B Tech course details in hindi

B Tech course details in hindi- दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बीटेक कोर्स की डिटेल में जानकारी देंगे कि BTech Kya hai. BTech kaise kare. अगर आपका भी सपना बीटेक कोर्स करने का है तो आप इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ें। क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको इस कोर्स की सम्पूर्ण जानकारी तो देंगे ही, साथ ही हम आपको 5 बेस्ट बातें आपको बताएंगे, जोकीं बीटेक कोर्स करने वालों को पता होनी चाहिए। नही तो बीटेक कोर्स करने के बाद में उनका इंजीनियर बनने का सपना भी अधूरा रह सकता है।

आजकल बहुत से लोग गूगल में सर्च करते हैं कि BTech Me Career kaise banaye या बीटेक करने के बाद में इंजीनियर कैसे बने। बीटेक में एडमिशन कैसे मिलेगा। इसकी फीस कितनी होती है। कितने साल का ये कोर्स होता है। बेस्ट कॉलेज बीटेक के लिए कौन से हैं (Best B Tech College in India) कोर्स के बाद जॉब कैसे मिलेगी। इन सभी के बारे में हम इस पोस्ट में डिटेल में डिसकस करेंगे। अगर आपका भी सपना Engineer बनने का है तो आपको ये आर्टिक्ल जरूर ही पढ़ना चाहिए। चलिये B Tech course details in hindi इसके बारे में अब आपको बताते हैं। सबसे पहले हम आपको बता दें कि BTech kya है।

BTech Course kya hai

बीटेक की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी होता है। यह इंजिनीरिंग फील्ड का बैचलर डिग्री कोर्स होता है। बीटेक की कई ट्रेड होती हैं या कहें तो बीटेक कई सब्जेक्ट में होता है। जैसेकि B Tech in Computer science या बीटेक इन सिविल इंजीनियरिंग और भी बहुत बीटेक की ट्रेड या सब्जेक्ट होते हैं। आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से कोई सा भी BTech Course कर सकते हैं। बीटेक करने के बाद में कैंडिडेट इंजीनियर या जूनियर इंजीनियर के तौर पर किसी भी संस्थान में जॉब कर सकते हैं। B Tech Kaise kare चलिये इसके बारे में भी आपको बता दें।

BTech kaise kare

क्लास 12वीं पास करने के बाद में या 12वीं करने के दौरान ही स्टूडेंट्स अपने कैरियर की प्लानिंग करने लगते हैं। तमाम तरह के कोर्स के बारे में स्टूडेंट्स जानकारी एकत्र करने लगते हैं। जिसमे से मैथ ग्रुप के स्टूडेंट्स जो होते हैं, वे ज्यादातर B Tech Course करके इंजीनियर बनना चाहते हैं। लेकिन दिक्कत तो यंहा पर आती है कि स्टूडेंट्स ने ये तो डिसाइड कर लिए कि उसको B Tech Course करना है और Engineer बनना है। लेकिन बीटेक किस ट्रेड से करना चाहिए। जिससे कि उनको जल्दी जॉब मिल सके।

बीटेक कोर्स करने का सपना देखने वाले स्टूडेंट्स को इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि यह फील्ड ऐसे लोगों के लिए है। जिनको टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट हो और मैथ की गुलथियों को सुलझाने में सक्षम हों। होता क्या है, बहुत से स्टूडेंट्स भेड़ चाल चलते हैं। उनके पड़ोसी ने बीटेक किया है, तो वो भी बीटेक ही करेंगे। अपनी क्षमताओं, अपने रिसोर्स को नही देखेंगे।

इस वजह से तमाम बीटेक के डिग्री धारक बेरोजगार घूम रहे हैं। उनको 5 हजार की भी जॉब मिलना मुश्किल हो रहा है। इसका मतलब ये नही की बीटेक खराब है। बेरोजगारी का मतलब एक ही है, कि आपके अंदर वी हुनर नही है, जो आपको जॉब दिला सके। इसलिए आप किसी भी ट्रेड से बीटेक कोर्स करें। सिर्फ नंबर लाने के लिए न पढ़ें। प्रैक्टिकल नॉलेज को बढ़ाये। यही आपको फील्ड में जॉब दिलाएगा।

बीटेक कोर्स में एडमिशन लेने से पहले इस बात का आकलन जरूर कर लें, कि आपको बीटेक के किस ट्रेड या बिषय में इंटरेस्ट है। उसी को आप करें तभी आप बेहतर कर पाएंगे। जब आप अपने पसंदीदा ट्रेड में बीटेक करेंगे तो आपका उसमे नई- नई चीजों को जानने में, एक्सपेरिमेंट करने में भी मन लांगेंगे। जिसमे मनुष्य को इंटरेस्ट होता है, स्वाभाविक रूप से उसको उस फील्ड में सफलता मिलने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

B Tech Course Qualification (बीटेक के लिए योग्यता)

बीटेक कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को पीसीएम ग्रुप से इंटरमीडिएट कम से कम 55% अंकों से पास होना चाहिए।

BTech Course Duration in hindi

बीटेक कोर्स 4 साल का होता है। जिसमे कि 8 सेमेस्टर होते हैं। कोर्स फाइनल करने के बाद में और कोर्स के दौरान इंटर्नशिप भी करना अनिवार्य होता है।

B Tech Course Fees

अलग- अलग कॉलेज में इस कोर्स की फीस भी अलग- अलग होती है। कुछ कॉलेज बहुत ही महंगे होते हैं। जिनकी महंगी फीस चुका पाना आम आदमी के वश की बात नही होती है। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से बीटेक कोर्स करते हैं तो वंहा पर बहुत ही कम फीस में आप बीटेक कोर्स कंप्लीट कर सकते हैं। आमतौर पर इसकी फीस 2 लाख से लेकर 7 लाख के बीच मे होती है। कम फीस में अगर आपको बीटेक करना है तो गवर्नमेंट कॉलेज की तैयारी करें।

Admission Process in Government B Tech college

अगर आपको आईआईटी या एनआईटी या अन्य स्टेट लेवल की गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी से बीटेक कोर्स करना है तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना पड़ेगा। इंडिया में सबसे बेस्ट बीटेक के लिए कॉलेज आईआईटी होते हैं और दूसरे नम्बर पर एनआईटी और तीसरे नम्बर पर गवर्नमेंट स्टेट यूनिवर्सिटी। फिलहाल कुछ प्राइवेट BTech College जो ज्यादा फेमस हैं, वंहा पर भी एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से मिलता है। चलिये अब हम आपको बीटेक के लिए एंट्रेंस एग्जाम बता देते हैं , जिनको क्वालीफाई करके आप गवर्नमेंट जैसेकी आईआईटी, एनआईटी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।

Entrance Exam for BTech Course
  • JEE Main
  • JEE Advance
  • UPESEAT
  • GUJCET
  • CUSAT
  • CUCET
  • IPU SET
  • AMU, आदि

बीटेक करना चाहते हो तो इन 5 बातों का रखे ध्यान।

बहुत से स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग तो करना चाहते हैं, लेकिन कभी- कभी ये कंफ्यूज हो जाते हैं कि उनको किस ट्रेड से बीटेक करना चाहिए। इसलिए आप कंफ्यूज न हों। जिसमे आपका इंटरेस्ट हो, जिसमे आप ज्यादा बेस्ट कर सकें। उसी ट्रेड को चुनें।

आपको बीटेक आईआईटी या एनआईटी जैसे संस्थानो से ही करना चाहिए। जिससे अच्छी जॉब आफर होती है। अगर किसी कारणवश आइआइटी या एनआईटी जैसे कॉलेज में एडमिशन नही मिलता है तो आप किसी भी अच्छे बेस्ट स्टेट लेवल की गवर्नमेंट या प्राइवेट यूनिवर्सिटी या कॉलेज से बीटेक कोर्स कर सकते हैं। मैं आपको बता दूं आज के समय मे बहुत से इंजीनियरिंग कॉलेज ऐसे हैं, जोकीं आपसे बहुत मोटी फीस लेते हैं, लेकिन वंहा से कोर्स करने के बाद में जॉब मिलना भी मुश्किल होता है।

बीटेक कोर्स के दौरान या बाद में किसी भी अच्छे संस्थान से ही इंटर्नशिप करें। इंटर्नशिप के दौरान अच्छा परफार्म करें। जिससे हो सकता है कि आपको उसी संस्थान से जॉब ऑफर हो सकती है।

कम फीस के चक्कर मे किसी घटिया प्राइवेट कॉलेज से बीटेक कोर्स न करें, नही तो सिर्फ डिग्री ही हांथ लगेगी, जॉब नही।

कुछ प्राइवेट कॉलेज बहुत ही महंगे होते हैं, लेकिन वंहा से कोर्स करने के बाद भी आपको जॉब मिलने में दिक्कत होती है। जरूरी नही जो ज्यादा महंगे कॉलेज हैं तो अच्छे ही होंगे। इसलिए अच्छे तरह से जांच- पड़ताल करके ही एडमिशन लें। मैं तो आपसे यही कहूंगा कि आप गवर्नमेंट कॉलेज से ही BTech Course करें।

चलिये अब हम आपको बीटेक की पॉपुलर ट्रेड के बारे में बता देते हैं। जिनका वर्तमान और आने वाले समय मे भी काफी अच्छा स्कोप होगा।

Most Popular B Tech Course

B Tech in Data Science

B Tech in INformation Technology

B Tech in Computer Science

B Tech in Automobile Engineering

B Tech in Electronics and Communication Engineering

BTech in Civil ENgineering

B Tech in Electrical and Electronics Engineering

B Tech in Aeronautical Engineering

B Tech in Food Technology

B Tech in Cyber Security

B Tech in Biomedical Engineering

B Tech in Genetic Enguneering

B Tech in Aerospace Engineering

B Tech in Petroleum Engineering

B Tech in Marine Engineering

B Tech in Dairy Technology

B Tech in Robotics Engineering

B Tech in Nanotechnology

B Tech in Telecommunication Engineering

B Tech in Printing Technology

BTech in Machenical Engineering

Best BTech College in India

आईआईटी रुड़की

आईआईटी दिल्ली

आईआईटी चेन्नई

आईआईटी मुम्बई, सभी आईआईटी

एनआईटी, कर्नाटक

एनआईटी राउरकेला

एनआइटी त्रिचय

एनआइटी नागपुर

सभी एनआईटी कॉलेज

बिट्स पिलानी

दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

सत्यभामा इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, आदि

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि B Tech course details in hindi या BTech kaise kare या BTech Me Career Kaise banaye ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। अगर फिर भी आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

1 thought on “B Tech course details in hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *