और डिजाइनिंग के फील्ड में जॉब कर सकते हैं।

प्रोफेशनल Fashion Designer के रूप में आप एक्सपोर्ट हाउस, गारमेंट स्टोर चेन, टेक्सटाइल मिल, ज्वेलरी हाउस या बुटीक में फैशन डिज़ाइनर, पैटर्न मेकर, फैशन मर्चेंडाइजर, फैशन कॉर्डिनेटर, क्वालिटी कंट्रोलर, फैशन स्टाइलिस्ट, फैशन कोरियोग्राफर आदि के रूप में कैरियर बना सकते हैं।

5: Hotel Mangement

आर्ट्स की पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए होटल मैनजमेंट भी काफी अच्छा कैरियर विकल्प साबित हो सकता है। मौजूदा समय मे होटल इंडस्ट्री काफी तेजी से ग्रो कर रही है।

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद में आपके पास कैरियर के अनेक विकल्प उपलब्ध होते हैं। आप अपनी योग्यता और स्किल्स के अनुसार निम्न पदों पर कार्य कर सकते हैं।

डायरेक्टर ऑफ होटल ऑपरेशन, मैनेजर ऑफ होटल, फ्लोर सुपरवाइजर
हाउस कीपिंग मैनेजर, गेस्ट सर्विस सुपरवाइजर, वेडिंग कोओर्डीनेट, ररेस्टोरेंट एंड फूड सर्विस मैनेजर, फूड एंड विबरेज मैनेजर, फ्रंट ऑफिस मैनेजर, इवेंट मैनेजर, किचेन मैनेजर सेफ जैसे महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर सकते हैं।

होटल मैनेजमेंट में आप डिप्लोमा, बीएससी होटल मैनेजमेंट, BBA होटल मैनेजमेंट, बीए इन होटल मैनेजमेंट जैसे कोर्स करके इस इंडस्ट्री का हिस्सा बन सकते हैं।

6: Law

आर्ट्स के कैंडिडेट के लिए लॉ एक बेहतरीन कोर्स है। क्योंकि इसमें रोजगार के अवसर के साथ ही आप खुद की कोर्ट में वकील के तौर पर प्रैक्टिस भी शुरू कर सकते हैं।

इसके अलावा आज के समय मे जितनी भी बड़ी कंपनी होती है, वे अपने यंहा पर वकील की नियुक्ति करती हैं। जिससे कि उनके बिजनेस में कोई भी कानूनी अड़चन न आये।

जितने भी बैंक्स होते हैं, चाहें वे प्राइवेट हों या सरकारी ये सभी तरह के बैंक्स अपने यंहा पर लीगल एडवाइजर की नियुक्ति करती हैं। तो ये भी आपके लिए अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है।

कॉरपोरेट सेक्टर में लॉ एक्सपर्ट को एक बेहतरीन पैकेज के साथ हायर किया जाता है। जंहा पर आप कॉरपोरेट लॉयर या बिजनेस लॉयर के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा बड़े- बड़े मीडिया हाउस में भी लॉ के एक्सपर्ट हायर किये जाते हैं। इस तरह इस फील्ड में जॉब्स की कमी नही है, बस आपको फील्ड का अच्छा नॉलेज ही।

लॉ के स्टूडेंट्स अगर जॉब नही भी करना चाहते हैं तो वे अपना एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर उस पर कानून से संबंधित जानकारी हिंदी या इंग्लिश में दे सकते हैं और इससे अच्छी इनकम भी कर सकते हैं। इस फील्ड में आप लॉ से संबंधित मुद्दों पर कंटेंट राइटिंग का काम भी कर सकते हैं।

7: Travel and Tourism

इस फील्‍ड में आने के लिए 12वीं के बाद आप संबंधित विषय में कोर्स करके इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। इसमे कैरियर बनाने के लिए जरूरी है कि आपकी किसी भी फॉरेन लैंग्वेज या फिर अंग्रेजी भाषा पर अच्छा कमांड होना जरूरी है। इसके अलावा आपकी कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी होनी चाहिए। जल्दी से अनजान लोगों के बीच घुल-मिल जाना और उनसे दोस्ती कर लेना आपको आता हो।

ट्रेवल एंड टूरिज्म में कैरियर बनाने के लिए आप डिप्लोमा या फिर बैचलर डिग्री ट्रैवेल एंड टूरिज्म में कर सकते हैं।

टूरिज्म कोर्स के बाद आप बेरोजगार कभी भी नहीं रह सकते। क्योंकि आपको इस क्षेत्र में अच्छी खासी जॉब अपॉर्चुनिटी मिल जाती है। जिसमें आप अपना करियर बड़े आसानी से बना सकते हैं।

इस फील्ड से संबंधित कोर्स करने के बाद आप ट्रेवल एजेंसी या ट्रेवल कंपनी में इंटर्नशिप करके एक्सपीरियंस प्राप्त करें, फिर इसके बाद जॉब करें। आजकल कई ट्रेवल कंपनियां जैसे मेक माय ट्रिप, यात्रा डॉट कॉम, आईबीबो डॉट कॉम जैसी अनेक ट्रेवल एंड टूरिज्म कंपनी आ गई है। जंहा पर आप जॉब कर सकते हैैं। आप टूरिस्ट गाइड के तौर भी काम कर सकते हैं।

इस फील्ड में यहां पर आप ट्रैवल एजेंसी एजेंट, टूर ऑपरेटर, होटल, टूरिज्म गाइड, एयरलाइंस, ट्रांसलेटर, टिक टिंग स्टाफ, टूर मैनेजर, एयर होस्टेस, कस्टमर सर्विस मैनेजर, एयरपोर्ट स्टाफ, ट्रेवल एंड टूरिज्म कंसल्टेंट के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

8: Animation

एनीमेशन एंड डिजिटल फील्म मेकिंग आर्ट्स के स्टूडेंट्स का पसंदीदा कोर्स है। इसकी खासियत ये है कि वर्तमान में इसमे कैरियर स्कोप भी काफी ज्यादा है

आजकल फिल्म इंडस्ट्री में एनिमेशन का खूब इस्तेमाल होता है। हॉलीवुड फिल्मों में तो काफी पहले से एनिमेशन और VFX का इस्तेमाल होता आ रहा है। काफी ऐसे टीवी चैनल हैं, जिन पर एनिमेशन टीवी सीरीज ही टेलीकास्ट की जाती हैं। मोटू पतलू, छोटा भीम इस तरह के बहुत से टीवी सीरिज लोगों की पसन्द हैं।

आज के समय मे डिजिटल फ़िल्म मेकिंग, गेम डेवलपमेंट इंडस्ट्री, फ़िल्म इंडस्ट्री, ग्राफ़िक डिज़ाइन, टीवी इंडस्ट्री, मीडिया और और डिजिटल मीडिया के क्षेत्रों में काफी ज्यादा एनिमेटेर की डिमांड रहती है।

फिल्म और गेम इंडस्ट्री के अलावा भी आप प्रिंटिंग, रियल इस्टेट, एड फिल्म्स प्रोडक्शन हाउस में भी एनिमेशन में एक्सपर्ट के लिए जॉब के अवसर होते हैं।

एनिमेशन में कैरियर बनाने के लिए आप बीएन इन एनिमेशन, डिप्लोमा इन एनिमेशन, बीएससी मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन, बीएससी एनिमेशन एंड वीएफएक्स, डिप्लोमा इन 3 डी एनिमेशन, डिजिटल फ़िल्म मेकिंग इनमे से कोई से भी कोर्स कर सकते हैं।

9: Film Making

आर्ट्स के कैंडिडेट के लिए फिल्म मेकिंग कोर्स भी कैरियर के लिहाज से अच्छे हैं। क्योंकि फिल्मे मनोरंजन का प्रमुख साधन हैं। फिल्मे देखना हमेशा ही लोग पसन्द करते हैं। चाहें बॉलीवुड फिल्मे हो या हॉलीवुड या साऊथ सिनेमा त भोजपुरी फिल्म यंहा तक कि टीवी सिरिअल में काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं। जिस वजह से इस इंडस्ट्री में कैरियर के काफी अच्छे विकल्प हैं।

फिल्म इंडस्ट्री में कैरियर बनाने के लिए आप बीए इन फ़िल्म मेकिंग, बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग, डिप्लोमा इन फ़िल्म प्रोडक्शन, डिप्लोमा इन फिल्म प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन, एक्टिंग, कैमरा एंड लाइटिंग, साउंड इंजीनियरिंग, कोरियोग्राफी, वीडियो एडिटिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग इनमे से कोई से भी कोर्स करके फ़िल्म मेकिंग के सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं।

10: BBA

अगर 12वीं आर्ट्स के बाद आप मैनेजमेंट के सेक्टर में कैरियर बनाना चाहते हैं तो बीबीए आपके लिए एक बेहतरीन कैरियर ऑप्शन साबित हो सकता है। बीबीए कई सब्जेक्ट में होता है। इसलिए सबसे पहले आप ये डिसाइड करें कि आपको किस सेक्टर में जाना है, फिर उसी फील्ड में BBA कोर्स करें। आप निम्न सब्जेक्ट में BBA कर सकते हैं।

बीबीए इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
बीबीए इन इंटरनेशनल बिजनेस
बीबीए इन कंप्यूटर एप्लिकेशन
बीबीए इन फाइनेंस
बीबीए इन होटल मैनेजमेंट
बीबीए इन मीडिया मैनेजमेंट
बीबीए इन टूरिज्म
बीबीए इन इन्फॉर्मेशन सिस्टम
बीबीए इन ग्लोबल बिजनेस
बीबीए इन हॉस्पिटैलिटी
बीबीए इन एडवरटाइजिंग
बीबीए इन मार्केटिंग
बीबीए इन ह्यूमन रिसोर्स
बीबीए इन सेलेब्रेटी मैनेजमेंट
बीबीए इन मैनेजमेंट
बीबीए इन एविएशन
बीबीए इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट
बीबीए इन ब्रांड मैनेजमेंट
बीबीए इन इवेंट मैनेजमेंट
बीबीए इन रिटेल
बीबीए इन सप्लाई चेन
बीबीए इन एकॉउंटिंग
बीबीए इन बैंकिंग
बीबीए इन आईटी

11: Graphic Design

ग्राफ़िक डिजाइनिंग के सेक्टर में बर्तमान समय मे भरपूर रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं। क्योंकि आज का जमाना डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया का है। इसलिए हर कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्बिस को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करती हैं। जैसेकि facebook, पिंटरेस्ट, इंस्टाग्राम, यूट्यूब व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म। इन सभी प्लेटफार्म पर अपने आपको प्रमोट करवाने के लिए ये कंपनियां खूब आकर्षित करने वाला एडवरटाइजिंमेन्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते हैं। इन एडवरटाइजिंमेन्ट को ग्राफ़िक डिज़ाइनर ही डिज़ाइन करते हैं। जंहा पर आपके लिए काफी अच्छे जॉब के अवसर होते हैं।

इसके अलावा अब तो फिल्म इंडस्ट्री, न्यूज़पेपर, टीवी चैनल, एड फिल्स आदि में ग्राफ़िक डिज़ाइन का इस्तेमाल होता है। जिस वजह से इस फील्ड में जॉब की कमी नही होती है। बस आपके अंदर हुनर चाहिए।

12: Contant Writing

आज के समय मे मार्केट में अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा डिमांड है तो वो कंटेंट है। जितना दमदार आपका कंटेंट होगा, उतना ही ज्यादा आपका बिजनेस ग्रो करेगा। सोशल मीडिया मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में कंटेंट राइटर के लिए जॉब के अवसर तो हैं ही और साथ ही कंटेंट राइटर विभिन्न वेबसाइटों के लिए कंटेंट लिखते हैं।

आप हमारी इस वेबसाइट पर arts me career kaise banaye ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं, तो इस तरह की करोड़ों वेबसाइट और ब्लॉग चल रहे हैं, जंहा पर आप कंटेंट राइटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो आप खुद का ब्लॉग या वेबसाइट स्टार्ट करके उससे अछि इनकम कर सकते हैं। इसके अलावा आप फाइवर डॉट कॉम, फ्रीलांसर डॉट कॉम जैसी वेबसाइटों पर भी आप कंटेंट राइटिंग का काम पाकर बेहतरीन इनकम कर सकते हैं।

इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए कोर्स भी करने की जरूरत नही है। आपने 10वीं या 12वीं की है तो आप कंटेंट राइटर की जॉब पा सकते हैं। ग्रेजुएशन किया है तो और भी अच्छा है।

13: Social Media Marketing

कंटेंट राइटिंग की तरह सोशल मीडिया मार्केटिंग में भी कैरियर के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। वैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, पिंटरेस्ट, इंस्टीट्यूट, यूट्यूब आदि सोशल मीडिया पर की जाने वाली मार्केटिंग सोशल मीडिया मार्केटिंग कहलाती है और मौजूदा समय मे इसमे रोजगार के अच्छे खासे अबसर हैं।

14: Digital Media

जिस तरह से प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया है। इसी तरह से एक तीसरा मीडिया डिजिटल मीडिया होता है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में न्यूज़ चैनल, प्रिंट मीडिया में न्यूज़पेपर आते हैं। डिजिटल मीडिया में न्यूज़ पोर्टल या न्यूज़ वेबसाइट आते हैं। लाखों करोड़ों न्यूज़ पोर्टल्स या न्यूज़ वेबसाइट चल रही हैं, जिनमे न्यूज़ कंटेंट राइटर की भारी मांग रहती है।

जितने भी न्यूज़पेपर और न्यूज़ चैनल हैं इन सभी के न्यूज़ पोर्टल भी चल रहे हैं। जिनके अलावा भी बहुत सारे न्यूज़ पोर्टल्स चल रहे हैं। इन जगहों पर भी आप जॉब कर सकते है। इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए आप जॉर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन या डिजिटल मीडिया कोर्स कर सकते हैं। फिलहाल डिजिटल मीडिया में कैरियर बनाने के लिए कोर्स करना बहुत जरूरी नही होता है। आप चाहें तो इसकी बारीकियों को यूट्यूब से फ्री में सीखकर कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो आप खुद का भी बहुत ही कम खर्च में न्यूज़ पोर्टल शुरू कर सकते हैं।

15: Drawing and Painting

इस फील्ड में कैरियर के असीमित अवसर हैं। यंहा पर आप फिल्म और टीवी सीरियल Art Director के तौर पर काम कर सकते हैं।

इसके अलावा आर्ट स्टूडियो, एडवरटाइजिंग कंपनी, पब्लिशिंग हाउस, टेलीविजन, प्रोडक्ट डिज़ाइन, मैनुफैक्चरिंग डिपार्टमेंट, ग्राफ़िक आर्ट्स, टीचिंग, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, म्यूजियम, आर्ट गैलरी, पेण्ट शॉप, हिस्टोरिक मोनुमेंट्स आदि में क्षेत्रों में जॉब कर सकते हैं।

उम्मीद है Arts me career kaise banaye ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि इस लेख में मैंने आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट और मोस्ट पॉपुलर कोर्स के बारे में बताया है, जोकि आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए हैं।

Leave a Comment