Information Technology (IT) Me Career kaise banaye

Career in Information Technology- क्या आप आईटी सेक्टर यानी कि इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में कैरियर बनाना चाहते हैं। अगर आप IT या Information Technology Me Career कैसे बनाये, इसके बारे में सही और पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको IT Career से रीलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन मिलेगी। जिससे आपको इस Sector की सारी जानकारी हो जाएगी और आप इस Field में Career बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं।


Information Technology (IT) Me Career kaise banaye


Informatiom Technology काफी उभरता हुआ सेक्टर हैं। आज इस सेक्टर में तमाम रोजगार की संभावनाएं मौजूद हैं ऐसे में अगर आप भी इस फील्ड में Career बनाने का सपना देख रहे हैं, तो आप 12 पीसीएम के बाद IT (Information Technology) से रीलेटेड कोर्स कर इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं।


IT Me Career के लिए Bsc in IT या बीटेक इन आईटी, डिप्लोमा इन आईटी जैसे अनेक कोर्स उपलब्ध हैं। जिनको कम्पलीट करने के बाद आप इस क्षेत्र में Career बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं। वैसे तो आज के समय मे अनेक Colleges में ये कोर्स उपलब्ध हैं, लेकिन हमेशा किसी अच्छे रेपुटेड कॉलेज से ही Course करना चाहिए। जिससे आपको Job मिलने में आसानी रहती है। 


अच्छे IT College में Admission एंट्रेंस एग्जाम के बाद ही मिलता है। इसके लिए आप आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम, विभिन्न यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस Exam देकर प्रवेश पा सकते हैं। वंही Polytechnic एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से भी आप IT से रीलेटेड Diploma Course कर सकते हैं। Government College से ये course काफी कम फीस देकर किये जा सकते हैं। वंही प्राइवेट कॉलेजों में तो 1लाख से 4 लाख तक आपको फीस चुकानी पड़ सकती है।


Career Scope in Information Technology (IT)


IT यानिकि Information Technology में कैरियर के अवसरों की भरमार हैं। यह एक ऐसा इकलौता सेक्टर है जिसकी हर क्षेत्र में काफी डिमांड रहती है। It में Expert लोगों के लिए सभी क्षेत्रों में Naukari के विकल्प रहते हैं। जंहा कंही भी किसी काम को अंजाम देने के लिए Computer का इस्तेमाल होता है, वंहा ये लोग Job के लिए Apply कर सकते हैं।


आज पूरी दुनिया Digital हो चुकी है। सरकारें भी Digital India के लिए काफी योगदान दे रही हैं। इस कारण IT Experts के लिए Rojgaar के और भी ज्यादा अवसर बढ़े हैं। इसमे Career स्कोप का अंदाजा इसी से लगाया जाता है कि आज के समय मे सभी सेक्टरों में Computer Science का यूज़ होता है और इसके लिए IT में डिग्री या Diploma होल्डरों के लिए Job के बेहतरीन मौके हैं।


Computer Science या Information Technology में ग्रेजुएट लोग सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर, Software Developer आदि क्षेत्रों में अच्छा कैरियर बना सकते हैं। इस फील्ड में गवर्नमेंट सेक्टर में भी समय- समय पर वैकेंसी आती रहती हैं। इसके अलावा आप आप स्कूल, College, यूनिवर्सिटी, विभिन्न प्राइवेट कंपनियों में भी रोजगार की तलाश कर सकते हैं। 


इस सेक्टर में आप टेली कॉम्युनिकेशन इंडस्ट्री, मल्टीमीडिया, वेब डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, हार्डवेयर इंजीनियरिंग, नेटवर्किंग इंजीनियरिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट, गेमिंग इंडस्ट्री, App डेवलोपमेन्ट, Computer आपरेशन, सेल्स एंड marketing, मेंटीनेंस एंड सुपोर्ट आदि में आकर्षक Job के विकल्प हैं।


अगर आप आईआईटी या एनआईटी जैसे कॉलेज से Information Technology कोर्स करते हैं, तो आपका शुरुआती सैलरी पैकेज लगभग 6 से 10 लाख के बीच होता है। वंही अन्य कॉलेज से Course करने से आप 15 से 30 हजार की शुरुआती सैलरी प्रतिमाह ले सकते हैं। जोकि अच्छा अनुभव होने पर लाखों रुपये हो सकती है।

ये भी पढ़े – कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने


Career Profile in Information Technology


Information Technology एक ऐसा फील्ड है जिसका कभी अंत नही हो सकता, बल्कि दिन- प्रतिदिन इसका scope बढ़ता ही जा रहा है। इस फील्ड में डिग्री या डिप्लोमा हासिल कर लेने के बाद आप पदों पर काम कर सकते हैं।


सॉफ्टवेयर डेवलपर या प्रोग्रामर
डेटाबेस एडमिनस्ट्रेटर
कंप्यूटर नेटवर्क डिज़ाइनर
नेटवर्किंग इंजीनियर
सॉफ्टवेयर इंजीनियर
कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर
वेब डेवलपर
वेब डिज़ाइनर
कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट
इन्फॉर्मेशन सिस्टम मैनेजर
सॉफ्टवेयर टेस्टर
प्रोजेक्ट मैनेजर इन आईटी
देता वेयरहाउस एनालिस्ट
ई कॉमर्स स्पेशलिस्ट


Information Technology Course


बीटेक इन आईटी
बीएससी इन आईटी
बीटेक इन कंप्यूटर साइंस
बीएससी इन आईटी
बीई इन कंप्यूटर साइंस
डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस
डिप्लोमा इन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
एमएससी इन आईटी
एमटेक इन आईटी
पीएचडी इन आईटी
पीएचडी इन कंप्यूटर साइंस

Best College Information Technology Course


आईआईटी बॉम्बे
आईआईटी दिल्ली
आईआईटी कानपुर
आईआईटी मद्रास
आईआईटी गोहाटी
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, पिलानी
वीआईटी वेलोर
दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, राउरकेला
मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मणिपाल
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कालीकट

आंध्र यूनिवर्सिटी
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
लखनऊ यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी
बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी
महाराजा शायजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा
MJP रुहेलखंड बरेली
माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, भोपाल
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
विभिन्न गवर्नमेंट पॉलीटेक्निक कॉलेज

1 thought on “Information Technology (IT) Me Career kaise banaye”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *