MSW Course details in Hindi

MSW Course Details in Hindi- क्या आप एमएसडब्ल्यू कोर्स के बारे में जानकारी चाहते हैं कि MSW kya hai और कैसे करें। अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं और इसकी आपको पूरी जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल में आपको इस कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी। जिससे कि आपको इस फील्ड की हर जानकारी मिल जाएगी और आप अपने कैरियर के डीसीजन ले पाएंगे कि आपको ये कोर्स करना भी चाहिए और या नही।

इस पोस्ट में हम बताएंगे कि एमएसडब्ल्यू कोर्स के क्या फायदे हैं। इसके बाद जॉब कंहा मिलेगी। इस कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से बेस्ट कॉलेज है और इसकी फीस क्या होती है। MSW में कैरियर स्कोप क्या है। इन सभी के बारे में यंहा पर डिटेल में जानने मिलेगा।

MSW यानी कि मास्टर ऑफ सोशल वर्क समाज सेवा से संबंधित एक विशेष पाठ्यक्रम है । जिसका उद्देश्य उम्मीदवारों को समाज के बारे में और सामाजिक पदानुक्रम के बारे में गहन ज्ञान और समझ प्रदान करना होता है। वर्तमान समय मे इसमे कैरियर के काफी अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। इसलिए जो लोग समाज सेवा करने के साथ ही बेहतरीन इनकम के सोर्स की तलाश में है, तो ऐसे कैंडिडेट के लिए MSW कोर्स एक बेहतरीन ऑप्शन साबित होगा।

MSW Course Details in Hindi

एमएसडब्ल्यू दो बर्ष का पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम होता है। जिसमे 4 सेमस्टर होते हैं। यह सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम होता है । जिसका उद्देश्य छात्रों को समाज की समस्याओं को मिटाने के लिए विभिन्न तरह के संसाधनों का उपयोग करना और परामर्श, धन या विभिन्न सामाजिक विधियों के माध्यम से समाज के लोगों का दर्द और समस्याओं को कम करने का प्रयास करना होता है, या समाज के उत्थान के लिए कार्य करना होता है। MSW करने के बाद में आप विभिन्न समाज सेवा करने वाली संस्थाओं से मिलकर कार्य करते हैं या सामाजिक संस्थाओं में जॉब कर सकते हैं। जिसमे आपको आकर्षक सैलरी भी मिलती है।

Social Work kya hai

सोशल वर्क मतलब समाज के लिए काम करना, समाज के कल्याण के लिए कार्य करना ही सोशल वर्क कहलाता है। चाहे आप किसी भी मुद्दे से संबंधित जागरूकता के लिए एक इवेंट ओर्गनइस करे, या चाहे आप किसी भी अकेले व्यक्ति की आजादी के लिए कुछ भी करे। या आप किसी को काउंसिलिंग या परामर्श देकर उसके जीवन मे सुधार लाएं, ये सब सामाजिक कार्य ही होते हैं।

फर्क इसमे सिर्फ इतना ही है की आप MSW कोर्स को करने के बाद किसी भी संस्था के साथ मिलकर अपनी सामाजिक कैरियर की शुरुआत करते हैं। जिसमे समाज की सेवा करने के बदले आपको अच्छी इनकम होती है।

MSW Kaise kare

इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी संकाय से ग्रेजुएशन होना चाहिए। बीए, बीएससी, बीकाम, बीटेक, बीएड जैसे कोर्स या अन्य बैचलर स्तर के कोर्स कर चुके कैंडिडेट इस कोर्स को कर सकते हैं। ग्रेजुएशन में 45 से 60% के बीच अंक होने चाहिए।

MSW Admission Process

एडमिशन का क्राइटेरिया अलग- अलग तरह के संस्थानो में अलग- अलग होता है। अगर आप किसी नामी संस्थान से MSW Course करना चाहते हैं तो इनमे एडमिशन आपको प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद ही मिलेगा। वही काफी प्राइवेट और गवर्नमेंट संस्थान ऐसे भी हैं, जंहा पर आप डायरेक्ट ही ग्रेजुयेशन की मेरिट के आधर पर ले सकते हैं।

MSW Course Fees

मास्टर ऑफ सोशल वर्क कोर्स की फीस भी अलग- अलग कॉलेजों में अलग-अलग ही होती है। इसकी एवरेज फीस 40 हजार से लेकर 70 हजार प्रतिबर्ष होती है। लेकिन गवर्नमेंट संस्थान में 5 से 20 हजार प्रतिबर्ष के बीच मे होती है, जोकीं काफी कम होती है। वंही प्राइवेट संस्थानों में काफी ज्यादा फ़ीस चुकानी पड़ सकती हैं।

Career Scope in Social Work (MSW)

एमएसडब्ल्यू करने वालों के लिये ये रास्ते हैं खुले इस फील्ड में कई रास्ते खुले होते हैं। जिसकी वजह से MSW डिग्री होल्डर्स को जॉब मिलने में ज्यादा दिक्कत नही होती है। जब इस फील्ड में जॉब पर्याप्त उपलब्ध हैं तो जाहिर सी बात है, इसमे कैरियर स्कोप अच्छा ही होगा। MSW डिग्री धारक के लिए कैरियर की सबसे ज्यादा संभावनाएं सरकारों द्वारा चलाई जाने वाली जनहितकारी योजनाओं में होती हैं।

इसके अलावा विभिन्न एनजीओ, सोशल ट्रस्ट, क्लीनिक हॉस्पिटल, नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट कम्पनी, काउंसलिंग सेंटर, वृद्धा आश्रम, डिसएबिलिटी सेंटर्स, ओल्ड एज होम में, ह्यूमन राइट एजेंसियों, एजुकेशन सेक्टर, हॉस्पिटल, एचआर डिपार्टमेंट आदि जगहो पर MSW के बाद जॉब कर सकते हैं।

MSW Course करने के बाद जॉब के क्षेत्र

1 डिजास्टर मैनेजमेंट

2 काउंसिलिंग

3 स्कूल में शिक्षा क्षेत्र में विकास

4 शिक्षा के क्षेत्र में

5 साइकोलॉजिकल क्षेत्र में विकास

6 ह्यूमन राइट्स एजेंसी

7 हॉस्पिटल की सुविधाओ में विकास

8 नेचुरल रिसोर्स मैनेजमेंट कम्पनी

9 चाईल्ड डेवलेमेंट

10 एनजीओ के क्षेत्रों में जॉब

11 डिसिशन & मैनेजमेंट के क्षेत्र में विकास

12 सोशल वेलफेयर ट्रस्ट

13 अंतररास्ट्रीय सोशल वर्क

14 हेल्थ और चिकित्सा के क्षेत्रों में

15 किसी संस्था के लिए सामाजिक विकास

16 ओल्ड एज होम

18 दवाई के क्षेत्र में विकास

19 हॉस्पिटल एंड क्लीनिक

20 एचआर डिपार्टमेट

Job Profiles in MSW

एमएसडब्ल्यू कोर्स करने के बाद में आप विभिन्न सेक्टर में निम्न पदों पर जॉब करने का अवसर पा सकते हैं।

प्रोजेक्ट मैनेजर

प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर

प्रोजेक्ट एग्जीक्यूटिव

जूनियर रिसर्च फेलोशिप

प्रोफेशर

डिस्ट्रिक्ट कंसल्टेंट

सीनियर मैनेजर

प्रोजेक्ट असिस्टेंट

डॉक्यूमेंशन एंड कॉम्युनिकेशन ऑफिसर

ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर

ब्लॉक कॉर्डिनेटर

रिसर्चर

ट्रेनर

फील्ड ऑफिसर

एमएसडब्ल्यू कोर्स करने के बाद में सरकारी क्षेत्रों में भी जॉब के काफी अच्छे विकल्प होते हैं। जंहा पर आप सामाजिक न्याय मंत्रालय, महिला और बाल मामलों के मंत्रालय, श्रम और रोजगार मंत्रालय आदि जैसे कई सरकारी विभाग और मंत्रालय हैं में सरकारी नौकरी कर सकते हैं। इसके लिए समय- समय पर सरकार द्वारा वैकेंसी निकलती रहती हैं। जिनमे अप्लाई करके आप जॉब हासिल कर सकते हैं। सरकारी फील्ड में भी आप निम्न पदों पर जॉब कर सकते हैं, जैसेकि..

रिसर्चर

रिसर्च असिस्टेंट

प्रोजेक्ट फेलो

प्रोजेक्ट कॉर्डिनेटर

मैनेजर

असिस्टेंट

ट्रेनी

काउंसलर

फील्ड ऑफिसर

MSW Course करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है।

इस कोर्स को करने के बाद में आप विभिन्न सोशल वेलफेयर ट्रस्ट और कंपनियो में विभिन्न पदों पर कार्य करते हैं। जंहा पर आपको सैलरी आपके पद, योग्यता और अनुभव के आधार पर मिलती है। जैसेकि कि अगर आप रिसर्चर के तौर पर जॉब कर रहे हैं तो आपको सैलरी काफी ज्यादा मिल सकती है। वंही अगर आप असिस्टेंट या फील्ड ऑफीसर की जॉब प्राइवेट सेक्टर में करते हैं तो कम सैलरी मिलती है। फिलहाल इस फील्ड में शुरुआत में सैलरी 15 हजार से लेकर 30 हजार के बीच मे आपके पद के अनुसार मिलती है। जैसे- आपका अनुभव बढ़ता है तो आपकी सैलरी में भी इजाफा होता जाता है।

MSW Course का उद्देश्य

मास्टर इन सोशल वर्क (MSW) कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण बस्तियों और शहरी बस्तियों दोनों में गरीब और कम विशेषाधिकार प्राप्त समाज से सामाजिक बुराइयों, जैसेकि असमानता, छुआछूत, एजकेशन, गरीबी- अमीरी में भेदभाव और विभिन्न मुद्दों को मिटाना है। समाज के विकास के लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम के जरिये पिछड़े तबके के लोगों का विकास करना है।

MSW में स्पेशलाइजेशन

आप इस कोर्स के अंतर्गत किसी भी एक फील्ड में विशेषज्ञता भी हासिल कर सकते हैं। जिससे फायदा ये होगा, कि आप उस फील्ड के एक्सपर्ट बन जाते हैं। जिससे कि आपका पद और सैलरी दोनों में बढ़ोतरी हो जाती है। इसमे निम्न क्षेत्रों में स्पेशलाइजेशन किया जा सकता है।

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट

फैमिली एंड चाइल्ड वेलफेयर

मेडिकल सोशल वर्क

पर्सनल मैनेजमेंट

इंडस्ट्रियल रिलेशन

रूरल एंड अर्बन कम्युनिटी डवलपमेंट

स्कूल सोशल वर्क

लेबर वेलफेयर

MSW Course Subject in Hindi

सामाजिक कार्य व्यवसाय

सामाजिक मामला कार्य

सामाजिक समूह कार्य

चिकित्सा और मनश्चिकित्सीय सामाजिक कार्य

सामुदायिक संगठन

सामाजिक कार्य शिविर सहित समवर्ती क्षेत्र कार्य

अध्ययन यात्रा सहित समवर्ती क्षेत्र कार्य

भारतीय समाज का विश्लेषण

सामाजिक नीति, योजना और विकास

मानव व्यवहार की गतिशीलता

ग्रामीण, शहरी और जनजातीय समुदाय के साथ सामाजिक कार्य

भारतीय अर्थशास्त्र का अध्ययन

मानव संसाधन प्रबंधन

सामाजिक विकास के लिए सामाजिक कार्य दृष्टिकोण

श्रम कल्याण और विधान

भारतीय संविधान का अध्ययन

सामाजिक कार्य और सामाजिक न्याय

व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास

सामाजिक कार्य अनुसंधान और सांख्यिकी

सामाजिक कार्य प्रशासन

केस स्टडी सहित समवर्ती क्षेत्र कार्य

ब्लॉक प्लेसमेंट

महिला एवं बाल विकास

अपराध विज्ञान और सुधार प्रशासन

आपदा प्रबंधन का परिचय

संचार और परामर्श

समर प्लेसमेंट सहित समवर्ती फील्ड कार्य

Skills For MSW Course

अच्छा संचार कौशल

समन्वय करने की क्षमता

सहानुभूति

आत्मविश्वास

अच्छा श्रोता

सहनशीलता

भावनात्मक बुद्धि

सीमा निर्धारित करने की क्षमता

महत्वपूर्ण सोच

समाज के कल्याण की भावना

सामाजिक बोध

प्रोत्साहन

आत्म जागरूकता

अखंडता

Best College for MSW Course

मुम्बई यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी

इंदिरागांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ यूनिवर्सिटी

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

ओस्मानिया यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी पटियाला

अन्नामलाई यूनिवर्सिटी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ तमिलनाडु

गुजरात यूनिवर्सिटी

बैंगलोर यूनिवर्सिटी

गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी बिलासपुर

पॉन्डिचेरी यूनिवर्सिटी

गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी दिल्ली

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी

लखनऊ यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू कानपुर, आदि

उम्मीद है कि MSW Course details in Hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आया होगा। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने MSW kya hai और MSW kaise kare, इसमे कैरियर स्कोप क्या है। इससे जुड़ी सारी जानकारी डिटेल में दी है। जोकीं आपके इस फील्ड में बेहतर मार्गदर्शन प्रदान करेगी। अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

Leave a Comment

x