Film Director kaise bane- आप भी ऐसे बन सकते हैं फिल्म डायरेक्टर


क्या आप Film Director बनना चाहते हैं। अगर आप Film Direction में Career बनाना चाहते हैं, तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने Film Direction Career से रीलेटेड हर तरह की महत्वपूर्ण जानकारी दी है। जैसे, Film Director kaise bane। Film direction course कंहा से करें। इसके लिए आवश्यक योग्यता क्या है। फ़िल्म डायरेक्शन के क्षेत्र में कैसे मिलेगा काम। इन सब बातों पर हम इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे

Film Director kaise bane

फ़िल्म डायरेक्टर बनने के लिए आवश्यक है कि आपका माइंड क्रिएटिव हो। क्रिएटिविटी Film Director की पहली योग्यता है। आप ज्यादा पढ़े- लिखे नही, फिर भी चलेगा। आप दो तरह से Film Director बन सकते हैं। पहला ये है कि आप किसी अच्छे film Institute से Film Direction course करें। इसके बाद किसी Film या TV Production house में किसी डायरेक्टर के असिस्टेंट के तौर पर कैरियर की शुरआत कर सकते हैं।

दूसरा Film Director बनने का तरीका ये है कि आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद किसी Film या TV Director के असिस्टेंट के तौर पर यानी कि Assistant Director के रूप में कैरियर बना सकते हैं।


फ़िल्म डाइरेक्शन के क्षेत्र में आने के लिए Film Direction course जरूरी नही है। लेकिन फ़िल्म डायरेक्शन कोर्स करने से फायदा ये होता है कि आपको film making की और film direction की बुनियाद जानकारी हो जाती है।

जिससे जब आप किसी डायरेक्टर को असिस्ट करेंगे, तो चींजे आसांनी से समझ जाएंगे। वंही अगर आप बिना किसी Film Making course के Direction में आते हैं, तो आपको film direction की बारीकियों को सीखने में थोड़ा ज्यादा समय लग जाता है। बस इतना ही कोर्स करने न करने से अंतर होता है। 


जो लोग गरीब फैमिली से होते हैं, उनके पास film direction course करने के लिए पैसे नही होते हैं। ऐसे लोगो को मैं यही सलाह दूंगा कि वे किसी डायरेक्टर के असिस्टेंट बनकर कैरियर की शुरआत करें। ऐसा नही है कि अगर आप फ़िल्म direction कोर्स करके आये हैं, तो आप सीनियर डायरेक्टर या चीफ डायरेक्टर बन जाएंगे। आपको शुरुआत असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में ही करनी होगी। चाहें आप फिल्म Direction course करें या न करें।


Career Scope as a Film Director

आज के दौर में फ़िल्म उद्योग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। फ़िल्म इंडस्ट्री में कैरियर की बात करें, तो फिल्में देखना, मनोरंजन करना किसे अच्छा नही लगता। फिल्में और टीवी प्रोग्राम मनोरंजन के प्रमुख साधन है। Film Industry का मनोरंजन लोगो को जीविकोपार्जन में भी मदद कर रहा है।

आप Film Director के तौर पर बॉलीवुड, साउथ सिनेमा, भोजपुरी सिनेमा आदि में डायरेक्टर के तौर पर काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप टीवी सीरियल में Assistant Director के तौर पर काम कर सकते हैं। एडवरटाइजिंग फिल्में, डॉक्यूमेंट्री फिल्में आदि में डायरेक्टर के तौर पर कैरियर बना सकते हैं।


वर्तमान समय मे Film Direction के क्षेत्र में काम की कमी नही है। दिन- प्रतिदिन फिल्मो का निर्माण बढ़ रहा है। काफी बडे-बडे बजट की फिल्में अब बनाई जाने लगी हैं। वंही दूसरी ओर टीवी सीरियल का निर्माण भी बहुत तेजी से बढ़ा है।

सैकड़ों टीवी सीरियल आज के समय टेलीकास्ट हो रहे हैं। इस प्रकार यदि आप फिल्म इंडस्ट्री के किसी भी सेक्टर में कैरियर बनाना चाहे, तो ये आपके लिए बहुत अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है। यंहा पर आपको नाम, दाम, शोहरत की कमी नही होती है।


Film director इन क्षेत्रों में काम कर सकते हैं-

  • बॉलीवुड फिल्म
  • साउथ सिनेमा
  • भोजपुरी, आदि
  • टीवी सीरियल
  • एड फिल्में
  • डॉक्यूमेंट्री फिल्में
  • एजुकेशनल फिल्में
  • वेब सीरीज
  • यूट्यूब


Film Direction Course-

 
चलिये फ्रेंड्स अब हम आपको बताते हैं कि Film Director बनने के लिए कौन सा कोर्स करना चाहिए। Film Direction में कैरियर बनाने के लिए आप डिप्लोमा इन फ़िल्म एंड टीवी डायरेक्शन, पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म डायरेक्शन कर सकते हैं। आप बीएससी इन सिनेमा कोर्स भी कर सकते हैं। मास कॉम्युनिकेशन और फ़िल्म प्रोडक्शन कोर्स करके भी आसांनी से फ़िल्म डायरेक्टर बन सकते हैं।

सर्टिफिकेट कोर्स इन फिल्म डायरेक्शन
डिप्लोमा इन फ़िल्म प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन
पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म एंड टीवी डायरेक्शन बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग
बीएससी इन सिनेमा
मास कॉम्युनिकेशन


Qualification For Film Direction Course-


अगर आप फ़िल्म डायरेक्शन में डिप्लोमा, सर्टिफिकेट, या बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग जैसे कोर्स करना चाहते है, तो इनके लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हों। पीजी डिप्लोमा इन डायरेक्शन के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट हों। 


Film Direction course Fees-


सर्टिफिकेट कोर्स इन फ़िल्म डायरेक्शन कोर्स 3 से 6 महीने के होते हैं। इस कोर्स की फीस 40 से 80 हजार रुपये तक हो सकती है। डिप्लोमा कोर्स और पीजी डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 साल के होते हैं। इन कोर्स की फीस 80 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष होती है। बीएससी इन सिनेमा या बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग कोर्स 3 बर्ष का होता है। इसकी फीस प्रतिबर्ष 50 हजार से 1 लाख के बीच मे होती है।


How Get work as a Film Director


फिल्म डायरेक्शन या फ़िल्म मेकिंग कोर्स तो बहुत से लोग कर लेते है। लेकिन सबसे अहम बात है कि Film direction में काम कैसे मिलेगा। अनेक लोग फ़िल्म डायरेक्शन कोर्स किये काम की तलाश में घूम रहे है। film direction में काम पाने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप Film industry से जुड़े लोगों से जान-पहचान बढ़ाये। फ़िल्म इंडस्ट्री में ज्यादातर काम डिग्री से नही लिंक से मिलता है, वो भी डायरेक्शन के फील्ड में कुछ ज्यादा है। Film प्रोडूक्शन हाउस में कांटेक्ट करें।

इसके अलावा शूटिंग सेट पर जाकर डायरेक्शन टीम से कांटेक्ट करें, उनसे बात करें। आप फ़िल्म सिटी गोरेगांव में जाएं। यंहा पर प्रतिदिन अनेक टीवी सीरियल की शूटिंग होती रहती है। आप इन सेट पर जाएं और डायरेक्टर, असिस्टेंट डायरेक्टर से काम के लिए कहें। कम से कम 30 से 40 सेटों पर स

म्पर्क करें। कंही न कंही आपको असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम मिल जाएगा। आपको थोड़ा वक्त भी लग सकता है, पर निराश न हों। फिल्मो में असिस्टेंट डिरेक्टर के तौर पर काम पाना थोड़ा मुश्किल है। टीवी सीरियल में कुछ आसांनी से काम मिल जाता है। 

Film Director सैलरी


अगर आप फ़िल्म में इंटर्न के तौर पर काम की शुरआत करते है, तो सिर्फ पॉकेट मनी ही मिल पायेगा। जब आप असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर फ़िल्म में काम की शुरआत करते है, तो आपको महीने में 30 से 40 हजार मिल जाते है। फिलहाल फिल्मो में ज्यादातर काम के पैसे प्रोजेक्ट के हिसाब से मिलते हैं न कि महीने के हिसाब से सैलेरी।

टीवी सीरियल में अधिकतर 3rd, 4th असिस्टेंट डायरेक्टर को महीने में 25 से 30 हजार रुपये मिल जाते हैं। आप फ्रीलांसिंग के तौर पर भी डायरेक्शन में काम कर सकते है, जिसमे आपको 1 दिन का चार्ज 2000 से 3000 हजार भी मिल सकता है। जब आपको इस इंडस्ट्री में अच्छा एक्सपेरिएंस हो जाएगा, तो आमदनी की कमी नही। आप महीने में लाखों, करोड़ो रूपये कमा सकते हैं।


Best Institute for Film Direction Course-


वैसे तो आजकल Film Direction course बहुत से संस्थानों द्वारा कराए जा रहे है। लेकिन आप ऐसे ही किसी भी संस्थान में प्रवेश न लें। किसी अच्छे Film institute से ही Film Direction का course करें। मैं यंहा कुछ इंडिया के बेस्ट Film school बता रहा हूँ। आप यंहा से Film Direction course कर सकते हैं।


फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे सत्यजीत रे फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, कोलकाता
व्हिस्टलिंग वुड्स इंटरनेशनल, मुंबई
LV प्रशाद फ़िल्म एंड टेलीविजन एकेडमी, चेन्नई
ICE इंस्टीट्यूट, मुंबई
एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एंड टेलीविजन, नोयडा
डिजिटल फ़िल्म एकेडमी, मुम्बई
MGR फिल्म एंड टेलीविजन एकेडमी, चेनई
AJK मास कॉम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, दिल्ली
मुंबई फ़िल्म इंस्टीट्यूट, मुम्बई
अनापूर्णा इंटरनेशनल स्कूल ऑफ फ़िल्म एंड मीडिया, हैदराबाद
क्राफ्ट फ़िल्म स्कूल, दिल्ली
ज़ी इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया आर्ट्स, मुंबई
KR नारायण नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विजुअल साइंस एंड आर्ट्स, केरल
बीजू पटनायक फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ, उड़ीसा
गवर्नमेंट फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट, बंगलोर

Also Read

फार्मेसी में कैरियर कैसे बनाये एंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बने Web जॉर्नलिस्ट कैसे बने नर्सिंग में कैरियर कैसे बनाएं
डी फार्मा कैसे करे, कैरियर
एडवरटाइजिंग में कैरियर कैसे बनाये
टीवी एंकर कैसे बने
बैंक PO कैसे बने
नेचुरोपैथी डॉक्टर कैसे बने
सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने
फिल्म डायरेक्टर कैसे बने
मेडिकल रिप्रेजेन्टेटिव (MR) कैसे बने
वीडियो एडिटर कैसे बने
वॉलीवुड सिंगर कैसे बने
वॉइस ओवर आर्टिस्ट कैसे बने

फ्रेंड्स उम्मीद है कि Film director kaise bane ये जानकारी आपको पसंद आई होगी। इस पोस्ट में मैंने Film direction career के बारे में डिटेल में बताया है। 

6 thoughts on “Film Director kaise bane- आप भी ऐसे बन सकते हैं फिल्म डायरेक्टर”

  1. Thanks for Lot of Information of Becoming Film Director. I Wish God May Bless You.❤️❤️❤️❤️❤️❤️

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *