Bsc Nursing Course details in hindi

Bsc Nursing Course Details in Hindi- आज के इस लेख में हम बीएससी नर्सिंग कोर्स की डिटेल में जानकारी देंगे। अगर आप भी बीएससी नृसिंग करना चाहते हैं, तो हमारा ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही यूजफुल साबित होगा। क्योंकि इस लेख में आपको Bsc Nursing Course से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। जोकीं शायद आपको अन्य आर्टिकल में न मिले। अभी आपके दिमाग मे इस कोर्स को लेकर जितने भी सवाल आ रहे हैं, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके सारे सवालों के जबाब मिल जॉएँगे।

यंहा पर मैंने बीएससी नर्सिंग से जुड़े कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की है। जैसेकि Bsc Nursing kya hai, इसमे सफल कैरियर कैसे बनायें? इस कोर्स को कैसे करें और कंहा से करें। बीएससी नर्सिंग के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं और इसकी फीस कितनी होती है। इसमे कैरियर स्कोप क्या है? कोर्स पूरा करने के बाद जॉब कंहा मिलेगी और कैसे मिलेगी। इस फील्ड में सैलरी कितनी मिलती है। इन सभी पहलुओं पर हम इस लेख में चर्चा करेंगे। इसके साथ ही पोस्ट के अंत मे Bsc Nursing से जुड़े पूंछे जाने वाले प्रश्नों के जबाब भी इस आर्टिकल में बताएंगे। जिससे आप ये डीसीजीन ले पायेंगे कि आपको ये कोर्स करना चाहिए या नही।

Bsc Nursing Course Details in Hindi

बीएससी नर्सिंग 4 साल का नृसिंग में स्नातक पाठ्यक्रम होता है । जो कैंडिडेट चिकित्सा के फील्ड में कैरियर बनाने की चाहत रखते हैं। ऐसे उम्मीदवारों के लिए ये कोर्स अच्छा कैरियर विकल्प है। बीएससी नर्सिंग करने के बाद में आसानी से कैंडिडेट सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटलस में जॉब हासिल कर सकते हैं।

नर्सिंग में तीन तरह के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। जोकीं ANM, GNM और बीएससी नर्सिंग हैं। फिलहाल ये तीनो ही कोर्स कैरियर के लिहाज से काफी बेहतरीन हैं। लेकिन बीएससी नर्सिंग इन तीनो कोर्स में प्रमुख होता है। क्योंकि Bsc Nursing एक डिग्री कोर्स होता है। जबकि ANM दो साल का डिप्लोमा कोर्स है। जिसको सिर्फ लड़कियां ही कर सकती हैं। इसके बाद GNM जो कोर्स है, ये 3 बर्षीय डिप्लोमा कोर्स होता है। इसको लड़के और लड़कियां दोनों ही कर सकते हैं। इसलिए अगर आपको नर्सिंग के फील्ड में एक अच्छा मुकाम हासिल करना है तो आपको बीएससी नर्सिंग ही करनी चाहिए।

बीएससी नर्सिंग मौजूदा समय मे स्टूडेंट्स के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय भी है। क्योंकि इसमे जॉब आसानी से मिल जाती है। रोजगारपरक कोर्स होने की वजह से इसमे कैरियर स्कोप भी अच्छा है। गवर्नमेंट सेक्टर के साथ ही प्राइवेट सेक्टर में भी जॉब के भरपूर अवसर होते हैं।

Bsc Nursing Kaise kare

बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए कैंडिडेट को पीसीबी ग्रुप से 12वीं पास होना चाहिए। जिसके बाद इस कोर्स में एडमिशन लिया जा सकता है।

Bsc Nursing Me Admission kaise Milega

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आप एडमिशन पा सकते हैं। इसके अलावा प्राइवेट संस्थानो में आप डायरेक्ट ही एडमिशन ले सकते हैं। लेकिन अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से अगर इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आपको एंट्रेंस एग्जाम देना ही होगा।

Bsc Nursing Entrance Exam (बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा)

इसमे एडमिशन के लिए विभिन्न यूनिवर्सिटीज समय- समय पर एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करती हैं। जिनमे आप आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा स्टेट लेवल के भी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किये जाते हैं। जिनके जरिये आप Bsc Nursing के टॉप कॉलेजों में प्रवेश ले सकते हैं। ये एग्जाम निम्न हैं।

Bsc Nursing Entrance Exam (बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा)

AJEE Entrance Exam

BHU UET Entrance Exam

AIMS Bsc Nursing Entrance Exam

AUAT Entrance Exam

JIPMER Entrance Exam

SUAT Entrance Exam

MAJU Entrance Exam

CPNET Entrance Exam

AUEE Entrance Exam

SVNIRTAR CET Entrance Exam

इनके अलावा भी कई और विभिन्न यूनिवर्सिटीज अपने यंहा बीएससी नर्सिंग में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन करती हैं।

Bsc Nursing Career Scope in India

बीएससी नर्सिंग का वर्तमान में काफी अच्छा स्कोप है और भविष्य में भी रहेगा। इसका कारण ये है कि ये हेल्थकेयर सेक्टर का अहम कोर्स होता है। जिस वजह से हेल्थकेयर इंडस्ट्री में Nursing स्टाफ की मांग रहती है। मौजूदा समय मे काफी ज्यादा हॉस्पिटलस और नर्सिंग होम, ट्रामा सेंटर्स हो चुके हैं। जिस वजह से नर्सिंग में डिग्री होल्डर्स के लिए जॉब के काफी अच्छे अवसर रहते हैं।

बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद में गवर्नमेंट हॉस्पिटल, कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी आप नर्स और कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) के तौर पर जॉब कर सकते हैं। प्राइवेट हॉस्पिटल में तो जॉब्स की कमी नही है। हर गली मोहल्ले में आपको बड़े से बड़े हॉस्पिटल मिल जॉएँगे, जंहा पर आप जॉब पा सकते हैं। जितने ज्यादा हॉस्पिटल, ट्रामा सेंटर्स, क्लीनक, नृसिंग होम तेजी से बढ़ रहे हैं, उसी तरह इस फील्ड में रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं।

इस कोर्स की सबसे बड़ी खासियत यही है कि कोर्स को पूरा करने के बाद में जॉब की तलाश में आपको ज्यादा इधर- उधर भटकना नही पड़ता है। बस आपको नर्सिंग का काम आता हो, तो आपको जॉब मिलने में देर नही लगेगी। जॉब के भरपूर अवसरों की वजह से नर्सिंग में कैरियर बनाने वाले कैंडिडेट्स की संख्या दिनोदिन बढ़ती जा रही है।

Job Profile in Bsc Nursing (इन पदों पर मिलेगी जॉब)

नर्स/मिडवाइफरी

स्टाफ नर्स

असिस्टेंट नर्स

नर्सिंग सर्विस एडमिस्ट्रेटर

कम्युनिटी हेल्थ नर्स

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर

नर्सिंग सुपरवाइजर

डिपार्टमेंट सुपरवाइजर

इंडस्ट्रियल नर्स

नर्सिंग सुपरेंटेंडेंट

मिलिट्री नर्स

पीडियाट्रिक नर्स

नर्स इंटेंसिव केअर यूनिट

Job Area after Bsc Nursing (बीएससी नर्सिंग के बाद जॉब कंहा मिलेगी)

प्राइवेट हॉस्पिटल

गवर्नमेंट हॉस्पिटल

ट्रामा सेंटर्स

नर्सिंग होम

नृसिंग काउंसिल

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी

मेडिकल कॉलेज

आर्मी

अनाथालय

बृद्धाश्रम

शिक्षण संस्थान

रिसर्च सेंटर्स

Bsc Nursing Fess (बीएससी नर्सिंग कोर्स की फीस कितनी होती है?)

बीएससी नर्सिंग कोर्स की फीस 40 हजार से लेकर 140000 प्रतिबर्ष के बीच होती है। फीस इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस तरह के कॉलेज से इसको कर रहे हैं। सरकारी कॉलेजों में फीस काफी कम होती है। प्राइवेट कॉलेजों की फीस ज्यादा होती है।

Bsc Nursing Me Salary

बीएससी नर्सिंग कोर्स कंप्लीट करने के बाद में इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 10 से 15 हजार के बीच होती है। अगर आपने बहुत ही अच्छे संस्थान से बीएससी नर्सिंग की है तो आपकी स्टार्टिंग सैलरी भी काफी अच्छी हो सकती है। फिलहाल अनुभव बढ़ने के साथ- साथ सैलरी में भी बढ़ोतरी होती रहती है।

Bsc Nursing Ke Baad Job kaise milegi

बहुत से कैंडिडेट बीएससी नर्सिंग करने के बाबजूद बेरोजगार घूमते नजर आते हैं। तमामं कोशिश करते हैं, लेकिन उनको जॉब नही मिल पाती है। इसके लिए मैं आपको बता दूं कि कोर्स के दौरान और कोर्स कंप्लीट करने के बाद में आपके Nursing College की तरफ से जो इंटर्नशिप कराई जाती है। आप उस इंटर्नशिप को ईमानदारी से करें और सीखने पर विशेष ध्यान दें।

जब आपको नर्सिंग का काम आता होगा तो जॉब मिलने में दिक्कत नही होगी। इस फील्ड में किताबी ज्ञान का ज्यादा महत्व नही होता है। इसलिए चीजों को प्रैक्टिकल रूप से सीखने पर ध्यान दें। कोर्स पूरा करने के बाद तुरंत ही किसी न किसी हॉस्पिटल में जॉब पाने की कोशिश करें। नही तो जब आपको ज्यादा दिन बेरोजगार घूमते हो जॉएँगे तो जॉब मिलने में और भी दिक्कत होगी। क्योंकि लोग सोंचेगे कि आपके अंदर नॉलेज नही है, तभी अभी तक आपको जॉब नही मिल पाई। शुरुआत के समय मे जॉब पाने के लिए ज्यादा कोशिश करें, सैलरी को ज्यादा महत्व न दे।

कुछ लोग क्या करते हैं कि कम सैलरी के चक्कर मे जॉब्स छोड़ते जाते हैं। जिस वजह से उनको अंत मे किसी भी तरह की जॉब नही मिल पाती है। इसलिए आप सैलरी की बजाय जॉब हासिल करने की कोशिश करें। जब आपको अच्छे से काम आ जायेगा तो सैलरी बढ़ जाएगी। अगर वो हॉस्पिटल सैलरी नही बढ़ा रहा है तो अब आप नर्सिंग का काम अच्छे से सिख ही चुके हैं तो अब आप अन्य हॉस्पिटल में बड़ें ही आसानी से जॉब पा जाएंगे।

Bsc Nursing Course कंहा से करें?

आज के समय मे अनेक मेडिकल कॉलेज, पैरामेडिकल कॉलेज में बीएससी नर्सिंग कोर्स संचालित किया जाता है। आप इनमे इस कोर्स को कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि वो कॉलेज नृसिंग काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त होना चाहिए। दूसरी बात आपको ये ध्यान में रखनी है कि आप ऐसे कॉलेज से bsc nursing करें, जहां पर प्रैक्टिकल की सुविधाएं अच्छी हों। प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए हॉस्पिटल भी उपलब्ध हों। इस फील्ड में सिर्फ डिग्री से काम नही चलेगा।

Government Bsc Nursing Job (बीएससी नर्सिंग के बाद गवर्नमेंट जॉब)

बीएससी नर्सिंग के स्टूडेंट्स के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में भी जॉब के काफी अच्छे अवसर होते हैं। समय समय पर गवर्नमेंट के तमामं सेक्टरों में बीएससी नर्सिंग के कैंडिडेट के लिए वैकेंसी निकलती रहती हैं। जैसेकि गवर्नमेंट हॉस्पिटल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, रेलवे, नेवी, एयरफोर्स, स्वास्थ्य मंत्रालय, एजुकेशन, रिसर्च और भी अन्य सेक्टर में बीएससी नर्सिंग के स्टूडेंट्स के लिए वैकेंसी आती रहती हैं। जिनमे आप अप्लाई करके गवर्नमेंट जॉब हासिल कर सकते हैं।

Bsc Nursing Ke Baad Kya kare (बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करे)

बीएससी नर्सिंग के बाद आपके पास तीन मुख्य रूप से विकल्प होते हैं। जिसमे से पहला ये है कि इसके बाद आप Nursing के फील्ड में जॉब कर सकते हैं। दूसरा ऑप्शन ये है कि बीएससी नर्सिंग के बाद आप Msc Nursing करके टीचिंग और रिसर्च के फील्ड में जा सकते हैं। तीसरा ऑप्शन ये है कि अब बीएससी नर्सिंग के बाद किसी भी नर्सिंग के एक फील्ड में स्पेसलाइजेशन कर सकते हैं। जोकीं निम्न हैं।

Specialisation courses after BSc Nursing in India

Pediatrics Critical Care Nursing

Neo-Natal Nursing

Mental Health Nursing

Gerontological Nursing,आदि

Best Nursing College in India (बीएससी नर्सिंग के लिए बेस्ट कॉलेज)

AIIMS Delhi

Armed Forces Medical College Pune

CMC Vellore

Banaras Hindu University

Maulana Azad Medical College

Kasturba Medical College

Lady Hardinge Medical College

King George’s Medical University Lucknow

Bangalore Medical College And Research Institute

The Institute of Post Graduate Medical Education & Research (IPGMER) Kolkata

Madras Medical College

Chiristian Medical College

Ahiliya bai College of Nursing Delhi

Baba Farid University

Kerla University

Maharstra University

Government Medical College Rajasthan

Govt. Medical College Patiyala

Rajasthan University

Hemvati Nandan Bahuguna Universiy

अब आपको Bsc Nursing Course Details in hindi इसके बारे में जानकारी हो गई होगी। क्योंकि इस आर्टिकल में मैंने बीएससी नर्सिंग से जुड़ी हर जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करते हैं कि आपके लिए हमारा ये आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित होगा। चलिये अब मैं आपको इस कोर्स से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी देता हूँ।

Benefits of Bsc Nursing (बीएससी नर्सिंग करने के फायदे)

बीएससी नर्सिंग कोर्स करने का फायदा ये है कि ये काफी रोजगारपरक कोर्स है। इसको पूरा करने के बाद में आप आसानी से जॉब पा सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग करने के लिए क्या करना पड़ेगा?

बीएससी नर्सिंग करने के लिए कैंडिडेट को 12वीं फिजीकस, केमेस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट से 45 से 55% अंकों से पास होना चाहिए।

बीएससी नर्सिंग कोर्स और जीएनएम में क्या अंतर होता है?

बीएससी नृसिंग बैचलर डिग्री होती है। जिसकी ड्यूरेशन 4 साल होती है। वंही GNM एक डिप्लोमा कोर्स होता है। जिसकी ड्यूरेशन 3 साल होती है।

Bsc Nursing Exam Pattern (बीएससी नर्सिंग का एग्जाम कैसे होता है?)

बीएससी नर्सिंग का एग्जाम ऑफलाइन ही होता है।

Which Course is Better Bsc Nursing or GNM (बीएससी नृसिंग और जीएनएम दोनो में कौन सा अच्छा कोर्स है?)

बीएससी नृसिंग एक डिग्री कोर्स होता हूं और GNM एक डिप्लोमा कोर्स है। बस इन दोनों में यही अंतर है। कैरियर के प्रॉस्पेक्ट से दोनो ही कोर्स बेहतर हैं। दोनो में समान कैरियर के अवसर होते हैं।

बीएससी नृसिंग प्रवेश परीक्षा सिलेबस

Biology (जीवविज्ञान)

Living and Nonliving

Plant Physiology

Cell Structure and Function

Animal Physiology

Genetic Basis of Inheritance

Reproduction in Plant and Animal

Origin and Evolution of Life

Ecology and Ecosystems

Human Disorders

Physics (भौतिक विज्ञान)

Units and Measurements

Heat Transfer

Mechanics

Vibration and Waves

Electricity and magnetism

Light and Sound

Modern Physics

Chemistry (रसायन विज्ञान)

The Atomic Structure

States of Matter

Chemical Bonding

Mixtures, solutions and Solubility

Elements and Compounds

The Gas Laws

The Periodic Table

Organic Chemistry

Important Concepts in chemistry

Water and Organic Compounds in the Environment

सामान्य ज्ञान / सामान्य योग्यता

general knowledge of Science, General policy, History, Geography, Culture, Scientific research,Current affairs, etc.

General Englush

English language

ये जो मैंने आपको सब्जेक्ट बताये हैं, इन सब्जेक्ट से बीएससी नृसिंग के एंट्रेंस एग्जाम में क्वेश्चन अक्सर आते हैं। लेकिन अलग- अलग यूनिवर्सिटी और स्टेट एग्जाम के अनुसार प्रवेश परीक्षा का सिलेबस भिन्न- भिन्न हो सकता है। इसलिए आप जिस भी स्टेट और यूनिवर्सिटी से बीएससी नृसिंग का एग्जाम दे रहे हैं, पहले सिलेबस चेक कर लें और उसी के अनुरूप तैयारी करें।

Bsc Nursing Course में क्या पढ़ाया जाता है?

शरीर रचना

शरीर क्रिया विज्ञान

जीव रसायन

पोषण

नर्सिंग फाउंडेशन

औषध

समाज शास्त्र

पैथोलॉजी और जेनेटिक्स

मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग

सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग

मनोविज्ञान

संचार और शैक्षिक प्रौद्योगिकी

कीटाणु-विज्ञान

मिडवाइफरी और प्रसूति नर्सिंग

कंप्यूटर का परिचय

अंग्रेज़ी

नर्सिंग अनुसंधान और सांख्यिकी

नर्सिंग सेवाओं और शिक्षा का प्रबंधन

बाल स्वास्थ्य नर्सिंग

नर्सिंग की मूल बातें

अनुप्रयुक्त विज्ञान और औषध विज्ञान के साथ प्राथमिक चिकित्सा

मनोरोग नर्सिंग

ऑपरेशन थियेटर तकनीक

Bsc Nursing Entrance Exam Books

बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा के लिए आप विभिन्न बुक्स की मदद ले सकते हैं। जिनके माध्यम से आप प्रवेश परीक्षा में सफल हो सकते हैं।

उम्मीद है कि Bsc Nursing Course Details in hindi ये आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा, क्योंकि इसमे मैंने बीएससी नर्सिंग कोर्स, कैरियर स्कोप, बेस्ट कॉलेज, फीस और इससे जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। फिर भी अगर आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से पूँछ सकते हैं। careerkaisebane.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment