Income Tax Officer Kaise Bane

Income Tax Officer kaise bane- आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनें, योग्यता, सैलरी, तैयारी कैसे करें, सिलेबस और एग्जाम पैटर्न, चयन प्रक्रिया आदि के बारे में डिटेल में हम बताएंगे।

आपने इनकम टैक्स ऑफिसर के बारे में तो सुना ही होगा। लेकिन शायद आपको ये नही मालूम होगा कि Income tax officer kaise bante hai। 12वीं या ग्रेजुएशन करने के बाद कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई इंजीनियर, वंही कोई इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहता है। आज की इस पोस्ट का हमारा विषय है कि आप इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बन सकते हैं। इससे रिलेटेड यंहा पर आपको हर जानकारी मिलेगी। जिससे कि आप भी इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सकेंगे।

Income Tax Officer Kaise Bane

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार को किसी भी विषय मे ग्रेजुएशन होना चाहिए। चाहें उम्मीदवार ने बीए, बीएससी, बीसीए, बीकॉम, बीबीए, बीएससी नृसिंग, एलएलबी या अन्य कोई भी ग्रेजुएशन के समकक्ष कोर्स किया है तो वह Income Tax officer बनने की परीक्षा में दे सकता है।

आपके बता दें कि इसमे ऐसा नही है कि आपके ग्रेजुएशन या इंटरमीडिएट में अच्छे मार्क्स होंगे तभी आप अप्लाई कर सकते हैं। बस आप ग्रेजुएशन किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से पास हों, चाहें आपके 40% मार्क्स हों या 90% इससे कोई फर्क नही पड़ता है।

इस तरह Income Tax Officer बनने के लिए उम्मीदवार को SSC CGL या यूपीएससी परीक्षा में आवेदन करना होगा। परीक्षा को पास करने के बाद में इंटरव्यू क्वालीफाई करके इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं।

Exam for Income Tax Officer (आयकर अधिकारी बनने के लिए परीक्षा)

आप आयकर विभाग में इनकम टैक्स बनना चाहते है तो आपको यह भी पता होना बहुत ही जरुरी है की आप किन किन परीक्षा के माध्यम से Income Tax Officee बन सकते है। आपको बता दें कि आप दो परीक्षाओं के जरिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में अधिकारी बन सकते हैं। जिसमे से एक SSC CGL का एग्जाम होता है और दूसरा यूपीएससी का एग्जाम होता है।

अब आपके दिमाग मे ये क्वेश्चन आ रहा होगा कि आपको इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए इन परीक्षाओं में से कौन सी परीक्षा देनी चाहिए तो मैं आपको बता दूं कि SSC CGL परीक्षा आसान होती है। जिसके माध्यम से आप आयकर विभाग में इंस्पेक्टर या टैक्स असिस्टेंट बनते हैं।

वंही यूपीएससी की परीक्षा काफी कठिन होती है। इसको सिविल सर्विसेज एग्जाम कहते हैं। इस परीक्षा को पास करना कोई आसान बात नही है, लेकिन हां मेहनत करेंगे तो जरूर ही पास कर सकते हैं। यूपीएससी के माध्यम से आप IRS अधिकारी बनते हैं, जोकीं A ग्रेड का अधिकारी होता है। ये आईएएस रैंक के ही अधिकारी होते हैं। इस तरह से आप यूपीएससी की परीक्षा के माध्यम से आयकर विभाग में सबसे उच्च पद प्राप्त कर सकते हैं। जबकि SSC CGL के माध्यम से आपको IRS अधिकारी से निचले स्तर की जॉब मिलती है।

Age for Income Tax Officer

यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से आयकर विभाग में अधिकारी (इनकम टैक्स ऑफिसर) बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 बर्ष और अधिकतम 27 बर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा जो उम्मीदवार आरक्षण के अंतर्गत आते हैं, उंनको उम्र सीमा में छूट भी मिलती है।

ओबीसी के कैंडिडेट को उम्र सीमा में 3 साल की छूट मिलती है। इस तरह से ओबीसी के कैंडिडेट (27+3) 30 बर्ष की आयु तक के इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं। वंही जो कैंडिडेट एससी/एसटी कैटेगरी के हैं उंनको 5 साल की उम्र सीमा में छूट मिलती है। इस तरह से एससी/एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट 32 बर्ष तक कि उम्र तक इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं।

वंही PWD कैटेगरी के कैंडिडेट को 10 साल की उम्र सीमा में छूट मिलती है। इस तरह से ये कैंडिडेट 37 साल तक कि उम्र तक इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवार आरक्षण के पात्र नही हैं, इसलिए इनको उम्र सीमा में कोई भी छूट नही मिलती है। इस तरह से ये कैंडिडेट 27 बर्ष तक की उम्र तक ही Income Tax Officer बन सकते हैं।

वंही अगर आप SSC CGL परीक्षा के माध्यम से अगर आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 से 30 बर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही ओबीसी के कैंडिडेट को उम्र सीमा में 3 साल की छूट व एससी/ एसटी के कैंडिडेट को 5 साल की छूट मिलती है।

Physical requirement for income tax officer (शारीरिक योग्यता‌)

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार को शारीरिक योग्यता‌ को भी पूरा करना होगा। जोकीं निम्न है।

पुरुष उम्मीदवार की ऊंचाई (157.5 सेमी) और छाती (81 सेमी, पूरी तरह से 5 सेमी के न्यूनतम फुलाव के साथ )। इसके साथ ही पैदल चलकर 15 मिनिट मे 1600 मीटर दूरी तय करनी होती है। साइक्लिंग करके‌ 30 मिनिट मे 8 किमी. की दूरी तय करना होता है।

महिलाओं के लिए ऊँचाई 152 सेमी. और वजन 48 किग्रा. होना आवश्यक है। इसके साथ ही 20 मिनट में 1 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है और साइक्लिंग करके‌ 20 मिनट मे 3 किमी. की दूरी तय करनी पड़ती है।

Selection Process of Income Tax Officer (चयन प्रक्रिया)

इनकम टैक्स ऑफिसर का चयन तीन स्टेप्स में होता है। चाहें आप SSC CGL के माध्यम से बनें या यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से। दोनो में सेलेक्शन की तीन स्टेप्स होते हैं।

प्रारम्भिक परीक्षा
मुख्य परीक्षा
साक्षात्कार

Preliminary Exam : जब आप आवेदन करते हैं तो इसके बाद सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देनी पड़ती है । इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते है। इस परीक्षा को उतीर्ण करने के बाद ही अगले चरण तक पहुचते है। यह परीक्षा सिर्फ पास करना होता है। इसके मार्क्स मेरिट में नही जुड़ते हैं।

Main Exam: अगर आप प्रारंभिक परीक्षा में सफल हो जाते हैं, तो इसके बाद ही आप मुख्य परीक्षा में शामिल हो सकते है। यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से थोड़ी कठिन होती है। इसलिए इस परीक्षा में सफल होने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत होगी तभी आप इस परीक्षा को पास कर सकेंगे।

Interview – जब आप मेंस लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है तो फिर इसके बाद इंटरव्यू के लिए आपको बुलाया जाता है। इसमें आपको इंटरव्यू देना होता है। इसके बाद मेंस एग्जाम व इंटरव्यू दोनो के अंक मिलाकर मेरिट बनती है। फिर मेरिट के आधार पर Income Tax Officer का चयन होता है।

Income Tax Officer Salary

आयकर विभाग के सभी पोस्ट पर अलग अलग सैलरी प्रदान की जाती है। आयकर विभाग में अधिकारी बनने पर आपको 15,600/- र 39,100/- रूपए तक का वेतन मिलता है व इसके साथ में आपको 6,600/- रूपए ग्रेड पे दिया जाता है । इसके साथ ही सरकार के द्वारा आयकर विभाग के अधिकारी यानिकि Income Tax Officer को आवास, वाहन, यात्रा भत्ता, महंगाई भत्ता जैसे कई अन्य सुविधाए भी दी जाती है।

Income Tax Departmental Exam Syllabus 2022 (इनकम टैक्स एग्जाम में पूछे जाने वाले टॉपिक)

रीजनिंग

Visual memory
Logical Sequence of Words
Problem Solving
Alphabet Series
Figure Classification
Analysis
Decision making
Judgment
Non-Verbal Series
Number Series
Number Ranking
Arithmetical Computation
Discriminating observation
Analogy
Relationship Concepts
Coding-Decoding
Verbal and Figure Classification
Arithmetical Reasoning etc

संख्यात्मक योग्यता

Arithmetical Number Series
Number System
Percentages
Simplification
Relationship between Numbers
Profit and Loss
Decimal & Fractions
Discounts
operations
Ratio and Time
Fundamental arithmetical
Simple & Compound Interest
Computation of Whole Numbers
Averages
HCF & LCM
Mensuration
Use of Tables and Graphs
Time and Work
Data Interpretation etc
Time and Distance

इंग्लिश

Adverb
Verb
Articles
Subject-Verb Agreement
Grammar
Tenses
Error Correction
Fill in the Blanks
Comprehension
Vocabulary
Sentence Rearrangement
Unseen Passages
Synonyms
Idioms & Phrases
Antonyms

सामान्य ज्ञान

Indian Constitution
History
Books
Culture
Important Days
Abbreviations
Current Affairs – National &
Current events
International
Geography
Sports and Games
Economic Scene
General Politics
Awards and Honors
Books and Authors
Economic Scene

FAQ (Income Tax Officer kaise bane इससे संबंधित गूगल में सर्च किये जाने वाले प्रश्न)

Income Tax ऑफिसर का काम क्या होता है?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कार्य करने वाले ऑफिसर इनकम टैक्स से संबंधित सभी कार्य को देखते । इसके आलावा टेक्स्ट रिफंड के दावों, इनकम टैक्स चोरी,टीडीएस आदि शिकायतों आदि को भी देखते हैं।

इनकम टैक्स ऑफिसर SSC CGL के माध्यम से बनें या यूपीएससी के माध्यम से।

एसएसपी CGL के माध्यम से आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आप ग्रेड B और C के इनकम टैक्स ऑफिसर बनते हैं। इसका पेपर यूपीएससी की तुलना में काफी आसान होता है। इसके साथ ही CGL के जरिये इनकम टैक्स ऑफिसर बनने पर आपका पद और सैलरी दोनो यूपीएससी से इनकम टैक्स ऑफिसर बनने की तुलना में कम होगा।

वंही यूपीएससी के माध्यम से आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में IRS (इंडियन रेवेन्यू सर्विसेज) ऑफिसर बनते हैं। जोकीं आईएएस रैंक का ऑफिसर होता है। अगर आपको अपने आप पर भरोसा है और आप मेहनत करने से नही डरते हैं तो आप यूपीएससी के जरिये IRS बन सकते हैं।

Income Tax Officer कौन होता है?

इनकम टैक्स ऑफिसर आयकर विभाग में एक अधिकारी होता है, जोकीं केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड (CBDI) के अंतर्गत कर संबंधित मामलों को देखता है और उनके प्रति जबाबदेह होता है। इसके अलावा वह यह भी देखता है कि करदाता सही से कर का भुगतान करता है या नही, कर की चोरी तो नही हो रही है। इन सभी कार्यो को जो अधिकारी देखता है, उसको इनकम टैक्स ऑफिसर कहते हैं।

Income Tax Officer बनने का प्रोसेस क्या है?

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवर को सबसे पहले उम्मीदवार को SSC CGL एग्जाम या UPSC एग्जाम में आवेदन करना होता है। इसके बाद प्री एग्जाम पास करना होता है। प्री एग्जाम पास करने के बाद मेंस एग्जाम पास करना पड़ता है। इसके बाद आपको इंटरव्यू पास करना होता है। इसके बाद आपका फिजिकल टेस्ट व डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है। तब कंही जाकर आपका इनकम टैक्स ऑफिसर के तौर पर चयन होता है।

क्या डिस्टेंस मोड़ से ग्रेजुएशन करने वाले कैंडिडेट इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं?

देखिए इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कैंडिडेट को किसी भी विषय से किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन होना चाहिए। आपने चाहें रेगुलर ग्रेजुएशन किया हो या प्राइवेट या डिस्टेंस मोड़ से। आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते हैं।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ाई करना चाहिए?

अगर आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए काफी मेहनत करनी होगी। मेहनत के साथ ही आपको पेपर पैटर्न को समझना होगा कि इस परीक्षा में किस तरह के क्वेश्चन पूंछे जाते हैं और किस सब्जेक्ट से कितने प्रश्न आते हैं और कितने मार्क्स के ये क्वेश्चन होते है। अब इसके पेपर पैटर्न को समझने के बाद आप तैयारी की एक बेहतरीन रणनीति बनाएं।

इसकी तैयारी के लिए कैंडिडेट को प्रतिदिन कम से कम 5 से 7 घंटे पढ़ाई करना चाहिए। इसके साथ ही जो भी पढ़े उसको समय- समय पर रिवीजन में करें। रट्टा मारने के बजाय चीजों को समझने की कोशिश करें। महत्वपूर्ण टॉपिक्स को ज्यादा महत्व दें। जिन भी टॉपिक में आप कमजोर हैं उंनको बार- बार पढ़ें। किसी अच्छे कोचिंग संस्थान को जॉइन करें।

उम्मीद है कि Income Tax Officer kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में ऑफिसर कैसे बनते हैं, इसके बारे में डिटेल में बताया है, जोकीं आपके लिये बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

Leave a Comment