DNYS Me Career kaise banaye -ऐसे सफल बने नेचुरोपैथी डॉक्टर

बहुत से ऐसे लोग भी होते हैं जोकि वे डॉक्टर तो बनना चाहते हैं। लेकिन किसी कारणवश MBBS या BAMS जैसे कोर्स नही कर पाते है। अब ऐसे लोगो को निराश होने की जरूरत नही है । अब आप DNYS यानि कि Diploma In Naturopathy and Yoga Sciences जैसे कोर्स को करके भी डॉक्टर बन सकते हैं। अगर आप भी जानना चाहते है कि DNYS me career kaise Banaye तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। जिससे कि आपको DNYS course की सारी जानकारी मिल जाये और आप डॉक्टर बन सके।

DNYS Me career kaise banaye

DNYS ( Diploma In Nautropathy and Yogic Sciences ) में कैरियर बनाने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हों। जिसके बाद आप DNYS course कर सकते हैं। इस कोर्स को कंपलीट करने के बाद आपको 6 महीने इंटर्नशिप करनी होती है।

अब इसके बाद आप नेचुरोपैथी डॉक्टर के रूप में रोगों का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने क्लिनिक का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। नैचुरोपैथी डॉक्टर बनने के लिए आप DNYS और BNYS में कोई भी कोर्स कर सकते हैं।

Career Scope in DNYS

पिछले लगभग 3 सालों से योग एंड नेचुरोपैथी का स्कोप बहुत ही तेजी से बढ़ा है। अब सरकार भी नैचरोपैथी ट्रीटमेंट को बढ़ावा दे रही है। सरकार ने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर लगभग हर जिले में खोलने के निर्देश दिए है। बहुत से जिलों में ये सेंटर चलने भी लगे है।

ये भी पढ़े- बीएचएमएस डॉक्टर कैसे बनें

इसके अलावा सरकार योग को एक अनिवार्य विषय के रूप में करने की योजना बना रही है। जिससे आप टीचिंग के क्षेत्र में भी कैरियर बना सकेंगे। इसके अलावा बहुत से प्राइवेट स्कूलों में योग एक्सपर्ट की भर्ती की जाती है। इतना ही नही आप DNYS कोर्स करने के बाद प्राइवेट हॉस्पिटल, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और योग इंस्टीट्यूट आदि में कैरियर बना सकते है।

DNYS (Diploma in Naturopathy and Yoga Sciences) क्या है।

डीएनबाईएस का पूरा नाम डिप्लोमा इन नेचुरोपैथी एंड योग साइंस है। यह प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति पर आधारित कोर्स है। यह आयुष मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इस कोर्स के अंतर्गत आपको जड़ी बूटियों, फल, सब्जियों और योग के द्वारा रोगों का उपचार किया जाता है।

सरकार प्राकतिक चिकित्सा पर इसलिए जोर दे रही है क्योंकि एलोपैथ दवाओं में साइड इफ़ेक्ट होते हैं। इसके अलावा एलोपैथी द्वारा इलाज भी महंगा होता है। लेकिन नेचुरोपैथी यानी कि प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति पूरी तरह से सुरक्षित है। आने वाले दिनों में प्राकृतिक चिकित्सा में और भी ज्यादा डेवलपमेंट होने की संभावना है।

डीएनवाईएस के – Qualification

इस डिप्लोमा कोर्स (DNYS) को करने के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। वंही कुछ कॉलेज में एडमिशन के लिए 12वीं क्लास में बायोलॉजी की भी जरूरत होती है।

Course Fees-

DNYS Course की फीस अन्य मेडिकल कोर्स से काफी कम होती है। ये कोर्स उन लोगो के लिए बहुत ही अच्छा है, जो लोग डॉक्टर तो बनना चाहते है। लेकिन फीस न चुका पाने के कारण MBBS या BAMS जैसे कोर्स नही कर पाते हैं।

इस कोर्स की फीस 10 हजार से लेकर 50 हजार प्रतिबर्ष तक हो सकती है।किसी भी कॉलेज या इंस्टीट्यूट में DNYS Course में एडमिशन लेने से पहले अच्छी तरह जांच- पड़ताल जरूर कर लें । क्योंकि आज के समय मे योग एंड नेचुरोपैथी के बहुत से फर्जी इंस्टीट्यूट खुल गए है। जिनके डिप्लोमा की कंही मान्यत नही होती है।

डीएनबाईएस में Job-

इस कोर्स को करने के बाद आप सरकरीं और प्राइवेट दोनो क्षेत्रों में नौकरी कर सकते हैं।

हॉस्पिटल में जॉब कर सकते हैं।

खुद का नैचरोपैथी हॉस्पिटल खोल सकते हैं।

स्कूलों में योग टीचर के रुप में कार्य कर सकते है।
अपना योग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट खोल सकते हैं।

Best डीएनबाईएस College and Institute

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, बनारस

भारती विद्यापीठ, महाराष्ट्र

अखिल भारतीय चिकित्सक परिसद, दिल्ली

सुभारती यूनिवर्सिटी, मेरठ

आयुष हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, उत्तराखंड

गुजरात आयुर्वेद यूनिवर्सिटी

12 thoughts on “DNYS Me Career kaise banaye -ऐसे सफल बने नेचुरोपैथी डॉक्टर”

  1. M arts ki Student hu, 40 year old hu or mene ycb or post graduate in yog science & hindi m kiya h ,kya m DNYS in naturopathic course kr skti hu or y rajasthan sriganganagar m kis college m krvaya jata h oriskj fee kya h

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *