Bsc IT Course details in Hindi

Bsc it course details in hindi: आज के इस आर्टिकल में हम बीएससी आईटी कोर्स के बारे में डिटेल में बताएंगे। अगर आप इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) के फील्ड में सफल कैरियर बनाना चाहते हैं, तो हमारा ये आर्टिक्ल आपके लिए बहुत यूजफुल साबित होगा, क्योंकि यंहा पर मैंने बीएससी आईटी से जुड़ी हर तरह की जानकारी दी है।

इसके साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि बीएससी आईटी करने के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हो सकते हैं। बीएससी आईटी कोर्स कंहा से करना चाहिए? इसके लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं। कम फीस में अच्छे कॉलेज से कैसे BSC IT Course करें, इसमे कैरियर स्कोप क्या है? कोर्स करने के बाद कंहा जॉब मिलेगी। इन सभी के बारे में हम इस आर्टिकल में डिटेल में बताएंगे। इस आर्टिकल को पढ़कर आप ये डिसाइड कर पाएंगे कि BSC IT आपको करना चाहिए या नही।

BSC IT Course Details in Hindi

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से संबंधित अन्य सभी स्नातक कोर्स की तरह, बीएससी आईटी (बैचलर ऑफ साइंस) मूल रूप से सूचनाओं के भंडारण, प्रसंस्करण, सुरक्षा और प्रबंधन से संबंधित होता है। इस डिग्री मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर, डेटाबेस और नेटवर्किंग जैसे विषयों मुख्य रूप से पढ़ाये जाते हैं।

इस कोर्स को पूरा करने के बाद सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग, वेब डिजाइनिंग, कंप्यूटर नेटवर्किंग, प्रोग्राम, डाटाबेस के फील्ड में जॉब के अवसर मिलते हैं। आईटी आज के समय मे काफी लोकप्रिय फील्ड है। क्योंकि इस सेक्टर में जॉब के काफी अच्छे अवसर उपलब्ध होते हैं। जिस वजह से अधिकांश स्टूडेंट्स का आईटी पसंदीदा फील्ड है।

BSC IT Kya hai

बीएससी आईटी का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ साइंस इन इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी होती है। यह 3 साल का अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है जिसमें 6 सेमेस्टर होते है। बीएससी आईटी पाठ्यक्रम सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग, डेटाबेस और नेटवर्किंग पर आधारित होता है जिसे सूचनाओं या डेटा को सुरक्षित रूप से भंडारण, प्रसंस्करण और प्रबंधन पर सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

BSC IT Course Eligibility

बीएससी आईटी कोर्स के लिए उम्मीदवार को साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना चाहिए। हालांकि मैथ के स्टूडेंट्स को एडमिशन में वरीयता दी जाती है।

Admission Process in Bsc IT

इसमे एडमिशन डायरेक्ट 12वीं के बाद भी मिल जाता है और कंही- कंही 12th की मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है। अच्छे संस्थान अपने यंहा एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं। प्रवेश परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, फिर इस मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है। वंही कुछ गवर्नमेंट संस्थान 12वीं की मेरिट के आधार पर भी प्रवेश देते हैं। बीएससी IT के लिए विभिन्न यूनिवर्सिटीज प्रवेश परीक्षा का भी आयोजन करती हैं। जिनमे अप्लाई करके आप एंट्रेंस एग्जाम दे सकते हैं और अच्छे संस्थान में एडमिशन पाने का अवसर पा सकते हैं। चलिये प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम के बारे में जान लेते हैं।

बीएससी आईटी प्रवेश परीक्षा (BSC IT Entrance Exam)

IIT JAM

NPAT

IISER Entrance Exam

GSAT

NEST

CG PAT

CUCET

UPCATET

BHU

ICAR AIEEA

DU Entrance Exam

Pantnagar University Entrance Exam, आदि

बीएससी आईटी में कैरियर स्कोप (Career Scope in BSC IT)

इस फील्ड में कैरियर स्कोप हमेशा ही अच्छा रहा है और हमेशा रहेगा भी, क्योंकि इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बिना आज के समय मे हम मानव जीवन की कल्पना भी नही कर सकते हैं। हर सेक्टर में आईटी का इस्तेमाल हो रहा है, चाहें वो, बैंकिंग हो, एजुकेशन, हेल्थकेयर, ट्रांस्पोरेशन, मैन्युफैक्चरिंग, रेलवे, सुरक्षा, एविएशन मतलब हर फील्ड में आईटी का खूब इस्तेमाल हो रहा है।

जितनीं भी बड़ी कंपनी होती हैं, उनमें कंप्यूटर, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट का इस्तेमाल होता ही है, ऐसे में इन सभी कंपनीज में आईटी स्पेशलिस्ट की नियुक्ति की जाती है। जिससे कि सॉफ्टवेयर, नेटवर्किंग, डाटाबेस, प्रोग्रामिंग से सम्बंधित त्रुटियों को सही कर सकें और काम सुचारू रूप से चल सके। इस तरह से लगभग हर फील्ड में IT स्पेशलिस्ट के लिए जॉब के अवसर होते हैं। वैसे भी इस फील्ड में जॉब की कमी नही हैं, बस आपके अंदर इस इंडस्ट्री से रिलेटेड स्किल्स और टैलेंट होना चाहिए।

प्राइवेट सेक्टर के अलावा बीएससी आईटी के बाद गवर्नमेंट सेक्टर में भी काफी अच्छे जॉब के अवसर होते हैं, इसके लिए समय- समय पर वैकेंसी भी आती रहती है। देश के अलावा आप विदेशी IT कंपनियों में भी Job कर सकते हैं। फिलहाल इस फील्ड में जॉब भरपूर मौके मिलते हैं।

Bsc IT के बाद इन पदों पर मिलेगी जॉब

IT Support Analyst

आईटी सपोर्ट एनालिस्ट आईटी का इस्तेमाल करने वालों को ईमेल, फोन, सोशल मीडिया और व्यक्तिगत रूप से तकनीकी सेट-अप, सलाह और समर्थन प्रदान करने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होते हैं।

Network Engineer

नेटवर्क इंजीनियर डेटा की सुरक्षा, डेटा भंडारण और आपदा वसूली रणनीतियों को तैयार करने के लिए जिम्मेदार हैं।

आईटी सलाहकार (IT Consultant)

आईटी सलाहकार आंतरिक और बाहरी ग्राहकों के लिए आईटी प्रणालियों के विकास और कार्यान्वयन में तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपर

सॉफ़्टवेयर डेवलपर का प्रमुख कार्य सॉफ्टवेयर, प्रोग्राम या एप्लिकेशन को डेवेलोप करना व उनसे संबंधित समाधान करना।

System Analyst

सिस्टम एनालिस्ट मौजूदा आईटी सिस्टम की जांच करते हैं और नए के लिए आवश्यकता लिखते हैं। वे क्लाइंट या नियोक्ता के लिए हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और व्यापक आईटी सिस्टम का विश्लेषण करते हैं और उनकी नई आवश्यकताओं का भी पता लगाते हैं।

Quality Assurance Analysts (गुणवत्ता आश्वासन विश्लेषक)

गुणवत्ता आश्वासन विश्लेषक ये प्रोग्राम और सॉफ्टवेयर के परीक्षण के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Web Designers

वेब डिज़ाइनर क्लाइंट की मांग के मुताबिक वेबसाइटों को डिज़ाइन करके क्लाइंट को देते हैं और वेबसाइटों में आने वाली त्रुटियों का समाधान भी करते हैं।

इसके अलावा और भी अन्य पदों पर जॉब कर सकते हैं। (Bsc IT Course Details in Hindi)

एप्लिकेशन प्रोग्रामर

कंप्यूटर इन्फॉर्मेशन स्पेशलिस्ट

इन्फॉर्मेशन टेक्नॉल्जिस्ट

ग्राफिक डिज़ाइनर

लीगल इन्फॉर्मेशन स्पेशलिस्ट

इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी कॉर्डिनेटर

सिस्टम डिज़ाइनर

इन्फॉर्मेशन आर्किटेक्ट

हार्डवेयर एंड नेटवर्क एक्सपर्ट

डाटाबेस एडमिस्ट्रेटर

कम्प्यूटर सपोर्ट स्पेसलिस्ट

BSC IT में जॉब के क्षेत्र:

एजुकेशन

एरोस्पेस

एविएशन

ट्रांस्पोरेशन

इलेक्ट्रॉनिक & कॉम्युनिकेशन

टेलीकॉम्युनिकेशन इंडस्ट्री

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर

आल इंडिया रेडियो

आर्मी

नेवी

रेलवे

बैंकिंग

इंटरनेट टेक्नोलॉजी

हेल्थकेयर

एटॉमिक एनर्जी कमीशन

डिजिटल मार्केटिंग

मीडिया

Bsc IT Course Fees

इस कोर्स की फीस भिन्न- भिन्न संस्थानों में भिन्न- भिन्न होती है। अगर आप सरकारी कॉलेज से इसको करते हैं तो वंहा पर फीस बहुत ही कम होती है। दूसरी ओर प्राइवेट कॉलेजों में लाखों रुपये इस कोर्स की फीस होती है। फिलहाल इसकी औसत फीस 15 हजार से लेकर 1 लाख रुपये प्रतिबर्ष के बीच होती है।

Salary After Bsc IT

इस कोर्स को पूरा करने के बाद सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आपको इस फील्ड का कितना नॉलेज है और आप किस तरह की कंपनी में जॉब कर रहे हैं। अगर आपको IT की अच्छी नॉलेज है और आप अच्छी कंपनी में जॉब कर रहे हैं तो इस फील्ड में आप 20 से 30 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी हासिल कर सकते हैं।

वंही अगर आपको मीडियम नॉलेज है और मीडियम कंपनी में जॉब कर रहे हैं तो आपको 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी मिल जाती है। वंही सबसे निचले स्तर पर कैंडिडेट को 10 से 12 हजार रुपये प्रतिमाह की सैलरी मिलती है। जैसे- जैसे आपको इस फील्ड में अनुभव होता जाएगा तो आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। अच्छा अनुभव होने के बाद आप लाखों रुपए महीने तक सैलरी पा सकते हैं।

Top Hiring Company for Bsc IT

Tata

Reliance

M&M

Britannia

Space X

Amul

NASA

Samsung

Google

Ford Motor Company

Apple

Boeing

Johnson & Johnson

Microsoft

Volkswagen

Facebook

TCS

Sapient

Cognizant

Vodafone

Accenture

VSNL

ASUS

Siemens

Cisco Systems

Qualcomm

Unisys

बीएससी आईटी के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए जरूरी स्किल्स:

विश्लेषणात्मक कौशल

समय प्रबंधन

समस्या समाधान करने की कुशलताएं

रचनात्मकता

टीम लीडिंग

महत्वपूर्ण विचार कौशल

बेहतर संचार कौशल

लचीलापन

बीएससी आईटी सिलेबस

1st Year

Technical Communication Skill

Data Structure Using C Language

Problem Solving Methodologies & Programming in C

Web Programming

Computer Fundamentals and Emerging Technology

Computer Organization and Architecture

Networking and Internet Environment

Mathematical & Statistical Foundation of Computer Science

2nd Year

SAD, Software Quality Assurance & Testing

Programming with Java

C++ and Object-oriented Programming

Programming with C#

RDBMS Using Oracle

Network Technology & Administration

Content Management System Using Joomla

Operating Systems Concepts with Unix/Linux

3rd Year

Programming with C#.NET

Programming with ASP.NET

Advanced Java Programming

MS SQL Server Database Administration

Software Testing and Project Management

Network Management and Information Security

Project Development

Project Development

बीएससी आईटी कॉलेज (Best Bsc IT College)

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ उनिवर्ष

दिल्ली यूनिवर्सिटी

सिंघानिया यूनिवर्सिटी

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी

गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर

सेंट जेवियर्स कॉलेज मुंबई

जय हिंद कॉलेज मुंबई

सोफिया कॉलेज मुंबई

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी, आदि

Bsc It से संबंधित गूगल में सर्च किये जाने वाले प्रश्न: (Bsc IT Course Details in hindi)

कम फीस में अच्छे कॉलेज से बीएससी आईटी कैसे करें?

अगर आप कम फीस में बीएससी आईटी इंडिया के बेस्ट कॉलेज से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गवर्नमेंट कॉलेज से कोर्सव करना होगा। कुछ कॉलेजों में डायरेक्ट 12वीं की मेरिट के आधार पर एडमिशन मिल जाता है तो कुछ कॉलेजों में एडमिशन के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी पड़ेगी।

Bsc IT कोर्स कंहा से नही करना चाहिए?

आज के समय मे अनेक कॉलेजों में बीएससी।आईटी कोर्स संचालित किया जाता है, जिनमे से कुछ कॉलेज तो ऐसे जंहा से कोर्स करने पर सिर्फ आपको डिग्री हांथ लगती है, बाकी न तो वँहा पर अच्छे टीचर होते हैं और न ही प्रॉपर लैब की सुविधाएं होती हैं। जिस वजह से स्टूडेंट्स को वो नॉलेज नही हो पाता है, जोकीं IT के फील्ड में कैरियर बनाने के लिए जरूरी होती है।

इसलिए आप ऐसे कॉलेज का चुनाव करें जहाँ पर अच्छे टीचिंग फैकिलिटी और प्रॉपर प्रैक्टिकल के लिए लैब की सुविधा हो और साथ ही उसका कैंपस प्लेसमेंट अच्छा हो, तो ही उस कॉलेज से Bsc IT करें। हमेशा नामी संस्थान से कोर्स करें। इसके लिए गवर्नमेंट कॉलेज बेहतरीन चुनाव हो सकते हैं।

Bsc IT और BTech IT दोनो में क्या अंतर है?

बीटेक आईटी चार साल का इंजीनियरिंग कोर्स होता है। आईटी विषयों के अलावा आपको इसमे इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं के लिए सामान्य विषयों के माध्यम से इंजीनियरिंग की बुनियादी बातों से अवगत कराया जाता। बीएससी आईटी आमतौर पर तीन साल का डिग्री का कोर्स होता है। यह बीटेक जितना कठोर नहीं होता है। कठोरता और कुछ सिलेबस को छोड़कर दोनों डिग्री के आईटी पाठ्यक्रम का 80% समान ही है। बीएससी आईटी को बीसीए के बराबर बराबर माना जा सकता है। बीएससी आईटी के साथ आपको कम वेतन वाली नौकरियां मिल सकती हैं क्योंकि भारतीय आईटी कंपनियां बीटेक सीएसई या आईटी छात्रों को पसंद करती हैं। बीएससी आईटी के साथ ऑनसाइट असाइनमेंट मिलने की संभावना लगभग शून्य है।

बीएससी आईटी के बाद मुझे क्या करना चाहिए?

बीएससी आईटी में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवार किसी भी आईटी कंपनी में जॉब की तलाश कर सकते हैं। इसके अलावा वे बेहतर वेतन पैकेज और उच्च पदों के लिए आईटी के किसी एक फील्ड में स्पेसलाइजेशन या मास्टर डिग्री भी कर सकते हैं।

What job will I get after BSc it? (बीएससी आईटी के बाद कौन सी जॉब मिलेगी)

सॉफ्टवेयर डेवलपर

सॉफ्टवेयर इंजीनियर

सॉफ्टवेयर कंसल्टेंट

सॉफ्टवेयर टेस्टर

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट

डाटाबेस एडमिस्ट्रेटर

वेब डिज़ाइनर

हार्डवेयर इंजीनियर

प्रोजेक्ट मैनेजर

Is Bsc IT is Good Course

बीएससी आईटी एक अच्छा कोर्स है। ये एक बैचलर डिग्री कोर्स है, जिसके बाद कैंडिडेट तमामं आईटी कंपनियों में जॉब कर सकते हैं, इसके अलावा गवर्नमेंट सेक्टर में भी जॉब के अवसर होते हैं। मौजूदा समय मे आईटी सेक्टर में एक्सपर्ट लोगों की काफी डिमांड है।

क्या बीएससी IT के बाद गूगल या इसके जैसी अच्छी कंपनी में नौकरी मिल सकती है?

हां, निश्चित रूप से, बीएससी कंप्यूटर विज्ञान की डिग्री के साथ आप Google या Adobe, फेसबुक जैसी कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं। Google या Adobe जैसी कंपनियों में काम करना अधिकांश कंप्यूटर लोगों का सपना होता है, लेकिन बड़ी कंपनियों में काम करने के लिए आपके पास आईटी फील्ड का बहुत ही अच्छा नॉलेज होना चाहिए। हालांकि, ऐसी हाई प्रोफाइल कंपनी में नौकरी पाना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन असम्भव भी नही है।

Which is better Bsc IT or Bsc CS

बीएससी सीएस और बीएससी आईटी दोनों लगभग समान कोर्स हैं और एक ही जॉब प्रोफाइल भी है लेकिन सीएस में आपको प्रोग्रामिंग, डेटाबेस, कॉम एचडब्ल्यू/एसडब्ल्यू से संबंधित सभी विषय पढ़ने को मिलेंगे, लेकिन आईटी में आपको इंटरनेट, आईटी जैसे विषय मिलेंगे लेकिन प्रोग्रामिंग आम है।

What is the Starting Salary of Bsc IT

बीएससी आईटी में स्नातक कैंडिडेट का प्रारंभिक वेतन प्रति वर्ष 2.5 लाख से 4 लाख के बीच प्रारंभिक वार्षिक वेतन पैकेज मिल सकता है।

उम्मीद है कि BSC IT Course Details in Hindi ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि इसमे मैंने BSc आईटी में कैरियर से संबंधित सारी जानकारी दी है। फिर भी अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

Leave a Comment