BMLT Course details in Hindi

BMLT Course Details in hindi- क्या आप बीएमएलटी कोर्स की डिटेल में जानकारी चाहते हैं। अगर आप भी BMLT Course kya hai और इसमे सकेसजफुल कैरियर कैसे बनाये? इसके बारे में सबकुछ डिटेल में जानना चाहते हैं तो आपका careerkaisebane.in पर स्वागत हैं। यंहा पर हम आपको बीएमएलटी कोर्स से जुड़ी हर जानकारी देंगे।

इस आर्टिकल में मैंने बीएमएलटी कोर्स से संबंधित सारे पहलुओं को कवर किया है। जिससे कि इस लेख को पढ़ने के बाद में आपको दिमाग मे जो भी सवाल BMLT Course को लेकर आ रहे हैं, उन सभी का समाधान मिल जाएगा।

मैंने BMLT Course Details in Hindi इस आर्टिकल में बीएमएलटी कोर्स क्या है? इसको कैसे करें? इसमे कैरियर स्कोप क्या है? इस कोर्स को कंहा से करना चाहिए? बीएमएलटी के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं? इसकी फीस क्या होती है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद में जॉब कंहा कंहा कर सकते हैं और जॉब कैसे मिलेगी। इन सभी पहलुओं पर हम इस आर्टिकल में डिटेल में चर्चा करेंगे।

BMLT kya hai

बीएमएलटी एक लैब टेक्नोलॉजी से संबंधित कोर्स होता है। जिसको पूरा करने कर बाद में Medical Lab Technician के तौर पर पैथोलॉजी लैब में जॉब कर सकते हैं। वर्तमान में यह काफी पॉपुलर कोर्स माना जाता है। क्योंकि इसमे कैरियर की काफी बेहतरीन संभावनाएं मौजूद हैं। चलिये जानते हैं, इस कोर्स के बारे डिटेल में।

BMLT Course Details in Hindi

बीएमएलटी की फुल फॉर्म बैचलर इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी होती है। ये चार साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद में आप लैब टेक्नीशियन के तौर पर पैथोलॉजी टेक्नीशियन या लैब टेक्नीशियन या लैब असिस्टेंट के तौर पर जॉब कर सकते हैं।

BMLT Course Qualification in Hindi

बीएमएलटी कोर्स करने के लिए कैंडिडेट्स को फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट के साथ मे 12th पास होना चाहिए। जिसके बाद में इस कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है।

BMLT Course me Admission kaise le

इस कोर्स में कैंडिडेट दो तरीके से एडमिशन ले सकता है। पहला तो आप एंट्रेंस एग्जाम पास करके इंडिया के बेस्ट College से इस कोर्स को कर सकते हैं। दूसरा आप डायरेक्ट ही किसी भी कॉलेज से BMLT कर सकते हैं। लेकिन अगर आप सरकारी कॉलेज से इस कोर्स को करना चाहते हैं तो इनमे आपको एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन मिलेगा। प्राइवेट कॉलेजों में तो आपको डायरेक्ट ही मेरिट के आधार पर एडमिशन मिल जाता है।

BMLT Course Entrance Exam

आजकल अनेक गवर्नमेंट यूनिवर्सिटीज में बीएमएलटी कोर्स संचालित किया जा रहे है। जिसके लिए वे अपने यंहा प्रवेश परीक्षा का आयोजन करती हैं। जिसमे से प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम निम्न हैं।

AIIMS Paramedical

PGIMER paramedical

JIPMER paramedical

BCECE Paramedical

AP EAMCET Entrance Exam

KEAM Entrance Exam

JNUEE etc

BMLT Me Career Scope kya hai?

चूंकि बीएमएलटी फील्ड का अहम कोर्स है। इसलिए इसमे कैरियर स्कोप और कैरियर की संभावनाओं को लेकर टेंशन लेने की जरूरत नही है। इसमे काफी अच्छा कैरियर स्कोप है। वैसे भी आये दिन बीमारियां काफी ज्यादा बढ़ रही है। जिस वजह से लैब्स, और पैथोलॉजी लैब्स की संख्या भी बढ़ती जा रही। जिसके कारण आये दिन बीएमएलटी के डिग्री धारकों की मांग बढ़ रही है।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद में आप आसानी से हॉस्पिटल, नृसिंग होम, ट्रामा सेंटर्स, पैथोलॉजी लैब में लैब टेक्नीशियन, पैथोलॉजी टेक्नीशियन, लैब असिस्टेंट के तौर पर जॉब पा सकते हैं।

BMLT Me Career के क्या ऑप्शन हैं?

इस कोर्स को पूरा करने के बाद कैंडिडेट को कई सारे पदों पर कार्य करने का अवसर मिलता है। जैसेकि-

मेडिकल लैब टेक्नीशियन

मेडिकल टेक्नॉल्जिस्ट

लैब सुपरवाइजर

लैब इंचार्ज

लैब इंफॉर्मेशन सिस्टम एनालिस्ट

QC मैनेजर

लैब कंसल्टेंट

हेल्थकेयर एडमिनिस्ट्रेशन

कोर्डिनेटर

लैब असिस्टेंट

पैथोलॉजी असिस्टेंट

लैब टेक्नॉल्जिस्ट

BMLT Course karne ke baad Job कंहा मिलेगी।

गवर्नमेंट हॉस्पिटल

प्राइवेट हॉस्पिटल

क्लीनिक्स

क्राइम लेबोरेटरीज

माइनर इमरजेंसी सेंटर्स

मिल्ट्री

ब्लड डोनर सेंटर्स

फार्म कंपनी

पैथोलॉजी

डायग्नोस्टिक सेंटर्स

हेल्थकेयर सेंटर्स

कम्युनिटी हॉस्पिटल

मेडिकल कॉलेज

BMLT course Fees in Hindi

इस कोर्स की फीस 40 हजार से 1लाख के बीच मे होती है। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से इस कोर्स को करते हैं तो वंहा आप काफी कम फीस इस कोर्स को कर सकते हैं।

BMLT salary per month in India

बीएमएलटी करने के बाद में इस फील्ड में 8 हजार से लेकर 12 हजार रुपये प्रतिमाह शुरुआत के समय मे मिलने लगते हैं, जोकीं अनुभव के साथ-साथ बढ़ती जाती है।

अब आपको BMLT Course Details in Hindi इसके बारे में जानकारी मिल गई है। चलिये अब मैं आपको BMLT से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं। जोकीं आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी।

BMLT करने के बाद में आप निम्न क्षेत्रों में स्पेसलाइजेशन भी कर सकते हैं।

Microbiology

Clinical Pathology

Clinical chemistry

Immunology and Immunological techniques

Clinical biochemistry

Immune pathology

Biostatistics

Cytotechnology

Mycology

Coagulation

Parasitology

Ultrasonography

Histology

Genetics

Toxicology

Molecular Biology and Applied genetics

Hematology

Histocompatibility

Cytogenetic

Radiology

Serology

Histopathology

Biomedical Techniques

Phlebotomy

Cytopathology

Electron microscopy

Urinalysis

Virology

Bacteriology

BMLT syllabus in Hindi (बीएमएलटी सिलेबस)

1st Year:

Human Anatomy I

Human Anatomy II

Human Physiology-I

Human Physiology II

Biochemistry-I

Biochemistry II

Health Education & Health Communication

Bio-Medical Waste Management

PC Software Lab

Human Anatomy-II

Human Anatomy-I Lab

Human Physiology-II

Human Physiology-I Lab

Practical: Biochemistry-I

Biochemistry-I Lab

Communication Lab

2nd ईयर सिलेबस

Pathology-I

Pathology – II

Clinical Haematology-I

Clinical Haematology-II

Microbiology-I

Microbiology-II

Immunology & Serology-I

Immunology & Serology-II

Histopathology & Histotechniques –I

Histopathology & Histotechniques -II

Clinical Haematology-I Lab

Clinical Haematology-II Lab

Microbiology, Immunology & Serology – I Lab

Microbiology, Immunology & Serology – II Lab

Histopathology & Histotechniques -I Lab

Histopathology & Histotechniques -II Lab

3rd ईयर सिलेबस

Immunohematology & Blood Banking

Clinical Endocrinology & Toxicology

Clinical Enzymology & Automation
Advanced Diagnostic Techniques

Parasitology & Virology

Diagnostic Molecular Biology

Diagnostic Cytology

Clinical Endocrinology & Toxicology Lab

Principles of Lab Management & Medical Ethics

Advanced Diagnostic Techniques Lab

Clinical Enzymology Lab

Diagnostic Molecular Biology Lab

Parasitology & Virology Lab

Internship Project

Diagnostic Cytology Lab

अब आपको BMLT Course Details in Hindi इसके बारे में डिटेल में जानकारी मिल गई है। चलिये अब मैं आपको BMLT Course से संबंधित कुछ ऐसे प्रश्नों के जबाब देने जा रहा हूँ, जोकीं अक्सर लोग पूंछते हैं और काफी जरुरी भी है।

BMLT से सम्बंधित पूंछे जाने वाले प्रश्न

Is BMLT good career?

जी हां बिल्कुल बीएमएलटी कैरियर के लिहाज से काफी अच्छा कोर्स है। क्योंकि इस कोर्स के जरिये आप मेडिकल के फील्ड में अच्छी जॉब हासिल कर सकते हैं। दूसरी बात ये है कि इसमे रोजगार की संभावनाएं भी काफी ज्यादा हैं।

Can we get job after BMLT?

हां बिल्कुल बीएमएलटी करने के बाद में आप जॉब पा सकते हैं। बस आपके अंदर टैलेंट होना चाहिए। टैलेंट का मतलब आपको पैथोलॉजी की बेसिक जानकारी तो होनी ही चाहिए। मैंने देखा है कि काफी लोग BMLT करने के बाबजूद बेरोजगार हैं, वो इसलिए क्योंकि उनके अंदर इस फील्ड में जॉब करने के लायक स्किल्स ही नही हैं। इसलिए अगर आप इस फील्ड में कोर्स करने के तुरंत बाद जॉब चाहते हैं तो आप अपने अंदर इस फील्ड से रीलेटेड स्किल्स को विकसित करें, तो आसानी से जॉब मिल जाएगी।

What is scope of BMLT?

बीएमएलटी में कैरियर स्कोप काफी अच्छा है, वो इसलिए क्योंकि ये मेडिकल से संबंधित कोर्स हैं। जिस वजह से कोर्स करने के बाद जॉब मिलने के काफी अच्छे चान्स रहते हैं। अन्य सेक्टर की तरह जॉब के लिए इधर उधर भटकना नही पड़ता है।

Is BMLT equal to graduation?

बीएमएलटी की फुल फॉर्म बैचलर इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी होती है। इस तरह ये एक ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स है।

Government Jobs after BMLT

बीएमएलटी करने के बाद में गवर्नमेंट सेक्टर में भी आप जॉब कर सकते हैं। इसके लिए समय- समय पर वैकेंसी आती रहती है। इन वैकेंसी की जानकारी पाने के लिए आप समय- समय पर न्यूज़पेपर पढ़ते रहे। जब भी वैकेंसी आएं, तो अप्लाई करें। इस तरह से आप गवर्नमेंट सेक्टर में भी जॉब BMLT के बाद पा सकते हैं।

BMLT salary per month in government

गवर्नमेंट सेक्टर में सैलरी काफी आकर्षक होती है। इसलिए गवर्नमेंट सेक्टर में सैलरी को लेकर आप निश्चिन्ति रहें।

BMLT job salary per month

प्राइवेट सेक्टर में बीएमएलटी के बाद 8 से 12 हजार के बाद आसानी से शुरुआत समय मे ही पा सकते हैं। जोकीं अनुभव के बाद 20 से 30 हजार या इससे भी ज्यादा हो सकती है।

BMLT full form kya hoti hai

बीएमएलटी की फुल फॉर्म बैचलर इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी होती है।

BMLT कम फीस में कैसे करें?

अगर आप कम फीस में इसको करना चाहते हैं तो आपके पास दो रास्ते हैं। एक तो आप किसी भी सस्ते कॉलेज से इस कोर्स को करें। लेकिन सस्ते के चक्कर मे किसी गलत तरह के कॉलेज से कोर्स को न कर लें। बाद में पता चले कि वो फर्जी कॉलेज है।

सस्ते में BMLT Course करने का दूसरा तरीका ये है कि आप गवर्नमेंट कॉलेजों से इस कोर्स को करें। लेकिन गवर्नमेंट कॉलेज में डायरेकट एडमिशन नही मिलेगा। इसके लिए आप विभिन्न यूनिवर्सिटीज के द्वारा आयोजित किये जाने वाले एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करें।

BMLT Course गवर्नमेंट कॉलेज से करना चाहिए या प्राइवेट कॉलेज से?

गवर्नमेंट कॉलेज प्राइवेट कॉलेज की तुलना में काफी सस्ते होते हैं और गुणवत्ता में काफी अच्छे होते हैं। वंही दूसरी ओर प्राइवेट कॉलेजों का फोकस ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना होता है, जिस वजह से वे कंही न कंही गुणवत्ता से समझौता कर लेते हैं। ऐसा भी नही है कि सारे प्राइवेट कॉलेज ऐसे होते हैं। कुछ प्राइवेट कॉलेज भी अच्छे होते हैं। लेकिन मैं आपको यही सलाह दूंगा की आपकी पहले प्राथमिकता गवर्नमेंट कॉलेज होना चाहिए।

BMLT और डीएमएलटी में क्या अंतर होता है?

बीएमएलटी एक बैचलर डिग्री कोर्स होता है। जोकीं 3 से 4 साल का होता है। वंही DMLT एक डिप्लोमा कोर्स होता है। जिसकी ड्यूरेशन 2 साल होती है।

बीएमएलटी और डीएमएलटी कोर्स दोंनो में से कौन सा बेहतर कोर्स होता है?

दोनो ही कोर्स बेहतर कोर्स हैं। बस अंतर इतना है कि DMLT एक डिप्लोमा कोर्स है और BMLT एक डिग्री है। डिग्री कोर्स की डिप्लोमा की तुलना में ज्यादा वैल्यू होती है। लेकिन ऐसा नही ही कि अगर आपने DMLT क्या है तो आपको जॉब नही मिलेगी। अगर आपको अपने फील्ड का अच्छा नॉलेज है तो जॉब मिलने में कोई दिक्कत नही होगी। चाहें आपने डिग्री की हो या डिप्लोमा। बस आपको काम आता हो।

BMLT के बाद क्या कर सकते हैं?

बीएमएलटी के बाद आपके पास दो ऑप्शन होते हैं। पहला तो आप इसके बाद MMLT या Msc in Medical Lab टेक्नोलॉजी कोर्स कर सकते हैं या फिर आप जॉब कर सकते हैं। इसमे मास्टर डिग्री करने के बाद में आप कॉलेज और यूनिवर्सिटी या मेडिकल कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर टीचिंग के फील्ड में जा सकते हैं। BMLT करने के बाद में आप किसी एक फील्ड में स्पेसलाइजेशन भी कर सकते हैं।

BMLT Entrance Exam ki Taiyari kaise kare?

अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से BMLT करना चाहते हैं तो एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी 11th से ही स्टार्ट कर देनी चाहिए। क्योंकि इससे आपको 11th और 12th दो साल का समय तैयारी के लिए मिल जाएगा। जिससे आपकी तैयारी अच्छे से हो सकती है। BMLT के एंट्रेंस एग्जाम में 12वीं स्तर के क्वेश्चन आते है।

All Lab Technician Course in India

B.Sc. medical lab Technician

B.M.L.T.

B.Sc. (Medical Laboratory

M.Sc. (Medical Lab Technology)

Advanced Diploma in Medical Laboratory Technology

Diploma in Laboratory Assistance

Diploma in Clinical Diagnostic Techniques

Diploma in Medical Laboratory Technology (DMLT)

Certificate in Medical Lab Technician (C.M.L.T)

BMLT College in India

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ

एम्स दिल्ली और अन्य एम्स कॉलेज

JIPMER कॉलेज

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी

जामिया

रबिन्द्रनाथ टैगोर यूनिवर्सिटी भोपाल

राजीव गांधी कॉलेज भोपाल

आईएमएस कलकत्ता

एमजेपी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी

रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज बरेली

श्रीराममूर्ति मेडिकल कॉलेज बरेली

एरा मेडिकल कॉलेज बरेली

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी मुरादाबाद

आर्म्ड फ़ोर्स मेडिकल कॉलेज पुणे

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झांसी

आदेश पैरामेडिकल कॉलेज हरियाणा

सीएसजेएमयू कानपुर

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

पुणे यूनिवर्सिटी

आंध्र यूनिवर्सिटी

नोयडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, आदि

उम्मीद है कि BMLT Course Details in Hindi ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। क्योंकि इसमें मैंने BMLT Course से जुड़ी हर इंफॉर्मेशन दी है, जोकीं आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपने सारे प्रश्नों के जबाब मिल गए होंगे। फिर अगर BMLT कोर्स को लेकर आपके मन मे कोई सवाल हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।

1 thought on “BMLT Course details in Hindi”

Leave a Comment