Film and TV Serial Assistant Director kaise bane

Film and TV Serial Assistant Director kaise bane- क्या आप फिल्म या टीवी सीरियल में असिस्टेंट डायरेक्टर बनना चाहते हैं। अगर आप Film direction में आना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि Film and TV Serial Assistant director kaise बनें। 


आज के समय मे बहुत से लोग फ़िल्म या टीवी डायरेक्शन में कैरियर बनाना चाहते हैं, लेकिन सही जानकारी के अभाव में उनका डायरेक्टर बनने का सपना अधूरा रह जाता है। इसलिए हम यंहा पर आपको Film Direction में जाने का एक सही रास्ता बताने जा रहा हूँ जिससे आप आसानी से इस field में Career बना सकेंगे।


Film and TV Serial Assistant Director kaise bane

आज भी बहुत से लोगों के मन मे ये डाउट रहता है कि Film Direction या फ़िल्म इंडस्ट्री में काम मिलना बहुत ही मुश्किल होता है लेकिन यह बात पूरी तरह सही नही है। कोई भी अच्छी जॉब चाहे वो किसी भी सेक्टर की हो बहुत ही मेहनत के बाद मिलती है। ठीक इसी तरह Film Industry में भी काम पाने के लिए आपको थोड़ा मेहनत तो करनी होगी। बिना मेहनत और प्रयास से कंही कुछ नही हो सकता है।


अगर आपके अंदर हुनर है तो film industry में जॉब पाना कोई बहुत बड़ी बात नही है। Film and TV Serial Assistant Director बनने के लिए आपको फ़िल्म मेकिंग की जानकारियां होना जरूरी है। इसके लिए आप चाहें तो Film Direction Course भी जॉइन कर सकते हैं। 
आजकल तो अनेक Film Making Institute में Film डाइरेक्शन कोर्स कराये जा रहे हैं। इसके बाद आप किसी भी Production House में Assistant Director की जॉब तलाश सकते हैं। अच्छा होने के बाद आप खुद Film या TV Serial में मुख्य Director बनकर लाखों रुपये प्रतिमाह कमा सकते हैं।


Film And TV Assistant Director बनने के लिए दूसरा तरीका ये है कि आप किसी Film या TV Serial Director के पास इंटर्नशिप करें। इसके बाद आप किसी भी director के पास Assistant Director के तौर पर काम कर सकते हैं। एक डायरेक्टर के असिस्टेंट डायरेक्टर भी 5 से 6 तक होते हैं। सभी के काम अलग- अलग निश्चित होते हैं।  शुरुआत में हो सकता है कि आपको कम पैसे मिलें या नही भी मिल सकते हैं। लेकिन 3 से 4 महीने के बाद आपको 10 से 15 हजार या इससे ज्यादा भी मिल सकते हैं। 
Assistant Director भी कई लेवल के होते हैं जैसे कि 1st, 2nd, 3rd, 4th आदि। इसमे 1st Assistant Director की सैलरी 40 से 50 हजार तक हो सकती है। वंही 3rd या 4th की 20 से 30 हजार के बीच मे हो सकती है।


Career Scope in Film Direction


Film Direction में काम की बेहतरीन संभावनाएं हैं लेकिन यंहा पर अपने आप को एस्टेब्लिश रखने के लिए बेस्ट से बेस्ट परफॉर्म करने की कोशिश करें। एक साल में अनेकों Film और TV Serial बनते हैं, जंहा पर आपके लिए बहुत सारे मौके हैं। फिल्म इंडस्ट्री बहुत तेजी से ग्रोथ कर रही है। इसलिए इस फील्ड में रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं।


Film and TV Serial Assistant Director की जॉब कैसे पाएं?


Assistant Director के तौर पर Film या TV Serial में Job पाने के लिए आप Film and TV Serial प्रोडक्शन हाउस में कांटेक्ट करें। इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से परिचय बढ़ाये। इससे आपको Job मिलने में आसानी होगी। इसके अलावा आप TV Serial के सेट पर जाकर Direction टीम से कांटेक्ट करें। ये Assistant Director के तौर पर Job पाने के बेस्ट तरीके हैं।


Film Direction में आने के लिए कौन सा कोर्स करें।


Film Direction के फील्ड में आने के लिए आप डिप्लोमा इन डायरेक्शन, बीएससी इन Film Making, PG Diploma in Directiom, बीएससी इन सिनेमा जैसे कोर्स कर सकते हैं। कोई जरूरी भी नही है कि Direction के फील्ड में आने के लिए आपको कोर्स करना जरूरी है। 


आप बिना कोर्स कर भी इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं। इसके लिए आप डायरेक्ट ही किसी Production हाउस में इंटर्नशिप करें और फिल्म मेकिंग की बारीकियों को सीखें। यंहा पर Career बनाने के लिए आपके अंदर tallent होना चाहिए, डिग्री की कोई वैल्यू नही।


Film Direction में Career के लिए जरूरी स्किल्स


इस सेक्टर में Career बनाने के लिए जरूरी है कि आपको Film Making के सभी पहलुओं की जानकारी होना चाहिए। कैमरा एंड लाइटिंग की जानकारी के साथ मे Acting और Video Editing की भी जानकारी होना चाहिए। एक Director होने के नाते Film Making की सारी जिम्मेदारी फ़िल्म डायरेक्टर की ही होती है। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप Film Direction Course करना चाहें तो कंहा से करें।


Best Institute For Film Direction Course


फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे
सत्यजीत रे फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, कोलकाता
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुम्बई
एल वी प्रसाद फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, चेन्नई
एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन, नोएडा
उम्मीद है कि Film and TV Assistant Director kaise bane ये इन्फॉर्मेशन आपको पसंद आई होगी। अगर आपको Film Making कैरियर से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमसे कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *