B Pharma Meaning in hindi

B Pharma Meaning in Hindi: बी फार्मा का मीनिंग क्या होता है? बी फार्मा क्या है? इसको कैसे कर सकते हैं? बी फार्मा करने के क्या फायदे होते हैं, इसकी फीस, योग्यता आदि की जानकारी।

आज के इस आर्टिकल में हम बी फार्मा का मीनिंग आपको बताएंगे। आप ने बी फार्मा तो सुना ही होगा। काफी लोग बी फार्मा की पढ़ाई करते हैं, लेकिन इसके बाबजूद काफी लोगों को इसका फुल फॉर्म नही मालूम होगा। चलिये हम आपको बी फार्मा का मीनिंग बताते हैं?

B Pharma Meaning in Hindi

बी फार्मा का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ फार्मेसी होती है। इसका हिंदी में मीनिंग फार्मेसी में स्नातक है।

बी फार्मा क्या है?

बी फार्मा फार्मेसी में स्नातक स्तर का कोर्स होता है। इसको फार्मेसी में अंडर ग्रेजुएट कोर्स भी कहते हैं। इसको 12वीं पीसीएम और 12वीं पीसीबी के स्टूडेंट्स कर सकते हैं।

बी फार्मा में एडमिशन कैसे मिलेगा

बी फार्मा में एडमिशन 12वीं के बाद लिया जा सकता है। इसमे आप दो तरह से एडमिशन ले सकते हैं। एक तो आप डायरेक्ट ही 12वीं के बाद एडमिशन पा सकते हैं और दूसरा तरीका ये है कि आप एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से प्रवेश पा सकते हैं। जो फार्मेसी कॉलेज रेपुटेड होते हैं उनमें एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। वंही अगर आप साधारण किस्म के कॉलेज से बी फार्मा करते हैं तो वंहा पर डायरेक्ट ही 12वीं के बाद एडमिशन मिल जाता है।

बी फार्मा की फीस कितनी होती है?

इसकी फीस प्राइवेट कॉलेजों में 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। अगर आप सरकारी कॉलेजों से इसको करते हैं तो आप काफी कम फीस में कर सकते हैं। लेकिन सरकारी कॉलेज तो प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद ही एडमिशन देते हैं, जिसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी।

बी फार्मा के बाद जॉब कंहा मिलेगी?

बी फार्मा फार्मेसी फील्ड का एक महत्वपूर्ण कोर्स है, जिसका सीधा संबंध मेडिकल और हेल्थकेयर इंडस्ट्री से है, इसलिए इसमे कैरियर स्कोप काफी बेहतरीन है। इस कोर्स के बाद आपको जॉब मिलने में ज्यादा दिक्कत नही होगी

बी फार्मा करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनो ही फील्ड में जॉब कर सकते हैं। गवर्नमेंट सेक्टर में समय- समय पर फार्मासिस्ट की वैकेंसी निकलती रहती हैं, जिनमे आप आवेदन कर सकते हैं और सरकरी नौकरी पा सकते हैं। गवर्नमेंट हॉस्पिटल, रेलवे, आर्मी आदि सरकारी मंत्रालयों में जॉब निकलती रहती हैं।

बी करने के बाद उम्मीदवार किसी भी नर्सिंग होम, हॉस्पिटल, ट्रामा सेंटर, क्लिनिक, हेल्थकेयर सेंटर में जॉब कर सकते हैं। बी करने के बाद कैंडिडेट दवा बनाने वाली कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं। इसके अलावा फार्मेसी के डिग्री होल्डर मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर भी जॉब कर सकते हैं।

बी फार्मा के बाद डिग्री होल्डर अपना खुद का मेडिकल स्टोर या मेडिकल एजेंसी और फार्मेसी कंपनी भी शुरू कर सकते हैं। अगर आपको मेडिसिन की अच्छी जानकारी है तो आप कंटेंट राइटर के तौर पर भी इस फील्ड में जॉब कर सकते हैं।

बी फार्मा के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

सरकारी क्षेत्रों में सरकार के नियमानुसार सैलरी मिलती है। अगर प्राइवेट सेक्टर में सैलरी की बात करें तो 10 से 20 हजार रुपये स्टार्टिंग में मिलने लगते हैं। फिर धीरे- धीरे अनुभव के साथ- साथ आपकी सैलरी बढ़ती जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.