Android Mobile App Developer kaise bane

Android Mobile App Developer kaise bane in hindi- क्या आप मोबाइल एप डेवलपर या एप डेवलपर बनना चाहते हैं। अगर आप मोबाइल एप या एप डेवलपिंग के क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको Android Mobile App Developer kaise bane या एप डेवलपिंग में कैरियर कैसे बनाये इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। जिससे आप बिना किसी डाउट के इस फील्ड में कैरियर बना सकेंगे।

 इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि एंड्राइड एप डेवलपिंग या Mobile App डेवलपिंग में कैरियर स्कोप क्या है, इस कोर्स के बाद जॉब के क्या ऑप्शन हैं और जॉब कँहा मिलेंगी। कोर्स को कंप्लीट करने के बाद जॉब कैसे पाएं। App Devloping Course के लिए आवश्यक योग्यता क्या है, कँहा से इस कोर्स को करना चाहिए और इस कोर्स की फीस क्या होती है। इन सभी के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में डिटेल में बताएंगे। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Android App Developer kaise bane.

Android Mobile App Devloper kaise bane

आज के समय मे एप डेवलपिंग के क्षेत्र में काफी ग्रोथ हो चुकी है। पिछले कुछ सालों से इस फील्ड में तेजी से बूम आया है जिससे इस सेक्टर में रोजगार के अवसर भी तेजी से बढ़े हैं। इसमे कैरियर बनाने के लिए कैंडिडेट को 12वीं पीसीएम से पास होना जरूरी है। इसके बाद आप सर्टिफिकेट इन Mobile app Developing  या फिर बीटेक या बीईई इन साइंस एंड इंजीनियरिंग या बीएससी इन कंप्यूटर साइंस जैसे कोर्स कर इस सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं।


वंही अगर आप आर्ट्स स्ट्रीम से है और इस फील्ड में आना चाहते हैं तो आप Android App Developing या मोबाइल एप डेवलपिंग में सर्टिफिकेट कोर्स कर इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। वंही यदि आपको प्रोफेशनल तरीके से Android App Making के फील्ड में आना है और भविष्य में आप इसमें काफी उचाईयों तक जाना चाहते हैं तो आप 12वीं पीसीएम के बाद Computer Science and Engineering में डिग्री डिप्लोमा हासिल कर इस क्षेत्र में आगे कदम बढ़ाएं।


सर्टिफिकेट कोर्स की फीस 10 हजार से 20 हजार के आसपास होती है और इन कोर्स की अवधि 3 महीने से लेकर 1 साल तक हो सकती हैं। वंही कंप्यूटर साइंस में डिप्लोमा कोर्स की अवधि 3 साल और फीस 40 से 70 हजार प्रतिबर्ष फीस होती है। बीटेक और बीईई इन कंप्यूटर साइंस 4 बर्ष का कोर्स होता है। इसकी फीस 5 से 10 लाख कर बीच होती है। Bsc in Computer Science 3 साल का बैचलर डिग्री कोर्स है, इसकी फीस 40 से 50 हजार प्रतिबर्ष होती है। 


अगर आप Mobile App Devloping के क्षेत्र में आना चाहते हैं, लेकिन फाइनेंसियल प्रॉब्लम के कारण मोटी फीस नही दे सकता हैं तो आप गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज से डिप्लोमा इन कंप्यूटर सांइस 3 बर्षीय कोर्स 10वीं या 12वीं के बाद कर सकते हैं। जंहा पर आपको 8 से 10 हजार रुपए प्रतिबर्ष फीस जे रूप में देने होंगे। 


Mobile App Developing या एंड्राइड एप डेवलपिंग कोर्स करने के बाद आप किसी भी अच्छी एप डेवलपिंग कंपनी में इंटर्नशिप जॉइन करें। इंटर्नशिप के माध्यम से आपकी स्किल्स और नॉलेज में और भी ज्यादा निखार आयेगा। यंहा पर आप आपको सीनियर App Developer के साथ मे काम करने का मौका मिलता है। जिससे आप इस फील्ड की सभी बारीकियों को समझ जाते हैं। इसके बाद आप आसानी से किसी भी मोबाइल एप डेवलपिंग कंपनी या Android App Developing कंपनी में आसानी से जॉब पा सकते हैं।

Career Scope in Android Mobile App Developing

वर्तमान समय मे मोबाइल एप के बिना मोबाइल समझो कुछ नही कर सकता। जिस तरह से कंप्यूटर पर किसी भी काम को करने के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है, ठीक इसी तरह Mobile पर अगर आप कोई काम करना चाहते हैं तो आपके मोबाइल में उस काम को करने वाल एप होना चाहिए। मान लो जैसे कि अगर आप दोस्त या परिवार वालों से वीडियो काल करना चाहते हैं तो आपके मोबाइल में वीडियो कॉलिंग वाला एप होना चाहिए। अगर आप मोबाइल पर वीडियो देखना चाहते है तो आपके Smartphone में Video Player से रिलेटेड कोई एप होना चाहिए। इस प्रकार विभिन्न कामो के लिए विभिन्न एप की जरूरत होती है। इसलिए इस सेक्टर में जॉब के भरपूर अवसर हैं। आये दिन इसका स्कोप बढ़ता ही जा रहा है। जिससे भविष्य में इस सेक्टर में और भी ज्यादा रोजगार इस सेक्टर में सर्जित होंगें।

Also Read- Computer Engineer Kaise Bane

आज के समय मे लगभग सभी बिजनेस सेक्टर में Mobile App का इस्तेमाल हो रहा है। ऐसा कोई भी सेक्टर नही है जंहा पर Mobile App का योगदान न हो। अपने विजनेस को डिजिटल रूप देने के लिए लगभग सभी बिजनेसमैन और कंपनी अपना मोबाइल एप लांच कर रहे हैं। 
पहले कभी हम न्यूज़ पढ़ने के लिए न्यूज़पेपर का सहारा लेते थे, फिर इसके बाद हम लोग वेबसाइटों पर भी न्यूज़ या अन्य कंटेंट पढ़ने लगे हैं और आज भी इन वेबसाइटों को यूज करते हैं, लेकिन वेबसाइटों की तुलना में Mobile App की अहमियत कुछ ज्यादा इसलिए समझी जाती है, अगर जब कोई अपने Mobile Phone में किसी भी एप को डाऊनलोड करता है तो वो वेबसाइट की तुलना में ज्यादा यूज किया जाता है। क्योकि वो एप उस यूजर के फोन में डाऊनलोड है। बस आपको उस एप पर क्लिक करना है और सारी इंफॉर्मेशन आपके सामने ओपन हो जाएगी। 

जैसेकि अगर आपको Youtube पर वीडियो देखना चाहते हैं तो आप तुरंत ही यूट्यूब एप पर क्लिक कर अपने पसंदीदा वीडियो देख सकते हैं न कि आप यूट्यूब की वेबसाइट पर जाएंगे। आप यूट्यूब की वेबसाइट पर जाकर भी वीडियो देख सकते हैं, लेकिन यह यूजर फ्रेंडली नही होता है। इसलिए वेबसाइटों की तुलना में एप को ज्यादा महत्व समझ जाता है । अगर एकबार कोई भी मोबाइल यूजर एप डाऊनलोड कर लेता है और वो यूजर फ्रेंडली है तो लोग उसका इस्तेमाल करते रहते है। वंही वेवसाईट के केस में ऐसा नही होता यंहा पर यूजर परमानेंट नही हो पाता है। इसलिए आज हर फील्ड में मोबाइल एप का ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। जिस वजह से इस फील्ड में Mobile App Developer की मांग भी बढ़ी है। आपको हर सेक्टर से रिलेटेड हजारों एप Google Play Store में मिल जाएंगे। इस तरह हम कह सकते है कि आज का युग टेक्नोलॉजी युग है और इस युग मे Mobile App Developer के लिए बेहतरीन अवसर हैं।

Also Read- Software Testing Me Career Kaise banaye

अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो आप खुद का स्टार्टअप यानी कि Mobile App Developing कंपनी भी स्टार्ट कर सकते हैं। वंही अगर आप खुद का अगर मोबाइल एप बनाकर Admov के माध्यम से लाखों रुपये प्रतिमाह सिर्फ एक एप से ही कमा सकते हैं। जैसे कि आप अमरउजाला का न्यूज़ एप देखते है यंहा पर आपको न्यूज़ के साथ मे एड भी दिखाई देते हैं जोकि एडमोव गूगल का प्रोडक्ट है वो यंहा पर एड देता है जिससे कि ये ऐप लाखों रुपये कमाता है। इसी तरह अगर आप भी अगर न्यूज़ एप या अन्य एप बनाते हैं और इसके बाद में admove का approvel लेकर अच्छा- खासा पैसा कमा सकते हैं।

Also Read- Software Engineer kaise bane

आप फ्रीलांसर के तौर पर भी काम कर अच्छी आमदनी कर सकते हैं। फ्रीलांसिंग के लिए Freelancer.com और fiverr.com बहुत बढ़िया ऑप्शन हैं। यंहा पर हजारों लोग अपने एप बनबाने के लिए App डेवलपर की तलाश करते है। जंहा पर आप फिक्स Ammount लेकर उनको App बनाकर दे देते हैं। इस प्रकार Mobile App Developing कैरियर के लिहाज से काफी अच्छा कैरियर विकल्प है।


Mobile App Developer बनने के लिए कोर्स


सर्टिफिकेट कोर्स इन मोबाइल एप्लीकेशन डेवलोपमेन्ट
डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस
बीटेक इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
बीई इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
बीएससी इन कंप्यूटर साइंस
बीसीए
एमएससी इन कंप्यूटर साइंस
एमटेक इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
एमई इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग
एमसीए

Mobile App Devloping के प्रकार

एंड्राइड एप डेवलपिंग
IOS / iphone एप डेवलपिंग

Mobile App Developer बनने के लिए स्किल्स

मोबाइल एप डेवलपिंग के क्षेत्र में आने के लिए जरूरी है कि आपको टेक्नोलॉजी फ्रेंडली होना चाहिए साथ ही आपको Mobile app बनाने में प्रयोग होने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही क्रिएटिव एप डेवलोपमेन्ट का आपको आईडिया भी होना चाहिए। इसके अलावा इंग्लिश भाषा पर भी पकड़ होना जरूरी है।


Mobile App Developer क्या करते हैं?

ये लोग विभिन्न प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से Mobile App का निर्माण करते हैं। इसके बाद टेस्टिंग और इम्प्लीमेंट की प्रक्रिया अपनाई जाती है। 

Mobile App Developer की सैलरी

एक प्रोफेशनल मोबाइल एप डेवलपर को काफी आकर्षक सैलरी मिलती है जोकि लाखों रुपए प्रतिमाह तक हो सकती है। वही इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 20 से 30 हजार प्रतिमाह तक होती है। अगर आप खुद का मोबाइल एप्प बनाकर Admove से कमाई करते हैं तो आप हजारों से लाखों रुपये कमा सकते हैं। फ्रीलांसर के तौर पर आप एक एप के 10 हजार से लेकर 50 हजार तक भी चार्ज कर सकते हैं ये आपकी सर्विस पर डिपेंड करता है कि आप कितनी बेहतरीन सर्विस अपने कस्टमर्स को देते है।

Mobile App क्या हैं

मोबाइल एप एक तरह से सॉफ्टवेयर होता है, जिसका उद्देश्य मोबाइल यूजर को एप की मदद से सुविधाएं उपलब्ध कराना होता है। हम कोई भी काम मोबाइल पर App की मदद से ही करते हैं। जैसेकि कालिंग app की मदद से हम एक दूसरे कप call करते हैं। इसी तरह जीमेल एप की मदद से हम किसी को मेल भेजते है। फेसबुक app से हम लोगो से चैट करते हैं और वंहा पर वीडियो एंड टेक्स्ट भी शेयर करते हैं। जिन मोबाइल App के बिना मोबाइल नही चल सकता है उनको ऑपरेटिंग सिस्टम मोबाइल एप्प कहा जाता है।

Also Read- Information Technology (IT) Me Career kaise banaye

इसके अलावा अन्य एप जो हम अपनी सुविधा के लिए डाउनलोड करते है उनको Application सॉफ्टवेयर कहा जाता है। जिनको हम मात्र किसी कार्य के उद्देश्य से डाऊनलोड करते हैं। अगर ये ऐप हमारे फोन में न हो तो भी हम फोन को यूज कर सकते है जैसे फेसबुक, टिकटोक, वीगो वीडियो, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, आदि।

Android Mobile App बनाने में प्रयोग होने वाली प्रोगरामिंग लैंग्वेज

C++
C#
Java
Corona
Python
Java Script
CSS
HTML
Kotlin

IOS/ iPhone App बनाने में प्रयोग होने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज

Swift
HTML5
CSS3
Appcode
Testflight
Python
Flutter
Objective C
Xcode

Mobile App के प्रकार

Gaming App
News App
Shoping App
E- Commerce app
Video Playing app
Text Chat app
Video Chat app
Video uploading app
Sports app
Education app
Healthcare app
Entertainmaint app
Hotel booking app
Ticket booking app
Train booking App
flight booking aap
Audio and Video downloading app
Translation App
एनीमेशन app
Voice dubbing app
Video Editing app
Photo Editing app
Voice Editing
File sharing app
Weather app
Travelling app, आदि

Best College for Mobile App Developing Course (कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग)

आईआईटी, मद्रास
आईआईटी, बॉम्बे
आईआईटी, खरगपुर
आईआईटी दिल्ली
आईआईटी रुड़की
आईआईटी कानपुर
आईआईटी हैदराबाद
आईआईटी गोहाटी
जादवपुर विश्विद्यालय, कोलकाता
अन्ना विश्विद्यालय, चेन्नई
BITS पिलानी
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
VIT वेल्लोर
NIT’s
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, हैदराबाद
पंजाब यूनिवर्सिटी
इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी
कोचीन यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
पुणे कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग
मणिपाल यूनिवर्सिटी
नीलिट दिल्ली
गुजरात यूनिवर्सिटी
नीलिट चंडीगढ़
दिल्ली कॉलेज ऑफ एंड्राइड एप डेवलोपमेन्ट
टेक एप्प्स इंडिया
अपटेक कंप्यूटर एजुकेशन, मुम्बई
Xpert infotech, दिल्ली, आदि

हमे उम्मीद है कि Mobile App Developer kaise bane ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी। इस आर्टिकल में मैंने Mobile App Developing कैरियर से रिलेटेड सारी जानकारी दी है। अगर आपके मन मे कोई सवाल या जबाब है तो आप हमें कॉमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। Thanks for Reading Android Mobile App developer kaise bane.

3 thoughts on “Android Mobile App Developer kaise bane”

  1. Nice post dear, I have been surfing online more than 3 hours today, yet I never found
    any interesting article like yours. It is pretty worth
    enough for me. In my view, if all web owners and bloggers made good content
    as you did, the internet will be much more useful than ever before.
    There is certainly a lot to know about this issue.

    I love all of the points you’ve made. I am sure this post
    has touched all the internet viewers, its really really good post on building up new weblog.
    10 BEST ONLINE MONEY TRANSFER APPS & E-WALLETS IN INDIA

  2. Sir mene 12th commers se kiya h or ab mera final year complite ho chuka h agr mujhe apna app bnaan ho to m konsa cours kru

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *