ANM Me Career Kaise Banaye। ANM Course Details in Hindi

Career in ANM- क्या आप एएनएम में कैरियर बनाना चाहते है। क्या  आपको ANM Course के बारे में जानकारी चाहते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि एएनएम क्या है। ANM me Career kaise banaye, तो इस आर्टिकल में आपको एएनएम के बारे में डिटेल में बताएंगे। इस पोस्ट में मैंने बेस्ट एएनएम College और ANM Course Fees तथा एएनएम में कैरियर स्कोप क्या है। इस कोर्स के बाद जॉब कंहा मिलेगी। इन सभी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है। All ANM Course Details in Hindi.

ANM Me Career Kaise Banaye


आज के समय मे एएनएम मेडिकल क्षेत्र का काफी पॉपुलर कोर्स है। इसकी पॉपुलरटी का मुख्य कारण इस सेक्टर में कैरियर के अवसर अनेक हैं। इसलिए स्टूडेंट इस सेक्टर मे और भी अधिक आ रहे हैं। चूंकि नर्सिंग मेडिकल फील्ड से जुड़ा कोर्स इसलिए ये कोर्स उन लोंगो के लिए सही है, जो लोग हेल्थ सेक्टर में रुचि रखते हैं और सेवा भावना का गुण होना आवश्यक है। 
अगर आप ANM में Career बनाना चाहते हैं, तो 12वीनी के बाद आप ANM Course कर नर्सिंग के फील्ड में जा सकते हैं। एएनएम कोर्स करने के बाद किसी भी अच्छे हॉस्पिटल में इंटर्नशिप जरूर करें, जिससे आपको इस फील्ड का वास्तविक नॉलेज हो जाएगा। 

ANM Course Kya hai

एएनएम नर्सिंग में डिप्लोमा कोर्स होता है। यह चिकित्सा विज्ञान का अहम कोर्स होता है। यह कोर्स सिर्फ फीमेल कैंडिडेट्स कर लिए ही है।  ANM (Auxiliary Nursing Midwifery) कोर्स की अवधि 2 बर्ष होती है। इसके अंतर्गत ह्यूमन एनाटॉमी, बायोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, बायोलॉजिकल साइंस, समाजशास्त्र, व्यवहार विज्ञान, मनोविज्ञान, नर्सिंग के बुनियादी सिद्धांत आदि के बारे में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स के आवश्यक योग्यता  किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास है, लेकिन 12वीं में आपके पास अंग्रेजी बिषय होना जरूरी है।


ANM Course की फीस प्राइवेट संस्थानों में 60 हजार से 1 लाख प्रतिवर्ष तक होती है। गवर्नमेंट कॉलेज में फीस काफी कम होती है। जिनमे एडमिशन प्रवेश परीक्षा पास करने पर ही मिलता है। प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन, प्रवेश परीक्षा, मेरिट या डायरेक्ट भी हो जाता है। प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले अच्छी तरह से जानकारी भी ले लें कि आप जिस कॉलेज से इस कोर्स को करने जा रहे है। वह कॉलेज नर्सिंग कौंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त है या नही। साथ ही वंहा की टीचिं फैकल्टी, प्रैक्टिकल सुबिधा और कैंपस प्लेसमेंट अच्छा हो तभी एडमिशन लें। Nursing me Career kaise Banaye in Hindi


Career Scope in ANM Course


एएनएम में कैरियर की आकर्षक संभावनाएं हैं। ANM Course के बाद सरकारी और प्राइवेट दोनो सेक्टर में जॉब के अनेक अवसर मिलते हैं। प्राइवेट क्षेत्रो में आप नर्सिंग होम, क्लिनिक, हॉस्पिटल, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट आदि जगहों पर अपनी सेवायें दे सकते हैं। आजकल प्राइवेट सेक्टर में नर्स की काफी ज्यादा डिमांड है। बढ़ती जनसंख्या के कारण बीमारीं भी बढ रही हैं। जिसके कारण अस्पतालों की संख्या दिन- प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अस्पतालों की बढ़ती संख्या के कारण Nursing के क्षेत्र कैरियर की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं। इस कारण युवाओं में भी नर्सिंग में कैरियर के क्रेज बढ रहा है।


गवर्नमेंट सेक्टर में भी Nursing यानि कि ANM स्टूडेंट्स के लिए अनेक रोजगार के अवसर हैं, जैसे हॉस्पिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रेल्वे, डिफेंस सेक्टर आदि में समय- समय पर वैकेंसी निकलती रहती हैं। इस प्रकार यदि आप नर्सिंग में कैरियर बनाना चाहते हैं, तो ANM Course आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है । Bsc Nursing Course Details in hindi


ANM के कार्य

  • नर्स का मुख्य काम रोगियों की देखभाल करना
  • डॉक्टर की रोगियों की देखभाल में मदद करना और डॉक्टर के निर्देश के अनुसार मरीजो को दवाये देना होता है।
  • मरीजो के रिकार्ड्स मेंटेन करना
  • इलाज में प्रयोग होने वाले उपकरणों का रखरखाव


ANM Career option

ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र
नर्सिंग होम
क्लिनिक
हॉस्पिटल
गैर सरकारी संगठन
एनजीओ
बृद्धावस्था घर
एजुकेशनल इंस्टीट्यूट
मेडिकल कॉलेज


Best Company for ANM Job


इंडियन रेडक्रास सोसाइटी
इंडियन नर्सिंग कौंसिल
स्टेट नर्सिंग कौंसिल
मेट्रो हॉस्पिटल
कैलाश हॉस्पिटल
एम्स हॉस्पिटल
फोर्टिस हॉस्पिटल
मैक्स हॉस्पिटल
मेडिकल कॉलेज


Best College for ANM Course

आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, दिल्ली
आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, भुवनेश्वर
आल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हाइजीन एंड पब्लिक हेल्थ, कोलकाता
क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज, बेल्लूर, तमिलनाडु
सिम्बोसिस इंटरनॅशनल यूनिवर्सिटी
जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च
बरेली इंटरनॅशनल यूनिवर्सिटी
रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली
विवेकानंद कॉलेज ऑफ नर्सिंग लखनऊ
बोरा इंस्टीट्यूट ऑफ अलाइड हेल्थ साइंस
एरा नर्सिंग कॉलेज, लखनऊ
राजीव गांधी पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट, दिल्ली
अपोलो स्कूल ऑफ नर्सिंग, दिल्ली
अहिल्याबाई कॉलेज ऑफ नर्सिंग, दिल्ली

Also Read

9 thoughts on “ANM Me Career Kaise Banaye। ANM Course Details in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *