OT Technician kaise bane – आपरेशन थियेटर टेक्नीशियन बने ऐसे

क्या आप बनना चाहते हैं । अगर आप भी ये जानकारी चाहते हैं कि OT Technician kaise bane तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में OT Technician kaise bane इसके बारे में सारी जानकारी मिलेगी। जिससे कि आप OT टेकनीशियन के तौर पर सफल कैरियर बना सके। इस आर्टिकल में हम आपको OT Technician Course और बेस्ट college क्या है | OT Technician में कैरियर स्कोप क्या है, इसके बारे में हम बिस्तार से चर्चा करेंगे।

OT Technician Career Scope

किसी भी कोर्स को करने से पहले सबके दिमाग मे यही सवाल आता है कि इस कोर्स का स्कोप क्या है। क्या इस कोर्स के बाद हमे अच्छी नौकरी मिल पाएगी या नही। OT Techanician में कैरियर की बात करें तो आज के समय मे इसकी बहुत ही ज्यादा डिमांड है।

किसी भी रोगी की सर्जरी करने में सर्जन का अहम रोल होता है। सर्जरी के दौरान OT Technician ही डॉक्टर की मदद करता है। इसलिए ओटी टेक्नीशियन काफी महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है।

वर्तमान समय मे हॉस्पिटल और क्लिनिक की जनसंख्या बढ़ रही है। दिन- प्रतिदिन नए- नए हॉस्पिटल और नर्सिंग होम खुलते जा रहे हैं। इन हॉस्पिटल में डॉक्टर की मदद के लिए OT Technician की जरूरत होती है।

इस प्रकार आप OT Technician की डिमांड के अनुसार इसमे अच्छा कैरियर बना सकते हैं।लगभग हर मेडिकल कोर्स की खास बात| ये है कि मेडिकल फील्ड में रोजगार या नौकरी बहुत ही आसांनी से मिल जाती है। इसी तरह OT Technician में भी आप आसांनी से नौकरी पा सकते हैं।

OT Technician Kya hai

ओटी टेक्नीशियन का पूरा नाम आपरेशन थिएटर टेकनीशियन होता है। यह पैरामेडिकल का कोर्स है। इसके अंतर्गत डिप्लोमा इन ओटी तकनीशियन और बीएससी इन ओटी टेक्नीशियन के कोर्स होते है। बीएससी ओटी टेकनीशियन के बाद आप एमएससी ओटी टेक्नीशियन भी कर सकते हैं।


बीएससी OT Technician course बैचलर डिग्री कोर्स होता है। इसकी अवधि 3 से 4 बर्ष होती है। वंही एमएससी ओटी टेक्नीशियन 2 बर्ष का कोर्स है। डिप्लोमा इन OT Technician 2 बर्ष का कोर्स होता है।

OT Technician work

OperationTheatre Technician का मुख्य काम ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर की मदद करना | उसके दिशा- निर्देशो का पालन करना होता है। इसके अलावा इनको अन्य कई तरह के काम देखने पड़ते है। उनको समय- समय पर ऑपरेशन थिएटर की साफ- सफाई करवाना होता है।

ये भी पढ़ें- ECG Technician kaise bane

सर्जरी के लिए ऑपरेशन थिएटर तैयार करता है। इसके अलावा ऑपरेशन से रीलेटेड सारे उपकरण तैयार करना, ऑक्सीजन सिलेंडर और नाइटेरस सिलेंडर, सेक्शन मशीन की जांच करना होता है। वह आपरेशन थिएटर से रीलेटेड सारे काम देखता है।

OT Technician course

डिप्लोमा इन ओटी टेक्नीशियन
बीएससी या बैचलर इन ओटी टेक्नीशियन
एमएससी या मास्टर इन ओटी टेक्नीशियन

OT Technician Course Fees

ओटी टेक्नीशियन कोर्स की फीस सरकरीं कॉलेज में काम होती है। प्राइवेट कॉलेज की फीस डिप्लोमा कोर्स की 40 -50 हजार रुपये प्रतिबर्ष हो सकती है। बीएससी ओटी टेक्नीशियन की फीस 50 -70 हजार रुपये प्रतिबर्ष होती है

OT Technician syllabus

इसके अंतर्गत एनाटोमी, बायोकेमिस्ट्री, फिजियोलॉजी, क्लीनिकल बायोकेमिस्ट्री, क्लीनिकल पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, सेरालोजी विरोलॉजी, हैमेटोलॉजी और ब्लड बैंकिंग, पैरास्ट्रोलोजी, आपरेशन थिएटर मैनेजमेंट, आपरेशन थिएटर प्लानिंग आदि के बारे में पढ़ाया जाता है।

Operation Theatre technician Qualification-

अगर आप operation Theatre Technician बनना चाहते हैं तो आप 12वीं साइंस सब्जेक्ट से हो।

OT Technician Admission-

ओटी टेकनीशियन कोर्स मे सरकरीं कॉलेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा से गुजरना होता है। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने पर ही गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन मिलता है। प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन 12वीं में पास अंको के आधार पर या डायरेक्ट भी हो जाता है।

Best OT Technician college-

शिवालिक इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल एंड टेक्नोलॉजी, अमृतसर

सुमनदीप विद्यापीठ यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा

आनंद इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, लुधियाना

इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली

SGT यूनिवर्सिटी, गुड़गाव

रुहेलखंड मेडिकल कॉलेज, बरेली

JSS मेडिकल कॉलेज, मैसूर

महेन्द्रगयात्री मेडिकल कॉलेज, बरेली

श्री राममूर्ति मेडिकल कॉलेज, बरेली

इरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद

अवध इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल टेक्नोलॉजी, लखनऊ

बालाश्री इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंस, जबलपुर

NRI मेडिकल कॉलेज, गुंटूर

त्रिपुरा इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल साइंस, त्रिपुरा

गंगाशील स्कूल ऑफ नर्सिंग, बरेली

OT Technician सैलेरी-

एक OT Technician की शुरुआती सैलेरी 8 से 12 हजार रुपये प्रतिमाह होती है। अनुभव होने के साथ- साथ सैलेरी बढ़ती जाती है।

4 thoughts on “OT Technician kaise bane – आपरेशन थियेटर टेक्नीशियन बने ऐसे”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *