BNYS Course kya hai- नेचुरोपैथी करियर का बेहतरीन ऑप्शन

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि BNYS course kya hai । अगर आप का भी डॉक्टर बनने का सपना है। आप MBBS, BAMS जैसे कोर्स किसी कारणवश नही कर पाए है। तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि BNYS Kya hai और BNYS Doctor kaise bane। इस पोस्ट में हम आपको BNYS course kya hai डिटेल में जानकारी देंगे। जिससे कि आपको BNYS Doctor kaise bane इसके बारे में हर तरह की इन्फॉर्मेशन मिल जाये। आप आसानी से इस फील्ड में कैरियर बना सकें।


BNYS Doctor Kaise Bane


BNYS डॉक्टर बनने के लिए आपको Bachler in Nautropathy and Yoga science (BNYS) कोर्स करना होगा इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको 1 साल की इंटर्नशिप करनी होती है। इसके बाद आप किसी भी हॉस्पिटल में Nautropathy Doctor के रूप में कैरियर बना सकते हैं। अगर आप अन्य हॉस्पिटल में जॉब न करना चाहें, तो आप अपने क्लिनिक का रेजिस्ट्रेशन कराकर खुद का क्लिनिक भी खोल सकते हैं। जिससे आप अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं।


BNYS Course Kya Hai-


BNYS की फूल फॉर्म Bachlor In Nautropathy and Yoga sciences है। यह  योग और नेचुरोपैथी का साढ़े 5 बर्षीय कोर्स है। जिसमे एक साल की इंटर्नशिप भी शामिल है। इसके अंतर्गत योग और देशी जड़ी, बूटियों द्वारा रोगों का ईलाज किया जाता है।


यह कोर्स उन लोंगो के लिए काफी अच्छा है जो लोग Doctor बनना चाहते हैं। लेकिन किसी कारणवश MBBS, BAMS, BUMS, BHMS, BPT जैसे कोर्स नही कर पाते हैं। तो ऐसे लोग BNYS Doctor बनकर लोगों का प्राकर्तिक चिकित्सा द्वारा इलाज़ कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए NEET EXAM के बिना एडमिसन हो जाता है। अन्य कोर्स की फीस भी बहुत ज्यादा होती है, लेकिन BNYS बहुत ही कम खर्च में हो जाता है।

Career Scope as a BNYS Doctor


वर्तमान समय मे नेचुरोपैथी और योग का बहुत ही ज्यादा महत्व बढ़ गया है। इसका कारण ये है कि इसमे प्राकर्तिक चिकित्सा द्वारा इलाज किया जाता है। एलोपैथिक दवाओं के साइड इफ़ेक्ट भी काफी होते हैं। इसलिए वर्तमान समय मे हर्बल, देशी जड़ी- बूटियों की डिमांड बढ़ रही है। ये पूरी तरह से सुरक्षित है।

12वीं के बाद बने ब्लड बैंक टेकनीशियन, सस्ते कोर्स में हाई डिमांडिंग करियर

 
सरकार भी योग और नेचुरोपैथी को काफी बढ़ावा दे रही है। इसलिए भविष्य में इस सेक्टर में कैरियर की और भी ज्यादा संभावनाएं नजर आ रही है। इस कोर्स के बाद आप सरकरीं और प्राइवेट दोनो तरह के हॉस्पिटल में नौकरी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना क्लिनिक भी स्टार्ट कर सकते हैं।


Career Option in BNYS Course


आज का समय बहुत बदल चुका है। अब लोग हर तरह से फिट रहने के आसन और सुरक्षित ढूढ़ते हैं। ये सभी खूबियां BNYS(Bachlor In Nautropathy and Yoga sciences)में है। इस सेक्टर में भी अनेक कैरियर के ऑप्शन मौजूद हैं।


सरकरीं अस्पतालप्राइवेट अस्पतालखुद के क्लिनिक स्टार्ट कर सकते हैं।स्कूल और कॉलेज में भी योग परिशिक्षक की नियुक्ति होती है।हेल्थ और जिम सेंटरहोटल और रिसोर्ट में फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं।


BNYS Course Fees


अगर आप BNYS Course को किसी सरकरीं कॉलेज या यूनिवर्सिटी से करते हैं, तो इसकी फीस 5 से 10 हजार रुपये होती है। प्राइवेट कॉलेज में इस कोर्स की फीस 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये प्रतिबर्ष हो सकती है। आपके लिए बेहतर होगा कि आप किसी सरकरीं कॉलेज से BNYS Course को करें। जिससे आपका कम खर्च हो।


BNYS course Qualification


अगर आप 12वीं बायोलॉजी विषय से पास हैं, तो इस कोर्स को आप कर सकते हैं। सरकरीं कॉलेज में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। प्राइवेट कॉलेज में डायरेक्ट मेरिट के आधार पर एडमिशन मिल जाता है।


Best BNYS college in India


वैसे तो आज के समय मे बहुत से कॉलेज में BNYS Course संचालित किया जा रहा है। लेकिन आप किसी अच्छे कॉलेज से ही इस कोर्स को करें। यहां मैं आपको कुछ अच्छे कॉलेज के बारे में बता रहा हूँ।

गवर्नमेंट नेचर क्योर एंड योग कॉलेज, मैसूर

गवर्नमेंट नेचुरोपैथी एंड योग मेडिकल कॉलेज, चेन्नई

मोराजी देसाई इंस्टीट्यूट ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग, बड़ोदरा

SRK मेडिकल कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग, भोपाल

शिवराज नेचुरोपैथी एंड योग कॉलेज, चेन्नई

गवर्नमेंट नेचुरोपैथीक मेडिकल कॉलेज, हैदराबाद

Jss इंस्टीट्यूट ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग साइंस, कोयम्बटूर

स्वामी विवेकानंद, सुभारती यूनिवर्सिटी, मेरठ

SDM कॉलेज ऑफ नेचुरोपैथी एंड योग साइंस, कर्नाटक

गवर्नमेंट योग एंड नेचुरोपैथी मेडिकल कॉलेज, तमिलनाडु

इनके अलावा अन्य भी गवर्नमेंट और प्राइवेट काफी अच्छे है। आप किसी भी अच्छे कॉलेज से BNYS Course कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *