DMLT Course Me Career Kaise banaye-डीएमएलटी में करियर की अपार संभावनाएं

फ्रेंड्स क्या आप Medical Field में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप भी हेल्थकेयर सेक्टर में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो मैं आपको इस पोस्ट में मेडिकल फील्ड के बहुत ही अहम और पॉपुलर कोर्स के बारे में जानकारी दूंगा। इसका नाम डीएमएलटी कोर्स के यानी कि Diploma in Medical Lab Technology है।

इस आर्टिकल में आपकों DMLT course की हर जानकारी डिटेल में मिलेगी। जिससे कि आप DMLT Course में आसांनी से कैरियर बना सके। अगर आप भी DMLT Course me career बनाना चाहते है, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। इस आर्टिकल में हम स्टेप by स्टेप DMLT me career kaise banaye सके बारे में हर जानकारी देंगे। इसमे हम इन सभी क्वेश्चन को कवर करेंगे।

DMLT Course kya hai

डीएमएलटी कोर्स पैरामेडिकल का कोर्स है। यह कोर्स 2 साल का होता है। DMLT Course का पूरा नाम Diploma in Medical Lab Technology है। कोई भी साइंस स्ट्रीम का स्टूडेंट इस कोर्स को कर सकता है। DMLT course करने के बाद Medical Lab Technician के तौर पर पैथोलॉजी में रोजगार की तलाश कर सकते हैं।

ये कोर्स उन लोगो के लिए बेस्ट है जो लोग मेडिकल फील्ड में कैरियर बनाना चाहते है, लेकिन ज्यादा खर्च नही कर सकते। क्योंकि इस कोर्स की फीस बहुत ही कम होती है। आगे पोस्ट में हम आपको इसकी फीस के बारे में भी बताएंगे।

डीएमएलटी कोर्स – Career scope

पिछले कुछ सालों से स्टूडेंट्स का रुझान मेडिकल इंडस्ट्री की ओर कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। एक समय ऐसा था कि ज्यादातर लोग इंजिनीरिंग के क्षेत्र में जाना पसंद करते थे और अब ऐसा नही है। आज के समय मे DMLT Course बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गया है।

क्योंकि इसमें स्टूडेंट्स को आसांनी से किसी न किसी हॉस्पिटल और पैथोलॉजी में जॉब मिल जाती है। इसमे आपको कैरियर के कई ऑप्शन मिल जाते है, जैसे आप किसी भी पैथोलॉजी या हॉस्पिटल और हेल्थकेयर सेंटर में Lab Technician के तौर पर काम कर सकते हैं।

इसके अतिरकित यूनिवर्सिटी और कॉलेज तथा रिसर्च सेंटर में भी lab technician के रूप में काम कर सकते है। सरकरीं और प्राइवेट दोनो क्षेत्रो में आपको जॉब करने का अवसर मिल सकता है।

Also Read- ECG Technician kaise bane

डीएमएलटी कोर्स कंहा से करें-

आज के समय मे कॉलेज की कमी नही है।
आपको हर शहर में DMLT College मिल जाएंगे। लेकिन आपको ऐसे ही एडमिसन नही लेना चाहिए। सबसे पहले उसकी मान्यता के बारे में सही जानकारी लें। इसके बाद ये देखे कि वो सारी फसिलिटी मिल पायेंगी जोकि आवश्यक है। जैसे प्रैक्टिकल लैब और कैंपस प्लेसमेंट आदि।

Best College – डीएमएलटी

बैंगलोर मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च सेंटर

आदर्श पैरामेडिकल कॉलेज, अमृतसर

एरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद

गंगाशील मेडिकल कॉलेज, बरेली

मेडिकल कॉलेज, औरंगाबाद

राममूर्ति मेडिकल कॉलेज, बरेली

गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, अमृतसर

रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली

बरुन अर्जुन मेडिकल कॉलेज, शाहजहांपुर

ओम साई पैरामेडिकल कॉलेज, हरियाणा

आयुष्मान इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड नर्सिंग, राजस्थान

आदर्श पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, महराष्ट्र

फ्रेंड्स इनके अलावा भी अनेक DMLT course के कॉलेज है। इस कोर्स को आप प्राइवेट और सरकरीं संस्थानों में से किसी मे कर सकते है। सरकरीं कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेन्स एग्जाम देना होता है। प्राइवेट में तो डायरेक्ट भी एडमिसन मिल जाता है।

डीएमएलटी कोर्स – Fees

सरकरीं कॉलेज में इस कोर्स की फीस बहुत ही कम होती है। वंही प्राइवेट कॉलेज में DMLT course की फीस 40 हजार से 60 हजार रुपये प्रतिबर्ष होती है।

DNYS me career kaise banaye

डीएमएलटी कोर्स के लिए- Qualification

अगर आप DMLT Course me career बनाना चाहते हैं। तो आप मैथ या बायोलॉजी विषय से 12वीं पास हो। इसकी अवधि 2 वर्ष की होती है। इस कोर्स को कंपलीट करने के बाद आप Lab Technician के तौर पर किसी भी हॉस्पिटल या पैथोलॉजी में जॉब कर सकते हैं। इसके अलावा आप खुद का भी पैथोलॉजी कलेक्शन सेंटर भी स्टार्ट कर सकते हैं।

Lab Technician Work-

लैब टेक्नीशियन सैम्पल लेकर उनकी जांचे करता है। जोकि डॉक्टर को बीमारीं पहचानने में मदद करता है। इस फील्ड में आप लैब टेक्नीशियन से लेकर लेबोरेट्री मैनेजर तक बन सकते हैं।

सैलरी –

DMLT Course पूरा करने के बाद शुरआत में आपको 8000 से लेकर 10000 रुपये प्रतिमाह मिल जाते है। अनुभव होने के बाद सैलेरी 25 से 30 हजार भी हो जाती है।

21 thoughts on “DMLT Course Me Career Kaise banaye-डीएमएलटी में करियर की अपार संभावनाएं”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *