Sociology me Career kaise banaye

Career in Sociology- क्या आप सोशियोलॉजी यानी कि समाजशास्त्र में कैरियर बनाना चाहते हैं। क्या आप ये जानना चाहते हैं कि Sociology me Career kaise banaye तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम Career in Sociology के बारे में डिटेल में बताएंगे।  जिससे आप आसानी से सोशियोलॉजी (समाजशास्त्र) में कैरियर बना सकेंगे। चलिये अब जान लेते हैं कि Sociology me Career kaise banaye.

Sociology me career kaise banaye

सोशियोलॉजी में है करियर की काफी ज्यादा  संभावनाएं हैं। अगर आपकी  भी रुचि मानव की सामाजिक गतिविधियों और उसके संबंधों का जानने में है तो सोशियोलॉजी कैरियर आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। Sociology me Career बनाने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हों। इसके बाद आप BA in Sociology जैसे कोर्स कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप आर्ट्स स्ट्रीम से बीए की पढ़ाई करते हैं, तो आप बीए में अन्य सब्जेक्ट के साथ मे सोशियोलॉजी बिषय को भी ले सकते हैं। इस प्रकार आप Sociology की पढ़ाई कर इस सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं।

सोशियोलॉजी में बैचलर डिग्री करने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हों। इसके  ग्रेजुएशन के बाद आप एमए इन सोशियोलॉजी या MA (Hons.) Sociology कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप एमफिल या पीएचडी कर रिसर्च या टीचिंग के फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।

Career Scope in Sociology

सोशियोलॉजी (समाजशास्त्र) एक ऐसा विषय है, जिसका सीधा संबंध सामाजिक सरोकारों से जुड़ा होता है। इसके माध्यम से आप एक पंथ दो काज कर सकते हैं। एक तो आपको इस फील्ड में रोजगार मिल जाएगा, दूसरा समाज से जुड़े रहने और उसकी समस्याओं को दूर करने के अवसर भी आपको मिलते रहेंगे। यानी कि आप पैसे कमाने के साथ- साथ समाज कल्याण भी कर सकेंगे। Sociology के प्रति पिछले एक दशक में लोगों का रुझान काफी बढ़ा है।
सोशियोलॉजी (समाजशास्त्र)में कैरियर बनाने के लिए आप सोशियोलॉजिस्ट, कम्यूनिटी ऑर्गेनाइजर, प्रोफेसर, लेक्चरर, कंसल्टेंट, काउंसलर आदि का चुनाव कर सकते है।

सोशियोलॉजी (Samajshastra) में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद कैरियर के अनेक ऑप्शन खुल जाते हैं। इसमे आप प्राइवेट और सरकारी दोनो सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं। रिसर्च और टीचिंग सेक्टर में भी भरपूर जॉब के अवसर हैं। आप एनजीओ और सामाज कल्याण संस्थानो के साथ जुड़कर काम कर सकते हैं। 

आजकल सभी बड़ी- बड़ी कंपनियों ने भी इस सेक्टर में एक्सपर्ट लोगो के लिए जॉब के द्वार खोल दिये हैं। आजकल लगभग सभी  कंपनी की ब्रैंड विजिबिलिटी को बढ़ाने के लिए समाजसेवा को कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी का हिस्सा बन चुका है। ऐसे में Sociology में रोजगार के अवसर बढ़ाना तो स्वाभाविक है। 

आपके करियर में बहुत सारे ऑप्शंस खुल जाते हैं। समाज शास्त्र आपको सरकारी और प्राइवेट दोनों क्षेत्रों में नौकरी दिलवा सकता है। इसमें आप पर्सनल रिसर्च भी कर सकते है या फिर आप किसी सामाजिक एनजीओ के साथ जुड़ कर काम कर सकते हैं। 

इसके अलावा शिक्षण और इससे जुड़े हुए व्यवसाय में आपराधिक न्याय, समाज कल्याण, सरकारी परियोजना, परामर्शदाता के रूप में, दान और समाज सेवी संस्थानों में, समाज कल्याण से जुड़े राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संगठनों में, जैसे यूनेस्को, यूएन, डब्ल्यू.एच.ओ., रेडक्रॉस आदि में जॉब के अवसर तलाश सकते हैं। इस प्रकार यूएन से लेकर विश्व बैंक तक, व्यापार से लेकर कॉरपोरेट जगत तक आज इसकी काफी अहमियत बढ़ चुकी है। इस प्रकार Sociology (समाजशास्त्र) में कैरियर के बेहतरीन अवसर मौजूद हैं।

Career Option in Sociology

सोशियोलॉजी में कैरियर के अनेक विकल्प हैं। यंहा पर आपके लिए जॉब के अवसरों की भरमार हैं। अगर आपके अंदर टैलेंट है, तो आप बहुत आसानी से इस सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं। इसमे आप निम्न पदों पर काम कर सकते हैं।
कम्यूनिटी ऑर्गेनाइजर सोशियोलॉजिस्‍ट
रिसर्चर
प्रोफेसर
लेक्चरर
कंसल्टेंट
काउंसलर
ट्रेनिंग एडवाइजर
जनगड़ना कार्यकर्ता
पब्लिक सेक्टर एडमिनिस्ट्रेटर

ये भी पढ़े …
12 वीं के बाद क्या करें
योग में करियर कैसे बनाये
फाइन आर्ट्स में करियर कैसे बनाये
परफार्मिंग आर्ट्स में करियर कैसे बनाये
बीकॉम में करियर कैसे बनाये
एमबीए में करियर कैसे बनाये
एक्टिंग में करियर कैसे बनाये
वेडिंग प्लानर कैसे बने
फिल्म मेकिंग में करियर कैसे बनाये

Job Sector in Sociology

काउंसलिंग
एजुकेशन
लेबर यूनियन
सिविल सर्विसेज
मीडिया 
यूथ सर्विसेज
पब्लिक रिलेशन
मेडिसिन एंड ला
पॉलिटिक्स

Salary in Sociology

इस सेक्टर में शुरआती सैलेरी 10 से 15 हजार होती है। जोकि अनुभव के साथ- साथ बढ़ती रहती है। 4 से 5 साल के अनुभव के बाद 30 से 40 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं।सोशियोलॉजी कोर्स की फीस की बात करें, तो गवर्नमेंट कॉलेज में आप 10 से 15 हजार प्रतिबर्ष तक इस कोर्स की फीस होती है।

Course for Career in Sociology

BA (Hons.) Sociology
BA in Sociology
BA Arts (सोशियोलॉजी वैकल्पिक बिषय)
MA (Hons.) Sociology
MA in Sociology
Mphil in Sociology
Phd in Sociology

Best College for Sociology Course

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी
यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास
महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी बड़ोदरा
यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद
गुरु घाशीदस यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान 
एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली
हिन्दू कॉलेज, दिल्ली
छत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर
जामियां मिल्लिया यूनिवर्सिटी दिल्ली
दिल्ली यूनिवर्सिटी
जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, दिल्ली
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
मैत्री कॉलेज, दिल्ली
महात्मा ज्योति राव फूले यूनिवेर्सिटी, राजस्थान मिरान्डा हाउस कॉलेज, दिल्ली
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश

Question covered in This Article

  • Sociology (Samajshastra) me career kaise banaye,
  • Career in Sociology,
  • Course for Sociology Career,
  • Sociology career scope,
  • Sociology career option,
  • Best college for Sociology Course,

ये भी पढ़े …

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *