Veterinary doctor kaise bane

Veterinary doctor kaise bane- अगर आपका सपना वेटनरी डॉक्टर यानिकि जानवरों के डॉक्टर बनने का है। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बतायेंगे कि Animal ka Doctor kaise bane। इस प्रोफेशन और इससे संबंधित कोर्स से जुड़ी हर जानकारी आपको यंहा पर मिलेगी। जिससे कि आपको अन्य पोस्ट पढ़ने की जरूरत नही होगी और आप आसानी से ये डिसाइड कर पाएंगे कि आपको इस सेक्टर में आना चाहिए या नही।

इसके साथ ही आपको ये भी पता चल जाएगा कि इस फील्ड में Career Scope क्या है। Veterinary doctor बनने के लिए आपको कौन सा कोर्स करना चाहिए और इसकी फीस क्या होती है। इस कोर्स में आपको एडमिशन कैसे मिलेगा। कोर्स करने के बाद इस फील्ड मे जॉब के क्या अवसर हैं। इन सभी के बारे में इस आर्टिकल में आपको डिटेल में इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी।

Veterinary doctor kaise bane

वेटनरी डॉक्टर (पशु चिकित्स) बनने के लिए कैंडिडेट को फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी जैसे सब्जेक्ट के साथ 12वीं कम से कम 50% अंकों से पास होना चाहिए। इसके बाद आप Veterinary Course कर सकते हैं। कोर्स को पूरा करने के बाद आप इंटर्नशिप करनी होती है।

जिसके बाद में आप प्राइवेट या गवर्नमेंट सेक्टर में Animal Doctor के तौर पर कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। इस तरह से आप पशु चिकित्सक बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।Veterinary doctor kaise bane इसके बारे में आपको पता चल गया है। चलिये अब जान लेते हैं कि इस Veterinary Science या वेटनरी डॉक्टर के तौर पर इस फील्ड में कैरियर स्कोप क्या है?

Career Scope as a Veterinary doctor in hindi

चुकी वेटनरी साइंस का फील्ड हेल्थ सेक्टर से जुड़ा प्रोफेशन है। इसलिए इस फील्ड में कैरियर को लेकर किसी भी तरह की कोई भी असमंजस की स्थिति नही होती है। इस फील्ड में अगर आपको गवर्नमेंट जॉब नही मिलती है तो आप खुद का Animal Hospital (जानवरों का अस्पताल) शुरू कर सकते हैं। फिलहाल पशु चिकित्स के तौर पर प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो सेक्टरों में जॉब के अवसर होते हैं।

फिलहाल आज के समय मे काफी वेटनरी डॉक्टर हो चुके हैं, लेकिन अभी भी इनकी संख्या जरूरत से काफी कम है। इसलिए अगर आप Veterinary Course करते हैं तो आपको आसानी से जॉब मिल सकती है।

ये भी पढ़े- बीएचएमएस डॉक्टर कैसे बनें

गवर्नमेंट और प्राइवेट पशु चिकित्सालय के अलावा एनिमल रिसर्च सेक्टर, फार्मास्यूटिकल कंपनियों, डेरी फार्म में भी जॉब कर सकते हैं। भारत एक कर्षि प्रधान देश के तौर पर जाना जाता है, इसलिए यंहा पर लोग दुग्ध उत्पादन हेतु पशुओं को पालते हैं और कृषि कार्यों के लिए भी पशुओं की अहम भूमिका होती है। इस तरह से Animal Doctor की भूमिका काफी अहम हो जाती है। इसके अलावा अन्य पशुओं एवं वन्य जीवों के इलाज और सुरक्षा, उनको संक्रमण से बचाने के लिए पशु चिकित्सक की जरूरत होती है। इस तरह से इस फील्ड में रोजगार के अवसरों की कमी नही है।

Veterinary Doctor banne ke Course

वेटनरी डॉक्टर बनने के लिए Bachelor of Veterinary Science & Animal Husbandary (BVSc AH) कोर्स करना होगा। यह कोर्स बैचलर डिग्री कोर्स होता है। इसके बाद आप वेटनरी या एनिमल डॉक्टर बन सकते हैं। इसकी अवधि साढ़े 5 साल होती है। इस कोर्स के बाद इस फील्ड में मास्टर और पीएचडी की डिग्री हासिल करके रिसर्च के फील्ड में जा सकते हैं।

12वीं बायोलॉजी के बाद बेस्ट कोर्स
फार्मासिस्ट कैसे बनें
लैब टेक्नीशियन कैसे बने
नर्सिंग में करियर कैसे बनाये
सीटी स्कैन टेक्नीशियन कैसे बनें
फिजिओथेरेपिस्ट कैसे बनें

Bachelor of Veterinary Science & Animal Husbandary (BVSc AH) क्या है?

वेटरिनरी साइंस के अंतर्गत पशु और पक्षियों में बीमारियों को पहचानने और उनका इलाज और उनको संक्रमण से बचाने तथा ट्रीटमेंट से जुड़ा सेक्टर है।

Veterinary Doctor ke काम क्या होते हैं?

एक वेटरिनरी डॉक्टर को पशु और पक्षियों की पूरी देखभाल करनी होती है। पशु चिकित्सक जानवरों को बीमारी और संक्रमण से बचाने के लिए टीकाकरण करते हैं। जानवरों की सर्जरी करना और उनकी बीमारियों का इलाज करना, दवा देना। ये काम पशु चिकित्सक को करने होते हैं।

How Get Admission in Bachelor of Veterinary Science & Animal Husbandary (BVSc AH) Course

इस कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से मिलता है। आल इंडिया कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन, वेटेरिनरी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा प्रतिबर्ष आयोजित किया जाता है, तो अगर आप Veterinary Science Course करना चाहते हैं तो इस एंट्रेंस एग्जाम में आपको जरूर अप्लाई करना चाहिए। इसके माध्यम से आपको इंडिया के बेस्ट Veterinary College में एडमिशन मिलता है।

इसके अलावा आप नीट एग्जाम के माध्यम से भी Bachelor of Veterinary Science & Animal Husbandary (BVSc AH) में एडमिशन ले सकते हैं। इसके साथ ही बहुत सी यूनिवर्सिटी अपने यंहा एडमिशन के लिए अलग एंट्रेन्स एग्जाम का आयोजन करती हैं। आप इनमे भी अप्लाई कर सकते हैं।

Veterinary Science Course Fees

इस कोर्स की फीस 20 हजार से लेकर 1लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। फिलहाल अलग-अलग कॉलेज में फीस का क्राइटेरिया भिन्न-भिन्न होता है।

B.Sc Animal Husbandry salary in India

इस क्षेत्र में 30 से 40 हजार रुपये प्रतिमाह आसानी से मिल जाती है। अगर आप गवर्नमेंट सेक्टर में जॉब करते हैं, तो वंहा पर तो सैलरी काफी आकर्षक होती है। इस फील्ड की खासियत ये है कि अगर आपकी जॉब नही लगती है तो आप अपना वेटेरिनरी क्लिनिक खोल सकते हैं। इस तरह से आप इस क्षेत्र में बेरोजगार नही रहेंगे। दूसरी खासियत ये हैंकि इस सेक्टर में कभी भी मंदी नही आती है।

Job Profile in Veterinary Science

वेटेरिनरी डॉक्टर

वेटेरिनरी सर्जन

कैटल ब्रीडर

एनिमल केअर स्पेशलिस्ट

वेटेरिनरी डॉक्टर( NGO)

एनिमल रिसर्चर

वेटेरिनरी ऑफिसर

Best Veterinary Science College in India

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटेरिनरी साइंस एंड एनिमल साइंस बीकानेर

इंडियन वेटेरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली

बेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ एनिमल एंड फिशरीज साइंस

इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट कोलकाता

नेताजी देशमुख वेटरनरी साइंस यूनिवर्सिटी

गुरु आनंद देव वेटेरिनरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी लुधियाना

खालसा कॉलेज ऑफ वेटरिनरी एंड एनिमल साइंसेज पंजाब

लाल लाजपतराय यूनिवर्सिटी ऑफ वेटेरिनरी साइंस

मद्रास वेटेरिनरी कॉलेज

महाराष्ट्र एनिमल एंड वेटेरिनरी साइंस यूनिवर्सिटी

तमिलनाडु एनिमल एंड वेटेरिनरी साइंस यूनिवर्सिटी

आनंद एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी आनंद, गुजरात

उम्मीद है कि Veterinary doctor kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Animal Doctor kaise bane और Bachelor of Veterinary Science & Animal Husbandary (BVSc AH) Course के बारे में डिटेल में बताया है, जोकि आपके लिए बहुत ही यूजफुल जानकारी साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *