Bsc Agriculture Course Details in Hindi

Bsc Agriculture Course Details in Hindi: क्या आप बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स के बारे में डिटेल में जानकारी चाहते हैं? क्या आप बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स करना चाहते हैं? अगर आपको बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स से जुड़ी हर जानकारी डिटेल में चाहिए तो careerkaisebane.in पर आपका स्वागत है। यंहा पर हम आपको इस कोर्स से जुड़ी हर जानकारी देंगे।

जो उम्मीदवार एग्रीकल्चर के फील्ड में कैरियर बनाने को इच्छुक हैं, उनके लिए Bsc Agriculture अच्छा कैरियर विकल्प साबित हो सकता है। हमारे देश भारत मे 75% से भी ज्यादा खेती होती है। ऐसे में हमारे देश मे एग्रीकल्चर के फील्ड में कैरियर की संभावनाएं भी काफी अच्छी हैं। चलिये जानते हैं Bsc Agriculture Course Details in Hindi के बारे में। जिससे आप इस कोर्स के बारे में सम्पूर्ण जानकारी पा सकें और अपने कैरियर का सही डिसीजन ले सकें।

Bsc Agriculture Course Details in Hindi

बीएससी एग्रीकल्चर 4 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स है जोकी मुख्य रूप से कृषि विज्ञान में अनुसंधान और प्रैक्टिस पर केंद्रित है। इसमे जेनेटिक्स और प्लांट ब्रीडिंग, एग्रीकल्चरल माइक्रोबायोलॉजी, सॉयल साइंस, प्लांट पैथोलॉजी, एग्रीकल्चर टेक्निक्स जैसे विषयों के बारे में स्टूडेंट्स को पढ़ाया जाता है। यह सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक एग्रीकल्चर सेक्टर की महत्वपूर्ण डिग्री है। कृषि विज्ञान के क्षेत्र में भारत में इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य वास्तविक दुनिया के परिदृश्य में आधुनिक कृषि तकनीकों और प्रौद्योगिकियों को लागू करने के लिए कैंडिडेट्स को प्रशिक्षण प्रदान करना है।

Bsc Agriculture Elegibility in Hindi

बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स करने के लिए कैंडिडेट को साइंस स्ट्रीम से किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th पास होना चाहिए। इसके साथ ही कैंडिडेट के 12वीं में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए। हालांकि प्राइवेट कॉलेजों में इससे कम मार्क्स होने पर भी एडमिशन मिल जाता है। अगर आपको अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी से Bsc एग्रीकल्चर करना है तो 50 से 60% मार्क्स होने चाहिए।

Bsc Agriculture Career Scope

भारत में कृषि उद्योग दायरा बहुत विशाल है। इसलिए इसमे स्नातकों के लिए काफी अच्छी कैरियर की संभावनाएं हैं। इस कोर्स को करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में तो रोजगार के अच्छे अवसर हैं ही और साथ ही गवर्नमेंट सेक्टर में भी काफी अच्छे अवसर होते हैं। जितने भी प्राइवेट और गवर्नमेंट बैंक्स होते हैं ये सभी बीएससी एग्रीकल्चर के कैंडिडेट को हायर करते हैं।

इसके अलावा नाबार्ड, इंडियन फारेस्ट सर्विस, कृषि अनुसंधान संस्थान, चीनी मिल्स, फर्टिलाइजर कंपनी इसके साथ ही और भी तमामं कर्षि से संबंधित सेक्टरों में सरकार एग्रीकल्चर ग्रेजुएट्स के लिए सरकारी वैकेंसी निकालती है।

बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद प्राइवेट सेक्टरों में तो काफी ज्यादा रोजगार की संभावनाएं हैं। आजकल अनेक प्राइवेट नेशनल और मल्टीनेशनल अनुसंधान कंपनी जोकीं नए- नए बीज विकसित करते हैं, इनमे आप जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा जितने भी फर्टिलाइजर कंपनी हैं, इनमे भी कृषि विज्ञान के स्टूडेंट्स जॉब कर सकते हैं, यंहा पर अनुसंधान सेक्टर से लेकर, मैन्युफैक्चरिंग सेल्स एंड मार्केटिंग में भी जॉब कर सकते हैं।

इसके साथ ही तमामं पेस्टीसाइड और इंसेक्टिसाइड कंपनियों में भी एग्रीकल्चर डिग्री धारकों के लिए जॉब के अवसर होते हैं। आज के समय मे कृषि के सेक्टर में काफी बिकास हुआ है, इस विकास में एग्रीकल्चर इंजीनियर की अहम भूमिका है, क्योंकि आज हम जो आधुनिक उपकरण खेती में इस्तेमाल करते हैं, उनका विकास और निर्माण ये इंजीनियर ही करते हैं, तो इस तरह आप कृषि उपकरण मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में भी जॉब कर सकते हैं।

बीएससी एग्रीकल्चर डिग्री धारकों के लिए कृषि-उद्योगों जैसे खाद्य प्रसंस्करण और उर्वरक, डेयरी उद्योग, पोल्ट्री फार्म, कृषि उर्वरक उद्योग इन सभी सेक्टर में भी कैरियर के अच्छे अवसर होते हैं। देश के अलावा विदेशों में भी एग्रीकल्चर के डिग्री धारकों के लिये।अच्छे कैरियर के अवसर होते हैं।

Bsc Agriculture Course Admission Process

बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स में एडमिशन डायरेक्ट भी मिल जाता है। वंही ज्यादातर गवर्नमेंट कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से प्रवेश मिलता है। अगर आप इंडिया के टॉप कॉलेज या यूनिवर्सिटी से Bsc Agriculture करना चाहते हैं, तो आपको एंट्रेंस एग्जाम के जरिए ही एडमिशन मिलेगा। प्राइवेट कॉलेजों में तो आपको डायरेक्ट ही प्रवेश मिल जाता है। चलिये मैं आपको कुछ प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम के बारे बता देता हूँ, जिसके माध्यम से आप इंडिया के टॉप कॉलेज से Bsc Agriculture Course कर सकते हैं।

Entrance Exam for Bsc Agriculture Course Details in Hindi

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम

कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

आंध्र प्रदेश इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर, मेडिकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (AP EAMCET)

इंडियन कौंसिल फ़ॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च एंट्रेंस एग्जाम

केरल इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चरल, एंड मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम

उड़ीसा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी एंट्रेंस एग्जाम

पंजाब यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम

बिहार कंबाइंड एंट्रेंस कंपटेटिवे एग्जाम

राजस्थान जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम

तेलगांना स्टेट इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर एंड मेडिकल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट

छत्तीसगढ़ प्री एग्रीकल्चर टेस्ट

मध्यप्रदेश प्री एग्रीकल्चर टेस्ट

उत्तर प्रदेश कंबाइंड एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी एंट्रेंस टेस्ट

Bsc Agriculture kaise kare (एग्रीकल्चर बीएससी कैसे करें?)

बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स करने के लिए सबसे पहले 12th फिजीकस, केमेस्ट्री, बायोलॉजी/ मैथ सब्जेक्ट से पास करें। इसके बाद आप विभिन्न बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम दें, अगर आप अच्छे और नामी कॉलेज से इसको करना चाहते हैं। अगर आप किसी औसत दर्जे के कॉलेज से बीएससी नृसिंग करना चाहते हैं तो आप 12वीं के बाद डायरेक्ट ही एडमिशन ले सकते हैं। इस तरह आप बीएससी एग्रीकल्चर कर सकते हैं।

Fees Of Bsc Agriculture Course in Hindi

इस कोर्स की फीस की बात करें तो इसकी फीस 7 हजार से लेकर 80 हजार प्रतिबर्ष के बीच होती है। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से इसको करते हैं, तो आप इसको बहुत कम फीस में कर पाएंगे। फिलहाल प्राइवेट कॉलेजो और गवर्नमेंट कॉलेजों की फीस में काफी बड़ा अंतर होता है।

Job in Bsc Agriculture Course details in hindi (बीएससी एग्रीकल्चर के बाद जॉब कंहा- कंहा कर सकते हैं)

बीएससी एग्रीकल्चर के फील्ड में जॉब के लिए टॉप रिसर्च इंस्टीट्यूट प्रमुख हैं। जोकीं बीएससी एग्रीकल्चर के स्टूडेंट्स को अच्छे पैकेज पर हायर करती हैं।

इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट

स्टेट फार्म्स कारपोरेशन ऑफ इंडिया

नेशनल सीड्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड

नेशनल डेरी डेवलपमेंट बोर्ड

नाबार्ड

गवर्नमेंट बैंक्स

फ़ूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया

नार्थ ईस्टर्न रीजन यएग्रीकल्चरल मार्केटिंग कॉर्पोरेशन

इंडियन कौंसिल फ़ॉर एग्रीकल्चरल रिसर्च

कौंसिल फ़ॉर साइंटिफिक एंड इंडिस्ट्रीयल रिसर्च, आदि

Bsc एग्रीकल्चर के बाद जॉब के प्रमुख सेक्टर

फर्टिलाइजर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी

कीटनाशक और खरपतवार नाशक दवाएं बनाने वाली कंपनी

एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी

एग्रीकल्चर इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी

नए-नए बीज पर रिसर्च करने वाले शोध संस्थान

विभिन्न सरकारी और प्राइवेट बैंक

एग्रीकल्चर प्रोडक्ट की मार्केटिंग फर्म्स

फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट्स

गोट फार्मिंग

पोल्ट्री फार्मिंग

रिसर्च सेंटर

चीनी मिल्स

Job Profile in Bsc Agriculture (बीएससी एग्रीकल्चर के बाद किन पदों पर जॉब मिलेगी)

एग्रीकल्चरल ऑफिसर

एग्रीकल्चरल एनालिस्ट

एग्रीकल्चरल सेल्स ऑफिसर

रिसर्च असिस्टेंट

प्रोजेक्ट एसोसिएट

सीड टेक्नॉल्जिस्ट

एनिमल ब्रीडर

प्लांट ब्रीडर

एग्रीकल्चर टेक्नीशियन

फील्ड ऑफिसर

मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव

फर्म मैनेजर

एग्रीकल्चर लोन ऑफिसर

प्रोडक्शन मैनेजर

ऑपरेशन मैनेजर

क्वालिटी कंट्रोलर

Salary in Bsc Agriculture Course Details in Hindi

बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स के बाद आप अनेक सेक्टर में जॉब कर सकते हैं, इसलिए सभी सेक्टरों में आपकी जॉब के अनुसार ही सैलरी होती है। फिलहाल इस फील्ड में एंट्री लेवल पर 10 से 15 हजार रुपये प्रतिमाह आसानी से मिल जाते हैं। अगर आपने बहुत ही अच्छे कॉलेज से बीएससी एग्रीकल्चर किया है, जोकीं इंडिया के नामी संस्थान हैं और आपको फील्ड का नॉलेज भी अच्छा है तो आप शुरुआत में ही 20 से 30 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी हासिल कर सकते हैं। जैसे- जैसे आपका इस फील्ड में एक्सपीरिएंस बढ़ता जाता है तो आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है।

ये भी पढ़े: एग्रीकल्चर इंजीनियर कैसे बनें?

Best Bsc Agriculture College in India

तमिलनाडु एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी

पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

जीबी पंत यूनिवर्सिटी पंतनगर

आचार्य एन जी राणा एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी

जवाहरलाल नेहरु कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर

महात्मा फुले कृषि विद्यापीठ राहुरी

उड़ीसा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी

जूनागढ़ एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी

इंदिरागांधी एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी रायपुर

अंबिल धर्मालिंगम एग्रीकल्चरल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट

यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर बंगलुरू

केरला एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी

इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट दिल्ली

यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर साइंसेज रायचूर

एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी कोटा

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, आदि

दोस्तों अब आपको Bsc Agriculture Course Details in hindi यानिकि बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी मिल गई है। चलिये अब मैं आपको Bsc Agriculture कोर्स से जुड़े महत्वपूर्ण सवालों के जबाब देता हूँ, जोकीं काफी लोग गूगल में सर्च करते हैं। ये काफी इम्पोर्टेड हैं, इसलिए ध्यान से पढ़ें।

बीएससी एग्रीकल्चर से संबंधित गूगल में सर्च किये जाने वाले प्रश्न:

Bsc Agriculture Course कंहा से नही करना चाहिए?

अगर आप बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स करना चाहते हैं और चाहते हैं कि कोर्स के बाद आपको अच्छी जॉब मिल जाये, आपको जॉब के लिए भटकना न पड़े तो आप नामी और रेपुटेटेड कॉलेज से ही बीएससी एग्रीकल्चर करें, आप सेंट्रल गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी से कोर्स करें तो ज्यादा अच्छा होगा। अगर सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन नही मिल पाता है तो स्टेट लेवल की अच्छी यूनिवर्सिटीज से कोर्स करें। जिससे कोर्स करने के बाद आसानी से जॉब मिल जाएगी।

वंही अगर आप किसी ऐसे- वैसे कॉलेज से बीएससी एग्रीकल्चर करते हैं तो वंहा पर इतनी अच्छी सुविधाओं नही होती है। जिससे कि आपको इस फील्ड की अच्छी नॉलेज नही हो पाती है। जिसका परिणाम ये होता है कि कोरस करने के बाद आपको डिग्री तो मिलती, लेकिन जॉब के लिए भटकना पड़ता है। इसलिए अगर आप एग्रीकल्चर के फील्ड में सिक्योर कैरियर बनाना चाहते हैं तो अच्छे कॉलेज का ही चुनाव करें।

Bsc Agriculture Course Benefits

बीएससी एग्रीकल्चर को पूरा करने के बाद छात्रों के पास कैरियर के काफी अवसर होते है। आईबीपीएस, यूपीएससी, एफसीआई और अन्य सरकारी नौकरी के अवसर भी होते हैं। चूंकि छात्र स्नातक है, तो छात्र सरकारी नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने के लिए योग्य होते हैं। इस कोर्स के माध्यम से प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो ही फील्ड में जॉब की ऑपर्चुनिटी होती हैं। चूंकि भारत में अधिकांश लोगों का व्यवसाय कृषि है, इसलिए यंहा पर कैरियर की बेहतरीन संभावनाएं मौजूद हैं।

Bsc सिलेबस (बीएससी एग्रीकल्चर में क्या पढ़ाया जाता है?)

1st Year सिलेबस

एग्रोनॉमी के फंडामेंटल

क्रॉप फिजियोलॉजी के फंडामेंटल

प्लांट बायोकेमिस्ट्री के जेनेटिक्स फंडामेंटल्स

मृदा विज्ञान की मूल बातें कीट विज्ञान के मूल सिद्धांत-I

बागवानी के मूल सिद्धांत कृषि अर्थशास्त्र के मूल सिद्धांत

ग्रामीण समाजशास्त्र और शैक्षिक मनोविज्ञान जैविक खेती के सिद्धांत

पादप विकृति विज्ञान के वानिकी मूल सिद्धांतों का परिचय

सब्जियों और मसालों के लिए परिचयात्मक पशुपालन उत्पादन तकनीक

कृषि विस्तार शिक्षा के अंग्रेजी बुनियादी सिद्धांतों में समझ और संचार कौशल

कृषि विरासत खाद्य प्रसंस्करण और सुरक्षा मुद्दे

परिचयात्मक जीव विज्ञान या बुनियादी कृषि

मानव मूल्य और नैतिकता

प्राथमिक गणित या बुनियादी कृषि 2 मृदा और जल संरक्षण इंजीनियरिंग

2nd Year सिलेबस

फसल उत्पादन प्रौद्योगिकी 1 (खरीफ फसलें)

फसल उत्पादन प्रौद्योगिकी II (रबी फसलें)

व्यावहारिक फसल उत्पादन 1 (खरीफ फसलें)

व्यावहारिक फसल उत्पादन II (रबी फसलें)

पौध प्रजनन के मूल सिद्धांत बीज प्रौद्योगिकी के सिद्धांत

कृषि सूक्ष्म जीव विज्ञान समस्याग्रस्त

मिट्टी और उनका प्रबंधन

कृषि वित्त और सहयोग

अक्षय ऊर्जा और हरित प्रौद्योगिकी

कृषि मशीनरी और बिजली सजावटी फसलों के लिए प्रौद्योगिकी, एमएपी और भूनिर्माण एकीकृत रोग प्रबंधन के सिद्धांत

उद्यमिता विकास और व्यापार संचार पर्यावरण अध्ययन और आपदा प्रबंधन परिचयात्मक

कृषि-मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन

डेयरी विज्ञान पोल्ट्री उत्पादन और प्रबंधन

कीट विज्ञान के बुनियादी सिद्धांत- II-

3rd Year

वर्षा आधारित और शुष्क भूमि कृषि

कृषि प्रणाली, सटीक खेती और सतत कृषि फसल सुधार -1 (खरीफ फसल)

फसल सुधार- II (रबी फसल)

फसलों के कीट और संग्रहीत अनाज और उनका प्रबंधन खाद, उर्वरक और मिट्टी की उर्वरता प्रबंधन

कृषि विपणन व्यापार और मूल्य कृषि प्रबंधन, उत्पादन और संसाधन

अर्थशास्त्र संरक्षित खेती और माध्यमिक कृषि क्षेत्र और बागवानी फसलों के रोग और उनका प्रबंधन- II

क्षेत्र और बागवानी फसलों के रोग और उनका प्रबंधन- फसल कटाई के बाद प्रबंधन और फलों और सब्जियों का मूल्य संवर्धन

फल और बागान फसलों के लिए उत्पादन तकनीक

वाटरशेड और बंजर भूमि प्रबंधन

संचार कौशल और व्यक्तित्व विकास

लाभकारी बागवानी

फसलों के कीट और उनका प्रबंधन

बौद्धिक संपदा अधिकार वैकल्पिक-2

खाद्य विज्ञान और पोषण के सिद्धांत

शैक्षिक यात्राभू-सूचना विज्ञान और नैनो प्रौद्योगिकी-वैकल्पिक-1

4th Year सिलेबस

विभिन्न संकायों द्वारा सामान्य अभिविन्यास और परिसर में प्रशिक्षण

बायोएजेंट और जैव उर्वरक के लिए उत्पादन

प्रौद्योगिकी परियोजना रिपोर्ट तैयार करना, प्रस्तुति, और मूल्यांकन

बीज उत्पादन और प्रौद्योगिकी-

मशरूम खेती प्रौद्योगिकी-मिट्टी,
पौधे, पानी और बीज परीक्षण

वाणिज्यिक मधुमक्खी पालन

Bsc Agriculture Subjects (एग्रीकल्चर बीएससी में कितने सब्जेक्ट होते हैं?)

Principles of Crop Production

Fundamentals of Soil Science

Elements of Genetics Agricultural Meteorology

Elementary Crop Physiology

Principles of Plant Breeding

Introductory Plant Physiology

Introduction to Plant Biotechnology

Livestock Production and Management

Silviculture

एग्रीकल्चर में बीएससी कितने साल की होती है? (Bsc Agriculture Course Details in hindi)

बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स की ड्यूरेशन 4 साल होती है। जिसमे 8 सेमेस्टर होते हैं।

What is the admission criteria for BSc Agriculture courses?

बीएससी एग्रीकल्चर करने के लिए कैंडिडेट ने साइंस स्ट्रीम से 12वीं की होनी चाहिए। चाहें फिजीकस, केमेस्ट्री, बायोलॉजी से हो या फिजिक्स केमेस्ट्री और मैथ से, दोनों के स्टूडेंट्स इसको कर सकते हैं।

एग्रीकल्चर डिप्लोमा कोर्स क्या है?

अगर आप किस भी कारणवश बीएससी एग्रीकल्चर नही कर पा रहे हैं तो आप एग्रीकल्चर में 3 बर्षीय डिप्लोमा भी कर सकते हैं।

What is Agriculture Engineering (एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग क्या है?)

एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की ही एक ब्रांच है। इसमे तमाम कॄषि उपकरण की डिजाइनिंग और निर्माण से संबंधित कार्य होता है। जितने भी उपकरण कृषि के फील्ड में इस्तेमाल होते हैं, ये एग्रीकल्चर इंजीनियर की ही देन है। एग्रीकल्चर इंजीनियर बनने के लिए कैंडिडेट बीटेक इन एग्रीकल्चर या डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर कर सकते हैं।

बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद क्या करें?

बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद आप एग्रीकल्चर के विभिन्न सेक्टरों में जॉब कर सकते हैं। अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो आप एमएससी एग्रीकल्चर कर सकते हैं। जिसके बाद आप टीचिंग और रिसर्च के फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।

Agriculture courses list

बीएससी इन एग्रीकल्चर

डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर

एमएससी इन एग्रीकल्चर

बीटेक इन एग्रीकल्चर

एमटेक इन एग्रीकल्चर

डिप्लोमा इन एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग

Jobs in Agriculture (एग्रीकल्चर में कौन कौन सी नौकरी होती है?)

एग्रीकल्चरल ऑफिसर

बैंक में लोन ऑफिसर

एग्रीकल्चरल एनालिस्ट

रिसर्च असिस्टेंट

एग्रीकल्चरल सेल्स ऑफिसर

प्रोजेक्ट एसोसिएट

एनिमल ब्रीडर

सीड टेक्नॉल्जिस्ट

प्लांट ब्रीडर

फील्ड ऑफिसर

एग्रीकल्चर टेक्नीशियन

मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव

फर्म मैनेजर

प्रोडक्शन मैनेजर

क्वालिटी कंट्रोलर

ऑपरेशन मैनेजर

उम्मीद है कि Bsc Agriculture Course details in hindi ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। अगर फिर भी आपको बीएससी एग्रीकल्चर को लेकर कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment