Drug Inspector Kaise Bane

Drug Inspector kaise bane- आज के समय मे मेडिकल और मेडिसिन के क्षेत्र में ड्रग इंस्पेक्टर की बहुत ही अहम भूमिका होती है। इस फील्ड में काफी सरकारी वैकेंसी भी निकलती रहती हैं। इसलिए तमाम युवा इस सेक्टर में कैरियर बनाने का सपना देखते हैं। अगर आपका भी सपना 12वीं के बाद में ड्रग इंस्पेक्टर बनने का है तो ये पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। इस पोस्ट में मैने Drug Inspector kaise bane इसका पूरा प्रोसेस डिटेल में बताया है।

Drug Inspector Eligibility (ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए योग्यता)

ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए कैंडिडेट्स ने फार्मेसी में बैचलर डिग्री हासिल की हो। इसके लिए बी फार्मा किया जा सकता है। बी फार्मा करने के लिए उम्मीदवार ने फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी/ मैथ से 12वीं पास की हो। इसकी ड्यूरेशन 4 साल होती है।

इस कोर्स को प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो तरह के संस्थानों से किया जा सकता है। गवर्नमेंट कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम पास करने पर एडमिशन मिलता है। वंही प्राइवेट संस्थानो में डायरेक्ट भी एडमिशन मिल जाता है। फर्क सिर्फ इतना है कि प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस बहुत ज्यादा होती है और सरकारी कॉलेज में फीस काफी कम होती है।

इसके अलावा अगर आपने फार्माच्यूटिकल्स या मेडिसिन साइंस में बैचलर डिग्री की है तो भी आप Drug Inspector बन सकते हैं। अगर आपने क्लिनिकल फार्मेकोलॉजी या फिर माइक्रोबॉयोलॉजी में स्पेशियलाजेशन किया है तो भी आप ड्रग इंस्पेक्टर बन सकते हैं। लेकिन सबसे अच्छा तरीका तो यही है कि आप 12वीं के बाद सीधे B Pharma Course कर लें। इसके बाद आप DI (ड्रग इंस्पेक्टर) की वैकेंसी में सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्र सीमा की बात करें तो ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए कैंडिडेट की उम्र 21 से 30 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट को नियमानुसार 5 बर्ष की छूट भी मिलती है।

Selection Process of Drug Inspector (ड्रग इंस्पेक्टर का चयन कैसे होता है)

ड्रग इंस्पेक्टर का चयन दो तरह से होता है या ड्रग इंस्पेक्टर का सेलेक्शन दो तरीके से होता है। पहला तो UPSC का एग्जाम होता है। इसको पास करके आप Drug Inspector बन सकते हैं।

ड्रग इंस्पेक्टर के लिए दूसरा एग्जाम SPSC एग्जाम होता है। जब ड्रग इंस्पेक्टर की वैकेंसी निकलती हैं तो इन्ही दो तरह के एग्जाम के माध्यम से आप Drug inspector exam के लिए अप्लाई करते हैं। एग्जाम को पास करने के बाद आपका सिलेक्शन ड्रग इंस्पेक्टर के तौर पर हो जाता है।

ये भी पढ़ें – डी फार्मा है, इसमें करियर कैसे बनाये

Syllabus of Drug Inspector Exam in hindi ( ड्रग इंस्पेक्टर एग्जाम सिलेबस)

इस एग्जाम में फार्माकोलॉजी, फॉरेंसिक फार्मेसी, मेडिकल केमेस्ट्री, फिजियोलॉजी, क्लीनिकल एंड हॉस्पिटल फार्मेसी, मैन्युफैक्चरिंग फार्मेसी, हेल्थ एजुकेशन, एंड करेंट अफेयर्स से क्वेश्चन आते हैं।

ये भी पढ़ें- फार्मेसी में करियर कैसे बनाये

Drug Inspector Salary

ड्रग इंस्पेक्टर की सैलरी काफी आकर्षक होती है। 7वें पे स्केल के अनुसार 44900 से 142400 के अनुरूप सैलरी होती है। इसके अलावा अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं। राज्य के अनुसार वेतन भिन्न- भिन्न हो सकता है। फिलहाल ड्रग इंस्पेक्टर की शुरुआती सैलरी 40 हजार से ऊपर ही होती है।

Drug Inspector Vacancy

ड्रग इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए संघ लोक सेवा आयोग या राज्य के लोग सेवा आयोग द्वारा समय- समय पर वैकेंसी जारी की जाती हैं। इन सभी वैकेंसी के बारे में समाचारपत्रों, गवर्नमेंट जॉब पोर्टल, न्यूज़ और जॉब पोर्टल पर उपलब्ध रहती हैं। कोई भी कैंडिडेट जोकीं ड्रग इंस्पेक्टर की वैकेंसी के बारे में जानकारी चाहता है तो उसको डेली समाचारपत्र पड़ना चाहिए या फिर सरकारी नौकरी की जानकारी देने वाले पोर्टल्स को डेली चेक करते हैं। जब भी वैकेंसी निकलें तो आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पूछे जाने वाले प्रशन

क्या डी फार्मा करने के बाद ड्रग इंस्पेक्टर बन सकते हैं?

जी नही, डी फार्मा के बाद ड्रग इंस्पेक्टर नही बन सकते हैं, क्योंकि डी फार्मा एक डिप्लोमा कोर्स होता है। जबकि ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए फार्मेसी में बैचलर डिग्री की जरूरत होती है।

ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स 12वीं के बाद करना चाहिए?

ड्रग इंस्पेक्टर बनने के लिए आप 12वीं के बाद में B Pharma Course कर सकते हैं। इस कोर्स को प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनो तरह के संस्थानों से किया जा सकता है। गवर्नमेंट संस्थानो में एडमिशन एंट्रेन्स एग्जाम के माध्यम से मिलता है और दूसरी बात ये है कि गवर्नमेंट कॉलेज में फीस भी काफी कम होती है।

ऐसे में जो स्टूडेंट्स गरीब परिवार से हैं तो उनके लिए गवर्नमेंट कॉलेज बढ़िया ऑप्शन है। फिलहाल मैं तो यही सलाह दूंगा कि हो सके तो गवर्नमेंट कॉलेज से ही B Pharma की डिग्री करना चाहिए। क्योंकि गवर्नमेंट कॉलेज में अच्छे टीचर के साथ ही लैब और प्रैक्टिकल की भी अच्छी सुविधा मिलती हैं। जबकि प्राइवेट संस्थान ज्यादा से ज्यादा पैसा बचाने की कोशिश करते रहते हैं। जिससे कि एजुकेशन का लेवल भी कम होता है। दूसरी बात ये है कि प्राइवेट कॉलेजों में फीस बहुत ज्यादा होती है। गरीब तबके के स्टूडेंट्स के लिए फीस चुका पाना थोड़ा मुश्किल होता है।

Drug Inspector Exam के लिए कैसे अप्लाई करें

सबसे पहले आप फार्मेसी में बैचलर डिग्री हासिल करें। इसके बाद अब जब भी ड्रग इंस्पेक्टर की वैकेंसी निकली तो उसमें आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद आपको लिखित परीक्षा देनी पड़ती है। तब कंही जाकर सेलेकशन होता है।

Drug Inspector की वैकेंसी के बारे में कैसे पता चलेगा।

ड्रग इंस्पेक्टर की वैकेंसी की जानकारी पाने के लिए आप न्यूज़पेपर पढ़ें। इसके अलावा रोजगार की जानकारी देने वाले समाचारपत्र, नौकरी की जानकारी देने वाले न्यूज़ पोर्टल्स को समय- समय पर देखते रहें। जिससे जब भी वैकेंसी निकलेगी तो आपको तुरंत ही पता चल जाएगा।

Drug Inspector Exam में कितने पेपर होते हैं।

इस एग्जाम में दो पेपर होते हैं। जिसमे पहले पेपर में तो सिर्फ फार्मेसी से जुड़े ही क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इस एग्जाम में 200 क्वेश्चन पूछे जाते है और समय 2 घंटे होता है। इसमे बहुविकल्पीय क्वेश्चन होते हैं।

दूसरा पेपर जनरल स्टडीज का होता है। जिसमे करेंट अफेयर्स, रीजनिंग, सामान्य ज्ञान, मैथमेटिक्स से रिल्टेड क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इस पेपर में 50 क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इसमे 1 घंटे का समय दिया जाता है।

Drug Inspector Exam कैसे पास करें

ड्रग इंस्पेक्टर एग्जाम को पास करने के लिए आपको मेहनत और स्मार्ट तरीके से पढ़ाई करनी होगी। इसमे एक पेपर तो आपके सब्जेक्ट यानी कि फार्मेसी का होता है। जिसके लिए आप फार्मेसी की बुक्स पढ़ें और बी फार्मा का सिलेबस पढ़ें। अगर कोई अच्छा कोचिंग संस्थान ड्रग इंस्पेक्टर एग्जाम की कोचिंग करा रहा हो तो आप कोचिंग जॉइन करें।

इसका दूसरा पेपर मेन्टल एबिलिटी और जीएस से संबंधित होता है। जिसके लिए आप चाहें तो बुक्स पढ़ सकते हैं और दूसरा कि आप कोचिंग जॉइन कर सकते हैं। कोचिंग जॉइन करना ज्यादा बेहतर रहता है। क्योंकि यंहा पर आपको जल्दी स्व जल्दी एग्जाम में पेपर कैसे सॉल्व करें। इसके बारे में, शार्ट ट्रिक्स के बारे में और महत्वपूर्ण क्वेश्चन के बारे में जानकारी दी जाती है। इससे आप आसानी से एग्जाम में मार्क्स ला सकते हैं।

12वी बायोलाजी के बाद अन्य बेस्ट करियर आप्शन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x