B Pharma Course details in Hindi

B Pharma Course Details in Hindi: आज के इस आर्टिकल में हम फार्मा कोर्स की डिटेल में जानकारी देंगे। अगर आप बी फार्मा के बाद मेडिकल के फील्ड में सक्सेसजफुल कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपका careerkaisebane.in पर स्वागत हैं। यंहा पर हम बी फार्मा कोर्स से जुड़ी हर जानकारी प्रदान करेंगे। जिससे आप इस फील्ड के बारे में सही से जान सकेंगे और ये डिसाइड कर पाएंगे कि आपको B Pharma करना चाहिए या नही। इस आर्टिकल में हम B Pharmacy कोर्स से संबंधित निम्न बिंदुओं पर चर्चा करेंगे। जैसेकि-

B Pharma Kya hai?
B Pharma Kaise Kare
B Pharma Me Career Scope
B Phrama Me Job
B Pharma Course Fees
B Phrama ke Best College
B Pharma Admission Process

बीफार्मा मेडिकल फील्ड का बहुत ही अहम कोर्स है। इसलिए मेडिकल सेक्टर में इसका महत्व भी काफी ज्यादा है। ये कोर्स उन कैंडिडेट के लिए बेहतरीन कैरियर ऑप्शन साबित हो सकता है, जो लोग चिकित्सा के फील्ड अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। B Pharma की डिग्री का महत्व का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं, कि तमामं हॉस्पिटल, नृसिंग होम, फार्मक्यूटिकल्स कंपनियों में बी फार्मा के कैंडिडेट्स की भारी मांग रहती है। चलिये B Pharma Course Details in Hindi इसके बारे में अब बिस्तार से जानते हैं।

B Pharma Course Details in Hindi

बी फार्मा की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ फार्मेसी है। यह एक 4 साल का अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम होता है जो फार्मास्युटिकल उद्योग से संबंधित है। इस कोर्स में दवाओं की मैन्यूफैक्चरिंग, डिस्पेंसिंग, रिटेलिंग, मार्केटिंग से संबंधित जानकारी दी जाती है।

B Pharma Kaise kare

बी फार्मा कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट को फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी/मैथमेटिक्स से 12th कम से कम 50% अंकों से किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या बोर्ड से पास होना चाहिए। इसके बाद इसमे एडमिशन लिया जा सकता है।

B Pharma Me Admission Process

बी फार्मा कोर्स में एडमिशन प्रवेश परीक्षा और मेरिट दोनो के आधार पर होता है। कुछ ऐसे संस्थान होते हैं, जोकीं 12वीं के बाद डायरेक्ट ही इस कोर्स में एडमिशन दे देते हैं। लेकिन जितने भी सरकारी कॉलेज होते हैं, उनमें डायरेक्ट एडमिशन नही होता है, इनमे एडमिशन लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी।

अगर आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको सरकारी B Pharma के कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा। इसके लिए तमामं यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करती हैं। जिनमे आप आवेदन कर सकते हैं। चलिये मैं आपको बी फार्मा के लिए कुछ प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम के बारे में जानकारी दे देता हूँ।

Entrance Exam for B Pharma Course Details in Hindi

बी फार्मेसी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए छात्रों को यूपीएसईई, जीपैट, एनईईटी, बिटसैट, एमएचटी-सीईटी जैसे आदि विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। इनके अलावा और भी अनेक एंट्रेंस एग्जाम B Pharma में एडमिशन के लिए विभिन्न राज्यों और विश्वविद्यालयों के द्वारा आयोजित किये जाते हैं।

Career Scope in B Pharma in Hindi

बी फार्मा के फील्ड में कैरियर स्कोप काफी ब्राइट हैं। क्योंकि ये मेडिसिन की डिस्पेंसिंग और मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित कोर्स है। जिस वजह से इस फील्ड के प्रोफेशनल की डिमांड काफी ज्यादा है। मौजूदा समय मे इस सेक्टर में एक से बढ़कर एक जॉब के अवसर हैं।

बी फार्मा कोर्स पूरा करने के बाद आप विभिन्न हॉस्पिटल, नृसिंग हॉग, ट्रामा सेंटर, मेडिकल कॉलेज, डिस्पेंसरी में फार्मासिस्ट के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

बी फार्मा के कैंडिडेट के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में भी जॉब के अवसर होते हैं। जंहा पर आप गवर्नमेंट हॉस्पिटल, कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में फार्मासिस्ट की जॉब हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप ड्रग इंसपेक्टर के तौर पर भी जॉब कर सकते हैं।

आज के समय मे काफी ज्यादा फार्मेसी कंपनी हो चुकी हैं। जिनके मैन्युफैक्चरिंग डिपार्टमेंट में आप जॉब कर सकते हैं।

आजकल विभिन्न फार्मेसी कंपनी अपने यंहा पर दवाओं की बिक्री और मार्केटिंग के लिए Medical Representative की नियुक्ति करती हैं। जंहा पर बेहतरीन जॉब के साथ आपको अच्छी सैलरी भी मिलती है।

बी फार्मा के कैंडिडेट मेडिकल राइटिंग, हेल्थ इंस्पेक्टर, केमिकल ड्रग टेक्नीशियन, मेडिकल डिवाइस एंड क्वालिटी कंट्रोल मैन्युफैक्चरिंग के फील्ड में भी कैरियर बना सकते हैं।

बी फार्मा कोर्स करने के बाद जॉब के अलावा स्वरोजगार के भी अवसर होते हैं। आप खुद का मेडिकल स्टोर या मेडिकल एजेंसी भी संचालित कर सकते हैं। इस तरह से इस सेक्टर में कैरियर स्कोप तो अच्छा है, लेकिन आपके अंदर इस फील्ड से रिल्टेड स्किल्स होनी चाहिए। जिससे कि आप B Phrama के बाद आसानी से जॉब पा सकें।

Jobs After B Pharma (बी फार्मा के बाद मिलने वाली जॉब)

प्राइवेट हॉस्पिटल में फार्मासिस्ट

गवर्नमेंट फार्मासिस्ट

केमिस्ट

मेडिकल राइटर

क्लीनिकल रिसर्च एसोसिएट

ड्रग सेफ्टी एसोसिएट

ड्रग इंसपेक्टर

फार्मक्यूटिकल्स साइंटिस्ट

फार्मूलेशन डेवलपमेंट एसोसिएट

सेल्स एंड मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव

क्वालिटी एसोरेन्स एसोसिएट

Job Sector After B Pharma in Hindi (बी फार्मा के बाद जॉब कंहा मिलेगी)

हॉस्पिटल

नृसिंग होम

ट्रामा सेंटर

क्लीनिक

डिस्पेंसरी

फार्मक्यूटिकल्स कंपनी

सर्जिकल इक्विपमेंट कंपनी

मेडिकल वेबसाइट

मेडिकल कॉलेज

B Pharma Course Fees in Hindi

इस कोर्स की फीस 15 हजार से लेकर 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों की फीस में बहुत बड़ा अंतर होता है। अगर आप कम फीस में इस कोर्स को करना चाहते हैं, तो आपको गवर्नमेंट कॉलेज से B Pharma करना चाहिए।

Salary After B Pharma in Hindi

बी फार्मा कोर्स करने के बाद शुरुआती समय मे इस फील्ड में 15 से 20 हजार रुपए प्रतिमाह सैलरी मिल जाती है। अगर आप किसी अच्छी कंपनी या हॉस्पिटल में जॉब कर रहे हैं तो शुरुआती सैलरी भी आकर्षक होगी।

B Pharma College in India

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया

दिल्ली यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

पूना कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी

आंध्र यूनिवर्सिटी

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

मणिपाल कॉलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च मोहाली

गोवा कॉलेज ऑफ फार्मेसी

सीएसजेएमयू

मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई
आदि

FAQ: बी फार्मा से सम्बंधित गूगल में सर्च किये जाने वाले प्रश्न:

बी फार्मा कंहा से नहीं करना चाहिए?

आजकल बी फार्मा कोर्स अनेक कॉलेज में संचालित किया जाता है। लेकिन आपको किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले ये जांच- पड़ताल जरूर कर लें, कि वो कॉलेज फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया से एप्रूव है या नही। अगर वो कॉलेज PCI से एप्रूव्ड नही है तो उस कॉलेज में आप एडमिशन न लें।

बी फार्मा और D Pharma दोनों में कौन सा अच्छा है?

बी फार्मा एक बैचलर डिग्री कोर्स है और डी फार्मा एक डिप्लोमा कोर्स होता है। दोनो ही कोर्स के बाद फार्मेसी के फील्ड में जॉब मिलती है, दोनो में कैरियर के अवसर लगभग समान ही है। लेकिन B फार्मा कुछ डी फार्मा की तुलना में ज्यादा अवसर होते हैं।

कभी- कभी रिक्रूटमेंट करने वाले संस्थान B Pharma के कैंडिडेट को हायर करने में वरीयता देते हैं। बी फार्मा करने के बाद उच्च शिक्षा के अवसर खुले होते हैं, इसके बाद आप एम फार्मा कर सकते हैं, जिसके बाद आप रिसर्च और टीचिंग के फील्ड में जॉब कर सकते हैं। इस तरह से बी फार्मा कोर्स D फार्मा की तुलना में थोड़ा ज्यादा अच्छा है।

B Pharma के बाद क्या डॉक्टर की तरह प्रैक्टिस कर सकते हैं?

बी फार्मा के बाद आप डॉक्टर की तरह प्रैक्टिस नही कर सकते हैं। बी फार्मा एक फार्मेसी डिग्री है। जिसके बाद आप फार्मासिस्ट के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

कम फीस में B फार्मा कैसे करें?

अगर आप कम फीस में बी फार्मा कोर्स करना चाहते हैं तो आप गवर्नमेंट कॉलेज से इसको करें। गवर्नमेंट कॉलेज में फीस बहुत ही कम होती है। इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। एंट्रेंस एग्जाम की मेरिट के आधार पर B Pharma में एडमिशन मिलेगा।

B Pharma benefits in Hindi (बी फार्मा के लाभ)

बी फार्मा के बाद सरकारी या गैर सरकारी सभी तरह की जॉब कर सकते हैं। ये काफी हाई डिमांडिंग कोर्स है, इसलिए कोर्स करने के बाद में जॉब आसानी से मिल जाती है। इस कोर्स के बाद जॉब आसानी से मिल जाती है। इसका दूसरा लाभ ये है कि इस कोर्स के बाद आप अपना मेडिकल स्टोर, डिस्पेंसरी और फार्मा कंपनी भी शुरू कर सकते हैं।

बी फार्मा करने के बाद हम क्या क्या कर सकते हैं?

बी फार्मा के बाद आप गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब कर सकते हैं।

बी फार्मा के बाद आप ड्रग मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में जॉब कर सकते हैं।

बी फार्मा के बाद आप मेडिकल कंटेंट राइटर के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

बी फार्मा के बाद हॉस्पिटल्स में फार्मासिस्ट के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

बी फार्मा के बाद एम फार्मा भी कर सकते हैं।

बी फार्मा के बाद आप मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

बी फार्मा के बाद आप खुद का मेडिकल स्टोर या मेडिकल एजेंसी शुरू कर सकते हैं।

How Get Government College (बी फार्मा करने के लिए सरकारी कॉलेज कैसे मिलेगा)

बी फार्मा अगर आप सरकारी कॉलेज से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आप बी फार्मा एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करें और अच्छे से इसके एग्जाम की तैयारी करें। इसके बाद एंट्रेंस एग्जाम दें। एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद मेरिट बनती है। जिसके बाद मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है।

B फार्मा गवर्नमेंट कॉलेज से करना चाहिए या प्राइवेट कॉलेज से?

आप अपनी चॉइस के हिसाब से गवर्नमेंट या प्राइवेट किसी भी कॉलेज से इस कोर्स को कर सकते हैं। दोनो ही अच्छे कॉलेज होते हैं। लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज की बात ही अलग होती है। इसलिए आपको सबसे पहले तो गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेने का प्रयास करना चाहिए।

B Pharmac First Year Subject

Pharmaceutics

Human Anatomy and Physiology

Chemistry

Pharmaceutical Inorganic

Remedial Mathematics

Remedial Biology

Biochemistry

Pharmaceutical Analysis

Pharmacy

Computer Applications in

Human Anatomy and Physiology

Pathophysiology

Pharmaceutical Organic Chemistry

Environmental Sciences

B Pharma Subjects Second Year Subject

Pharmaceutical Microbiology

Physical Pharmaceutics

Pharmaceutical Engineering

Medicinal Chemistry

Pharmaceutical Organic Chemistry

Pharmacognosy and

Phytochemistry

Pharmacology

B Pharmacy Third Year Subject

Pharmaceutical Jurisprudence

Industrial Pharmacy

Medicinal Chemistry

Pharmaceutical Biotechnology

Herbal Drug Technology

Medicinal Chemistry

Pharmacology

B Pharma Fourth Year Subject

Instrumental Methods of Analysis

Novel Drug Delivery System

Pharmacy Practice

Industrial Pharmacy

Biostatistics and Research

Methodology

Computer Aided Drug Design

Dietary Supplements and

Quality Control and Standardization of Herbals

Nutraceuticals

Cell and Molecular Biology

Pharmacovigilance

Experimental Pharmacology

Cosmetic Science

Advanced Instrumentation
Nutraceuticals

Pharmaceutical Regulatory Science
Social and Preventive Pharmacy

Dietary Supplements and Techniques

Practical Training

Project Work

उम्मीद है कि B Pharma Course Details in Hindi ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। अगर आपके बी फार्मा को लेकर कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

1 thought on “B Pharma Course details in Hindi”

Leave a Comment