High Court Me Vakil Kaise bane

High Court Me Vakil Kaise bane- क्या आप हाई कोर्ट में वकील बनना चाहते हैं? क्या आप ये जानकारी चाहते हैं कि हाई कोर्ट में आप वकील कैसे बन सकते हैं (How Become High Court Advocate) तो इस पोस्ट में आपको इसके बारे में डिटेल में जानने को मिलेगा। जिससे कि आप अपना High Court Vakil बनने का सपना पूरा कर सकेंगे।

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि हाई कोर्ट का Advocate बनने के लिए योग्यता क्या होती है और इसके लिए कौन सा Course करना होगा। कोर्स के लिये बेस्ट कॉलेज कौन से हैं और इन कॉलेजों में Admission कैसे मिलेगा। कोर्स की फीस क्या होती है और Course करने के बाद Vakil बनने का प्रोसेस क्या होता है, तो इन सभी के बारे में हम आपको कंप्लीट इन्फॉर्मेशन देंगे। जिसकी मदद से आप स्टूडेंट से लेकर High Court ka Vakil बनने का सफर आसानी से तय कर सकेंगे। चलिये जान लेते हैं कि कैसे आप High Court ka Lawyer बन सकते हैं।

High Court Me Vakil Kaise bane

वकालत बहुत ही सम्मानजनक पेशा माना जाता है और वंही अगर आप High Court ke Advocate हैं तब तो बात ही क्या है। ऑज के समय मे वकालत करने और अच्छा वकील बनने का सपना बहुत से युवाओं का है। लेकिन बहुत से लोग इस मुकाम तक आसानी से पहुच जाते हैं और बहुत से लोगों का यह सिर्फ सपना ही रह जाता है। हम आपको बता दें कि High Court ka Vakil बनना बहुत मुश्किल नही है, लेकिन इतना आसान भी नही है। अगर आप थोड़ा भी इस career को लेकर सचेत हैं तो आप इस फील्ड में आसानी से एंट्री कर सकते हैं।

हाई कोर्ट में वकील बनने के लिए या अन्य किसी भी कोर्ट में वकील बनने के लिए आपको एक ही डिग्री करनी होती है। इसके बाद आप चाहें तो लोअर कोर्ट, हाई कोर्ट या फिर सुप्रीम कोर्ट में Advocate बन सकते हैं। इस कोर्स का नाम एलएलबी है। अगर आप किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास हैं तो आप इसके बाद BA LLB Course कर सकते हैं। वंही अगर आप किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आप ग्रेजुएशन के बाद LLB तीन बर्ष का कोर्स कर सकते हैं।

अगर आप एलएलबी के अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको CLAT ( Common Law Asmission Test) एग्जाम देना होगा। जिसके बाद आप इंडिया के बेस्ट Law College में एडमिशन पा सकते हैं। CLAT एग्जाम के अलावा अन्य स्टेट लेवल के एग्जाम होते हैं आप ये एग्जाम देकर भी स्टेट लेवल के लॉ कॉलेज में दाखिला पा सकते हैं।

वंही क्लेट एग्जाम इंडिया में लॉ का सर्वोच्च एग्जाम होता है। इसको पास करने के बाद आप देश के फेमस और रेपुटेटेड law college में एडमिशन पा सकेंगे। जिसके बाद तो आप बड़े आसानी से High Court के वकील बन सकेंगे। इसके अलावा आप अपने आस- पास के लॉ कॉलेज में भी एडमिशन ले सकते हैं, जंहा से आप LLB Course करने के बाद हाई कोर्ट में वकालत शुरू कर सकते हैं। लेकिन क्लेट एग्जाम के माध्यम से अगर आप Law Course करते हैं तो उसकी बात ही अलग होती है।

लॉ कोर्स की फीस की बात करें तो अलग- अलग कॉलेज का फीस स्ट्रक्चर अलग- अलग होता है। Private College में fees कुछ ज्यादा होती है। अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से Law Course करते हैं तो आप काफी कम फीस में ही इसको कर सकते हैं। जोकि 5 हजार प्रतिबर्ष से लेकर 30 हजार के बीच होती है।

कुछ स्टूडेंट्स के मन मे ये क्वेश्चन घूम रहा होगा कि क्लेट एग्जाम कब होता है और इसमे क्वेश्चन किस सब्जेक्ट से आते हैं? क्लेट एग्जाम नेशनल लेवल का लॉ एंट्रेंस एग्जाम हैं। जिसके माध्यम से आप इंडिया के टॉप लॉ कॉलेज से LLB Course कर सकते हैं। यह एग्जाम हर बर्ष आयोजित किया जाता है। CLAT Exam दो घंटे का होता है, जिसमे 200 क्वेश्चन पूछे जाते हैं।

प्रत्येक क्वेश्चन 1 नम्बर का होता है और गलत उत्तर देने और सही क्वेश्चन का 0.25 मार्क काट लिया जाट है। इसलिए आपको जिन प्रश्नों के सही उत्तर पता हैं उनका ही उत्तर दें। इसमे निम्न सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते हैं। जैसेकि-

  • इंग्लिश
  • मैथमेटिक्स
  • लीगल एप्टीट्यूड
  • लॉजिकल रिजनिंग
  • जीके एंड करेंट अफेर्स

इस तरह से आपको High Court ka Vakil बनने के लिये सबसे पहले लॉ की डिग्री हासिल करनी होगी। इसके बाद आपको स्टेट बार काउंसिल लाइसेन्स लेना होगा। अब इसके बाद आप लोअर कोर्ट में वकालत कर सकते हैं। अब इसके बाद जब आप 5 सालों का लोअर कोर्ट में वकालत करने का अनुभव हासिल कर चुके हैं तो इसके बाद अब आप High Court में वकील (advocate) बन सकते हैं।

हाई कोर्ट में वकील बनने का दूसरा तरीका ये है कि आप LLB Course करने के बाद किसी हाई Court के वकील के पास इंटर्नशिप करें। जिसके माध्यम से आप डायरेक्ट ही हाई कोर्ट में वकालत कर सकते हैं। अब आपको 5 साल का लोअर कोर्ट के अनुभव की जरूरी नही होगी। तो इस तरह से आप हाई कोर्ट का वकील बन सकेंगे।

CLAT Exam पास नही कर पाए तो क्या करें

बहुत से ऐसे कैंडिडेट होते हैं, वे यह सोचते हैं कि अगर उन्होंने क्लेट एग्जाम पास नही कर पाए तो क्या करें। तो इसके लिए आपके पास दो रास्ते हैं एक तो ये है कि आप फिर क्लेट एग्जाम की तैयारी करें। इस बार जो कमी रह गईं उनको दूर करें। दूसरा रास्ता ये है कि आप क्लेट के साथ-साथ अन्य स्टेट एग्जाम में भी अप्लाई करें। जिससे कि अगर आपका क्लेट एग्जाम नही क्रैक होता है तो आप इन स्टेट एग्जाम की मदद से लॉ कॉलेज में एडमिशन पा सकेंगे। इसके लिए आप नीचे दिए गए Entrance Exam में अप्लाई कर सकते हैं।

  • All India law Entrance test
  • Law School Admission test
  • Christ University Law Entrance Exam
  • UPES Law Entrance Exam
  • DU Entrance Exam
  • BHU Entrance Exam
  • KIITEE Entrance Exam
  • IPU Entrance Exam
  • Army Institute of Law Entrance Exam
  • Kerla Entrance Exam
  • Alliance Common law Admission Test
  • Andhra pradesh law Common Entrance Test
  • Calcutta University Admission test
  • Himanchal Pardesh National Law Entrance Exam
  • Mewar University Entrance Exam Test
  • Punjab University Entrance Exam
  • Allahabad University Entrance Exam

Best College For LLB Course in India

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया बैंगलोर

नलसर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ हैदराबाद

नेशनल एकेडमी ऑफ लीगल स्टीडज एंड रिसर्च हैदराबाद

इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट नई दिल्ली

नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी भोपाल

राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ला पटियाला

वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ
जुरीडिसियल साइंस कलकत्ता

राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी लखनऊ

सिम्बोसिस लॉ स्कूल पुणे

जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल सोनीपत

नेेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर

आईएलएस लॉ स्कूल पुणे

यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी देहरादून

गुजरात लॉ यूनिवर्सिटी

दिल्ली यूनिवर्सिटी

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी

गोवर्नमेंट लॉ कॉलेज मुंबई

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

हिदायतउल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी रायपुर

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी कटक

पश्चिम बंगाल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ

ज्यूडिशियल साइंस कोलकाता

चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी पटना

कलकत्ता यूनिवर्सिटी

मुम्बई यूनिवर्सिटी

चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी, बड़ोदरा

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी गोहाटी

ओस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद

गवर्नमेंट लॉ कॉलेज मुम्बई

कर्नाटक स्टेट लॉ यूनिवर्सिटी

मद्रास यूनिवर्सिटी

लखनऊ यूनिवर्सिटी

सीएसजेएमयू कानपुर

यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई

उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट High Court Me Vakil kaise bane पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैंने इस फील्ड से रिलेटेड सारी जानकारी डिटेल में दी है। जिसके माध्यम से आप आसानी से हाई Court में वकालत करने का सपना पूरा कर सकते हैं। थैंक्स फ़ॉर रीडिंग How Become Advocate in High Court.

2 thoughts on “High Court Me Vakil Kaise bane”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *