Model kaise bane- मोडलिंग में करियर बनाना है तो इस बात का रखे ध्यान

Model kaise bane- क्या आप मॉडल बनना चाहते हैं। क्या आप modeling me career बनाना चाहते हैं। अगर आप Modeling इंडस्ट्री में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Model Kaise bane। अगर आप modeling career या Model kaise bane इसके बारे में पूरी और सटीक जानकारी चाहते हैं, तो ये बहुत ध्यान से पढ़े। जिससे आपको Modeling me Career kaise banaye इसके बारे डिटेल में इन्फॉर्मेशन मिल जाएगी।


Model Kaise Bane-


Modeling एक ग्लैमर इंडस्ट्री से जुड़ा फील्ड है। Modeling की दुनिया मे आपका खूबसूरत लुक काफी मायने रखता है। लुक के साथ ही आपकी लंबाई भी जरूरी होती है। Modeling career के लिए आपकी आकर्षक बॉडी और पर्सनालिटी की भी आवश्यक है। जो लड़कियां Model बनना चाहती हैं, तो उनकी लंबाई 5 फिट 7 इंच से लेकर 6 फिट तक हों। वजन 50 से 60 किलो, उम्र 16 से 25 साल तक होना चाहिए। वंही यदि कोई लड़का Model बनना चाहते हैं, तो उनकी लंबाई 5 फिट 9 इंच से लेकर 6 फिट के आसपास तक होनीं चाहिए। उम्र 18 से 25 साल, वजन 60 से 75 किलो तक ठीक रहता है।


टीवी अभिनेत्री और मॉडल श्रद्धा शर्मा कहती है कि अगर आपके अंदर मॉडलिंग करने की बुनियादी खूबियां है, तो उनको modeling class जॉइन करके और भी निखारा जा सकता है। modeling में बेस्ट कैरियर की संभावनाएं मौजूद हैं। जिनमें कैलेंडर, कैटलॉग, कमर्शियल कंवेंशंस, ट्रेड शोज, कॉरपोरेट, एडिटोरियल, फैशन, फाइन आर्ट, फिटनेस, ग्लैमर,  हेयर मॉडल्स, इंडस्ट्रियल, लाइफस्टाइल, लॉन्जरी, प्रिंट, शू मॉडल्स, स्पोक्स मॉडल्स, स्टॉक फोटोग्राफी, स्विमसूट, स्पोर्ट्स, म्यूजिक वीडियो, प्रोडक्ट प्रोमोशन मुख्य हैं।


मॉडलिंग में कैरियर बनाने के लिए आप Acting and Modeling की क्लास भी जॉइन कर सकते हैं। जिससे आपको मॉडलिंग स्किल्स में निखार लाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही modeling industry की बेसिक जानकारी भी हो जाएगी। इसके बाद आप अपना एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाएं। इस पोर्टफोलियो को modeling agency में भेजे। पोर्टफोलियो किसी भी अच्छी मॉडलिंग एजेंसी में ही भेजे। उल्टी- सीधी जगह पोर्टफोलियो न भेजे। वंहा पर आपका टाइम और पैसा दोनो बर्बाद हो सकते है। इस इंडस्ट्री में सावधानी और सोच- समझकर काम करने की जरूरत है। modeling cordinator से संपर्क बनाये। इनके टच में रहें।


Career Scope as a Model


Modeling के फील्ड में वर्तमान समय मे आकर्षक कैरियर बनाया जा सकता है। आज के समय मे लोगो मे Acting और Modeling के प्रति कुछ ज्यादा ही क्रेज है।
प्रियंका चोपड़ा की फैशन फ़िल्म आप लोगो ने तो देखी ही होगी। इस फिल्म में चंडीगढ़ की रहने वाली मेघना माथुर (प्रियंका चोपड़ा) की आंखों में मॉडलिंग को लेकर ढेरों सपने थे। वह अपने Modeling career के सपना को पूरा करने के लिए अपना शहर छोड़ कर मुंबई आ जाती है, क्योंकि वहीं उसे वह आकाश मिल सकता है, जहां पंख फैला कर वह उड़ सकती है। जब प्रियंका चोपड़ा यानी कि मेघना से पूछा जाता है कि तुम मॉडल बनने आई हो तो मेघना बीच में ही बात काटते हुए कहती है मॉडल नहीं, सुपर मॉडल। जाहिर है यह उसकी उड़ान के सातवें आसमान को दिखाता है। यानी जब तक जुनून आप में नहीं उतरता, मॉडल नहीं बन सकते। अगर आपके अंदर भी Modeling के प्रति ऐसा ही जुनून और विश्वास है, तो आपको model बनने से कोई नही रोक सकता।

फिल्म एक्टर या एक्ट्रेस कैसे बनें

Modeling में कैरियर का चलन इस तरह बढ़ा है कि महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक सपनों की सुनहरी रेखा देखी जा सकती है। क्या पटना क्या लखनऊ, क्या मुंबई क्या बुलंदशहर, हर शहर के नौजवान चाहें लड़का हो या लड़की मॉडल बनना चाहते हैं। ये सभी मॉडलिंग की दुनिया में सुष्मिता, ऐश्वर्या, प्रियंका, कंगना, जॉन अब्राहम, मिलिंद सोमन की तरह नाम और दाम कमाना चाहते हैं।

Also Read- ब्लॉगिंग से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमायें आसान तरीका सभी के लिए


अक्सर model, मॉडलिंग के सहारे फ़िल्म इंडस्ट्री में आने के सपने देखते हैं। मॉडलिंग के साथ बॉलीवुड में आसांनी से कैरियर बनाया जा सकता है। आज के समय मे बहुत से ऐसे बॉलीवुड एक्टर और टीवी एक्टर हैं। जिन्होंने अपने कैरियर की शुरआत मॉडलिंग से की थी। Models की सबसे ज्यादा डिमांड गारमेंट तथा ब्यूटी प्रोडक्ट उद्योगों में होती है, लेकिन टीवी मॉडलिंग, कमर्शियल मॉडलिंग, रैंप मॉडलिंग, ग्लैमर मॉडलिंग में भी इनकीं बहुत डिमांड रहती है।


Career Option in Modeling


आज के समय मे Modeling में अवसरों की भरमार है। कड़ी मेहनत मॉडलिंग पेशे की सबसे बड़ी विशेषता है। Modeling Career में आयु एक बड़ी बाधा होती है, जब तक।आप यंग और हैंडसम है, तब तक आप इस इंडस्ट्री में हैं। इसके बाद आपके कैरियर की कोई गारंटी नही। लिहाजा Modeling क्षेत्र में आगे चल कर फैशन डिजाइनिंग, फोटोग्राफी, टीवी एंकरिंग तथा एक्टिंग जैसे दूसरे अच्छे-खासे विकल्प मॉडलों के लिए मौजूद हैं। टीवी/प्रिंट/वीडियो/विज्ञापन/फिल्म शोरूम, लाइव, वेबसाइट्स, कैलेंडर, कैटलॉग, ट्रेड शोज, हैंड मॉडल्स, प्रोडक्ट प्रोमोशन, कॉरपोरेट सेक्टर के अलावा मॉडलिंग एजेंसी में बतौर कोऑर्डिनेटर आपको रोजगार मिल सकता है या फिर अपनी एजेंसी खोल सकते हैं। इस तरह Modeling के फील्ड में भी कैैैैरियर के बहुत से ऑप्शन है।


Work Of Model


चलिये अब हम आपको मॉडल्स के कार्यक्षेत्र के बारे में बताते हैं। आज Modeling में मॉडलों के लिए एक शानदार मार्केट उपलब्ध है। ये मॉडल अनेक तरह के उत्पादों को पहन कर या खुद को किसी प्रोडक्ट से जोड़ कर लोगों के सामने खुद को प्रदर्शित करते हैं। अमूमन कंपनियां इन मॉडलों के जरिए ही अपना उत्पाद बाजारों में परोसती हैं। उन्हें लगता है, जो मॉडल जितना अट्रैक्टिव और बड़ा होगा, उसका उत्पाद भी उतना ही बिकेगा। बड़ी कंपनियां नामी-गिरामी मॉडलों या बड़े स्टार्स को ही ज्यादा तवज्जो देती हैं। इन मॉडल्स के साथ प्रोडक्ट देखने से उपभोक्ताओं में उस प्रोडक्ट के प्रति विश्वास भी बढ़ता है। जिससे लोग उस कंपनी के प्रोडक्ट खरीदने लगते हैं। बड़ी- बड़ी कंपनियां फेमस model को हायर करके अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करती है। जिससे उनके प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो तक जानकारी पहुचे। उस कंपनी के प्रोडक्ट के प्रति लोगो मे विश्वसनीयता भी बढ़े। इस प्रकार Modeling के जरिये Model के साथ कंपनियों को प्रॉफिट होता है। 

Course For Become a Model


आजकल दिल्ली और मुंबई में बहुत सारे Modeling Institute चल रहे हैं। आप किसी भी अच्छे Modeling School में एडमिशन लेकर मॉडलिंग की बारीकियों को सीख सकते हैं। आमतौर पर मॉडलिंग कोर्स एक माह, तीन माह और 6 माह की अवधि वाले होते हैं, इस कोर्स में मेकअप, हेयर केयर, पर्सनेलिटी डेवलपमेंट व फिटनेस की जानकारी दी जाती है। साथ ही साथ कम्युनिकेशन स्किल्स, बॉडी लैंग्वेज, फोटोशूट, पोर्टफोलियो मेकिंग के बारे में टिप्स दिए जाते हैं। इसके अलावा रैंप पर चलने का सलीका, बोलने का सलीका सिखाया जाता है। यह भी कि किस प्रोडक्ट की कब और कैसे ब्रांडिंग करनी है। इन सबके बारे में Modeling Course में सिखाया जाता है।

 
Modeling Course Fees


Modeling Course की फीस हर संस्थान की अलग- अलग होती है। बहुत बड़े और नामी संस्थाओं में modeling course fees 1 लाख से 2 लाख के बीच होती है। वंही मीडियम टाइप के Modeling school में इस कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख के बीच होती है। 1 से दो महीने के Modeling कोर्स की फीस 30 से 50 हजार भी हो सकती है। ज्यादा सस्ते मॉडलिंग स्कूल के पीछे न भागे। किसी अच्छे संस्थान से ही Modeling Training लें। नीचे मैं आपको Modeling के कुछ अच्छे संस्थानो के बारे में बताऊंगा आप इनमें से किसी भी संस्थान में Modeling कोर्स कर सकते हैं।


Qualification For Modeling Course


मॉडलिंग कोर्स करने के लिए किसी खास पढ़ाई- लिखाई की जरूरत नही होती है। बस आपकी कंम्यूनकेशन स्किल अच्छी हो, आपका लुक आकर्षक हो। 12वीं के बाद आप modeling course कर सकते हैं।


Tips For Model


मॉडलिंग में कैरियर बनाने वाले युवाओं को अपने लुक, हेयर स्टाइल, के साथ ही अपनी बॉडी और पर्सनालिटी को मेन्टेन रखने की जरूरत है।
अपने खान-पान के प्रति सजग रहें।
आत्मविश्वास होना आवश्यक है।
एक्टिंग की बेसिक जानकारी होना चाहिए।
आकर्षक पोर्टफोलियो बनाये, और मॉडलिंग एजेंसी में भेजे।


 पोर्टफोलियो कंहा भेजना चाहिए ?


आज के समय मे मॉडलिंग के नाम पर मॉडल बनने के सपने दिखाकर कुछ लोग ठगी कर रहे हैं। इसलिए फ्रॉड टाइप की मॉडलिंग एजेंसी या फ्रॉड मॉडल कॉर्डिनेटर से बचकर रहें। इसलिए जो लोग मॉडल बनना चाहते हैं, वे किसी जानी पहचानी मॉडल्स कॉर्डिनेटर और मॉडलिंग एजेंसी को ही अपना पोर्टफोलियो भेजें। अच्छे Model कॉर्डिनेटर अपने काम मे बहुत बिजी होते हैं। यदि आपके द्वारा भेजे गए फोटों उनको पसन्द नही आते है, तो वे आपको कोई रेस्पॉन्स नही देंगे। इसलिए अच्छे और आकर्षक फ़ोटो ही भेजे। किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर से ही पोर्टफोलियो वनबाएं।इसके साथ ही कोऑर्डिनेटर द्वारा दिये गए निर्देश को गंभीरता से फॉलो करें जैसे हेयर कट, वेट लॉस, स्किन ट्रीटमेंट, डेंटल वर्क्स आदि, क्योंकि ये कोऑर्डिनेटर ही आपको एक छोटे स्थानीय फैशन शो से लेकर मॉडलिंग की दुनिया के बड़े मंच तक पहुंचा सकते हैं।

Modeling me Income


मॉडलिंग एक ऐसा फील्ड है, जंहा पर पैसे की कमी नही। लेकिन शुरआत में आपको कम पैसे ही मिलते है। शुरआत में आपको छोटे मोटे प्रोजेक्ट मिलते हैं और इन प्रोजेक्ट पर आपको 5 से 10 हजार मिल जाते हैं। जैसे- जैसे आपका नाम और रुतबा बढ़ता जाता है, आपको पेमेंट भी प्रोजेक्ट के हिसाब से बढ़ता जाता है।


Best Modeling Institute in India


मेहर भसीन एकेडमी, नई दिल्लीगिलट्ज इंस्टीट्यूट, नई दिल्लीएलिट स्कूल ऑफ मॉडलिंग, कालकाजी, नई दिल्ली 
मॉडल्स गुरु, नई दिल्ली
आरजेएस मॉडल मैनेजमेंट, नई दिल्ली
फ्रेंक्लिन इंस्टीट्यूट ऑफ मॉडलिंग एंड एक्टिंग, नई दिल्लीक्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, नोयडा


फ्रेंड्स हमे उम्मीद है कि Model kaise bane या Modeling me career कैसे बनायें ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको कैरियर से रीलेटेड किसी भी तरह की कोई जानकारी चाहिए, तो आप हमें कॉमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

20 thoughts on “Model kaise bane- मोडलिंग में करियर बनाना है तो इस बात का रखे ध्यान”

  1. me modling krna chata hu koi bhi time pass k liye nhi bolra sch me meri icha hai dil se koi muje gauideline kro plz .mera cntect no. 9758603146

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *