Media Meaning in Hindi

Media Meaning in hindi- आज के इस लेख में हम मीडिया का मीनिंग आपको बताएंगे। कि Media ka Hindi meaning क्या होता है। बहुत से लोग जोकीं मीडिया के स्टूडेंट्स हैं या फिर जनरल नॉलेज के लिए जानना चाहते हैं कि Media ka Arth kya hota hai। अगर आपको भी इसी शब्द के मीनिंग और अर्थ की तलाश है तो आप बहुत ही सही जगह पर हैं।

क्योंकि यंहा पर हम Media meaning in Hindi के बारे में आपको सटीक जानकारी देंगें, क्योंकि मैं भी मीडिया का ही स्टूडेंट रह चुका हूं और वर्तमान में मीडिया सेक्टर में ही काम कर रहा हूँ। इसलिए मैं आपको Meaning of Media in hindi इसके बारे में डिटेल में बता सकता हूँ। मीडिया के स्टूडेंट्स को तो इस शब्द का मीनिंग जानना जरूरी है ही। इसके अलावा बहुत से कंपटीटिव एग्जाम में भी Media Meaning से रीलेटेड क्वेश्चन पूंछे जाते हैं। चलिये अब जान लेते हैं कि Media ka Matlb या Media ka Meaning kya hota hai।

Media Meaning in hindi

मीडिया का हिंदी मीनिंग माध्यम होता है। जैसेकि की रमेश इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ता है। इसका मतलब ये हुआ कि रमेश जो है ये अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में पढ़ रहा है। अब तो आपको Media ka Hindi Meaning समझ मे आ गया होगा।

Media मीनिंग= माध्यम

मीडिया से रीलेटेड आज के समय मे कई टर्म्स इस्तेमाल होने लगे हैं। जिनका भी इस मीडिया से काफी गहरा ताल्लुक है। जैसेकि प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डिजिटल मीडिया या ऑनलाइन मीडिया या वेब मीडिया। आगे पोस्ट में हम आपको इन सभी के संदर्भ में Media ka Meaning बताएंगे।

न्यूज़ और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में मीडिया शब्द का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नही लोग मीडिया के अर्थ को न्यूज़ के संदर्भ में ही देखते हैं। ऐसा है भी की मीडिया शब्द का इस्तेमाल न्यूज़ के संदर्भ में ही किया जाता है। इसलिए आपको न्यूज़ के कांसेप्ट में Media का मीनिंग भी पता होना चाहिए। चलिये जान लेते हैं कि न्यूज़ सेक्टर में मीडिया का हिंदी में मीनिंग क्या होता है।

News media meaning in Hindi

न्यूज़ के सेक्टर में मीडिया का मीनिंग ये होता है कि न्यूज़ को प्रसारित और प्रकाशित करने वाले माध्यम। जैसे कि समाचारपत्र न्यूज़ को पब्लिश करने का माध्यम है। जिसकें माध्यम से न्यूज़ लोगों तक पहुचती है। इस तरह से भी आप समझ सकते है। समाचारों को प्रकाशित और प्रसारित करने वाला माध्यम।

समाचारों को तो टीवी न्यूज चैनल और न्यूज़पेपर, या वेबसाइट के माध्यम से लोगों तक पहुचाया जाता है। समाचारपत्र, पत्रिकाएं ये प्रिंट मीडिया के अंर्तगत आते हैं। रेडियो टीवी न्यूज़ चैनल ये सभी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के अंर्तगत आते हैं। बाकी आप जो न्यूज़ वेबसाइट पर न्यूज़ पढ़ते हैं ये वेब मीडिया के अंर्तगत आते हैं। वेब मीडिया को ही डिजिटल मीडिया या फिर ऑनलाइन मीडिया या न्यू मीडिया कहा जाता है।

बहुत से लोगों को नही पता होगा कि फिल्म्स भी मीडिया के अंतर्गत ही आते है। आपको बता दें कि रेडियो, न्यूज़पेपर, पत्र- पत्रिकाओं, न्यूज़ चैनल्स, वेवसाइट, सिनेमा, फिल्म्स, गेम्स ये सभी मीडिया के ही प्रकार हैं। इस तरह मीडिया को निम्न भागों में बांटा गया है।

प्रिंट मीडिया- जिसमें प्रिंटिंग का कार्य होता है। जैसेकि अखबार, पत्रिकाओं।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया- जिसमे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और बिजली की मदद से न्यूज़ का या एंटरटेनमेंट सामग्री का प्रशारण किया जाता है। इसमे रेडियो, टेलीविजन, फ़िल्म ये सभी आते हैं।

वेब मीडिया- जब किसी भी सामग्री का वेबसाइट के माध्यम से प्रशारण किया जाता है। उसको वेब मीडिया कहते हैं। जैसेकि अमर उजाला की वेबसाइट आप हमारी ये जो वेबसाइट careerkaisebane.in पर ये आर्टिकल पढ़ रहे हैं। यानिकि जो भी सामग्री आप इंटरनेट की मदद से वेबसाइट पर पढ़ते हैं तो वह वेब मीडिया कहलाती है।

सोशल मीडिया- पिछले कुछ सालों से सोशल मीडिया काफी तेजी के साथ उभरा है। सोशल मेडिया में facebook, ट्विटर, यूट्यूब, लिंक्डइन, टिकटाक आदि प्लेटफॉर्म आते हैं। आज के समय मे सोशल मीडिया सबसे पावरफुल मीडिया है। बहुत ही कम समय मे कोई भी टेक्स्ट या वीडियो या इमेज बहुत ही कम समय मे वायरल होकर लाखों- करोड़ों लोगों तक पहुचती है।

चलिये अब हम आपको बता दें कि अगर कोई भी मीडिया में कैरियर बनाना चाहता है तो कैसे बना सकता है।

आज के समय मे मीडिया की काफी ज्यादा लोकप्रियता बढ़ चुकी है। बड़े से बड़े अधिकारी, नेता भी मीडिया से ख़ौफ़ खाते हैं। इसलिए मीडिया के सेक्टर में रौब रुत्वा भी काफी ज्यादा रहता है। जो लोग इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो वे लोग मीडिया से जुड़े कोर्स कर सकते हैं।

मीडिया के भी कई सेक्टर हैं, जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं, इसलिए पहले आप ये डिसाइड करें कि आपको प्रिंट मीडिया में जाना है या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में या फ़िल्म इंडस्ट्री में या वेब मीडिया में या सोशल मीडिया में। जब आप ये डिसाइड कर लें कि आपको मीडिया के किस सेक्टर में जाना है तो इसके बाद में आप मीडिया कोर्स करें। कोर्स करने के बाद उसी मीडिया में इंटर्नशिप करें। जिस भी मीडिया में आपको जाना हो।

मीडिया में कैरियर बनाने के लिए आप मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म से सम्बंधित कोर्स कर सकते हैं। जैसेकि

बीए इन मास कॉम्युनिकेशन

बीए इन जर्नलिज्म

बीए इन ब्राडकास्ट जर्नलिज्म

बीजेएमसी

एमएमसी

डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया

डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

बीएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

एमएससी इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

एमए इन मास कॉम्युनिकेशन

एमजेएमसी

एमएमसी

पीजी डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया

पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

पीजी डिप्लोमा इन मास कॉम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म

Best Media College in India

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कॉम्युनिकेशन, दिल्ली

माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

हैदराबाद यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

पुणे यूनिवर्सिटी

कलकत्ता यूनिवर्सिटी

पंजाब यूनिवर्सिटी

गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी

Question Covered in This Article

मीडिया का हिंदी मीनिंग
News media meaning in Hindi
Media meaning in Hindi
मीडिया को हिंदी में क्या कहते हैं
सोशल मीडिया मीनिंग इन हिंदी
मीडिया का अर्थ क्या होता है
सोशल मीडिया का अर्थ क्या होता है
Mass media meaning in Hindi
Press media meaning in Hindi
मीडिया का अर्थ एवं परिभाषा
मीडिया meaning in English
ट्रांसलेट मीडिया फ्रॉम हिंदी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *