Tally Course in Hindi

Tally Course in Hindi: टैली कोर्स क्या है? इसको कैसे करें, योग्यता, कोर्स फीस, बेस्ट टैली इंस्टीट्यूट, जॉब, कैरियर ऑप्शन आदि कि डिटेल में जानकारी।

आज के जमाने Computer पर टैली जैसे सॉफ्टवेयर की मदद से लोग अपने व्यपार से जुड़े जारे लेखा- जोखा रखते हैं। जिससे उनका समय बचता है और जरूरत पड़ने पर एक ही क्लिक में व्यापार का सारा हिसाब-किताब उनके सामने आ जाता है।

ऐसा कोई भी व्यपार या बिजनेस नही है, जिसमे टैली जैसे सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर का इस्तेमाल न होता हो। टैली की बढ़ती डिमांड के कारण आज अनेक कंप्यूटर इंस्टीट्यूट इस कोर्स को संचालित कर रहे हैं। जिसमे टैली सॉफ्टवेयर को बिजनेस में कैसे उपयोग करना है, इसके बारे में गहन जानकारी दी जाती है। जिसके बाद आप बड़ी- बड़ी शॉप्स, स्कूल, रेस्टोरेंट, मॉल्स, शोरूम, हॉस्पिटल और विभिन्न कंपनियो जॉब हासिल कर सकते हैं।Tally Course in Hindi चलिये इसके बारे में जानते हैं।

What is Tally Course in Hindi

Tally शब्द का पूरा नाम Transactions Allowed in a Linear Line Yards है। यह एक अकॉउंटिंग से संबंधित सॉफ्टवेयर होता है। इसका उपयोग अकाउंट से संबंधित सभी कार्यों को करने के लिए किया जाता है। Tally सॉफ्टवेयर के मदद से बिजनस से जुड़े सारे हिसाब किताब कंप्युटर मे सेव करके रख सकते है।

टैली एक ERP अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर पैकेज होता है। जिसका उपयोग प्रमुखता से किसी भी कंपनी या व्यवसाय के दिन-प्रतिदिन के व्यावसायिक डेटा को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। टैली का सबसे नवीनतम संस्करण टैली ईआरपी 9 है।

टैली सॉल्यूशंस प्रा के द्वारा टैली ला निर्माण किया गया। इसके संस्थापक श्याम शुन्दर गोयनका हैं। यह एक लिमिटेड भारतीय बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी मानी जाती है। इसका मुख्यालय बैंगलोर (कर्नाटक) में है। कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक उसके इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल 1.8 मिलियन से ज्यादा ग्राहक कर रहे हैं।

Tally Course kaise kare

टैली कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को कम से कम किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। इसके बाद आप किसी भी अच्छे संस्थान से इस कोर्स को कर सकते हैं।

इस कोर्सव को आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं। आजकल तो अनेक कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में ऑनलाइन और ऑफ़लाइन ये कोर्स संचालित किया जाता है।

ऑनलाइन कोर्स की फीस offline की तुलना में बहुत ही कम होती है। 500 से लेकर 1500 रुपये में आप ऑनलाइन टैली कोर्स कर सकते हैं और कोर्स करने के बाद आपको सर्टिफिकेट में मिलता है। जिसके जरिए आप जॉब भी हासिल कर सकते हैं। Udemy, Unacademy, skillshare जैसे प्लेटफार्म से भी आप इस कोर्स को ऑनलाइन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने शहर के नजदीकी कंप्यूटर इंस्टीट्यूट से भी इस कोर्स को सीख सकते हैं। आजकल कंप्यूटर इंस्टीट्यूट की कमी नही है, लेकिन अच्छे कंप्यूटर की वास्तव में कमी है।

आप जिस किसी भी कंप्यूटर इंस्टीट्यूट से Tally कोर्स करें तो इतना जरूर पता कर लें कि वँहा पर टीचर अच्छे होने चाहिए। उनको टैली की हर जानकारी होनी चाहिए। जब टीचर को सारी जानकारी होगी, तभी वो आपको अच्छे से टैली सीखा सकता है।

आजकल बहुत से ऐसे कंप्यूटर इंस्टीट्यूट हैं, जंहा पर टैली तो सिखाई जा रही है, लेकिन उनके टीचर को भी टैली के बारे में अच्छे से नॉलेज नही है। जिस वजह से स्टूडेंट्स का पैसा और टाइम दोनो बर्बाद होते हैं। जिसका नतीजा ये होता है कि टैली कोर्स करने के बाबजूद आपको जॉब नही मिलती है।

दोस्तों टैली एक ऐसा कोर्स है, जिसकी मार्किट में बहुत ही ज्यादा डिमांड है। अगर आपको अच्छे से टैली आती है तो जॉब जरूर मिलती है। बेरोजगार वही लोग घूम रहे हैं, जिनको टैली सॉफ्टवेयर की सारी जानकारी नही है। इसलिए अगर आप इस फील्ड में जॉब पाना चाहते हैं तो टैली सॉफ्टवेयर पर अच्छी पकड़ बनाएं, ये तभी होगा, जब आप किसी अच्छे संस्थान से टैली कोर्स करेंगे।

अगर आप कोर्स नही करना चाहते हैं तो आप यूट्यूब से भी टैली अच्छे से सीख सकते हैं। जिसके बाद भी आप जॉब पा सकते हैं। चूंकि इस फील्ड में सर्टिफिकेट की वैल्यू नही होती है, सिर्फ आपके नॉलेज की वैल्यू होती है। आप सर्टिफिकेट के चक्कर मे न पड़ें, कंही से भी अच्छे से टैली सीखकर जॉब हासिल कर सकते हैं।

जॉब के समय आपसे कोई भी इसका सर्टिफिकेट नही मांगता है, बस आपको काम अच्छे से आता है या नही, यही पूंछा जाता है।

ये भी पढ़ें: कंप्यूटर हार्डवेयर नेटवर्किंग में कैरियर कैसे बनायें

Tally Course Duration

इस कोर्स की अवधि 3 महीने से 12 महीने हो सकती है। डिपेंड करता है कि आप किस तरह के इंस्टीट्यूट से इस कोर्स को कर रहे हैं।

Tally Course ki Fees

इस कोर्स की फीस ऑनलाइन तो 500 से 1500 के बीच होती है। अगर आप ऑफलाइन किसी इंस्टीट्यूट से इसको कर रहे हैं तो इसकी फीस 3 हजार से 10 हजार के बीच होती है।

Tally Course List

सर्टिफिकेट इन टैली
डिप्लोमा इन टैली
एडवांस डिप्लोमा इन टैली

Tally Me Career Scope kya hai

भले ही टैली कोर्स बहुत ही अवधि का कोर्स होता है और इसकी फीस भी बहुत कम होती है, लेकिन इसमें कैरियर के अवसरों की कमी नही है। अगर आपके अंदर टैली की नॉलेज है तो जॉब ही जॉब इसमे हैं।

आजकल हर सेक्टर में टैली की बिजनेस का हिसाब- किताब रखने के लिए जरूरत होती है, चाहे वो हॉस्पिटल हों, रेस्टोरेंट, मॉल्स, बड़ी- बड़ी शॉप्स, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, मेडिकल एजेंसी और विभिन्न कंपनियों में टैली एक्सपर्ट की भी जरूरत रहती है।

फिलहाल ये तो है टैली कोर्स करने के बाद आप बेरोजगार नही रहेंगे। अगर आप टैली में एक्सपर्ट हैं तो।

Tally Software की विशेषताएं

किसी भी बिजनेस में खातों के प्रबंधन के लिए बुक-कीपिंग के लिए अब पेन और पेंसिल का उपयोग करने के दिन चले गए हैं। अब जमाना डिजिटल ही चुका है। इसलिए विजनेस के प्रबंधन के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी जैसेकि टैली का इस्तेमाल तेजी से होने लगा है।

किसी कंपनी में खातों पर नज़र रखने और उनको मैनेज करनर के लिए टैली एक बहुत ही अच्छा तरीका है। टैली एक एडवांड अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है।

यह सभी प्रकार के अकाउंटिंग रिकॉर्ड जैसे लेजर, वाउचर, रसीद नोट, डिलीवरी नोट्स, बिक्री, खरीद, क्रेडिट नोट्स, डेबिट नोट्स आदि को ट्रैक व मैनेज रखता है।

यह सरल और साथ ही जटिल से जटिल लेखांकन चुनौतियों के लिए एक उपयुक्त विशेष सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है। इससे संभावित त्रुटियों और गड़बड़ियों के होने की संभावना कम होती है। इस सॉफ्टवेयर को समझना और इसका इस्तेमाल करना भी आसान है। 4 मिलियन से अधिक कंपनियां टैली सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का इस्तेमाल कर रही हैं

Tally का सिलेबस

एकाउंटिंग
बिलिग
पेरोल
बैंकिंग
कराधान
इन्वेंट्री

Tally सीखने के बाद किन पदों पर कर सकते हैं जॉब

इन्वेंट्री मैनेजर
बुक कीपर
अकाउंटेंट
बिलिंग वर्क
टैली फ्रीलांसर
डाटा एंट्री आपरेटर
जूनियर अकाउंटेंट
टैली आपरेटर
एकाउंट्स एग्जीक्यूटिव
एकाउंट्स असिस्टेंटस
अकाउंटेंट ट्रेनी
इन्वेस्टमेंट बैंकर
फाइनेंसियल टैली एनालिस्ट

ये भी पढ़ें: सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें?

Top Job Companies

IBM India
Accenture
Genpact
Deloitte
Reliance Industries
PricewaterhouseCoopers
KPMG
Ernst & Young
Grant Thornton International
Smith & Williamson
RSM Tenon
SS Kothari & Mehta
BDO International

Tally सीखने के बाद सैलरी

इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 7 से 10 हजार के बीच होती है। लेकिन 3 से 4 साल का अनुभव होने के बाद आप 20 से 40 हजार सैलरी अर्जित कर सकते हैं। जैसे- जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है तो आपकी सैलरी भी बढ़ती है।

Best Institute For Tally Course

The Institute of Computer Accountants Mumbai
St. Teresa’s College Kerala
Bhopal School of Social Science Bhopal
Madras Christian College
YMCA Institute of Office Management New Delhi
Women’s Christian College Chennai

Tally कोर्स के बाद कंहा मिलेगी जॉब

कॉरपोरेट सेक्टर
हॉस्पिटलस
स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज
कोचिंग संस्थान
रेस्टोरेंट्स
शोरूम
मॉल्स
शॉप्स
कंपनीज
बैंक्स व अन्य

Which Tally Course is Best

टैली ERP 9 ये टैली का लेटेस्ट वर्जन है। जिसमें बहुत सारी खूबियां है। जिस वजह से सभी बिजनेस सेक्टरों में इसका इस्तेमाल होता है। इसको हैक करना मुश्किल है। स्टूडेंट्स को टैली का यही सॉफ्टवेयर सीखना चाहिए। क्योंकि यही वर्तमान में चल रहा है और इसी की डिमांड है।

ये भी पढ़े: कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बनें?

Tally की अवधारणाएं या मॉड्यूल

टैली का परिचय
लेखांकन की मूल बातें
टैली में कंपनी बनाने व अकाउंट खोलने का मतलब
किसी कंपनी या उद्योग विवरण को टैली में कैसे संशोधित करें
एक खाता बही खोलना और वाउचर कैसे बनाते है
कंपनी के फीचर्स कैसे सेट करें
गोदाम कैसे बनाएं और इन्वेंट्री कैसे बनाए रखें
लागत श्रेणी और लागत केंद्र का चयन
प्राइस लिस्ट और बजट कैसे सेट करें
लेखांकन से लाभ और हानि की बैलेंस शीट कैसे तैयार करें
F11 व F12 . का संक्षिप्त परिचय
वैट की गणना
वैट का परिचय
टीडीएस परिचय
टीडीएस गणना
उत्पाद शुल्क व सीमा शुल्क कैसे जोड़ें

Tally Ke Version

Tally 4.5: टैली का ये वर्ज़न एमएस डॉस पर आधारित था जिसको सन 1990 मे लांच किया गया था।

Tally 5.4: यह टैली का ग्राफ़िकल इंटरफेस युक्त वर्ज़न था जो सन 1996 मे लांच हुआ था। ये टैली का दूसरा Version था

Tally 6.3: टैली का ये वर्ज़न विंडोज़ पर आधारित था। प्रिंटिंग को भी ये सपोर्ट करता था। टैली का यह वर्ज़न को 2001 मे लांच किया गया था। टैली का ये तीसरा वर्ज़न था।

Tally 7.2: टैली का यह चौथा वर्ज़न था। इसको 2005 म लौंच किया गया था। वैट की कुछ नई विसेसता के साथ में इसको लांच किया गया था ।

Tally 8.1: टैली का यह वर्ज़न टैली मे कई तरह के बदलाओ के साथ में आया था जिसमे POS इत्यादि मे नए फीचर्स थे।

Tally 9: टैली के इस वर्ज़न मे टी डी एस,एफ बी टी पेरॉल आदि विशेषताएं थी। टैली के इस वर्ज़न सन को 2006 मे लांच किया गया था।

Tally ERP 9: टैली के इस वर्ज़न मे GST और भी कई अन्य नई फीचर देखने को मिले। यह बिजनेस में बहुत ही उपयोगी साबित हुआ। ये वर्जन 2009 में लांच हुआ था।

FAQ

Is Tally is Difficult to Learn

नहीं, टैली सीखना कोई कठिन नहीं है। यह काफी सरल सॉफ्टवेयर है जो लेखा प्रबंधन में बहुत ही मददगार है। वाणिज्य के साथ-साथ गैर-वाणिज्य क्षेत्र से संबंधित छात्र भी इसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

Can I do tally course online?

हां, बिल्कुल टैली ऑनलाइन कोर्स किया जा सकता है। ऑनलाइन और offline दोनो तरीके से आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

How We Can Get Job after Tally Course

टैली कोर्स सीखने के बाद आप पहले किसी अकाउंटेंट असिस्टेंट के तौर पर कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं। 2 से 3 महीने के बाद आप आसानी से किसी भी फर्म में जॉब हासिल कर सकते हैं।

Is Tally Course beneficial for Us

बिल्कुल टैली कोर्स करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको एकाउंटिंग के फील्ड में कैरियर बनाना है तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

What is Benefits of Tally Course

इस कोर्स का सबसे बड़ा बेनेफिट तो ये है कि आज के समय मे इसमे कैरियर के बहुत ही अच्छी संभावनाएं हैं, क्योंकि सभी बिजनेस सेक्टर में टैली एक्सपर्ट्स की मांग रहती है।

इसकी दूसरी खासियत ये है कि ये बहुत ही कम दिनों का कोर्स होता है। लेकिन जॉब के अवसरों की भरमार है।

Can I Do Tally Course after 10th

हां आप टैली कोर्स 10वीं के बाद भी सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। लेकिन अगर आप 12वीं हैं तो ज्यादा अच्छा है।

क्या टैली कोर्स के बाद जॉब आसानी से मिल सकती है।

अगर आपको टैली की संपूर्ण नॉलेज है, तब तो आपको बहुत ही आसानी से इस फील्ड में जॉब मिल सकती हैं। अगर सिर्फ आपके पास सर्टिफिकेट हैं और नॉलेज नही, तो कंही भी जॉब नही मिलने वाली।

Tally Course ऑनलाइन करें या offline

ये आप पर डिपेंड करता है कि आप इस कोर्स को ऑनलाइन करते हैं या ऑफलाइन। फिलहाल दोनो तरह से आप अच्छे से टैली सीख सकते हैं।

क्या टैली कोर्स करने के बाद अच्छी जॉब मिल सकती हैं?

हाँ बिल्कुल आप टैली कोर्स करने के बाद में अच्छी जॉब हासिल कर सकते हैं, वशर्ते आपको टैली सॉफ्टवेयर से संबंधित बेहतरीन जानकारी होनी चाहिए। अच्छा नॉलेज प्राप्त करने के लिए आप किसी टैली एक्सपर्ट्स के पास कुछ दिन इंटर्न के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

उम्मीद है कि Tally Course in Hindi ये लेख आपको पसंद आया होगा, क्योंकि इस लेख में मैंने टैली कोर्स और कैरियर से संबंधित सारी जानकारी दी है, जोकीं आपके लिए यूजफुल साबित होगी। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment