Bsc Nursing Karne ke Fayde

Bsc Nursing Karne ke Fayde: बीएससी नर्सिंग करने के फायदे क्या है? बीएससी नर्सिंग कैसे करें, योग्यता, कोर्स फीस, जॉब, सैलरी, कैरियर स्कोप आदि की डिटेल में जानकारी।

मानवता की सेवा के लिए नर्सिंग की जॉब को सबसे ज्यादा बेहतर माना जाता है। अगर आपके अंदर भी सेवाभाव, सहनशीलता और समर्पण जैसे गुणों के साथ रोगियों की सेवा करने का जुनून है तो बीएससी नर्सिंग आपके लिए बेस्ट करियर साबित हो सकता है। आज के समय मे बीएससी नर्सिंग डिग्री होल्डर्स की मेडिकल के फील्ड में काफी डिमांड है। ऐसे में अगर आप Bsc Nursing के बाद इस फील्ड में कैरियर बनाते हैं तो ये आपके लिए बेहतरीन अवसर हो सकता है। चलिये जानते हैं, बीएससी नर्सिंग करने के फायदे क्या है और कैसे आप इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं।

Bsc Nursing Karne ke Fayde

बीएससी नर्सिंग नर्सिंग के फील्ड का अहम कोर्स है। जिसकी मेडिकल के सेक्टर में काफी डिमांड है।

बीएससी करने का फायदा ये भी है किबइस कोर्स के बाद आपको सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के सेक्टर में जॉब करने का अवसर मिलता है।

बीएससी करने के एक बेनिफिट ये भी है कि इस कोर्स के माध्यम से आप देश के अलावा विदेशों में भी जॉब के अवसर पा सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग, नर्सिंग के फील्ड का मोस्ट पॉपुलर नर्सिंग कोर्स है, इसलिए इसकी डिमांड भी खूब है।

इस कोर्स की खासियत ये है, कि इस कोर्स के बाद आप बेरोजगार नही रहेंगे, आपको किसी भी हॉस्पिटल, नर्सिंग होम, क्लीनिक, ट्रामा सेंटर में जॉब मिल जाती है।

चूंकि नर्सिंग प्रोफेशनल डॉक्टर के दाहिने हांथ की तरह कार्य करते हैं, इसलिए इसमे जॉब के भरपूर अवसर होते हैं।

अन्य मेडिकल कोर्स की तुलना में बीएससी नर्सिंग काफी सस्ता कोर्स है।

बीएससी नर्सिंग के कैंडिडेट के लिए इन्डियन रेड-क्रॉस सोसाइटी, इन्डियन नर्सिंग काउंसिल, स्टेट नर्सिंग काउन्सिल्स और भी अन्य नर्सिंग संस्थानों में भी कई अवसर मिलते हैं।

गवर्नमेंट पीएचसी और सीएचसी में भी समय- समय पर नर्सिंग स्टाफ व CHO की वैकेंसी आती रहती हैं, जिससे आपको सरकारी नौकरी करने का भी अवसर मिल जाता है।

अन्य नर्सिंग कोर्स की तुलना में बीएससी नर्सिंग के कैंडिडेट को हाई सैलरी मिलती है।

अब आपको बीएससी नर्सिंग करने के फायदे के बारे में मालूम हो गया है, चलिये अब जान लेते हैं कि बीएससी नर्सिंग कोर्स करें, कैसे?

Bsc Nursing Kya hai

बीएससी नर्सिंग, नर्सिंग के फील्ड में बैचलर डिग्री कोर्स है। इसकी अवधि 4 साल होती है। इस कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष तक होती है। हालांकि सरकारी कॉलेजों में काफी कम फीस होती है।

Bsc Nursing Kaise kare

बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को फिजिक्स, केमेस्ट्री और बॉयोलोजी सब्जेक्ट से 12वीं किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास होना चाहिए। इसके साथ ही कैंडिडेट के 12th में कम से कम 50 से 55% मार्क्स होने चाहिए। हालांकि आजकल तो अनेक प्राइवेट नर्सिंग कॉलेज 45% अंक प्राप्त करने वाले कैंडिडेट को भी Bsc Nursing में एडमिशन दे देते हैं।

Bsc Nursing Me Admission kaise len

इस कोर्स में एडमिशन 12वीं पीसीएम सब्जेक्ट से पास कैंडिडेट ले सकते हैं। प्राइवेट नर्सिंग कॉलेजों में तो आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाता है, लेकिन सरकारी नर्सिंग कॉलेजों में प्रवेश परीक्षाओं (Entrance Exam) के माध्यम से एडमिशन मिलता है। चलिये जानते हैं कि किन- किन प्रवेश परीक्षाओं के जरिये आप Bsc Nursing में एडमिशन ले सकते हैं।

Entrance Exam for Bsc Nursing

AJEE Entrance Exam

Neet Entrance Exam

AIMS Bsc Nursing Entrance Exam

BHU UET Entrance Exam

AUAT Entrance Exam

SUAT Entrance Exam

JIPMER Entrance Exam

MAJU Entrance Exam

AUEE Entrance Exam

CPNET Entrance Exam

SVNIRTAR CET Entrance Exam

Bsc Nursing में कैरियर स्कोप क्या है?

आज के समय मे बीएससी नर्सिंग में बहुत ही अच्छा कैरियर स्कोप है। क्योंकि बढ़ती हॉस्पिटलस की जनसंख्या के कारण नर्सिंग प्रोफेशनल को बड़े आसानी से जॉब मिल जाती है। जॉब के भरपूर अवसरों की वजह से काफी लोगों का बीएससी नर्सिंग पसंदीदा कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद में स्टूडेंट्स को जॉब के लिए ज्यादा इधर- उधर भटकना नही पड़ता है।

Bsc Nursing के बाद इन पदों पर मिलती है, जॉब

नर्स/मिडवाइफरी

असिस्टेंट नर्स

स्टाफ नर्स

नर्सिंग सर्विस एडमिस्ट्रेटर

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर

कम्युनिटी हेल्थ नर्स

नर्सिंग सुपरवाइजर

इंडस्ट्रियल नर्स

डिपार्टमेंट सुपरवाइजर

नर्सिंग सुपरेंटेंडेंट

पीडियाट्रिक नर्स

मिलिट्री नर्स

नर्स इंटेंसिव केअर यूनिट

Bsc Nursing Course के बाद कंहा मिलती है, जॉब

प्राइवेट हॉस्पिटल

कम्युनिटी हॉस्पिटल

गवर्नमेंट हॉस्पिटल

पीएचसी

ट्रामा सेंटर्स

नृसिंग काउंसिल

नर्सिंग होम

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी

रेलवे

मेडिकल कॉलेज

एयरफोर्स

आर्मी

बृद्धाश्रम

अनाथालय

रिसर्च सेंटर्स

शिक्षण संस्थान

Bsc Nursing Course कंहा से करें

वैसे तो आज के समय मे अनेक मेडिकल कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज में Bsc Nursing कोर्स कराया जाता है। जंहा से आया इस कोर्स को कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आप जिस कॉलेज से कोर्स करने जा रहे हैं वो नृसिंग काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त होना चाहिए। दूसरी बात ये ध्यान में रखें है कि आप ऐसे कॉलेज से bsc nursing करें, जहां पर प्रैक्टिकल की सुविधाएं अच्छी हों और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए हॉस्पिटल भी उपलब्ध हों और वँहा पर अच्छे टीचर हों। उस संस्थान का प्लेसमेंट रिकॉर्ड अच्छा हो। सिर्फ महंगी फीस से ही वो कॉलेज अच्छा नही हो जाता है।

अगर आप किसी रेपुटेड कॉलेज से बीएससी नर्सिंग करते हैं तो आपको और भी आसानी से जॉब मिल सकती है, क्योंकि प्रतिष्ठित कॉलेजों का प्लेसमेंट रिकॉर्ड अच्छा होता है।

Bsc Nursing College

AIIMS Delhi

CMC Vellore

Armed Forces Medical College Pune

Banaras Hindu University

Kasturba Medical College

Maulana Azad Medical College

Lady Hardinge Medical College

Bangalore Medical College And Research Institute

King George’s Medical University Lucknow

The Institute of Post Graduate Medical Education & Research (IPGMER) Kolkata

Chiristian Medical College

Madras Medical College

Ahiliya bai College of Nursing Delhi

Kerla University

Baba Farid University

Maharstra University

Govt. Medical College Patiyala

Government Medical College Rajasthan

Hemvati Nandan Bahuguna Universiy

Rajasthan University

अब आपको Bsc Nursing Karne ke Fayde और कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी मिल गई है। चलिये अब हम आपको बीएससी नर्सिंग से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण सवालों के जबाब देते हैं, जोकीं लोग अक्सर गूगल में सर्च करते हैं।

बीएससी नर्सिंग करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

इस कोर्स को करने के बाद शुरुआत में आपको 10 से 15 हजार के बीच सैलरी मिलने लगत्ती है। कुछ सालों के अनुभव होने के बाद 20 से 25 हजार प्रतिमाह सैलरी हो जाती है। जैसे- जैसे आपको इस फील्ड में अनुभव होता जाता है, आपकी सैलरी में इजाफा होता जाता है।

बीएससी नर्सिंग करने के बाद डॉक्टर कैसे बने?

बीएससी नर्सिंग के बाद डॉक्टर बनने के लिए आपको Neet एग्जाम पास करना होगा, उसके बाद आप MBBS, BAMA, BUMS, BDS, BHMS इनमे से कोई सा भी कोर्स करके डॉक्टर बन सकते हैं। काफी स्टूडेंट्स को ये भृम रहता है कि वे बीएससी नर्सिंग के बाद डॉक्टर बन जाएंगे, तो ऐसा नही है।

बीएससी नर्सिंग के बाद क्या कर सकते हैं?

बीएससी नर्सिंग के बाद आप तमाम सरकारी क्षेत्रों जैसेकि रेलवे, आर्मी के होस्पिल्स, कम्युनिटी होस्पिल्स, CHC और PHC में नर्स के तौर पर जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा तमाम प्राइवेट हॉस्पिटलस में भी आप जॉब कर सकते हैं।

अगर आप जॉब नही करना चाहते हैं तो आप एमएससी नर्सिंग भी कर सकते हैं, जिसके बाद आप टीचिंग और रिसर्च के फील्ड में भी जा सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग कौन कर सकता है?

वे सभी कैंडिडेट बीएससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं, जिन्होंने 12वीं पीसीएम सब्जेक्ट से कम से कम 50 से 55% अंको से पास की हो।

क्या बीएससी नर्सिंग लड़के कर सकते हैं?

बीएससी नर्सिंग और GNM ये दोनों ऐसे नर्सिंग के कोर्स हैं, जिनको लड़के और लड़कियां दोनो ही कर सकते हैं। सिर्फ ANM कोर्स लड़कियां कर सकती हैं।

नर्सिंग में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

वैसे तो सभी नर्सिंग के कोर्स अच्छे ही है। ANM और GNM ये दोनों नर्सिंग के डिप्लोमा कोर्स हैं, वंही बीएससी नर्सिंग एक डिग्री कोर्स है। डिग्री कोर्स होने की वजह से ये नर्सिंग के डिप्लोमा कोर्स से ज्यादा अच्छा माना जाता है।

बीएससी नर्सिंग कितने साल का कोर्स होता है?

बीएससी नर्सिंग एक बैचलर डिग्री कोर्स है। इसकी ड्यूरेशन 4 साल होती है। कोर्स के दौरान और फाइनल ईयर में इंटर्नशिप भी करनी पड़ती है।

क्या बीएससी नर्सिंग के लिए Neet जरूरी है?

कुछ प्रतिष्ठित नर्सिंग कॉलेज नीट एग्जाम के जरिये बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन देते हैं। नीट के अलावा और भी अन्य एंट्रेंस एग्जाम के जरिये आप बीएससी नर्सिंग में एडमिशन पा सकते हैं। इन एंट्रेंस एग्जाम के बारे में ऊपर आर्टिकल में मैंने बताया है।

बीएससी नर्सिंग करने से क्या फायदा होता है?

सबसे बड़ा इस कोर्स को करने का फायदा ये है कि बीएससी नर्सिंग हाई डिमांडिंग कोर्स है। जिसके बाद आपको आसानी से जॉब मिल जाती है। अगर आपको नर्सिंग के फील्ड का अच्छा नॉलेज है।

बीएससी नर्सिंग करने के लिए क्या करना पड़ता है?

बीएससी नर्सिंग करने के लिए सबसे पहले आप 12वीं पीसीएम सब्जेक्ट से कम से कम 50 से 55% अंको से पास करें। इसके बाद आप बीएससी नर्सिंग के एंट्रेंस एग्जाम देकर बीएससी नर्सिंग में एडमिशन पा सकते हैं। 12th अपेरिंग स्टूडेंट्स भी बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग की तैयारी कैसे होती है?

अगर आपको बीएससी नर्सिंग करना है तो आप चाहें तो 10वीं के बाद ही इसके एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर सकते हैं। इससे आपको 2 से 3 साल तैयारी करने का समय मिल जाएगा। फिलहाल आप 12वीं की पढ़ाई के साथ- साथ भी नर्सिंग के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए आप क्लास 8 से 12वीं तक की फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायलॉजी की किताबें पढ़े। इसके अलावा आप बीएससी नर्सिंग के एंट्रेंस एग्जाम की मार्किट से भी बुक्स ख़रीदे, इनको भी पढ़ें।

बीएससी नर्सिंग की तैयारी शुरू करने से पहले इस बात की ओर ध्यान दें कि आप किस यूनिवर्सिटी में बीएससी नर्सिंग का एंट्रेंस एग्जाम देने जा रहे हैं, उसका सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम का सिलेबस देखें कि, किस किस टॉपिक से उसमे क्वेश्चन आएंगे। सिर्फ आप उन्ही टॉपिक की तैयारी करें जो एंट्रेंस एग्जाम में पूंछे जाएंगे।

इसके अलावा पिछले बर्षों के एंट्रेंस एग्जाम के क्वेश्चन पेपर सॉल्व करें। इसके साथ ही प्रैक्टिस पेपर का खूब अभ्यास करें। इससे आपको टाइम मैनेजमेंट की समझ हो जाएगी और परीक्षा में क्वेश्चन किस तरह के पूंछे जाते हैं, इसके बारे में भी अंदाजा हो जाएगा और साथ ही प्रैक्टिस पेपर सॉल्व करने से आप अपनी कमजोरियों को भी पहचान पाएंगे। जिनको अगर समय रहते आपने दूर कर लिया तो आप निश्चित ही बीएससी नर्सिंग का एंट्रेंस एग्जाम पास कर लेंगे।

बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम में कैसे क्वेश्चन आते हैं?

बीएससी नर्सिंग के एंट्रेंस एग्जाम में बहुविकल्पीय क्वेश्चन आते हैं। जिसमे फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायलॉजी, जनरल एबिलिटी और इंग्लिश से क्वेश्चन पूंछे जाते हैं।

उम्मीद है Bsc Nursing Karne ke fayde ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने बीएससी नर्सिंग करने के फायदे के साथ ही, इससे जुड़ी सारी जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

Leave a Comment