Journalist Meaning in Hindi

Journalist Meaning in hindi- दोस्तो आज हम आपको जर्नलिस्ट का सही मीनिंग बताएंगे। क्योंकि मैं भी एक जर्नलिस्ट हूं इसलिए मैं आपको इसके बारे में सही जानकारी दे सकता हूं। अगर आप भी गूगल में Journalist ka meaning kya hota hai या जर्नलिस्ट का मतलब क्या होता है इसके बारे में सर्च करते हैं। तो इस पोस्ट में आपको इसके बारे में बिल्कुल सटीक इन्फॉर्मेशन मिलेगी।

अगर आप जर्नलिस्ट बनना चाहते हैं या इससे रीलेटेड कोर्स कर रहे हैं या फिर सिर्फ जानकारी के लिए आप Journalist Ka Meaning पता करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर है। जर्नलिस्ट का मीनिंग तो हम आपको बताएंगे ही साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि आप टीवी न्यूज चैनल में कैसे जॉर्नलिस्ट बन सकते हैं। इसके साथ ही हम आपको ये भी बतायेंग कि बिना कोर्स किये कैसे आप जर्नलिस्ट बन सकते हैं। चलिये सबसे पहले हम आपको Meaning of Journalist in hindi इसके बारे में बता दें। इसके बाद में हम आपको इससे रीलेटेड अन्य महत्वपूर्ण बातें बताएंगे।

Journalist Meaning in Hindi

जर्नलिस्ट का हिंदी में मीनिंग पत्रकार होता है और जर्नलिस्ट का मतलब भी पत्रकार होता है। पत्रकार वह व्यक्ति होता है जो अपने मीडिया संस्थान जैसेकि न्यूज़पेपर, न्यूज़ चैनल, न्यूज़ पोर्टल, न्यूज़ मैगजीन के लिए समाचारों का संकलन करता है। इसके बाद यही समाचार न्यूज़ रूम से पब्लिश होकर दर्शकों तक पहुचते हैं।

जर्नलिस्ट का मुख्य काम यही होता है कि वह अपने न्यूज़ सोर्स से संबंध बनाए रखें, जंहा से उसको न्यूज़ मिलने की संभावना होती है। घटना स्थल पर तुरंत जाकर न्यूज़ को कवर करना होता है। इसके बाद में उसको उस स्टोरी की न्यूज़ लिखना होता है। जर्नलिस्ट का काम आसान नही होता है। जैसा कि आप लोगों को लगता है। Journalist का कार्य बहुत ही जिम्मेदारी वाला तो होता ही है, साथ मे ही काफी जोखिमपूर्ण भी होता है। कभी- कभी ऐसे घटना स्थल की रिपोर्टिंग करनी पड़ जाती है, जंहा पर जान का बहुत ही जोखिम होता है, जैसे कि बाढ़, टेररिस्ट अटैक, तूफान आदि।

इसके अलावा कभी- कभी तो ऐसा भी होता है कि कोई क्रिमिनल या माफिया टाइप का आदमी है और जर्नलिस्ट उसकी न्यूज़ को कवर करता है तो उसको जान से मारने तक की धमकी मिलती है। उन पर न्यूज़ न छापने का दवाब डाला जाता है। इस तरह से एक Crime Journalist को तो बहुत ही हिसाब से काम करना होता है। चलिये पहले हम आपको Journalist के प्रकार या जर्नलिस्ट कितने तरह के होते हैं, इसके बारे में बता दें।

Types of Journalist in Hindi

क्राइम जर्नलिस्ट

पोलिटिकल जर्नलिस्ट

स्पोर्ट जर्नलिस्ट

सेलिब्रिटी जर्नलिस्ट

फैशन जर्नलिस्ट

फ़िल्म जर्नलिस्ट

इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट

बिजनेस जर्नलिस्ट

डेवलोपमेन्ट जर्नलिस्ट

Journalist kaise bane

जर्नलिस्ट बनने के लिए स्टूडेंट को किसी भी स्ट्रीम जैसेकि आर्ट्स, साइंस, कामर्स से कम से कम 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद में Journalism Course करें। इस कोर्स को करने के बाद में इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप के बाद में आप Journalist के तौर पर मीडिया संस्थानों में जॉब कर सकते हैं।

TV News Channel Me Journalist Kaise bane (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जॉर्नलिस्ट कैसे बनें)

टीवी न्यूज चैनल में जर्नलिस्ट बनने के लिए उम्मीदवार को पहले तो मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से रीलेटेड कोर्स करना होगा। कोर्स करने के बाद में किसी अच्छे टीवी न्यूज़ चैनल में इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप पूरी करने के बाद में आप टीवी न्यूज चैनल्स में Journalist की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Print Media Journalist kaise bane (न्यूज़पेपर में जर्नलिस्ट बने ऐसे)

अगर आप किसी भी न्यूज़पेपर या मैगजीन में रिपोर्टर बनने का सपना देखते हैं तो आपको इसके लिए सबसे पहले मीडिया कोर्स जैसे कि मास कम्युनिकेशन एंड journalism या प्रिंट मीडिया कोर्स करना होगा। इसके बाद में किसी अच्छे समाचार पत्र में इंटर्नशिप करें। अब इसके बाद में आप किसी भी न्यूज़पेपर या मैगजीन में जर्नलिस्ट के तौर पर नौकरी कर सकते हैं।

News Portal me Journalist kaise bane

कोई भी कैंडिडेट जो न्यू मीडिया यानी कि ऑनलाइन मीडिया में कैरियर बनाना चाहता है तो वह इसके लिए मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म से संबंधित कोई भी कोर्स करके वेब मीडिया या न्यूज़ पोर्टल में जॉब कर सकता है। आज के समय मे न्यूज़ पोर्टल्स काफी ज्यादा चल रहे हैं। ऐसे में न्यूज़ पोर्टल्स में जॉब पाना और भी आसान है। लगभग हर शहर में न्यूज़ पोर्टल आज के समय मे चल रहे हैं। इसलिए इनमे काफी ज्यादा वैकेंसी निकलती रहती हैं। इस तरह मीडिया के इस फील्ड में जॉब की कमी नही है।

ये भी पढ़ें- News Portal kaise Shuru kare- ऐसे शुरू करें लाखों रूपये कमाने वाला न्यूज पोर्टल

बिना कोर्स के जर्नलिस्ट कैसे बने

बहुत से लोग पूछते हैं कि क्या बिना कोर्स के जर्नलिस्ट बन सकते हैं तो मैं आपको बता दूं हां आप बन सकते हैं। लेकिन किसी भी फील्ड में बड़ी सफलता हासिल करने के उसकी प्रॉपर ट्रेनिंग लेना जरूरी होता है। बिना कोर्स किये आपको छोटे- मोटे मीडिया हाउस में ही जर्नलिस्ट बनने का मौका मिल पायेगा। क्योंकि आपने इससे रीलेटेड कोर्स तो किया नही है और न ही आपको जर्नलिज्म के बारे में कोई एडवांस लेवल की जानकारी है। चलिये अब हम आपको बता दें कि आप Journalist बनने के लिए कौन सा कोर्स कर सकते हैं।

Journalist Banne ke liye Course

बीए इन मास कॉम्युनिकेशन

बीए इन जर्नलिज्म

बीए इन ब्राडकास्ट जर्नलिज्म

बीजेएमसी

एमएमसी

डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया

डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

एमए इन मास कॉम्युनिकेशन

एमजेएमसी

एमएमसी

पीजी डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया

पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

Best Media College in India

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

हैदराबाद यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

पुणे यूनिवर्सिटी

कलकत्ता यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी

फ्रेंड्स ये हमारी जानकारी Journalist Meaning in hindi इसके बारे में थी। यंहा पर मैंने journalist ka meaning तो आपको बताया ही है। इसके साथ ही मैंने Journalist से रीलेटेड हर जानकारी दी है। फिर भी आपको इससे रीलेटेड कोई सवाल हैं तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूंछ सकते हैं। Meaning Of Journalist in Hindi ये लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा। कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *