Film Script Writer Kaise Bane- इस तरह आप भी बन सकते हैं फिल्म लेखक

Film Script Writer kaise Bane– फ्रेंड्स अगर आपको लिखने का शौक है। आपकी कल्पना शक्ति इतनी मजबूत है कि आप अपनी मात्र कल्पना से फिल्मी कैरेक्टर का निर्माण कर सकते हैं। तो Film Script Writing के क्षेत्र में आपका स्वागत है यदि आप Script Writer kaise bane इसके बारे में डिटेल में जानकारी चाहते है, तो ये पोस्ट आपके लिए बेस्ट है।

आज के समय मे बहुत से लोग फ़िल्म इंडस्ट्री में कैरियर बनाने का सपना संजोए बैठे है। किसी को एक्टर बनना है, तो किसी को डाइरेक्ट, कोई Film script writer बनना चाहता है। अगर आप भी Film Script Writer बनना चाहते हैं, तो इस पोस्ट में हम आपको Film Scripting से रीलेटेड सारी जानकारी देंगे।

जोकि आपके फिल्मी कैरियर में अच्छा Film Script writer बनने में मदद करेंगी। मेरा इस पोस्ट को लिखने का मकसद सिर्फ आपको फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटिंग के बारे में बिल्कुल सही जानकारी देना है, लेकिन बहुत से लोग सिर्फ जोश मे आकर इस क्षेत्र में आ जाते है।

आपको ऐसा नही करना है, यदि आप Film Script writer बनना है तो सबसे पहले सही जानकारी लें। फिर आगे बढ़े, जिससे आपको आसांनी से सफलता मिलेगी।

Film Script Writer kaise bane

स्क्रिप्ट राइटर बनने के लिए आपका माइंड बहुत ही क्रिएटिव होना चाहिए। आप कहानी को करैक्टर में बदलने में सक्षम हो। आपको लिखने का शौक होना चाहिए। इस शौक को कैरियर के रुप में अपनाने के लिए आपको Film script writing से रीलेटेड कोर्स कर लेना चाहिए, जिससे आपको फ़िल्म स्क्रिप्टिंग के बारे में और भी ज्यादा जानकारी हो जाएगी।

ये भी पढ़े- बॉलीवुड फिल्म एडिटर कैसे बने

अगर आप Film script writer बनना चाहते है, तो आप सबसे पहले स्क्रिप्टिंग एंड राइटिंग, स्क्रीन प्ले राइटिंग या जर्नलिज्म जैसे कोर्स करके इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। आजकल बहुत से फ़िल्म इंस्टीट्यूट और यूनिवर्सिटी में Film script writing से जुड़े कोर्स कराए जाते है।

इसके अतिरिक्त अगर आप स्क्रिप्ट राइटिंग का कोर्स अगर नही करना चाहते है, तो अनेक फ़िल्म संस्थान समय- समय पर वर्कशॉप का आयोजन करते हैं। आप इनमें भाग लेकर स्क्रिप्टिंग की बारीकियों को सीख सकते है। इन वर्कशॉप में आपको script writing, स्क्रीन प्ले राइटिंग, स्टोरी टेलिंग और फ़िल्म इंडस्ट्री में काम कैसे होता है आदि तमाम जानकारी आपको मिल जाएंगी।

Film script राइटर बनने के लिए आपकी राइटिंग स्किल मजबूत होनीं चाहिए। आप ज्यादा से ज्यादा फिल्में देखे और उनकी स्टोरी को एनालाइज करें। अच्छे राइटर के उपन्यास पढ़े। ज्यादा से ज्यादा स्टोरी लिखने की प्रैक्टिस करें। स्टोरी को बार- बार पढ़े और लिखे, जिससे आपकी सारी गलतियों में सुधार होता रहेगा।

इसके बाद आप अपनी पसंदीदा स्टोरी किसी फिल्म डायरेक्टर को सुनाएं। ज्यादा से ज्यादा फ़िल्म एंड टीवी प्रोडक्शन और डायरेक्टर्स से सम्पर्क बनाएं। शुरआत में थोड़ा टाइम लग सकता है क्योंकि फ़िल्म इंडस्ट्री में काम पाने के लिए थोड़ा स्ट्रगल तो करना पड़ता है। फिलहाल इस इंडस्ट्री में काम की कमी नही है।

Skills – फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर

फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर बनने के आपको बहुत सारी स्किल्स डेवेलोप करनी होगी, जैसे-

आपको लिखने का शौक होना चाहिए, राइटिंग स्किल स्ट्रांग हो।

क्रिएटिविटी

इंट्रापर्सनल स्किल

इमैजिनेशन

रचनात्मकता

थिंकिंग पावर

विश्लेषण करने की क्षमता

रीडिंग और राइटिंग

इमेजिन को स्टोरी में बदलने की क्षमता

फ़िल्म स्टोरी फॉरमेट के जानकारी होना।

स्क्रीनप्ले की जानकारी

फ़िल्म के लिए सिनॉप्सिस और स्टेप आउटलाइन तैयार करने की स्किल।

Career scope

स्क्रिप्टिंग में कैरियर स्कोप की बात करें, तो यंहा पर काम की कमी नही है, लेकिन आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा। अगर आपके अंदर टैलेंट है। आपकी स्टोरी में दम है, तो किसी न किसी डायरेक्टर को आपका आइडिया जरूर पसंद आएगा।

Also Read- Actor kaise bane

दुनिया मे हिंदी सिनेमा यानी कि बॉलीवुड की अलग ही पहचान है, आप फिल्मो के लिए स्टोरी राइटिंग का काम कर सकते है। इसके अलावा टीवी सीरियल के लिए स्टोरी लिख सकते है। एड फिल्मो में भी कैरियर तलाश सकते हैं।

यंहा पर आपको बहुत सारे रोजगार के अवसर मिल जाएंगे क्योकि वर्तमान में फिल्मो और टीवी सीरियल का निर्माण बहुत तेजी के साथ हो रहा है। इन फ़िल्म मेकर्स को अच्छे स्टोरी राइटर की हमेशा तलास रहती है। इस प्रकार यंहा पर अपनी क्रिएटिविटी दिखने का मौका मिल सकता है।

Career option- फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर

स्क्रिप्ट राइटिंग में आपको बहुत सारे कैरियर के ऑप्शन मिल जाएंगे, जैसे-

फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटिंग

टीवी सीरियल के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग

एड फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटिंग

रेडियो के लिए स्क्रिप्ट राइटिंग

Best course- स्क्रिप्ट राइटिंग

यदि आपको लेखन के क्षेत्र में आना है या फिर Film script writer बनना है तो आपके लिए कोर्स करना ज्यादा अच्छा रहेगा। चलिये हम आपको बताते हैं कि आपको स्क्रिप्ट राइटिंग के क्षेत्र में आने के लिए कौन से कोर्स करने चाहिए।

वैसे तो स्क्रिप्ट राइटिंग में सर्टिफिकेट से लेकर डिग्री कोर्स तक उपलब्ध है लेकिन स्पेशल स्क्रिप्ट राइटिंग में डिग्री कोर्स नही होते है। इसके लिए आप डिप्लोमा या फिर सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

सर्टिफिकेट कोर्स इन स्क्रिप्ट राइटिंग

सर्टिफिकेट कोर्स इन स्क्रीन प्ले राइटिंग

डिप्लोमा इन स्क्रिप्ट एंड स्क्रीन प्ले राइटिंग

डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन

बैचलर इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

मास्टर इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

Best institute in India

फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे

व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई

सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कलकत्ता

डिजिटल मीडिया इंस्टिट्यूट, मुम्बई

इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिएटिव एक्ससिलेन्स, मुम्बई

अनुपम खेर एक्टिंग इंस्टीट्यूट, मुंबई

रामोजी फ़िल्म एंड टीवी इंस्टीट्यूट, हैदराबाद

ISOMES इंस्टीट्यूट, नोयडा

एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा

CRAFT फ़िल्म इंस्टीट्यूट, नोयडा

दिल्ली यूनिवर्सिटी

दिल्ली फ़िल्म इंस्टीट्यूट

माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल

आप मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म का कोर्स करके भी फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटिंग के क्षेत्र में जा सकते हैं। इसके बेस्ट कॉलेज-

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर

दिल्ली यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, अलीगढ़

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली।

MJP रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा (बिहार)

क्षत्रपति शाहूजी महाराज यूनिवर्सिटी, कानपुर

एमिटी स्कूल ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली।

सिम्बोसिस यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहाबाद

MS यूनिवर्सिटी, बड़ौदा

RK फ़िल्म एंड मीडिया एकेडमी, दिल्ली

Film Script sell kaise kren-

दोस्तो सभी के मन मे ये प्रश्न आता है कि उन्होंने जो स्क्रिप्ट लिखी है उसको कैसे बेंचे या उससे पैसे कैसे कमाएं।


अगर आपने कोई बहुत अच्छी स्क्रिप्ट लिख रखी है, तो किसी भी क्रिएटिव डायरेक्टर या फ़िल्म प्रोडक्शन एंड टीवी प्रोडक्शन हाउस में जाकर कांटेक्ट करना होगा। इसके लिए आपको डायरेक्टर्स और प्रोडक्शन हाउस में कांटेक्ट बनाने होंगे।

अगर किसी डायरेक्टर ने आपकी स्टोरी सुनी और उसको पसन्द आ गई तो समझो आपका कैरियर बन गया। किसी भी डायरेक्टर को स्क्रिप्ट सुनाने से पहले आप अपनी स्टोरी को कॉपीराइट के अधीन पंजीकृत करा लें। जिससे कोई भी आपकी स्टोरी सुनने के बाद कॉपी न कर सके

लेकिन आजकल फ़िल्म इंडस्ट्री में ट्रेंड कुछ और ही चल गया है, वो ये है कि अक्सर डायरेक्टर, क्रिएटिव डायरेक्टर आप स्वयं या अपनी टीम के साथ मिलकर स्क्रिप्ट लिखते हैं।लेकिन ये पूरी तरह से लागू नही है। अगर आपके अंदर क्रिएटिविटी है, तो आपको उनकी क्रिएटिव टीम में भी काम मिल सकता है।

1 thought on “Film Script Writer Kaise Bane- इस तरह आप भी बन सकते हैं फिल्म लेखक”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *