MBA Karne ke Fayde

MBA Karne ke Fayde: एमबीए करने के 10 बड़े फायदे, एमबीए कंहा से करना चाहिए, बेस्ट कॉलेज, कोर्स फीस, एडमिशन प्रोसेस, जॉब कंहा मिलेगी, आदि के बारे में डिटेल में जानकारी।

आज के इस लेख में हम आपको MBA Karne ke Fayde के बारे में बताएंगे। अगर आप भी इस कोर्स को करना चाहते हैं तो इस लेख में आपको MBA Ke Fayde के साथ ही इस कोर्स से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगीं।

एमबीए एक ऐसा कोर्स होता है जोकीं कैंडिडेट में कम्यूनिकेशन व लीडरशिप स्किल के साथ ही मैनेजमेंट की स्किल्स को भी विकसित करता है जो किसी भी प्रोफेशन में सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। चलिये एमबीए करने के फायदे के बारे में जान लेते हैं?

MBA Karne ke Fayde

एमबीए जैसी बिजनेस डिग्री आज के समय मे करियर के लिए काफी फायदेमंद है होती है। इस डिग्री को करने के बाद उम्मीदवार के पास नौकरी के बेहतरीन ऑप्शन तो होते ही हैं और साथ ही हाई सैलरी भी दिलाने में मदद करती है।

मैनेजेरियल लेवल की जॉब के लिए एमबीए की डिग्री मुख्य एलिजिबिलिटी मानी जाती है। इस डिग्री को हासिल करने के बाद टॉप मैनेजेरियल लेवल तक पहुंचने की संभावनाएं काफी हद तक बढ़ जाती हैं। इतना ही नहीं एमबीए कोर्स की डिग्री करियर की ग्रोथ और फाइनेंशियल कंपनशेसन के लिए बहुत सारे मौके देती है और फिर चाहे आप टेक्नोलॉजी, मैनेजमेंट, फाइनेंस, मार्केटिंग या मैन्यूफैक्चरिंग में ही जॉब क्यों न करते हों। इसके साथ ही यह कैंडिडेट में कम्यूनिकेशन और लीडरशिप की स्किल को भी डेवलेप करती है जो बेहतरीन प्रोफेशनल सक्सेस के लिए बहुत जरूरी है।

बेहतरीन कैरियर स्कोप

एमबीए एक ऐसा कोर्स है, जिसमे कैरियर स्कोप काफी अच्छा है। क्योंकि आज के समय मे अनेक बड़े- बड़े बिजनेस और कंपनियां लांच हो रही है, जिस वजह से इस फील्ड में जॉब के अवसरों की कमी नही है। इसके अलावा बहुत सारी मल्टीनेशनल कंपनियां विभिन्न महानगरों में यूनिटें स्थापित करती हैं, जंहा पर भी MBA के कैंडिडेट के लिए जॉब ओपन रहती है। फिलहाल इस कोर्स के बाद आपके पास जॉब के अवसर ही अवसर हैं, अगर आपने किसी अच्छे और प्रतिष्ठित कॉलेज से MBA किया है।

High Salary

एमबीए की डिग्री प्राप्त कर लेने के बाद न केवल कैंडिडेट को बेहतर नौकरी के ऑप्शन दिलाती है, बल्कि इस फील्ड की नौकरी आपको हाई सैलरी भी दिलाती है। यह एक मैनेजेरियल रोल के लिए सबसे फेवरेट एलिजिबिलिटी है, जोकी एक हाई पेड जॉब है।

इस डिग्री को हासिल कर लेने के बाद टॉप लेवल मैनेजेरियल रोल तक पहुंचने की काफी संभवनाएं बढ़ जाती है और करियर की सीढ़ी पर चढ़ने में भी मददगार साबित हो सकती है।

कैरियर के बेहतरीन अवसर:

एमबीए प्रोग्राम करने वाले कैंडिडेट के पास विभिन्न लेवल और विभिन्न प्रकार के कैरियर अवसर उपलब्ध होते हैं। ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, मार्केटिंग, स्टैटिस्टिक्स, इंटरनेशनल बिजनेस, टेक्नोलॉजी एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम, इकोनॉमिक्स और फाइनांस आदि एमबीए प्रोग्राम में शामिल कुछ प्रमुख अहम फील्ड हैं। ये सभी फील्ड कई क्षेत्रों और उद्योगों में कैरियर बनाने के लिए एमबीए की योग्यता रखते हैं।

पर्सनल क्रेडिबिलिटी व ब्रांड बनाएं

जो MBA डिग्री किसी संस्थान में नौकरी करने के बजाय अपनी खुद की कंपनी बनाना चाहते हैं, तो ये डिग्री उनको एक सफल बिजनेसमैन बनाने में शक्षम होती है। विभिन्न कंपनिया और निवेशक के ऐसे उद्यमियों के साथ आसानी से डील कर सकते हैं, जिनके पास बिजनेस एजुकेशन का बैकग्राउंड होता है, क्योंकि उनको पता होता है कि किसी भी बिजनेस को कैसे सफल बनाया जा सकता है।

लोग एमबीए डिग्री वाले उम्मीदवार को बाजार की समझ रखने वाले विशेषज्ञ की नजरों से देखते हैं। इसके अलावा ये MBA के कैंडिडेट किसी विशेष फील्ड जैसे फाइनांस, मार्केटिंग, मैनेजमेंट, बिजनेस एडवाइज, या बैंकिंग एंड एनसोरेन्स में महारत प्रदान करता है।

मैनेजमेंट की स्किल को डेवलप करता है?

एमबीए डिग्री छात्रों या प्रोफेशनल्स को बिजनेस के वर्ल्ड में बदलाव की योजना बनाने के लिए व बिजनेस को सफल बनाने के लिए तैयार करता है। एक मैनेजमेंट स्कूल में MBA के स्टूडेंट्स जो स्किल हासिल करते है, वह इंडस्ट्रीज, मार्केट्स में आवश्यक बदलाव के लिए सबसे अच्छे टूल्स हैं।

पर्सनालिटी व सॉफ्ट स्किलस को डेवलप करें

मॉर्डन एमबीए प्रोग्राम छात्र के पर्सनालिटी, सॉफ्ट स्किल्स, कम्युनिकेशन और प्रोफेशनलिज्म को डेवलप करने पर ज्यादा जोर देते हैं। जिससे उनको लाइफ और बिजनेस वर्ल्ड में एक नई पर्सपेक्टिव के साथ आउटस्टैंडिंग कम्युनिकेटर्स और एडवाइजर बनने में मदद मिलती है। ये गुण अभी हाल ही के वर्षों में मुख्य स्किल के तौर पर उभरे हैं।

कम्यूनिकेशन स्किल डेवलपमेंट एंड ग्रूमिंग

एक अच्छा कम्यूनिकेटर होना भी एक महत्वपूर्ण लाइफ स्किल है। आप चाहे जॉब या बिजनेस कुछ भी करें। यह आपके विचारों को साझा करने और दूसरों को प्रेरित करने व नेटवर्क बनाने में अच्छी कम्युनिकेशन स्किल आपकी मदद कर सकता है।

यही कारण है कि हर MBA करने वाले कैंडिडेट के लिए कॉम्युनिकेशन स्किल्स बहुत इंपोर्टेंट है। भविष्य में यह आपके को-वर्कर्स, सुपरवाइजर्स, इंप्लॉयर्स और अन्य कर्मचारियों व सहयोगियों के साथ प्रभावी ढंग से बातचीत करने में शक्षम बनाता है।

ग्लोबल एक्सपोजर

एक मान्यता प्राप्त अच्छे बी स्कूल से एमबीए ग्रेजुएट किसी ऑर्गनाइजेशन में प्रमुख फील्डों और प्रमुख मैनेजेरियल पोस्ट के लायक होते हैं। यह एक ऐसी डिग्री है जिसको दुनिया भर में व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त है। इसलिए MBA की डिग्री का उपयोग दुनिया के किसी भी हिस्से में करियर बनाने के लिए किया जा सकता है।

इंडस्ट्री से कनेक्ट बनाएं

एमबीए प्रोग्राम छात्रों को बिजनेस लीडर्स और मैनेजर्स के साथ काम मबकरने के लिए तैयार करता है। जब कोर्स पूरा हो जाता है, तो ये MBA डिग्री होल्डर एक्सीलेंट बिजनेस एसोसिएट हो सकते हैं या फिर कंपनियां कैंडिडेट्स की ओर से आउटस्टैंडिंग रिकमेंडेशन दे सकती हैं।

एन्टरप्रेंयूरिअल स्किल डेवलपमेंट

कई युवा एमबीए करने के बाद एंटरप्रेन्योर बन जाते हैं। एमबीए प्रोग्राम कैंडिडेट को अपना खुद का बिजनेस शुरू करने और सही से चलाने के लिए आवश्यक नॉलेज और स्किल प्रदान करता है। यह आपको सिखाता है कि आप कैसे मार्केट को मैनेज कर सकते हैं, आगे के प्लान कैसे बनाएं और अपने खुद के बिजनेस के लिए फाइनांस का निर्माण कैसे करें। ये स्किल किसी भी सफल एंटरप्रेन्योर के लिए आवश्यक हैं।

कारपोरेट नेटवर्क बिल्डिंग में सहायक

एमबीए प्रोग्राम छात्रों को कॉरपोरेट जगत में नेटवर्क बनाने में सहायक हैं। कई यूनिवर्सिटीज में एमबीए के स्टूडेंट्स के लिए टॉप मल्टीनेशनल कंपनियों के अनुभवी प्रोफेशनल और बिजनेस लीडर्स से मिलने के लिए कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

हालांकि इस फील्ड में सबसे मजबूत नेटवर्क साथियों और पूर्व छात्रों से कनेक्ट करके बनाया जा सकता है। क्योंकि आने वाले वर्षों में आपके इन्ही साथियों में से कोई बिजनेस लीडर, एंटरप्रेन्योर्स, CEO और सीएफओ बनेंगे। आजकल तो कई स्कूल में मेंटरशिप प्रोग्राम या ऑन-फील्ड वर्क अनुभव के माध्यम से छात्र-पूर्व छात्रों के बीच में बातचीत की सुविधा भी प्रदान करते हैं । इस तरह से ये कॉलेज अपने छात्रों को एक पॉवरफुट नेटवर्किंग की ऑप्चुनिटी देते हैं।

अब आपको MBA Karne ke Fayde के बारे में मालूम हो गया है, चलिये अब जान लेते हैं कि MBA kaise kare।

MBA Course kaise kare

एमबीए कोर्स करने के लिए कैंडिडेट को किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके बाद आप विभिन्न तरह के MBA Course में एडमिशन ले सकते है।

MBA Me Admission kaise len

अगर आप टॉप मैनेजमेंट संस्थान जैसेकि IIM या IIT जैसे संस्थानों से MBA कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) पास करनी होगी। फिर इस प्रवेश परीक्षा की रैंक के आधार पर आपको MBA में एडमिशन मिलेगा। चलिये जानते हैं कि आप किन- किन एंट्रेंस एग्जाम के जरिये इस कोर्स में एडमिशन पा सकते हैं।

MBA Entrance Exam List

कैट
मैट
सीमैट
जीमैट
एनमैट
एटीएमए
एक्सएट
मैच सेट, आदि

MBA Course Kya hai

एमबीए (MBA) का पूरा नाम मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिट्रेशन है। यह एक मास्टर डिग्री कोर्स है जो एक स्पेशलाइजेशन प्रोग्राम होता है जोकि बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन व मैनेजमेंट के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित होता है।

एमबीए की डिग्री कैंडिडेट को बिजनेस और मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर शुरू करने में मदद करती है। चूंकि एमबीए में अनेक अलग-अलग बिजनेस और मैनेजमेंट स्ट्रीम में आप स्पेजलाइजेशन कर सकते है। इसलिए जल्दबाजी में निर्णय लेने से पहले आप प्रत्येक स्पेसलाइजेशन के बारे में सही से जानकारी लें।

MBA Course kis College se kare

एमबीए कोर्स आपको अच्छे मैनेजमेंट कॉलेज से ही करना चाहिए, जोकीं प्रतिष्ठित कॉलेज हों। क्योंकि आज के समय मे MBA के कॉलेजों की कमी नही है, लेकिन क्या इन सभी कॉलेजों से एमबीए करने के बाद आपको जॉब मिल पाएगी, शायद ये बहुत ही मुश्किल है। इसलिए MBA के लिए कॉलेज का चुनाव बहुत ही सावधानी से करें। आपको उसी कॉलेज से MBA करना चाहिए, जंहा का प्लेसमेंट रेकॉर्ड अच्छा हो और साथ ही वँहा के स्टूडेंट्स इंडिया की बेस्ट मैनजमेंट कंपनियों में जॉब कर रहे हों और उस कॉलेज में MBA के स्टूडेंट्स के लिए सभी संसाधन उपलब्ध हों।

अगर आपको इस फील्ड में सक्सेजफुल कैरियर बनाना है तो आपको MBA कोर्स आईआईएम या IIT जैसे कॉलेजों से करना चाहिए। क्योंकि इनका प्लेसमेंट बहुत ही अच्छा होता है और ये MBA के लिए बेस्ट कॉलेज होते हैं। जिस वजह से यंहा के स्टूडेंट्स बड़ी- बड़ी कंपनियों में बहुत ही अच्छे सैलरी पैकेज पर हायर किये जाते हैं।

किसी कारणवश आपका अगर IIM कॉलेजों में एडमिशन नही हो पा रहा है तो आपको इंडिया की बेस्ट यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेना चाहिए। प्राइवेट यूनिवर्सिटीज के बजाय गवर्नमेंट यूनिवर्सिटीज से ही MBA करें। ज्यदातर प्राइवेट कॉलेज और यूनिवर्सिटीज एडमिशन के समय तो स्टूडेंट्स से 100% प्लेसमेंट का वादा करते हैं और अंत मे आपको वँहा पर जॉब नही, सिर्फ डिग्री मिलती है।

MBA Ke Baad Salary

एमबीए कोर्स को करने के बाद में कैंडिडेट को स्टार्टिंग में ही 4 से 7 लाख प्रतिबर्ष का पैकेज मिल जाता है। वंही अगर अपने इंडिया के प्रतिष्टित जैसेकि IIM कॉलेज से MBA किया है तो आपको 15 से 20 लाख प्रतिबर्ष का सैलरी पैकेज भी मिल सकता हैं। कुछ बर्षों का अनुभव होने के बाद आप 25 से 30 लाख का सैलरी पैकेज अर्जित कर सकते हैं।

Skills for Career in MBA

अगर आप मैनेजमेंट के फील्ड में सक्सेजफुल कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके अंदर कुछ स्किल्स होनी चाहिए।

गुड कम्युनिकेशन स्किल
मैनेजमेंट स्किल
लीडरशिप स्किल
एनालिसिस स्किल
इंग्लिश स्पीकिंग एंड राइटिंग
प्रॉब्लम सॉल्विंग
क्रिटिकल थिंकिंग

MBA Course Fees

एमबीए कोर्स की फीस भिन्न- भिन्न संस्थानों में भिन्न- भिन्न होती है। इसकी फीस इस बात पर डिपेंड करती है कि आप किस तरह के कॉलेज से MBA कोर्स कर रहे हैं। फिलहाल इसकी फीस 15 से 28 लाख के बीच में होती है।

MBA Course List

एमबीए इन एचआर
एमबीए इन मार्केटिंग
एमबीए इन इंटरनेशनल बिजनेस
एमबीए इन बैंकिंग एंड फाइनेंस
एमबीए इन आईटी
एमबीए इन ऑपरेशनस मैनेजमेंट
एमबीए इन हैल्थकेयर मैनेजमेंट
एमबीए इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट
एमबीए इन लॉजिस्टिक, आदि

MBA College

आईआईएम बैंगलोर
आईआईएम कलकत्ता
आईआईएम अहमदाबाद
आईआईएम लखनऊ
आईआईएम उदयपुर
आईआईएम शिलांग, आदि

उम्मीद है MBA Karne Ke Fayde ये आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, क्योंकि यंहा पर मैने MBA के फायदे के साथ ही इससे जुड़ी सारी जानकारी दी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.