B lib course details in hindi

B lib course details in hindi: आज के इस आर्टिकल में हम बी लिब यानिकि बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस कोर्स की डिटेल में जानकारी देंगे। अगर आपको बी लिब कोर्स करना है, तो इसके लिए जरूरी है कि आपको इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। जिससे आपको इस कोर्स के फायदे और नुकसान के बारे में भी पता चल जाएगा और आप ये निश्चित कर पाएंगे कि आपको बी लिब करना चाहिए या नही।

B Lib course details in hindi

बी लिब पुस्तकालय और सूचना विज्ञान में स्नातक एक वर्ष का पाठ्यक्रम है। इसमे उम्मीदवारों को पुस्तकालय प्रबंधन और प्रशासन के बारे में सिखाया जाता है। इस पाठ्यक्रम को आम तौर पर दो सेमेस्टर में बांटा गया है। यह कोर्स मुख्य रूप से पुस्तकालयों के संरक्षण और रखरखाव से संबंधित होता है।

यह कोर्स उन उम्मीदवारों के लिए अच्छा कैरियर विकल्प है जो लोग लाइब्रेरियन के रूप में काम करने में रुचि रखते हैं। आज के समय मे लाइब्रेरियन की विभिन्न यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों की लाइब्रेरी में काफी ज्यादा डिमांड रहती है। इस फील्ड में कैरियर की संभावनाएं भरपूर होने की वजह से इसमे कैरियर स्कोप बेहतरीन है।

B Lib Course Qualification

बी लिब कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से कम से कम 50 से 55% अंकों से ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके बाद बी लिब कोर्स किया जा सकता है।

B Lib Course Admission Process

इस कोर्स में एडमिशन के लिए विभिन्न कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एडमिशन का प्रोसेस अलग- अलग होता है। कुछ कॉलेजों में डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है और कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद एडमिशन मिलता है। फिलहाल जो ज्यादा नामी और अच्छे संस्थान होते हैं, उनमें प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही एडमिशन मिलता है। इसके लिए तमामं यूनिवर्सिटी अपने यंहा एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करती हैं।

B Lib Course Fees

इस कोर्स की फीस 4 हजार से लेकर 50 हजार रुपये के बीच होती है। प्राइवेट कॉलेजों में फीस गवर्नमेंट कॉलेजों की तुलना में काफी ज्यादा होती है।

Career Scope in B Lib Course

विभिन्न सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में डॉक्यूमेंट्स के संरक्षण के लिए लाइब्रेरी का उपयोग होता है। इसके अलावा सरकारी ऑफिस, शिक्षण संस्थानों और म्यूजियम में लाइब्रेरी होती है। इन लाइब्रेरी को मैनेज करने वाले जो प्रोफेशनल होते हैं उनको लाइब्रेरियन कहा जाता है। इस तरह इन सभी जगहों पर लाइब्रेरियन के लिए जॉब के अवसर होते हैं।

बिलिब कोर्स के बाद काफी ब्राइट कैरियर बनाया जा सकता है। इस कोर्स के बाद आप लाइब्रेरियन के तौर पर कॉलेज, यूनिवर्सिटीज में जॉब कर सकते हैं। आजकल वैसे भी दिन- प्रतिदिन, स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज की संख्या बढ़ती जा रही है, जंहा पर लाइब्रेरियन के लिए जॉब के ढेरों अवसर उपलब्ध होते हैं।

प्राइवेट सेक्टर के अलावा गवर्नमेंट सेक्टर में भी B.Lib कोर्स के बाद जॉब के अवसर होते है। इसके लिए गवर्नमेंट की तरफ से समय- समय पर वैकेंसी निकाली जाती हैं। जिनमे आप अप्लाई कर सरकारी नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा म्यूजियम, फिल्म और मीडिया इंडस्ट्री में भी लाइब्रेरी होती हैं, जहाँ पर आप जॉब कर सकते हैं।

Jobs after B.Lib (बी. लिब के बाद जॉब के बाद जॉब कंहा- कंहा कर सकते हैं।)

स्कूल

कॉलेज

यूनिवर्सिटीज

गवर्नमेंट लाइब्रेरी

गवर्नमेंट ऑफिस

प्राइवेट सेक्टर ऑफिस

एजुकेशन इंस्टीट्यूट

प्राइवेट लाइब्रेरी

न्यूज़ एजेंसियों

प्राइवेट संस्थाओं

फिल्म लाइब्रेरी

डॉक्यूमेंटेशन सेंटर

म्यूजियम या गैलरी

Job Profile after B.Lib (बी लिब के बाद किन पदों पर मिलेगी जॉब)

लाइब्रेरियन

डिप्टी लाइब्रेरियन

लॉ लाइब्रेरियन

लाइब्रेरी असिस्टेंट

जूनियर लाइब्रेरियन

लाइब्रेरी अटेंडेंट

इन्फॉर्मेशन मैनेजर

Librarian Salary

इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार के बीच प्रतिमाह मिल जाती है। फिर आपके अनुभव के अनुसार सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है।

B.Lib Course में क्या पढ़ाया जाता है?

इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को लाइब्रेरी और इंफॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट, बिबलियोग्राफी, कैटलॉग, मैनुस्क्रिप्ट संरक्षण, डॉक्यूमेंटेशन आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। लाइब्रेरी साइंस के क्षेत्र में कॅरिअर बनाने के कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होना बहुत जरूरी है। क्योंकि आज के समय मे सारे डेटा और रिकॉर्ड कंप्यूटर पर ही रखे जाते हैं।

Skills For Career in B.Lib

कम्युनिकेशन स्किल

कंप्यूटर स्किल्स

टेक्निकल स्किल

ऑर्गेनाइजिंग एबिलिटी

College for B. Lib Course

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

कलकत्ता यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

जाधवपुर यूनिवर्सिटी

हैदराबाद यूनिवर्सिटी

मुंबई यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

आंध्रा यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी

लखनऊ यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू

B. Lib से संबंधित गूगल में सर्च किये जाने वाले प्रश्न:

Who Can Do B.Lib Course( बीलिब कोर्स कौन कर सकता है?)

कोई भी कैंडिडेट जिसने किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय मे स्नातक किया है, B Lib Course कर सकता है।

B.lib Full Form in Hindi

बी लिब की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस होती है।

Is B Lib is a Good Course

हां बि लिब एक अच्छा कोर्स है, क्योंकि आज के समय मे जितने भी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज खुल रहे हैं, इनमे लाइब्रेरी यानिकि पुस्तकालय तो जरूर ही होगा। जिस वजह से आसानी से नौकरी मिल सकती है।

Bachelor of Library Science (BLib) Syllabus

Library, Information and Society

Management of Library and Information Centres

Library Classification (Theory)

Information Sources and Services

Library Classification (Practical)

Library Cataloguing (Theory)

Basics of Information Technology in Library Science (Theory)

Library Cataloguing (Practical)

Basics of Information Technology in Library Science (Practical)

Literature and Field Survey

Internship Programme

लाइब्रेरी साइंस कोर्स करने के फायदे (Advantage of BLib Course)

बैचलर ऑफ लाइब्रेरी साइंस एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जोकी उन लोगों के लिए बनाया गया है जो लाइब्रेरी साइंस में अपना करियर बनाने की चाहत रखते हैं। इस कोर्स के माध्यम से कैंडिडेट पुस्तकालय में पुस्तकों और अन्य अध्ययन सामग्री का प्रबंधन करना सीखते हैं। इस कोर्स को करने का फायदा ये है कि इसमे जॉब मिलने के काफी अच्छे अवसर होते हैं।

लाइब्रेरियन के कार्य

लाइब्रेरियन का मुख्य काम पढ़ने योग्य सामग्री को संगठित करके रखना, उसको डिजिटल लुक देना, उसका मैनेजमेंट करना, सामग्री को प्रभावी रूप से प्रयोग करने के लिए सहायता करना । पाठक को सही समय पर सूचना प्रदान करना है।

How can I get admission in B lib?

बीलिब कोर्स में आप दो तरह से एडमिशन पा सकते हैं। पहला तो आप डायरेक्ट ही किसी भी कॉलेज यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं और दूसरा प्रवेश परीक्षा को पास करके एडमिशन ले सकते हैं।

What is the difference between B LIB and B Lis?

दोनो ही कोर्स समान है, कोई भी इनमे अंतर नही है। बस कुछ यूनिवर्सिटी में ये बीलिब नाम से उपलब्ध है और कुछ यूनिवर्सिटी में ये कोर्स बी लिब साइंस के नाम से जाना जाता है।

उम्मीद है कि B Lib Course details in Hindi ये आर्टिक्ल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने इस कोर्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है, जोकीं आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।

2 thoughts on “B lib course details in hindi”

Leave a Comment