Fashion Designing Kya hai

Fashion Designing Kya hai- आज की इस पोस्ट में हम एक बहुत ही ग्रोइंग कैरियर ऑप्शन के बारे में बात करेंगे। वो है फैशन डिजाइनिंग क्या है। अगर आप भी Fashion Designing Course क्या है और इसमे किस तरह से सक्सेजफुल फुल कैरियर बनाये, इसके बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं। तो इस लेख में आपको इस फील्ड से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। What is Fashion Designing in Hindi चलिये इसके बारे में हम आपको बताते हैं।

आजकल तो हर कोई फैशनएवल कपड़े पहनता है। खासकर युवाओं और युवतियों में सुंदर दिखने की काफी ज्यादा उत्सुकता रहती है। इसलिए ये लोग सुंदर दिखने के लिए तमामं तरह की सुंदर और आकर्षक ड्रेस पहनते हैं। ऐसा है भी कि खूबसूरत ड्रेस पहनने के बाद बदस्तूरत से बदसूरत इंसान भी सुंदर और स्मार्ट दिखने लगता है। बस इसी सुंदर दिखने की चाहत ने Fashion Industry में कैरियर के नए ऑप्शन ईजाद किये है।

आज के समय मे पूरी दुनिया पर और हर इंसान पर फैशन का जादू छाया हुआ है। जिस वजह से फैशन इंडस्ट्री काफी ग्रोथ कर रही है। इसमे हो रही ग्रोथ की वजह से Expert Fashion Designer की भी काफी ज्यादा डिमांड रहती है। दूसरी बात ये है, कि यह इंडस्ट्री बहुत ही चमक- दमक वाली दुनिया है। चमक- दमक के साथ ही पैसा भी इस फील्ड में बहुत है।

अगर आप क्रिएटिव माइंड के इंसान है तो फैशन इंडस्ट्री में आप चंद दिनों में ही करोड़पति बन सकते हैं। इसके साथ ही दुनिया भर में लोग आपको आपके नाम से जानेंगे।इसीलिए तो फैशन इंडस्ट्री को नाम- दाम और ग्लैमर की इंडस्ट्री कहा जाता है। चलिये सबसे पहले हम आपको बता दें कि Fashion Designing kya hai, इसके बाद बताएंगे कि इस फील्ड में आप कैसे सफल कैरियर बना सकते हैं।

Fashion Designing kya hai

फैशन डिजाइनिंग आकर्षक, सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन कपड़े डिज़ाइन करने की कला है। फैशन डिजाइनिंग कोर्स एक ऐसा कोर्स होता है, जिसमें खूबसूरत फैशनएवल कपड़े और फैशन एक्सेसरीज डिजाइन करने की कला सिखाई जाती है। इस पाठ्यक्रम में डिजाइनिंग के लेटेस्ट ट्रेंड और कल्चर के बारे में स्टूडेंडस को ट्रेंड किया जाता है।

जिससे कि वे बदलते फैशन के ट्रेंड और बदलते फैशन के कल्चर के मुताबिक लेटेस्ट डिज़ाइन के कपड़े और एसेसरीज डिज़ाइन कर सकें। एक सफल Fashion Designer बनने के लिए कैंडिडेट में आर्ट और क्राफ्ट का बारीकी से अध्ययन करना चाहिए। फैशन डिजाइनिंग बहुत ही हाई डिमांडिंग क्षेत्र है, इसलिए यह आपको इस फील्ड में एक नई पहचान दिला सकता है।

इस कोर्स में कैंडिडेट को फैशन डिजाइनिंग की मूल बातें सिखाई जाती है। जोकी छात्र को यह सिखाता है, कि उनको इंडस्ट्री में कैसे कार्य करना होगा और उसके लिए क्या आवश्यक स्किल की जरूरत होगी। इस तरह से fashion designing कोर्स कैंडिडेट को फैशन के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए एक आधार प्रदान करता है। Fashion Designing kya hai आपको इसके बारे में अब पता चल गया है। चलिये अब जान लेते है कि कैसे आप इस सेक्टर में कैरियर बना सकते हैं।

Fashion Designing Me Career kaise banaye

डिजाइनिंग के इस फील्ड में कैरियर बनने के लिए कैंडिडेट को किसी भी संकाय से 12th कम से कम 50% अंकों से पास होना चाहिए। इसके बाद में Fashion Designing में डिग्री या डिप्लोमा course किये जा सकते हैं। हालांकि 10th के बाद भी Fashiom डिजाइनिंग में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। Fashion Designer बनने के लिए आप निम्न कोर्स कर सकते हैं।

Fashion Designing Course List

1: बी डिज़ाइन(B.Design in Fashion) इस कोर्स की ड्यूरेशन 4 साल होती है। इसके लिए 12वीं में कैंडिडेट्स के कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए। इसमे एंट्रेंस एग्जाम के जरिये एडमिशन मिलता है। जैसेकि NID DAT, LPU NEST, आदि

2: बैचलर ऑफ फैशन डिज़ाइन, इस कोर्स के लिए भी कम से कम 50% अंक होने चाहिए और इसकी भी ड्यूरेशन 4 साल होती है। इसमे NIFT एंट्रेंस एग्जाम और AIEED के जरिये एडमिशन मिलेगा।

3: बीएससी फैशन डिज़ाइन इसकी दुराशनन3 साल होती है। अनेक संस्थान में ये कोर्स संचालित किया जाता है। जिसके लिए अलग- अलग एंट्रेंस एग्जाम होते हैं।

4: बीए इन फैशन डिज़ाइन इसकी ड्यूरेशन 3 साल होती है। यह कोर्स इंडिया के काफी अच्छे संस्थान पर्ल एकेडमी में भी संचालित किया जाता है, जिसमे की पर्ल एकेडमी एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन मिलेगा। बाकी अन्य संस्थानों में भी ये कोर्स संचालित किया जाता है। जंहा पर आपको डायरेक्ट या फिर एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन मिल सकता है।

All Other Fashion Designing Course

बीएससी फैशन डिजाइनिंग एंड अपैरल डिजाइनिंग

डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

एडवांस डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

एम डिज़ाइन इन फैशन

एमएससी इन फैशन डिजाइनिंग

एमए इन फैशन डिजाइनिंग

पीजी डिप्लोमा इन फैशन डिजाइनिंग

Fashion Designing Me Career Scope (फैशन डिजाइनिंग में करियर)

इस फील्ड में आप बहुत ही शानदार कैरियर बना सकते हैं। क्योंकि भारतीय फैशन उद्योग कई अरब लोगों की डिज़ाइनर कपड़ों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। क्योंकि भारत दुनिया मे सबसे बड़ी आबादी वाला दूसरा देश है। इसलिए यंहा पर कपड़ों की काफी ज्यादा मांग रहती है। इस वजह से इस सेक्टर में अच्छे फैशन डिज़ाइनर की काफी मांग है, जो फैशन प्रेमियों के लिए के कपड़ों की नवीन डिज़ाइन को क्रिएट कर सकें।

इस तरह अगर आपके अंदर डिजाइनिंग का कौशल है, तो आपके लिए जॉब की कमी नही होंगी। एक से बढ़कर आपको इस फील्ड में जॉब मिलेंगी। इस सेक्टर में जॉब उन्ही लोगों को मिल पाती है, जिनके अंदर इस क्षेत्र से रीलेटेड कौशल और प्रतिभा होती है। इसलिए इस फील्ड में आने से पहले आप ये सुनिश्चित कर लें, कि कोर्स के दौरान आप अपने अंदर फैशन designing से संबंधित स्किल और नॉलेज को डेवेलोप कर सकते हैं या नही। Fashion Designing Course को पूरा करने के बाद आप इस फील्ड में अनेक बेहतरीन पोजिशन पर जॉब कर सकते हैं। जैसे..

फैशन डिज़ाइनर

कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर

फैशन कॉर्डिनेटर

फ़ैशन शो ऑर्गनाइजर

फैशन कंसल्टेंट

टेक्निकल डिज़ाइनर

फैशन मार्केटर

क्वालिटी कंट्रोलर, आदि

Fashion designer के लिए जरूरी स्किल्स

गुड कम्युनिकेशन स्किल

बिजनेस सेंस

कंप्यूटर स्किल

डीसीजन मेंकिंग स्किल

नॉलेज ऑफ फैशन ट्रेंड

स्ट्रांग विजुलाइजेशन स्किल

स्ट्रांग शेविंग स्किल्स

अर्टिस्टक एबिलिटी

टीम प्लयेर

गुड कमांड ऑन इंग्लिश

इंटरेस्ट इन फैशन

थिंकिंग एंड एनालिसिस स्किल

मार्केटिंग ट्रेंड स्किल

फैशन सेंस

Fashion Designing Course fees

इसकी फीस हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अलग- अलग हो सकती है। फीस इस बात पर भी निर्भर करती है, कि आप किस तरह के कॉलेज से Fashion Designing Course कर रहे हैं। फिलहाल इस कोर्स की फीस 60 हजार से लेकर 4 लाख तक हो सकती है। प्राइवेट कॉलेज में फीस कुछ ज्यादा होती है और सरकारी संस्थानों में काफी कम फीस होती है।

Fashion Designing Course कंहा से करना चाहिए?

आजकल फैशन डिजाइनिंग के बहुत सारे कॉलेज है। लेकिन हर जगह से कोर्स करना गलत हो सकता है। अगर आपको इस फील्ड में अच्छी सक्सेज चाहिए तो नामी संस्थानो से ही आपको कोर्स करना चाहिए। बहुत से संस्थान अच्छे संस्थान होने का दिखावा करते हैं, जिसके लिए वे तमामं तरह की एक्टिविटी करते हैं, लेकिन वंहा पर वास्तविक रूप से कोई खास सुविधाये नही होती हैं।

जिसकी वजह से स्टूडेंडस को वो स्किल्स और नॉलेज नही मिलता है, जो इस फील्ड के लिए जरूरी होता है। जिसका नतीजा ये होता है, कि कोर्स कंप्लीट करने के बाद जॉब मिलना भी मुश्किल हो जाता है। अगर जॉब मिलती भी है तो आप उससे संतुष्ट नही होते है।

मैं आपको जो भी संस्थान इस पोस्ट में बताउँग वो एकदम अच्छे संस्थान है। अगर आप यंहा से कोर्स करेंगे तो निश्चित ही आप एक सक्सेजफुल Fashion Designer बन सकेंगे। वैसे आप कंही से भी इस कोर्स को करें। बस इस बात का ध्यान रखे, कि वंहा पर प्रैक्टिकल की अच्छी सुविधा हो। अच्छे टीचर हों। वंहा के स्टूडेंडस किसी अच्छी फैशन डिजाइनिंग फर्म में जॉब कर रहे हों। वंहा कैंपस प्लसमेन्ट भी अच्छा हो। तभी आप किसी संस्थान से इस कोर्स को करें।

Best Fashion Designing College in India

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन अहमदाबाद

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन बेंगळूरू

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन कलकत्ता

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन दिल्ली,

इंडिया के सभी NID संस्थान, बेहतर है

पर्ल एकेडमी

निफ्ट दिल्ली

बैंगलोर यूनिवर्सिटी

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, आदि

फैशन डिजाइनिंग से संबंधित अक्सर पूंछे जाने वाले प्रशन

10th के बाद fashion designer kaise bane

अगर आप 10वीं के बाद ही फैशन डिजाइनिंग कोर्स करना चाहते हैं, तो आप पॉलीटेक्निक के जरिये गवर्नमेंट और प्राइवेट संस्थानो से Diploma in Fashion Designng कर सकते हैं। वैसे भी अब तो अनेक प्राइवेट संस्थानो में 10वीं स्तर के फैशन डिज़ाइन में डिप्लोमा कोर्स संचालित किये जाते हैं।

घर बैठे फैशन डिज़ाइनर कैसे बने?

बहुत से लोग पूंछते हैं कि क्या घर बैठे ही ऑनलाइन फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि आजकल तो कुछ संस्थान ऑनलाइन भी फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करवाते हैं, लेकिन अभी- भी नामी संस्थान नही ऑनलाइन करवाते हैं। अगर आप ऐसे- वैसे संस्थान से ही ऑनलाइन fashion डिजाइनिंग कोर्स करना चाहते हैं तो कर सकते हैं, लेकिन कोई जरूरी नही है, कि उसके बाद आपको जॉब मिल ही जाएगी। कोशिश करें, कि आप किसी भी अच्छे Fashion Designing College से रेगुलर ही कोर्स करें।

फैशन डिजाइनर का कोर्स कितने दिन का होता है?

फैशन डिजाइनिंग कोर्स 1 साल से लेकर 4 साल तक के होते है। सर्टिफिकेट 6 माह से लेकर 1 साल के होते हैं। डिप्लोमा कोर्स 2 साल के होते हैं। बैचलर डिग्री 3 से 4 साल की होती है और मास्टर डिग्री 2 साल की होती है।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स कितने प्रकार के होते हैं?

फैशन डिजाइनिंग कोर्स कई तरह के होते हैं, जैसेकि सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, बैचलर और मास्टर डिग्री, पीजी डिप्लोमा ।

फैशन डिज़ाइनर कोर्स में क्या होता है?

फैशन डिजाइनिंग कोर्स में सुंदर और आकर्षक तरह के परिधान और एसेसरीज डिज़ाइन करने का नॉलेज दिया जाता है। जिसके जरिये आप Fashion designer बन सकते हैं।

फैशन डिज़ाइनर की सैलरी कितनी होती है?

एकक एक्सपर्ट फैशन डिज़ाइनर की सैलरी लाखो रुपये महीने होती है, लेकिन जब आप नए होते हैं तो एंट्री लेवल पर इस फील्ड में 25 से 30 हजार रुपये मासिक सैलरी मिलती है। अगर आपने रेपुटेटेड कॉलेज से fashion designing course किया है तो स्टार्टिंग सैलरी भी बेहतरीन हो सकती है।

उम्मीद है कि Fashion Designing kya hai और fashion designing के फील्ड में कैरियर कैसे बनाये, ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने इस कोर्स से संबंधित हर तरह की जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए काफी उजफुल साबित होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *