Anchor meaning in Hindi

Anchor Meaning in Hindi: एंकर का मीनिंग क्या होता है? एंकर क्या होता है और एंकर कैसे बनें, आदि के बारे डिटेल में जानकारी।

आज के इस लेख में हम आपको एंकर का मतलब (Anchor Meaning in Hindi) क्या होता है? इसके बारे में बताएंगे और इसके साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे, कि कैसे आप बड़े आसानी से एंकर बन सकते हैं। चलिये सबसे पहले एंकर का मतलब क्या होता है, इसके बारे में जानते हैं।

Anchor Meaning in Hindi

एंकर का हिंदी में मीनिंग समाचार उदघोषक होता है। एंकर वह व्यक्ति होता है जो किसी भी टीवी प्रोग्राम को होस्ट करता है। जैसेकि मीडिया के फील्ड में जो एंकर टीवी पर समाचार सुनता है उसको न्यूज़ एंकर कहते हैं। इसके अलावा जो लोग टीवी पर एंटरटेनमेंट प्रोग्राम होस्ट करते हैं, जैसेकि Indian Ideal या अन्य कोई भी प्रोग्राम होस्ट करते हैं तो उसको टीवी एंकर कहते हैं।

Anchor kaise bane

एंकर बनने के लिए कैंडिडेट किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए, इसके बाद मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म से संबंधित कोर्स करके आप न्यूज़ या टीवी एंकर बन सकते हैं।

Anchor Meaning in Hindi | एंकर का मीनिंग, एंकर कैसे बनें?

Anchor Bannne ke liye Course

एंकर बनने के लिए तमाम कोर्स आज के समय मे संचालित किए जा रहे हैं, जिनको आप कर सकते हैं।

Anchor Course after 12th

बीए इन मास कम्युनिकेशन
बीए इन जर्नलिज्म
बीएससी मास कम्युनिकेशन
बीजेएमसी
बीएमसी
बीए इन ब्रॉडकास्ट जॉर्नलिज्म
बीएससी इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
डिप्लोमा इन टीवी जर्नलिज्म

Anchor Course after Grudation

एमए इन मास कम्युनिकेशन
एमए इन जर्नलिज्म
एमएससी मास कम्युनिकेशन
एमजेएमसी
एमएमसी
एमए इन ब्रॉडकास्ट जॉर्नलिज्म
एमएससी इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
पीजी डिप्लोमा इन टीवी जर्नलिज्म

Anchor Course Fees

इस कोर्स की फीस अलग- अलग कॉलेजों में अलग-अलग होती है। प्राइवेट कॉलेजों में फीस काफी ज्यादा होती है और गवर्नमेंट कॉलेजों में फीस काफी कम होती है। फिलहाल इन कोर्स की औसत फीस 10 हजार से लेकर 1.5 लाख प्रतिबर्ष तक होती है।

Skills for Anchor in Hindi

एंकर बनने के लिए उम्मीदवार को कैमराफ्रेण्डली होना चाहिए और साथ ही एक अच्छे वक्ता के उसके अंदर गुण होने चाहिए। अगर आप टीवी प्रोग्राम्स के लिए एंकर बनना चाहते हैं तो आपको खुशमिजाज और हँसमुख भी होना चाहिए और साथ ही लोगों को हंसाने और प्रोग्राम से बांधे रखने की भी आपके अंदर क्षमता होनी चाहिए।

अगर आप न्यूज़ एंकर बनना चाहते हैं तो आपको डेली घटित होने वाली घटनाओं पर और नेशनल व इंटरनेशनल मुद्दों से भी अपडेट रहना होगा।

इन सभी के अलावा एंकर की कम्युनिकेशन स्किल बहुत ही स्ट्रांग होनी चाहिए और प्रोनाउंस भी सटीक होना चाहिए।

Career Scope in Anchoring

आज के समय मे एंकरिंग के फील्ड में कैरियर स्कोप काफी अच्छा है, क्योंकि आज के समय मे टीवी न्यूज़ चैनल्स की कमी नही है, यंहा पर आपके लिए बेहतरीन मौके हो सकते है। बस आपके अंदर इस फील्ड से रिलेटेड स्किल्स होनी चाहिए। बाकी कैरियर स्कोप को लेकर टेंशन न लें।

TV Anchor ki Job Kaise Milegi

टीवी एंकर की जॉब पाने के लिए सबसे पहले आप किसी अच्छे और रेपुटेड कॉलेज से मास कम्युनिकेशन एंड जॉर्नलिज्म से संबंधित कोर्स करें और इसके बाद किसी अच्छे टीवी न्यूज चैनल में इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप के बाद आप एंकर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Anchor Salary

एंकर की सैलरी काफी हाई होती है। जिस तरह इनका काम चैलेंजिंग होता है, उसी तरह इनकी सैलरी भी काफी ज्यादा होती है। आमतौर पर एक अच्छे एंकर को 1 करोड़ सालाना से भी ज्यादा का सैलरी पैकेज मिल सकता है।

Best College For News Anchor Course

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया
इंदिरागांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी भोपाल
कलकत्ता यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
हैदराबाद यूनिवर्सिटी
गुरुघासीदास यूनिवर्सिटी
ओस्मानिया यूनिवर्सिटी
मुंबई यूनिवर्सिटी
गुरुकुल कांगिनी यूनिवर्सिटी हरिद्वार
जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन

उम्मीद है Anchor Meaning in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, अगर इस लेख को लेकर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment