BBA Course details in Hindi

BBA Course Details in Hindi- आज के इस आर्टिकल में हम आपको बीबीए कोर्स की डिटेल में जानकारी देंगे। अगर आप बीबीए कोर्स करना चाहते हैं या इस कोर्स से जुड़ी हर जानकारी चाहते हैं, तो आपका हमारे ब्लॉग careerkaisebane.in पर स्वागत है। यंहा पर मैने बीबीए कोर्स से सम्बंधित हर तरह की जानकारी दी है।

हमारा ये आर्टिकल BBA Course Details in Hindi उन लोगों के लिए बहुत ही यूजफुल है, जो लोग बीबीए कोर्स करके मैनेजमेंट के सेक्टर में सक्सेजफुल कैरियर बनाना चाहते हैं। इस आर्टिकल में मैंने बीबीए से संबंधित निम्न पहलुओं पर चर्चा की है, जैसेकि BBA kya hai? इसमे कैरियर कैसे बनायें? इस कोर्स को कंहा से करना चाहिए? कौन से इसके लिए बेस्ट कॉलेज हैं? इस कोर्स की फीस कितनी होती है। बीबीए में एडमिशन कैसे मिलेगा। कोर्स के बाद जॉब कंहा मिलेगी। किस तरह से कोर्स करने के बाद आप आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं। इन सभी प्रश्नों के बारे में इस आर्टिकल में डिटेल में बताया गया है।

BBA Course Details in Hindi

बीबीए तीन साल का अंडरग्रेजुएट बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स होता है । जिसमे बीबीए विषयों के माध्यम से छात्रों को प्रबंधकीय और उद्यमशीलता कौशल प्रदान किया जाता है। बीबीए पाठ्यक्रम फाइनेंस, मार्केटिंग, एचआर जैसे विभिन्न ट्रेड से किये जा सकते हैं।

BBA Kaise kare

बीबीए करने के लिए कैंडिडेट को किसी भी संकाय से 10+2 पास होना चाहिए। इसके बाद इस कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है। 12वीं में स्टूडेंट्स ने कम से कम 50 से 60 फीसदी अंक प्राप्त किये हों। हालांकि ऐसा भी कोई जरूरी नही है। इससे भी कम अंक हासिल करने वाले कैंडिडेट बीबीए कोर्स कर सकते हैं।

BBA Course Me Admission kaise milega

बीबीए अगर आप किसी अच्छे कॉलेज से करना चाहते हैं, तो वंहा पर आपको एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद ही मिलेगा। अगर आप डायरेक्ट ही BBA Course में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप प्राइवेट कॉलेज से BBA कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इस फील्ड में शानदार सकेसज चाहिए तो अच्छे कॉलेज से ही बीबीए करें।

BBA Me Career Scope kya hai?

बीबीए के फील्ड में कैरियर के काफी अच्छे अवसर उपलब्ध है। जिस तरह से प्रतिदिन नई-नई कंपनियां लांच हो रही हैं, उस वजह से आजकल बीबीए ग्रेजुएट्स के लिए जॉब के ढेरों अवसर बढ़ रहे हैं। बीबीए ग्रेजुएट्स मैनेजमेंट ट्रेनी के तौर पर विभिन्न कंपनियों में सेल्स और मार्केटिंग डिपार्टमेंट, एचआर और कॉरपोरेट सेक्टर में जॉब तलाश सकते हैं।

इतना ही नही कुछ वर्षों के अनुभव के साथ आप किसी भी कंपनी में लीडरशिप पोजीशन प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि बीबीए में कुछ कोर्स ऐसे हैं, जिनको करने के बाद आप तुरंत ही कुछ दिनों बाद अच्छी पोजिशन से जॉब शुरू कर सकते हैं।

बीबीए कई ट्रेड से होता है। इसलिए आप जिस भी ट्रेड से बीबीए करते हैं, आपको उसी फील्ड में जॉब मिलती है। जैसेकि अगर आपने मार्केटिंग की ट्रेड से BBA किया है तो आप विभिन्न कंपनियों के सेल्स एंड मार्केटिंग, एडवर्टाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन, कस्टमर रिलेशनशिप जैसे सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। बीबीए एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स होता है। इसलिए कोर्स करने के बाद में जॉब आसानी से मिल जाती है। अगर आपके अंदर उस फील्ड से रिलेटेड स्किल्स और नॉलेज है तो।

Jobs after BBA Course (बीबीए के बाद जॉब के क्षेत्र)

बीबीए के सेक्टर में हम अगर जॉब की बात करे तो इस फ़ील्ड में प्रतिस्पर्धा कुछ ज्यादा ही होती है। इस क्षेत्र में अच्छे और कुशल उमीदवारो की आवश्यकता होती है जोकी क्विक प्रॉब्लम सॉल्विंग रखते हों और निर्णय लेने के टैलेंट के साथ दिनप्रतिदिन मार्केट में आने वाली चुनौतियों को आसानी से सॉल्व करने की क्षमता रखते हों। इस फील्ड में वेतन तो अच्छा मिलता है, लेकिन उसके हिसाब से आपके अंदर भी हुनर होना जरूरी होता है। बीबीए के बाद जॉब के निम्न क्षेत्र रोजगार के लिए हॉट कैरियर के विकल्प होते हैं।

एंटरटेनमेंट

एविएशन

फाइनेंस

इंश्योरेंस

इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

मीडिया

मैन्युफैक्चरिंग

ऑनलाइन मार्केटिंग

बैंकिंग

एडवरटाइजिंग

डिजिटल मार्केटिंग

कंसल्टेंसी

सेल्स एंड मार्केटिंग

होटल इंडस्ट्री

एचआर

BBA Course Fees (बीबीए की फीस कितनी होती है?)

बीबीए कोर्स अनेक गवर्नमेंट और मैनेजमेंट कॉलेज में संचालित किया जाता है। जिसके लिए तमामं यूनिवर्सिटीज और कॉलेज प्रवेश परीक्षा का आयोजन करती हैं। जिनमे से ये निम्न प्रवेश परीक्षा हैं, जिनको क्वालीफाई करके आप भी अच्छे कॉलेज से BBA कोर्स कर सकते हैं।

SET Exam

DU JAT Exam

IPMAT Exam

CUET Exam

IPM Aptitude Test

AIMA UGAT Exam

NMIMS NPAT Exam

बीबीए किस ट्रेड से करें (Most Popular BBA Course)

बीबीए के अंतर्गत बहुत सारी ट्रेड उपलब्ध हैं। आप अपनी चॉइस के मुताबिक किसी भी सब्जेक्ट या ट्रेड से कर सकते हैं। मैं यंहा पर कुछ BBA की मोस्ट पॉपुलर ट्रेड के बारे में बताये दे रहा हूँ, जोकीं कैरियर के लिहाज से बहुत ही बेहतरीन हैं।

BBA Finance

BBA Hospital and Healthcare Management

BBA in Banking and Insurance

BBA Human Resource

BBA Information Technology

BBA Sales and Marketing

BBA Foreign Trade

BBA Hospitality and Hotel Management

BBA Communication and Media Management

BBA in Sports Managements

BBA in Toursism

BBA in Accounting

BBA in International Business

BBA in Airlines

BBA in Hospitality

BBA Course Duration (बीबीए कितने साल का कोर्स है?)

बीबीए कोर्स एक अंडरग्रेजुएट कोर्स होता है। जिसको बैचलर डिग्री कोर्स भी कहते हैं। इसकी ड्यूरेशन 3 बर्ष होती है। जिसमे 6 सेमेस्टर होते हैं।

Best BBA College in India

आईआईएम इंदौर

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी बंगलुरू

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

दिल्ली यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

गुरुगोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी

मद्रास क्रिश्चियन यूनिवर्सिटी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

यूपीईएस देहरादून

मुंबई यूनिवर्सिटी

बैंगलोर यूनिवर्सिटी

मद्रास यूनिवर्सिटी, आदि

अब आपको BBA Course Details in Hindi इसके बारे में जानकारी मिल गई है। चलिये अब मैं आपको BBA Course से संबंधित ऐसे क्वेश्चन के बारे में बताता हूँ, जोकीं अक्सर लोग गूगल में सर्च करते हैं या कॉमेंट के माध्यम से जानने की कोशिश करते हैं।

Which BBA course best?

वैसे तो बीबीए के सभी कोर्स अच्छे ही हैं, लेकिन मौजूदा समय मे कुछ ऐसे कोर्स हैं, जिनमे कैरियर की संभावनाएं काफी अच्छी है। जिस वजह से ये कोर्स काफी पॉपुलर हैं।

BBA in Accounting

BBA In Data Science

BBA Information Technology

BBA Communication and Media Management

BBA in Banking and Insurance

BBA in Airlines

BBA in Supply Chain

BBA Hospital and Healthcare Management

BBA in Sales and Marketing

BBA Hospitality and Hotel Management

बीबीए के बाद सैलरी कितनी मिलती है (What is BBA salary?)

बीबीए करने के बाद में सैलरी आपकी स्किल्स और हायर किये गए कंपनी पर निर्भर करती है। अगर आपके अंदर इंडस्ट्री की अच्छी नॉलेज है, आपने रेपुटेड कॉलेज से BBA किया है तो जाहिर सी बात है, आपका प्लेसमेंट भी अच्छे संस्थान में होगा। वंहा पर आपको 20 से 30 हजार प्रतिमाह सैलरी मिल सकती है। वंही अगर औसत दर्जे के कॉलेज से अगर बीबीए किया है तो 15 से 20 हजार के बीच मे सैलरी मिलती है। जोकीं आपके अनुभव के अनुसार बढ़ती रहती है।

BBA Full Form (बीबीए की फुल फॉर्म क्या होती है?)

बीबीए की फुल फॉर्म Bachelor of Business Administration होती है।

Can I join BBA after 12th?

जी हाँ, बीबीए कोर्स को 12वीं के बाद किया जा सकता है। जो कैंडिडेट 12th के फाइनल ईयर में हैं, बो भी बीबीए के एंट्रेंस एग्जाम में अप्लाई कर सकते हैं और बीबीए में एडमिशन ले सकते हैं।

What is an BBA degree?

बीबीए डिग्री को बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कहते है। जोकीं व्यावसायिक शिक्षा में सबसे महत्वपूर्ण डिग्री में से एक है। बीबीए डिग्री एक तीन साल का ग्रेजुएशन लेवल कोर्स है जो छात्रों को प्रबंधकीय पदों के लिए तैयार करता है।

What is eligibility for BBA course?

बीबीए कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता की बात करें तो इस कोर्स में दाखिला पाने के लिए कैंडिडेट को किसी भी संकाय से 12वीं पास होना जरूरी होता है।

Is maths compulsory for BBA?

जी, नही बीबीए करने के लिए 12th में मैथ सब्जेक्ट जरूरी नही होता है। किसी भी सब्जेक्ट से 12वीं पास कैंडिडेट बीबीए कोर्स कर सकते हैं।

BBA job opportunities in India

बीबीए के बाद काफी अच्छी जॉब की ऑपर्चुनिटी होती है। इसमे आप बैंकिंग, फाइनेंस, इंसोरेंस, हेल्थ, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, एविएशन जैसे सेक्टर में जॉब के अच्छे मौके होते हैं।

BBA का मतलब क्या होता है?

बीबीए का मतलब बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होती है। जोकीं मैनेजमेंट सेक्टर का अहम कोर्स होता है।

Is BBA good career option?

अगर आप मैनेजमेंट सेक्टर में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं तो बीबीए आपके लिए एक अच्छा कैरियर ऑप्शन हो सकता है। आज के समय मे जितने भी संस्थान हैं, सभी मे मैनेजमेंट के लिए मैनेजेरियल पोस्ट होती है, जोकीं उस संस्थान के सभी प्रबंधकीय कार्य को मैनेज करते हैं। बीबीए करने के बाद तमामं महत्वपूर्ण संस्थानों में आप अहम पदों पर जॉब कर सकते हैं।

What are the jobs after BBA?

इन्वेस्टमेंट बैंकर

एयरपोर्ट मैनेजर

अकाउंटेंट

फाइनेंस मैनेजर

इंफॉर्मेशन सिस्टम मैनेजर

लोन ऑफिसर

मार्केटिंग मैनेजर

एचआर

असिस्टेंट मैनेजर

पब्लिक रिलेशन मैनेजर

Which job has highest salary after BBA?

अगर आप किसी अच्छे संस्थान से बीबीए करते हैं और आपको फील्ड का अच्छा नॉलेज है तो आप किसी भी कंपनी में असिस्टेंट मैनेजर को पोस्ट हासिल कर सकते हैं। जिस दौरान आप 20 से 30 हजार के बीच आसानी से सैलरी हासिल कर सकते हैं।

Career options after BBA except MBA

काफी लोग बीबीए करने के बाद में ये सोंचते हैं कि उनको बीबीए के बाद में एक अच्छी जॉब मिल जाये, जिससे कि उनको बीबीए के बाद MBA न करना पड़े। अगर आप बीबीए के बाद अपने आपको मैनेजमेंट के सेक्टर में उचाईयों तक ले जाना चाहते हैं तो आप रेपुटेड कॉलेज से ही BBA की डिग्री करिण और कोर्स के दौरान अपने फील्ड की बारीकियों को सीखें। जिससे BBA के बाद आपको अच्छी जॉब मिल जाये और आपको MBA करने की जरूरत न पड़ें।

BBA highest salary in India

इंडिया में भी बीबीए के बाद मिलने वाली हाई सैलरी 7 लाख प्रतिबर्ष के आसपास है। जोकीं अनुभव के बाद और भी बढ़ सकती है।

BBA salary per month in India

बीबीए के बाद इंडिया में मिलने वाली औसत सैलरी 15 से 20 हजार प्रतिबर्ष है।

Government jobs after BBA

बीबी के बाद गवर्नमेंट सेक्टर में भी जॉब के अवसर मिलते हैं। ऐसे बहुत से सेक्टर हैं जहां पर सिर्फ बीबीए के कैंडिडेट ही नियुक्त किये जाते हैं। जैसेकि बैंकिंग, एलआईसी, एयरलाइन, हेल्थ, वित्त, एचआर, मार्केटिंग आदि।

Jobs for BBA freshers

काफी कैंडिडेट की प्रॉब्लम होती है कि बीबीए करने के बाद वे फ्रेशर होते हैं, तो उनको जॉब कैसे मिलेगी, तो मैं आपको बता दूं कि बीबीए करने के बाद में आपको इंटर्नशिप करनी होती है। जोकीं आपके लिए जॉब पाने और इंडस्ट्री का नॉलेज प्राप्त करने का अच्छा अवसर होता है।

काफी कैंडिडेट ऐसे होते हैं, कि अगर वे इंटर्नशिप के दौरान अच्छा परफॉर्म करते हैं तो उनको इंटर्नशिप के दौरान ही जॉब मिल जाती है। अगर इंटर्नशिप के दौरान जॉब नही मिलती है तो आप इंटर्नशिप पूरी करने के बाद में आसानी से जॉब पा सकते हैं। आपने इंटर्नशिप की है तो अब आप बिलकुल फ्रेशर नही है। किसी भी कंपनी में ट्रेनी के तौर पर आसानी से मिल जाएगी।

BBA job opportunities in India

बीबीए करने के बाद में जॉब के काफी अच्छे अवसर होते हैं, लेकिन अवसर का फायदा वही लोग उठा पाते हैं, जिनके अंदर इंडस्ट्री का अच्छा नॉलेज होता है। वरना बहुत से ऐसे कैंडिडेट होते हैं, जिनके पास डिग्री तो है, लेकिन जॉब नही मिल पा रही है। क्योंकि इन कैंडिडेट के पास डिग्री तो है, लेकिन इंडस्ट्री में जो नॉलेज की जरूरत है, वो नही। जिस वजह से बेरोजगार हैं। इसलिए अगर आप बीबीए के बाद में अच्छी जॉब चाहते हैं तो अपने अंदर इस इंडस्ट्री से रिल्टेड स्किल्स को विकसित करें।

Bank jobs after BBA

बैंकिंग और फाइनेंस ट्रेड से अगर आपने बीबीए किया है तो आप बैंकिंग के सेक्टर में आसानी से एक बेहतरीन जॉब हासिल कर सकते हैं।

BBA ke Baad MBA करना जरूरी है, क्या?

काफी स्टूडेंट्स इस बात को लेकर भृमित रहते हैं कि बीबीए के बाद में MBA करना जरूरी होता है, तो ऐसा बिल्कुल नही है। अगर आप BBA के बाद MBA नही भी करते हैं, तो भी आप एक औसत दर्जे की अच्छी जॉब हासिल कर सकते हैं। लेकिन बड़ी- बड़ी कंपनियों में MBA डिग्री धारक ही मैनेजेरियल पोस्ट पर नियुक्ति किये जाते हैं। इस तरह से बीबीए के बाद MBA करना जरूरी तो नही है, लेकिन अगर आप एमबीए कर लेते हैं तो आप एक हाई रैंक की जॉब हासिल कर सकते हैं। जिससे कि पद के साथ ही आपकी सैलरी भी बढ़ जाती है।

बीबीए के बाद में आप किसी एक मैनेजमैंट के फील्ड में स्पेशलाईजेशन भी कर सकते हैं। जोकीं निम्न है।

पीजी डिप्लोमा इन बैंकिंग

पीजी डिप्लोमा इन फाइनेंस

पीजी डिप्लोमा इन एयरलाइन्स

पीजी डिंपल इन इन्वेस्टमेंट बैंकिंग

पीजी डिप्लोमा इन कस्टमर रिलेशन

पीजी डिप्लोमा इन हॉस्पिटल मैनेजमेंट

पीजी डिप्लोमा इन ट्रैवेल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट

पीजी डिप्लोमा इन मीडिया मैनजमेंट

पीजी डिप्लोमा इन कॉरपोरेट कम्युनिकेशन

Can I Do Data science after BBA

जी हाँ बिल्कुल बीबीए करने के बाद में आप पीजी डिप्लोमा इन डेटा साइंस या डेटा साइंस में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। डेटा साइंस आज के समय मे बहुत ही ग्रोइंग फील्ड है। इसलिए इस फील्ड में जॉब की काफी अच्छी संभवनाएं भी हैं।

उम्मीद है BBA Course Details in Hindi ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि इसमे मैंने बीबीए कोर्स से जुड़ी हर जानकारी दी है, फिर भी अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं।

Leave a Comment