Urban Planner kaise bane- ऐसे बने टाउन प्लानर

Career in Urban Planing- क्या आप अर्बन प्लानिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं? क्या आप Urban Planner Kaise bane इसके बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप Urban Planing के फील्ड में Career बनाना चाहते हैं, तो आज की इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में डिटेल में बताएंगे कि Urban Planner kaise bane। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको इस सेक्टर की सारी जानकारी मिल जाएगी। जिससे कि आप इस क्षेत्र में Career बनाने का सपना पूरा कर सकेंगे।

इस पोस्ट में हम आपको ये भी बताएंगे कि Urban Planing में Career Scope क्या है? इस फील्ड में कैरियर के क्या ऑप्शन हैं? इसमे कैरियर बनाने के लिए कौन सा Course करना होगा। कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं। कंहा से Course करना होगा और कोर्स की फीस क्या होगी। इन सभी के बारे में आपको डिटेल में जानकारी मिलेगी।

Urban Planner kaise bane

अर्बन प्लानिंग बहुत ही ग्रोइंग कैरियर ऑप्शन है। इस फील्ड में Career बनाने के लिए कैंडिडेट को पीसीएम सब्जेक्ट से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद Urban Planner बनने के लिए या Urban Planning में कैरियर बनाने के लिए B. Arch, सिविल इंजीनियरिंग, B. Tech in GIS टेक्नोलॉजी या फिर बैचलर इन अर्बन प्लानिंग, बीएससी इन जियोग्राफी जैसे Course कर इस सेक्टर में Career की शुरुआत कर सकते हैं।

आजकल तो अनेक कॉलेजों में Urban Planing से रीलेटेड कोर्स संचालित किये जाते हैं। इन कोर्स में गवर्नमेंट College में तो एंट्रेंस Exam क्वालीफाई करने पर ही एडमिशन मिलता है। वंही कुछ प्राइवेट कालेजों में डायरेक्ट भी एडमिशन हो जाता है और कुछ में एंट्रेंस एग्जाम के बाद एडमिशन मिलता है।

B.Arch, BTech कोर्स की ड्यूरेशन 4 साल होती है। बीएससी कोर्स की ड्यूरेशन तीन साल होती है। इन Course की फीस 4 से 8 लाख के बीच होती है। गवर्नमेंट कॉलेज में आप काफी कम फीस में इन कोर्स को कर सकते हैं। अगर आप ज्यादा फीस अफोर्ड नहीं कर सकते हैं, तो गवर्नमेंट College आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं।

Career Scope as a Urban Planner

आज के समय मे Urban Planner (शहरी नियोजकों) की मांग इन दिनों काफी ज्यादा है। इस फील्ड में खासकर अंतरराष्ट्रीय परामर्श कंपनियों, निजी और सरकारी क्षेत्र, रियल एस्टेट और आवास समूहों में काफी ज्यादा डिमांड रहती है। काफी सरकारी और प्राइवेट कंपनियो को ऐसे कैंडिडेटस की तलाश रहती है, जिनके पास शहरी नियोजन (Urban planing) में डिग्री हो।

हमारे देश के अलावा विदेश में भी अर्बन प्लानर के रूप में आकर्षक नौकरी पाने के लिए बेहतरीन स्कोप हैं। उम्मीदवार एक शहरी डिजाइनर, ट्रांसपोर्ट प्लानर, टाउन प्लानर, रीजनल प्लानर, सिटी प्लानर, हाउसिंग ऑफिस, स्थानीय सरकारी अधिकारी, संरक्षण अधिकारी के रूप में काम करने का अवसर पा सकते हैं।

वर्तमान समय मे गांव से शहरों की ओर लोगों का पलायन काफी ज्यादा हो रहा है और दूसरी बात जिस तरह से जनसंख्या बढ़ रही है, उसी तरह विकास तेज गति से हो रहा है। जिसके परिणामस्वरूप शहरी योजनाकारों (Urban Planners) की मांग में भी इजाफा हो रहा है।

इस क्षेत्र में आपको कई तरह के जॉब प्रोफाइल्स पर जॉब करने का अवसर मिलता है। जंहा से आप अपने कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। जैसेकि-

अर्बन प्लानर

रीजनल प्लानर

सर्वेयर

रिसोर्स प्लानर

इकनोमिक डेवलपमेंट प्लानर

Urban Planing में जॉब के सेक्टर-

  • सेंट्रल गवर्नमेंट
  • स्टेट गवर्नमेंट
  • Architectural सेक्टर
  • इंजीनियरिंग
  • कंस्ट्रक्शन एजेंसियों
  • म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन्स
  • सइंटिफिक, मैनेजमेंट, आईटी कंसल्टिंग सर्विसेज

Urban Planing क्या है?

शहरी नियोजन (Urban Planing) शहर के लेआउट की सावधानीपूर्वक योजना के साथ जुड़े सामाजिक विकास का अहम हिस्सा है। शहरी नियोजन या डिजाइनिंग शहर का पूर्ण बदलाव है और विकास है और जिसमे बुनियादी ढांचे, परिवहन और संचार से संबंधित मुद्दों का समाधान है। Urban Planing अपने नागरिकों के कल्याण के लिए शहर को बदलने और उनके जीवन स्तर में सुधार करने की तकनीकी और राजनीतिक प्रक्रिया है।

यह एक उभरता हुआ Career का क्षेत्र है। जिसमे सरकारी और निजी क्षेत्रों में Job के काफी अच्छे अवसर मिलते हैं। एक अनुमान के मुताबिक शहरी नियोजकों के लिए रोजगार की दर 2026 तक 14% बढ़ने का अनुमान है। Urban Planer की बहुत से क्षेत्र में मांग रहती है। चाहें वो नगरपालिकाएं हों, मेट्रो और रेलवे निगम, परिवहन या संचार नेटवर्क, शहरी नियोजक इन दिनों काफी ज्यादा डिमांड में हैं।

Salary of Urban Planer sector

इस क्षेत्र में शुरुआती सेलरी 30 हजार के आस- पास होती है और एवरेज सैलरी 50 हजार के आस- पास होती है। जैसे- जैसे आपका एक्सपेरिएंस बढ़ता जाता है तो आपकी सैलरी में भी इजाफा होता जाट है।

Urban Planer के काम क्या होते हैं?

शहरी नियोजक (Urban Planer) वे पेशेवर है जो समुदायों (कम्युनिटी) के लिए भौतिक सुविधाओं को विकसित करने और शहरों, कस्बों और महानगरीय क्षेत्रों में जनसंख्या वृद्धि को समायोजित करने के लिए भूमि नियोजन का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार प्रोफेशन होते हैं।

इसके अलावा शहरी नियोजक की प्रमुख जिम्मेदारियों में सरकारी भूमि कार्यक्रमों का प्रशासन, क्षेत्र की जांच करना, साइटों की समीक्षा करना, एकत्र किए गए आंकड़ों का विश्लेषण करना और आवश्यक परिवर्तन प्रस्तावित करना भी होता है।

Skills for Career as a Urban Planer

स्ट्रांग कॉम्युनिकेशन स्किल्स

एनालिटिकिल स्किल्स

इन्वेस्टिगेशन स्किल

रिसर्च स्किल्स

जियोग्राफिकल नॉलेज

मैथमेटिक्स एंड साइंटिफिक नॉलेज

कंप्यूटर नॉलेज

डिजाइनिंग नॉलेज

आर्कटीएक्चर की समझ

Best College for Urban Planing Course

आईआईटी रुड़की

आईआईटी खड़गपुर

आईआईटी दिल्ली

स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्कटीएक्चर नई दिल्ली

सीईपीटी अहमदाबाद

सर जेजे कॉलेज ऑफ आर्कटीएक्चर मुंबई

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पिलानी

सेंटर फॉर एनवायरनमेंटल प्लानिंग एंड टेक्नोलॉजी, अहमदाबाद

मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल

गुरु रामदास स्कूल ऑफ प्लानिंग पंजाब

एमिटी यूनिवर्सिटी

एसआरएम यूनिवर्सिटी

उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट Urban Planner kaise bane पसन्द आयी होगी, क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Urban Planning Course and Career के बारे में डिटेल में बताया है। अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *