DJ Meaning in Hindi

DJ meaning in hindi: डीजे का हिंदी में मीनिंग, डीजे क्या होता है, DJ kaise bane, कोर्स फीस, योग्यता, जॉब आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

जब आप किसी भी शादी, पार्टी या फंक्शन में जाते हैं, तो वहां डांस फ्लोर पर लोग मजेदार गानों पर खूब डांस करते नजर आते हैं। जो आदमी आपकी पसंद को ध्यान में रखकर तरह-तरह के गाने बजाता है, वह डीजे कहलाता है। आज डीजे की मांग पार्टी व फंक्शन में खूब बढ़ रही है। चलिए अब DJ का मीनिंग आपको बताते हैं।

DJ Meaning in Hindi

डीजे का पूरा नाम डिस्क जॉकी होता है। डिस्क जाकी का हिंदी में मीनिंग या मतलब एक ऐसे व्यक्ति से है जो पार्टी या फंक्शन में डीजे पर गाने बजाता है। वह व्यक्ति डीजे या डिस्क जाकी कहलता है।

डीजे न सिर्फ शादी, पार्टीज, होटल्स और क्लबों में लोगों का मनोरंजन (Entertain) करता है, बल्कि वह और अन्य काम भी करता है, जैसे- म्यूजिक एल्बम को तैयार करना, किसी भी गाने के लिए रीमिक्स को तैयार करना, दो या कई गानों को जोड़कर एक बनाना आदि।

DJ Me Career kaise banaye

यदि आपकी भी संगीत में दिलचस्पी है, आपको धुनों की समझ है और खुद से आप किसी गाने का रीमिक्स तैयार करने की समझ हैं, तो डिस्क जॉकी आपके लिए बेहतरीन कैरियर हो सकता है। इसके लिए आप विभिन्न संस्थानों से DJ कोर्स करके इससे संबंधित बारीकियां सीख सकते हैं। अगर कोर्स नही करना चाहते हैं तो आप किसी DJ के पास रहकर उसके असिस्टेंट के तौर पर काम करके भी सीख सकते हैं।

DJ ke liye Qualification

वैसे तो DJ के फील्ड में करियर बनाने के लिए किसी खास शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं होती और न ही इसके लिए कोई खास उम्र सीमा तय की गई है। फिर भी अगर अपने 12वीं तक पढ़ाई की है, तो ये बहुत अच्छी बात है, और आप इससे जुड़े कोर्स करके इस फील्ड में कैरियर बना सकते हैं। कई संस्थान DJ की टेक्निकल स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए दो से तीन महीने के शॉर्ट टर्म कोर्सेज संचालित कराते हैं। घंटे के मुताबिक भी DJ कोर्स ऑफर होते हैं।

Skills for DJ In Hindi

जिन लोगों को संगीत, म्यूजिक ट्यून्स, रिदम , नए गाने और ट्रेंड की समझ एवं जानकारी हो। इसके साथ ही संगीत में दिलचस्पी हो, उसकी शानदार आवाज हो, टेक्निकल स्किल में जैसे ऑडियो मिक्सिंग, बार मैचिंग, बीट मैचिंग, ट्यून स्ट्रक्चर, चॉप मिकि्संग आदि स्किल्स हो, तो उनके लिए यह क्षेत्र बेहतर कमाई का जरिया साबित हो सकता है।

एक सफल डीजे बनने के लिए कैंडिडेट में अलग-अलग शैली जैसेकि रॉक, जैज, एलेक्ट्रो, हिप-हॉप, म्यूजिक की भी थोड़ी बहुत जानकारी है, तो ये सोने पे सुहागा है।

इसके साथ ही किस तरह से सॉफ्टवेयर या अन्य उपकरणों पर अलग-अलग साउंडट्रैक्स को एक साथ में मिलाया जाता है, इसकी जानकारी भी होना जरूरी है।

इसके अलावा उम्मीदवार में खुशमिजाज व्यक्तित्व, गुड कम्युनिकेशन स्किल, वेन्यू और क्राउड के मूड, पसंद-नापसंद को भांपकर म्यूजिक को प्ले करना, DJ प्रोफेशन में सफल होने के लिए जरूरी गुण हैं।

DJ Me Career Scope

संगीत और मनोरंजन के क्षेत्र में DJ के लिए करियर के अपार अवसर खुले हुए हैं। डीजे की डिस्कोथेक, नाइट क्लबों और होटल्स में खूब मांग रहती है।

हालांकि, आजकल बर्थडे पार्टी, शादी-ब्याह, स्कूल-कॉलेज जैसे कार्यक्रमों में मेहमानों का मनोरंजन करने के लिए भी डीजे को कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर काम करते हैं। इसके साथ ही ईवेंट मैनेजमेंट कंपनियों, रेडियो स्टेशन में भी आप बतौर रेडियो डिस्क जॉकी, टीवी, मनोरंजन के क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों के साथ जुड़क काम करने का मौका मिलता है।

DJ ki Income

डिस्क जॉकी बनने का सबसे पॉजिटिव पहलू है, इसमें होने वाली बेहतरीन कमाई। डीजे एक अच्छा वेतन वाला प्रोफेशन है। शुरुआत में हो सकता है कि आपको मुफ्त में या फिर बहुत कम पैसे में काम करने का मौका मिले, लेकिन जैसे-जैसे इसमें आपकी पकड़ अच्छी होती जाती है, आपका अनुभव बढ़ता है, तब आपको पैसे काफी अच्छे मिलने लगते हैं। पार्टी का नेचर, वेन्यू आदि पर भी आपकी कमाई निर्भर करती है।

शुरुआत में तो एक दिन में आप पांच हजार भी कमा सकते हैं या फिर बिल्कुल भी नहीं। इस क्षेत्र में इस बात पर निर्भर करती है कि आपका नाम कितना है, आप लोगों के बीच डीजे के तौर पर कितने मशहूर हैं, इस पर कमाई निर्भर करती है। एक बड़े क्लब या होटल में आप हर महीने आप 35 से 50 हजार रुपये तक पैसे कमा सकते हैं।

Best Disc Jockey Institute

फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे
स्क्रैच डीजे एकेडमी दिल्ली
ग्रोवर्स डीजे ट्रेनिंग एकेडमी दिल्ली
एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन नोएडा
स्कूल ऑफ ऑडियो इंजीनियरिंग चेन्नई

उम्मीद है DJ Meaning in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने DJ से संबंधित सारी जानकारी डिटेल में दी है, जोकि आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published.