Digital Marketing Me Career kaise banaye- All Details

Career in Digital Marketing- क्या आप डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं। क्या आप Digital Marketing Expert kaise bane इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर के बारे में सारी इन्फॉर्मेशन चाहते हैं, तो इस पोस्ट में आपको Digital Marketing Me Career kaise banaye इसकी डिटेल में जानकारी मिलेगी। इस पोस्ट में हम आपको Digital Marketing Course, बेस्ट इंस्टिट्यूट और इसमें Career Scope क्या है, इन सभी के बारे में बताएंगे। जिससे आप आसानी से डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बना सकेंगे। यंहा पर हर वो जानकारी आपको मिलेगी जो Digital Marketing में एक्सपर्ट बनने के लिए जरूरी है। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि Digital Marketing Me Career kaise banaye.

Digital Marketing Me Career kaise banaye

आज की दुनिया लगभग पूरी तरह से ऑनलाइन और इंटरनेट पर आधारित हैं। जीवन के हर क्षेत्र में डिजिटलीकरण के साथ ही पूरे विश्व में बाजार व्यवस्था या विश्व-बाज़ार का भी डिजिटलीकरण हो चुका है। जिससे आज के समय मे digital marketing आम बात हो गई है। इसलिए मौजूदा समय मे डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में अनेक कैरियर के ऑप्शन हैं। अगर आप भी बेहतरीन Career की संभावनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो digital marketing course कर इस क्षेत्र में कैरियर बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाने के लिए किसी खास योग्यता की जरूरत नही होती है। आप अगर किसी भी स्ट्रीम से 12वीं या ग्रेजुएट है, तो आप Digital Marketing Course के योग्य हैं। 

आजकल अनेक इंस्टीट्यूट में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कराये जा रहे हैं। लेकिन आप उसी कॉलेज से Digital Marketing Course करें। जंहा पर टीचिंग फैकल्टी अच्छी हों और कम से कम 8 से 10 साल का Digital Marketing का अनुभव हो। हम आपको ये बातें इसलिए बता रहे है, क्योकि आज के समय मे Digital Marketing Institute की भरमार है। लेकिन अच्छे डिजिटल मार्केटिंग के टीचर की इन इंस्टीट्यूट में कमी है। इसलिए किसी भी इंस्टीट्यूट से Digital Marketing में एडमिशन लेने से पहले सही तरह से जांच- पड़ताल कर लें। उल्टे- सीधे कॉलेज से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने से कोई फायदा नही होने वाला। इस प्रकार अच्छे डिजिटल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट से कोर्स करने के बाद आप किसी अच्छी Digital Marketing Company में इंटर्नशीप करें। इस तरह से आप डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर को नई ऊंचाई दे सकते हैं। 

Digital Marketing kya hai

डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट, कंप्यूटर और सोशल मीडिया के जरिये की जाने वाली मार्केटिंग है। इसे Online Marketing भी कहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया, मोबाइल, ईमेल, सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) आदि को इस्तेमाल कर marketing की जाती है। Digital Marketing के अंर्तगत विभिन्न प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की मार्केटिंग करने के लिए मोबाइल फोन्स, डिस्प्ले एडवरटाइजिंग, रेडियो एडवरटाइजिंग ईमेल मार्केटिंग जैसी विभिन्न डिजिटल टेक्नोलॉजीज का प्रयोग किया जाता है। Digital Marketing की खास बात ये है कि इसमे बिजनेस के लिए मिनिमम कॉस्ट पर मास मार्केट और कस्टमर बेस उपलब्ध करवाती है और इसमें टार्गेटेड कंज्यूमर्स से इंटरेक्शन की बढ़िया फैसिलिटी मुहैया करवाई जाती है। जिससे मार्केटिंग कराने वाली कंपनियों को इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

Career Scope in Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर स्कोप को लेकर कोई भी संदेह नही है। इस सेक्टर में काफी आकर्षक कैरियर के विकल्प हैं। आज का युग ऑनलाइन मीडिया और डिजिटल मीडिया का युग है। ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग का भी स्कोप बड़ा है। पहले लोग ज्यदातर न्यूज़पेपर पढ़ा करते थे और टीवी देखा करते थे। लेकिन आज का युग बदल चुका है। अब लोग मनोरंजन के लिए डिजिटल प्लेटफार्म जैसे कि यूट्यूब,फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, इनस्टाग्राम, पिंटरेस्ट आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म या डिजिटल मीडिया का इस्तेमाल करने लगे हैं। चूंकि आज सारे उपभोक्ता डिजिटल मीडिया पर हैं। इसलिए हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए digital marketing का सहारा लेने लगी है। आने वाले समय मे और भी ज्यादा Digital Marketing Expert की डिमांड बढ़ेगी। Also Read- कंटेंट राइटिंग में करियर कैसे बनाये

Digital marketing की सबसे अच्छी बात यह है कि यह काफी उभरता हुआ कारोबार है। आप अपने इंटरेस्ट को देखते हुए आगे बढ़ सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं। इसमें खुद को हमेशा ही अपडेट करते रहना पड़ता है। जिससे आप इस फील्ड में काफी ग्रोथ कर सकेंगे। इस फील्ड में आपको हमेशा अपडेट रहना होगा। जितनी अच्छी कमाई आप डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कर सकते हैं। अन्य क्षेत्रों में मुमकिन नही।

Career Option in Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग का दायरा काफी विस्तृत हो चुका है। इसमें आप डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, कंटेंट मैनेजर, सर्च इंजिन मार्केटर, वेब डिजाइनर, एसईओ एग्जीक्यूटिव, कनवर्जन रेट ऑप्टिमाइजर, कंटेट राइटर आदि के रूप में काम कर सकते हैं।

Digital Marketing में कँहा मिलेगी जॉब

आज के समय डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में वेब डिजाइनर, ऐप डिजाइनर और सोशल मीडिया मैनेजमेंट के जानकारों के लिए जॉब के अवसरों की कमी नही है। इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी और ई-कॉमर्स कंपनियों में भी Digital Marketing एक्सपर्ट की भारी डिमांड रहती है। इसके साथ ही देशी-विदेशी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स, सर्विस प्रोवाइडिंग कंपनीज आदि जगहों पर जॉब की तलाश कर सकते हैं। विभिन्न वेबसाइट, न्यूज पोर्टल में भी अवसरों की कमी नही है। अगर आप Digital Marketing में माहिर हैं, तो आप टीचिंग के क्षेत्र में भी जॉब कर सकते हैं। आप खुद के डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स बनाकर ऑनलाइन उनको बेच सकते हैं या ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग सिखा सकते हैं। अगर आप जॉब नही भी करना चाहते हैं, तो खुद की डिजिटल मार्केटिंग कंपनी या एजेंसी शुरू कर सकते हैं। 
इसके साथ ही डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में भारत में बैंकिंग, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी, आईटी, मीडिया, कंसल्टेंसी, मार्केट रिसर्च, पीएसयू, पीआर एडं एडवरटाइजिंग, मल्टी नेशनल कंपनियों और रिटेल सेक्टर्स में आपको काफी अच्छे जॉब और करियर के विकल्प मिल सकते हैं।

Best Digital Marketing Course

इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग के बेस्ट कोर्सेजसीडीएमएम (सर्टिफाइड डिजिटल मार्केटिंग मास्टर) है। इस कोर्स के तहत डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख विषयों और टॉपिक्स की स्टडी और ट्रेनिंग दी जाती है ताकि आप अपने बिजनेस और करियर में सफल हो सकें। यह कोर्स उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो सेल्स और मार्केटिंग प्रोफेशनल्स, एंटरप्रेन्योर्स, डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं।

भारत सरकार द्वारा यह कोर्स सर्टिफाइड है और इस कोर्स को करते समय आपको हैंड्स-ऑन प्रोजेक्ट्स और असाइनमेंट्स की ट्रेनिंग दी जाती है साथ ही डिस्कशन फोरम से रेगुलर सपोर्ट मिलता है। कोर्स के दौरान आप रिसर्च बेस्ड इंटर्नशिप करते हैं और फ्रेशर्स तथा डिजिटल मार्केटिंग पेशेवरों को प्लेसमेंट असिस्टेंस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है। इस कोर्स को कंपलीट करने के बाद प्रोफेशनल्स इस कोर्स से संबद्ध अपडेटेड कंटेंट और वीडियोज भी प्राप्त कर सकते है। इसके अंतर्गत 25 से 35 हजार तक की आसानी से सैलेरी मिल जाती है। अनुभव होने पर काफी अच्छा पैकेज मिलता है।

Popular Course in Digital Marketing

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसइओ) के तहत इस बात की जांच की जाती है कि, किसी भी वेब पेज को गूगल, याहू जैसे सर्च इंजन से कितना सर्च किया गया या कितने लोगों ने कोई खास वेबसाइट देखी है।  SEO  डिजिटल मार्केटिंग का एक अहम ऐसा हिस्सा है जिसका  धीरे-धीरे महत्व काफी बढ़ रहा है। मार्केटिंग पर होने वाला खर्च अखबार और टीवी से वेबसाइट और सोशल मीडिया की तरफ बढ़ रहा है। हर वेबसाइट के ओनर चाहते हैं कि उनकी वेबसाइट गूगल या अन्यं सर्च इंजन के पहले पेज पर पहली पोजीशन पाएं। जिससे कि उस वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आता है और उस वेबसाइट की अच्छी कमाई होती है। SEO एक्सपर्ट किसी भी साइट को रैंक कराने में अहम भूमिका निभाते हैं। Also Read- एक्टिंग में में करियर कैसे बनाये, एक्टर या एक्ट्रेस कैसे बने

इसी कारण दिन- प्रतिदिन एसइओ एक्सप‌र्ट्स की मांग बढ़ती ही जा रही है।  एसइओ एक्सप‌र्ट्स का यही काम होता है कि वे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक को अट्रैक्ट करें और उस ट्रैफिक को बिजनेस में बदल दें। समय के साथ रैंकिंग टेक्निक्स और मेथड्स लगातार अपडेट होते जा रहे हैं और पुराने तरीके आउटडेटेड और खत्म होते जा रहे हैं। गूगल अपना एल्गोरिदम चेंज करता रहता है। ऐसे में SEO एक्सपर्ट को भी गूगल के एल्गोरिदम को समझने के लिए अपडेट रहना होगा। इस कोर्स में कीवर्ड रिसर्च, साइट डिजाइन्स, इंटरलिंकिंग आदि पर फोकस किया जाता है।
इस कोर्स को पूरा करने के बाद एनालिटिक्स, बिजनेस मैनेजमेंट/ डेवलपमेंट, वेब डिजाइन, ऑफलाइन मार्केटिंग, पब्लिक रिलेशन, रेपुटेशन मैनेजमेंट, पेड सर्च/ पीपीसी मैनेजमेंट, राइटिंग/ ब्लॉगिंग, लिंक बिल्डिंग, इवेंट मैनेजमेंट, सोशल मीडिया एनालिस्ट, वेब डेवलपमेंट मैनेजमेंट, आदि क्षेत्रों में अच्छा कैरियर बना सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)

सोशल मीडिया मार्केटिंग इंटरनेट मार्केटिंग का ही पार्ट है जिसमें सोशल नेटवर्किंग साइट्स में विभिन्न मार्केटिंग टेक्निक्स अप्लाई की जाती हैं ताकि मार्केटिंग के उद्देश्य से सोशल मीडिया लोगों से संपर्क बनाया  जा सके और कंटेंट, इमेजेज, ग्राफ़िक्स और वीडियोज के माध्यम से उन्हें विभिन्न प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की जानकारी दी जा सके ताकि लोग उन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के बारे में जानें और उनको खरीदें।

मोबाइल मार्केटिंग

अब तो मोबाइल मार्केटिंग का स्कोप भी काफी बढ़ गया है। इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट्स को इंटरनेट की अच्छी जानकारी के साथ ही मोबाइल प्रिंसिपल्स की अच्छी समझ होनी चाहिए। इस कोर्स में यह सिखाया जाता है कि यूजर्स मोबाइल का इस्तेमाल आमतौर पर कैसे करते हैं जिसे किस तरह मार्केटिंग के उद्देश्य से उपयोग किया जा सकता है? यह कोर्स डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स, बिजनेसमेन, डिजिटल मार्केटिंग एजेंसीज और स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छा ऑप्शन है। मोबाइल और स्मार्टफ़ोन्स के रोज़ाना बढ़ते इस्तेमाल की वजह से अब मोबाइल मार्केटिंग एक विशेष मार्केटिंग चैनल हो गया है। मोबाइल मार्केटिंग के विभिन्न कॉन्सेप्ट्स जैसेकि, एप्स मेसेजिंग, मोबाइल वेब एंड इमेज रिकॉग्निशन आदि की बारीकी से जानकारी दी जाती है।

Also Read- Facebook se Paise kaise Kamaye

ईमेल मार्केटिंग (Email)

ईमेल मार्केटिंग में ईमेल भेजकर और ईमेल के रेस्पोंसेज को एनालाइज करके डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल्स अपने बिजनेस टारगेट्स अचीव करने की कोशिश करते हैं। ईमेल मार्केटिंग कोर्स करके स्टूडेंट्स ईमेल मैनेजर के तौर पर विभिन्न कंपनियों में अपना करियर बना सकते हैं।

ग्रोथ हैकिंग

ग्रोथ हैकिंग कोर्स के तहत लोगों को मार्केटिंग के नए रूल्स की जानकारी के बारे में बताया जाता है। किसी बिजेनस को चलाने के लिए फाइनेंस से संबद्ध कॉन्सेप्ट्स, कॉस्ट-इफेक्टिव मैनेजमेंट, बेसिक वेब एंड एप डेवलपमेंट से संबद्ध स्किल्स आदि टिप्स दिए जाते हैं। यह कोर्स डिजिटल मार्केटर्स, कंसल्टेंट्स, फ्री लांसर्स, इच्छुक ग्रोथ हैकर्स आदि के लिए अच्छा विकल्प है। इस कोर्स को करने के बाद पेशेवर अपने बिजनेस को प्रमोट और प्रोटेक्ट करने के गुरु सीखते हैं।

वेब एनालिटिक्स

वेब एनालिटिक्स कोर्स में  एनालिटिक्स की बेसिक जानकारी दी जाती है। साथ ही  एनालिटिक्स के विभिन्न टाइप्स के बारे में बताया जाता है। इस कोर्स मेंं सेगमेंटेशन और बेंचमार्किंग के साथ-साथ मेज़रमेंट प्लान तैयार करने के बारे में सिखाया जाता है। वेब एनालिटिक्स कोर्स में पेशेवर सफलता ऑनलाइन बिजेनस तैयर करना सीखते हैं और विशेष रूप से गूगल एनालिटिक्स के आधार पर एनालिटिक्स को अप्लाई करना आदि के बारे में बताया जाता है।

इनबाउंड मार्केटिंग

इस कोर्स के तहत किसी गुड या सर्विस को खरीदने से पहले ही कंटेंट क्रिएशन के माध्यम से कस्टमर्स की अटेंशन को अट्रेक्ट करने की कोशिश की जाती है। यह आपके बिजनेस को प्रोमोट करने के लिए सबसे बेहतरन किफायती तरीकों में से एक है। इस कोर्स के माध्यम से स्ट्रेंजर्स को कस्टमर्स और आपके बिजेनस प्रमोटर्स के तौर पर कन्वर्ट करने के बारे में स्किल्स दी जाती हैं। इस कोर्स में अट्रेक्ट, कन्वर्ट, क्लोज और डिलाइट स्टेप्स की मेथडोलॉजी पर वर्क किया जाता है।

Digital Marketing में जॉब प्रोफाइल्स

डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में अपने इंटरेस्ट, टैलेंट और स्किल सेट के मुताबिक कोई कोर्स करके कंटेंट मार्केटर, कॉपी राइटर, कंवर्जन रेट ऑप्टिमाइज़र, पीपीसी मैनेजर/ एग्जीक्यूटिव,एसईओ एग्जीक्यूटिव/ मैनेजर, एसईएम मैनेजर/ एक्सपर्ट, सोशल मीडिया मैनेजर/ एग्जीक्यूटिव, ई-कॉमर्स मैनेजर, एनालिटिकल मैनेजर, सीआरएम एंड ईमेल मार्केटिंग मैनेजर, वेब डिज़ाइनर/ डेवलपर और डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर/ डायरेक्टर, एसईओ एग्जीक्यूटिव/ मैनेजर, एसईएम मैनेजर आदि के तौर पर अपना शानदार करियर शुरू कर सकते हैं और कुछ वर्षों के अनुभव के बाद एक सफल डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बन कर लाखों रुपये महीने में कमा सकते हैं।

Digital Marketing Course Fees

डिजीटल मार्केटिंग कोर्स की फीस की बात करें, तो इन कोर्स की फीस 40 हजार से लेकर 1 लाख से भी ज्यादा हो सकती है। वंही एक अच्छे Digital Marketing एक्सपर्ट की सैलरी 50 हजार से लाखों रुपए हो सकती है। फिलहाल इस सेक्टर में आमदनी की कोई सीमा नही है। 

Best Institute for Digital Marketing Course

Digital vidya Learning Catalyst Internet profits
Dilhi institute of internet marketing
NIIT digital marketing
Simply Learn
TAMS institute
Digital academy india
Edukart
Institute of digital marketing

ये भी हैं करियर के लिए बेस्ट कोर्स

2 thoughts on “Digital Marketing Me Career kaise banaye- All Details”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *