MR कैसे बने। Medical Representative kaise bane

MR kaise bane-Tips

फ्रेंड्स अगर आप Medical Representative यानि कि MR बनना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल में ये सारी बातें मैं आपको बताऊंगा कि आप Medical Representative (MR) kaise bane . 

आप  कैसे इस सेक्टर में जॉब पाएं और क्या क्या आप में स्किल्स होनी चाहिए। Medical Representative के इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें। कैसे पता चलेगा कि किस Pharma company में वैकेंसी हैं। Medical Representative job से रिलेटेड सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जायेगी।

Medical Representative kya hota hai.

मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव (MR) वो व्यक्ति होता है, जोकि किसी भी फार्मेसी कंपनी के प्रोडक्ट की मार्केटिंग और सेलिंग करता है। उसको हॉस्पिटल और नर्सिंग होम में डॉक्टर से मिलना होता है, और उनको अपने प्रोडक्ट के बारे में बताता है, जिससे डॉक्टर उसकी कंपनी की दवाएं मरीजो को लिखें। इसके लिए डॉक्टर और केमिस्ट से अच्छे सम्बंध बनाता है।

Career Scope in Medical Representative

फार्मेसी सेक्टर  13 से 14 फीसदी की सालाना दर से बढ़ रहा है। आजकल फार्मा कंपनियों की भरमार सी हो गई है। ऐसे में इन कंपनियों को दवा की बिक्री और प्रमोट करने के लिए मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव (MR) की जरूरत पड़ती है। जिससे यंहा पर जॉब पाने की ज्यादा संभावना हैं। 

इसके अलावा दवा की हमेशा डिमांड रहेगी। आज के समय मे बिना दवा के जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती। इस प्रकार जिस तरह दवा की डिमांड बढ़ रही है, उसके अनुसार दवा कंपनियों की भी बढ़ोतरी हो रही है।

दवा कंपनियों के बढ़ने से Medical Reoresentative की भी डिमांड बढ़ रही है। जोकि इन कंपनियों के प्रोडक्ट की मार्केटिंग और सेलिंग कर सके। इसलिए Pharma Marketing में यानी कि MR के तौर पर इस फील्ड में काफी अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है।

Kaise Bane Medical Representative

फ्रेंड्स अब बात आती है कि आप  Medical Representative kaise बने। मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव बनने के लिए आप आप कम से कम ग्रेजुएट हो, अगर आपने बी फार्म या डी फार्मा कर रखा है, तो ये आपके लिए और भी जॉब पाने में मदद करेगा। आपमें बातचीत करने का सही तरीका और इंग्लिश की बेसिक समझ होनी चाहिए।

Medical Representative Qualification

अगर आप हेल्थकेयर यानि कि Pharma marketing में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। अगर आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट है, तो भी आप MR बन सकते हैं, जरूरी नही की आप Medical Sector से ही ग्रेजुएट हों नही ऐसा कोई जरूरी नही।

अगर आप फार्मा सेक्टर में ग्रेजुएट हैं  जैसे आप बी फार्मा या डी फार्मा है या आप के पास Healthcare Industry से रिलेटेड कोई डिग्री या डिप्लोमा है तो आप कुछ आसानी से इस सेक्टर में जॉब पा सकते है। क्योंकि आपके पास Medicine Industry की समझ है।

अगर आप अन्य सेक्टर से हैं तो आपको वो सारी स्किल्स अपने मे डेवलप करनी पड़ेगी जो Pharma Marketing के लिए आवश्यक हों। ये स्किल्स आप बहुत आसानी से सीख सकते हैं। ये स्किल्स जैसे आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाये, अंग्रेजी भाषा की बेसिक जानकारी और दवाओं से सम्बंधित आपको बेसिक जानकारी हासिल करना होगा।

आजकल बहुत से संस्थानों में Medical Representative के कोर्स या इससे संबंधित कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। इसके संस्थानों में फार्मा बिजनेस मार्केटिंग के कोर्स भी संचालित किए जा रहे। डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको साइंस के साथ 12वीं पास होना चाहिए।

पीजी डिप्लोमा या डिग्री में प्रवेश के लिए आपके पास न्यूनतम बीएससी या बीफार्मा होना चाहिए। इसके अलावा 12वीं (मैथ्स और बायोलॉजी) के बाद बीबीए (फार्मा बिजनेस) में आप कोर्स कर सकते हैं। जोकि आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।

  • Medical Representative skills

अगर आप Medical Representative  बनना चाहते हैं तो आपकी Communication skills, बातचीत करने का ढंग, प्रेजेंटेशन स्किल, पर्सनालिटी, बॉडी लैंग्वेज और इंग्लिश की बेसिक समझ होनीं चाहिए।

इसके अलावा Marketing Skill और Medicine की जानकारी आपको डेवलप करनी होगी। 

Medical Representative Work

चलिये अब हम आपको बताते है, कि Medical Representative के क्या काम होते हैं। मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव Pharmaceutical Compamies  और हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के बीच की कड़ी होता है। Medical Representative (MR) का मुख्य काम अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग और बिक्री करना होता है।

अपनी मार्केटिंग स्किल्स के द्वारा प्रोडक्ट को डॉक्टर के जेहन में बसना होता है। जिससे डॉक्टर आसानी से आपका प्रोडक्ट लिखे। इसके अलावा अपने प्रोडक्ट के मार्केट में कौन कौन कम्पटीटर हैं।

मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव को हॉस्पिटल में जाकर डॉक्टर से संपर्क करना होता है। वह अपने प्रोडक्ट के बारे में डॉक्टर को बताता है। एक MR अपनी अपनी मार्केटिंग स्किल और कम्युनिकेशन स्किल के द्वारा अपने प्रोडक्ट को डॉक्टर के जेहन में बसाने की कोशिश करता है। जिससे डॉक्टर उस कंपनी के प्रोडक्ट को अधिक से अधिक प्रमोट करे और लिखे।

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए

Medical Representative Interview

दोस्तो अगर आप इस सेक्टर में फ्रेशर हैं और आप आप मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के तौर पर जॉब पाना चाहते हैं। तो आप पहले से इंटरव्यू की तैयारी कर लें जिससे आपके सिलेक्शन के चांस बढ़ जाएंगे।

इंटरव्यू के लिए जाने से पहले उस कंपनी की प्रोफाइल के बारे में जान ले और उस कंपनी के प्रैडक्ट क्या है। और किस बीमारीं के लिए वो प्रोडक्ट है इसके बारे में भी जानकारी जुटा लें। इसके लिए आप किसी भी मेडिकल संचालक की मदद ले सकते है। आजकल तो हर जगह मेडिकल स्टोर हैं।

क्योकि इंटरव्यू में आपसे दवाओं से सम्बंधित क्वेश्चन भी पूछे जा सकते हैं, इसलिए आप पहले से ही तैयारी करके जाएं। जिससे आपके सेलेक्ट होने के चांस बढ़ जाएंगे।

मैं आपको कुछ इंटरव्यू में पूछे जाने वाले आम क्वेश्चन बता रहा हूँ। अगर आप इन क्वेश्चन का सही तरह से आंसर दे पाते है। तो आपका सिलेक्शन जरूर होगा। इसके साथ ही इंटरव्यू देते समय डरे नही और न ही आपके अंदर हेजिटेशन होंना चाहिए।

  • इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ आम प्रश्न
  • 1) Introduce yourself/Tell me about yourself?
  • 2)What is the medical representative role?
  • 3)Do you know any of our company product.?
  • 4)Why you interested to join in our company?
  • 5)Why we select you?
  • 6) Do you know about our company?
  • 7) What is the expectation of your salary?
  • 8) How do you see yourself in next 5 yrs?
  • 9) What are your weaknesses?
  • 10) What is your strenth
  • Medical Representative sailery

फार्मा सेक्टर में पैसे की कमी नही हैं। यंहा पर आपको मुंह बोले दाम मिल सकते हैं बस आपका काम भी उस तरीके का होना चाहिए। अगर आप फ्रेशर हैं तो आपको 8 हजार से 10 हजार तक सैलरी मिल सकती है।

वंही अगर आपको एक्सपेरिएंस  है तो आपको सैलरी एक्सपेरिएंस के अनुसार मिलेगी यह सैलरी 15 हजार से लेकर लाखों रुपये हो सकती है। इसके साथ ही प्रोमोशन भी होता रहता है और सैलेरी भी बढ़ती रहती है।

  • Medical Representative Training

फार्मेसी कंपनियां में नियुक्ति किये गए उमीदवारों को कंपनी स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग देती हैं। उनको एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, फार्माकोलॉजी, सेल्समैनशिप आदि का प्रशिक्षण दिया जाता है।

इसके अलावा डॉक्टरों की प्रोफाइल, उत्पादों का ज्ञान और फील्ड ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिसमें सेलिंग टेक्निक्स के बारे में जानकारी दी जाती है। फील्ड ट्रेनिंग के दौरान फ्रैश मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव को किसी सीनियर मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव के अंडर में काम करना होता।

  • Medical Representative (MR) Job के बारे में कैसे पता करें-

मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव की जॉब की जानकारी के लिए आप MR के व्हाट्सएप ग्रुप को जॉइन कर लें, यंहा पर अनेक कंपनियों में आने वाली वैकेंसी अपडेट होती रहती है।

इसके अलावा आप फार्मा कंपनियो की साइट पर HR डिपार्टमेंट की मेल आईडी पर अपना रिज्यूम भेज सकते है। समय- समय मे न्यूजपेपर में भी वैकेंसी के विज्ञापन निकलते हैं।

इसके अलावा आप www.pharmajobportal.com को भी विजिट कर सकते हैं। यंहा पर भी आपको लेटेस्ट वैकेंसी की जानकारी मिलती रहेगी। इन सब के अतिरिक्त दवाओं के डिस्ट्रीब्यूटर, स्टॉकिस्ट से भी जान- पहचान बना लें, क्योकि इन लोगो को भी वैकेंसी के बारे में पता रहता है।

Also Read

एक्टर कैसे बने
डायरेक्टर कैसे बने
फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर कैसे बने
एडवरटाइजिंग में कैरियर कैसे बनाये
टीवी एंकर कैसे बने
बैंक PO कैसे बने
नेचुरोपैथी डॉक्टर कैसे बने
सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने
फिल्म डायरेक्टर कैसे बने
मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव (MR) कैसे बने
वीडियो एडिटर कैसे बने
वॉलीवुड सिंगर कैसे बने
वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने

15 thoughts on “MR कैसे बने। Medical Representative kaise bane”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *