BFA Course Details in Hindi

BFA Course Details in Hindi- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बीएफए कोर्स क्या है और इसमे कैरियर कैसे बनाएं? इसके बारे में डिटेल में जानकारी देंगे। अगर आप भी BFA कोर्स करने के बाद में इस फील्ड में एक शानदार कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपका हमारे ब्लॉग careerkaisebane.in पर स्वागत है। यंहा पर आपको बीएफए कोर्स से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। जिससे कि आप इस फील्ड में सकेसजफुल कैरियर बना सकेंगे।

इस आर्टिकल में हम BFA कोर्स से जुड़ी निम्न जानकारी देंगे, जैसेकि बीएफए कोर्स क्या है? इसमे कैरियर स्कोप क्या है। क्या 12वीं के बाद इस कोर्स को किया जा सकता है? इस कोर्स को कंहा से करना चाहिए, इसके लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं? BFA Course की फीस कितनी होती है। कोर्स करने के बाद में जॉब कंहा- कंहा कर सकते हैं। इस फील्ड में कितनी सैलरी मिलती है। कोर्स को पूरा करने के बाद में जॉब कैसे मिलेगी। इन सभी के बारे में हम इस आर्टिकल में बताएंगे।

BFA Course Details in Hindi

बीएफए एक बैचलर डिग्री कोर्स होता है। इसकी अबधि 3 साल होती है। इस कोर्स में ड्राइंग, पेंटिंग, मूर्तिकला, डांस, फोटोग्राफी, डिजाइनिंग जैसे सब्जेक्ट का अध्धयन कराया जाता है।

ये कोर्स उन कैंडिडेट के लिए एक बेहतरीन कैरियर का विकल्प हो सकता है। जिनकी इमैजिनेशन और थिंकिंग स्किल क्रिएटिव है और कुछ नया करने की पावर रखते हों। इस फील्ड में क्रिएटिव लोगों की ही डिमांड होती है। मौजूदा समय मे फाइन आर्ट्स के फील्ड में जॉब के मौके- मौके हैं। बस आपके अंदर इस इंडस्ट्री का हुनर होना चाहिए, तो जॉब मिलने में कोई भी दिक्कत नही होगी।

BFA Course Fees in Hindi

इस कोर्स की फीस अलग- अलग कॉलेजों में अलग- अलग होती है। कंही पर आप 10 से 15 हजार प्रतिबर्ष में ही इस कोर्स को कर सकते हैं तो कंही पर 40 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष भी फ़ीस होती है। जितने भी गवर्नमेंट कॉलेज होते हैं इनमे फीस बहुत ही कम होती है। लेकिन ज्यादातर गवर्नमेंट कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन मिलता है।

प्राइवेट कॉलेजों की बात करें तो इनमे आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है, लेकिन इनकी फीस बहुत ज्यादा होती है। साथ ही गवर्नमेंट कॉलेजों की तरह उतने कैरियर के लिहाज से फायदेमंद भी नही होते हैं। अगर आपको BFA कोर्स करना है तो कोशिश करें कि गवर्नमेंट कॉलेजों में एडमिशन लें।

BFA Course Kaise kare

बीएफए कोर्स करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट किसी भी संकाय साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स से 12वीं पास हो। इसके साथ ही 12th में कम से कम 45 से 60% के बीच मार्क्स हों। ये मार्क्स कम्पलसरी भी नही है। कभी- कभी इससे भी कम मार्क्स के स्टूडेंट्स को BFA में एडमिशन मिल जाता है।

BFA course Me Admission kaise le

इस कोर्स में दो तरह से प्रवेश लिया जा सकता है। जिसमे आप डायरेक्ट ही किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन जो ज्यादा रेपुटेड कॉलेज होते हैं या अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज होते हैं, उनमें डायरेक्ट एडमिशन नही मिलेगा। वंहा पर एडमिशन पाने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। फिर इसके बाद एडमिशन मिल पायेगा।

इसलिए अगर आप अच्छे कॉलेज से फाइन आर्ट्स कोर्स करने की सोंच रहे हैं तो पहले से ही इसके एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें। विभिन्न यूनिवर्सिटीज में फाइन आर्ट्स की प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करें। जब आप ज्यादा से ज्यादा यूनिवर्सिटीज में आवेदन करेंगे तो कंही न कंही आपका नाम आ सकता है।

BFA Course Entrance Exam (बीएफए के लिए प्रवेश परीक्षा)

बीएफए कोर्स के लिये विभिन्न यूनिवर्सिटीज अपने यंहा एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करती है। जैसेकि BHU UET, UPSEE, AUCET, ITM NEST, DU आदि प्रवेश परीक्षाओं के जरिये आप एडमिशन ले सकते हैं।

BFA course Me Career Scope kya hai

बीएफए एक बहुत ही बड़ा सेक्टर है। क्योंकि इस सेक्टर में डिजाइनिंग, पेंटिंग, स्कल्पचर, फैशन, फ़िल्म जैसे आदि पॉपुलर सब्जेक्ट की स्टडी कराई जाती है। जिस वजह से इस फील्ड में कैरियर की बहुत सारी ऑपरट्यूनिटी मिलती है। इस कोर्स को करने के बाद में कैंडिडेट फैशन डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, डिजिटल फ़िल्म मेकिंग, गेमिंग, एनिमेशन, बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री, टीवी इंडस्ट्री में सेट डिज़ाइनर के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

इसके अलावा पेंटर, डिज़ाइनर, डांस टीचर, फोटोग्राफर, इलेस्ट्रेटेर, UX डिज़ाइनर, ग्राफ़िक डिज़ाइनर और भी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में BFA कोर्स को पूरा करने के बाद अच्छी जॉब हासिल की जा सकती है। चूंकि इस कोर्स में तमाम चीजों की पढ़ाई शामिल होती है। जिस वजह से कैंडिडेट के पास कैरियर के अनेक विकल्प होते हैं। फिलहाल वर्तमान समय मे फाइन आर्ट्स के फील्ड में भरपूर कैरियर के अवसर है.

BFA Course salary

इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद में स्टार्टिंग सैलरी 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह होती है। अगर आपने किसी बहुत ही अच्छे कॉलेज से BFA कोर्स किया है और आपको इंडस्ट्री का अच्छा नॉलेज है तो आपको शुरुआती सैलरी भी 30 से 40 हजार रूपये प्रतिमाह मिल सकती है। अनुभव के साथ- साथ सैलरी में भी इजाफा होता रहता है।

अब आपको BFA course details in Hindi इसके बारे में जानकारी प्राप्त हो गई है। चलिये अब मैं आपको BFA से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी देता हूँ।

BFA course subjects (बीएफए में कौन- कौन से सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं?)

1st Year Syllabus

Aesthetics

Portrait Painting

Illustration

History & Appreciation of Art

Painting from full figure

Poster Design

Methods & Materials 1

Composition Painting Press

Advertisement

2nd year Syllabus

Graphics

Printmaking

Magazine

Advertisement

Environmental Education

Composition Composition B, dimensional, stone, and wood carving

Methods & Materials

Ceramics & Moulds

Aesthetics 1

3rd year subjects

History & Appreciation

Composition Painting

Method & Materials 2 Life Study
Drawing 3

Aesthetics 2

Printmaking

Indian Aesthetic

Portrait Painting

बीएफए कोर्स के बाद जॉब कंहा मिलेगी

बीएफए कोर्स के बाद आपके पास जॉब के अनेक ऑप्शन होते हैं। आप चाहे तो फ़िल्म इंडस्ट्री में सेट डिज़ाइनर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं। आप डिजिटल फ़िल्म मेकिंग जैसेकि 2डी एनिमेशन, 3डी एनिमेशन और फैशन डिजाइनिंग के फील्ड में भी जा सकते हैं। इसके अलावा और भी अनेक सेक्टर में आप जॉब कर सकते हैं, जोकीं निम्न हैं।

फिल्म सेक्टर

ड्राइंग एंड पेंटिंग

फैशन डिजाइनिंग

टेक्सटाइल डिजाइनिंग

मल्टीमीडिया एंड एनिमेशन

फोटोग्राफी

एडवरटाइजिंग

डांस एंड कोरियोग्राफी

ग्राफ़िक डिजाइनिंग

टीचिंग

म्यूजियम आदि

Jobs After BFA Course (बीएफए के बाद जॉब किन पदों पर मिलती है?)

फ़िल्म इंडस्ट्री में आर्ट डायरेक्टर

फिल्म सेट डिज़ाइनर

फैशन डिज़ाइनर

कार्टूनिस्ट

ग्राफ़िक डिज़ाइनर

एनिमेटर

एलेस्टर

UX डिज़ाइनर

टेक्सटाइल डिज़ाइनर

पेंटर

फोटोग्राफ़र

प्रोडक्ट डिज़ाइनर

इंटीरियर डिज़ाइनर

इंडस्ट्रियल डिज़ाइनर

कोरियोग्राफर

डांस टीचर

टेक्निकल डिज़ाइनर

थिएटर आर्टिस्ट

आर्ट टीचर

आर्ट कंजरवेटर

फाइन आर्टिस्ट

Best BFA College in India

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी

श्री संकराचार्य यूनिवर्सिटी ऑफ संस्कृत एर्नाकुलम

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

बैंगलोर यूनिवर्सिटी

विश्व भारती यूनिवर्सिटी

हैदराबाद यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

सर जे जे स्कूल ऑफ आर्ट मुंबई

मुंबई यूनिवर्सिटी

रविन्द्र भारती यूनिवर्सिटी कलकत्ता

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

आंध्रा यूनिवर्सिटी

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी बड़ौदा

आंध्र यूनिवर्सिटी, आदि

BFA Course Ke Baad Job kaise milegi

बीएफए कोर्स करने के बाद में आपको जिस भी फील्ड में कैरियर बनाना है तो उसी फील्ड में आप इंटर्नशिप करें। जैसेकि अगर आर्ट डायरेक्टर बनना चाहते हैं तो आप आर्ट डायरेक्शन में इंटर्नशिप करें। इस तरह इंटर्नशिप करने से आपको उस फील्ड का प्रैक्टिकल नॉलेज हो जाता है। जिससे कि आपको जॉब मिल जाती है।

BFA Ke baad kya kare

बीएफए के बाद में आप चाहें तो जॉब कर सकते हैं। अगर जॉब नही करना चाहते हैं तो आप इससे संबंधित किसी भी फील्ड में स्पेसलाइजेशन कर सकते हैं, जोकीं आपके कैरियर को और भी उचाईयों तक ले जाएगा। इसके अलावा BFA के बाद में आप MFA भी कर सकते हैं।

Specialization After BFA

Painting

Applied Arts

Plastic Arts

Pottery & Ceramics

Textile Design

Music

Drama & Theatre

Digital Arts

Calligraphy

Cartooning

Dance

Graphic Designing

Illustration

Photography

Printmaking

Sculpture

बीएफए के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए जरूरी स्किल्स कौन सी हैं?

स्केचिंग कौशल

ड्राइंग कौशल

विज़ुअलाइज़ेशन कौशल

कल्पनाशील कौशल

कलात्मक कौशल

प्रस्तुति कौशल

समस्या समाधान करने की कुशलताएं

संचार कौशल

BFA Scope (बीएफए का फ्यूचर स्कोप क्या है)

आज की आधुनिक और विविध दुनिया में, बीएफए एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर कैरियर विकल्प असंख्य हैं । बीएफए में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब के भरपूर अवसर होते हैं। इस फील्ड में आप आप एक कोरियोग्राफर, आर्ट डायरेक्टर, एक मूर्तिकार, एक फैशन डिजाइनर, एक थिएटर कलाकार, ग्राफ़िक डिज़ाइनर, एक कलाकार, स्क्रीन राइटर, एनिमेटर और कार्टूनिस्ट बन सकते हैं

BFA Full Form in Hindi

बीएफए की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स होती है। जिसका हिंदी में मतलब ललित कला में स्नातक होता है। यह एक अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है। जिसकी ड्यूरेशन 3 साल होती है और इस कोर्स को 12वीं के बाद किया जा सकता है।

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स क्या होता है? (What is BFA in Hindi)

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स का हिंदी में मतलब है ललित कला होता है। इस कोर्स में ललित कला, कला के विजुअल्स का अध्ययन जैसेकि मूर्तिकला, डांस, ड्राइंग, पेंटिंग, डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, फ़िल्म जैसे ललित कला के विषयों की पढ़ाई होती है। ये कोर्स 3 बर्ष का अंडरग्रेजुएट बैचलर डिग्री प्रोग्राम है। इस कोर्स के बाद डिजाइनिंग, फ़िल्म, डांस जैसे फील्ड में कैरियर बनाया जा सकता है।

Is BFA a good degree? (क्या बीएफए एक अच्छा डिग्री कोर्स है?)

जी हाँ बिल्कुल बीएफए एक अच्छा डिग्री कोर्स है। क्योंकि इसके अन्तर्गत जो भी सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं, उन सभी का वर्तमान समय मे काफी अच्छा स्कोप है। इतना ही नही इस फील्ड में कैरियर की काफी अच्छी ऑपरट्यूनिटी हैं।

बीएफए के बाद आर्ट डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं?

बीएफए कोर्स करने के बाद में आप फ़िल्म इंडस्ट्री में आर्ट डायरेक्टर के तौर आसानी से कैरियर बना सकते हैं। कोर्स करने के बाद में आपको आर्ट डायरेक्शन के फील्ड में इंटर्नशिप करनी होगी। इसके बाद में आप इस फील्ड में विभिन्न प्रोडक्शन हाउस में आर्ट डायरेक्टर बन सकते हैं।

उम्मीद है कि BFA Course Details in Hindi ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि इसमे मैंने BFA कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी। इस आर्टिकल को लेकर अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हैं। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment