Film Me Hero kaise bane

Film Me Hero kaise bane- अगर आपकी भी ख्वाइश बॉलीवुड या इंडस्ट्री में हीरो बनने की है तो हमारी इस पोस्ट में आपके इसके बारे में डिटेल में जान और समझ पायेंगे। जिससे कि आपको हीरो बनने में काफी मदद मिलेगी, कि हीरो बनने के लिए क्या करना पड़ता है। क्या हीरो बनने के लिए कोर्स जरूरी है। इसके लिए कंहा से कोर्स करें, जिससे कि इस फील्ड में जल्दी सफलता मिले। अगर कोर्स कर भी लिया तो Film में कैसे काम मिलेगा।

अगर कोई गरीब युवक या युवती है तो वो कैसे हेरोइन बनने का सपना पूरा कर सकती है। एक तरह से Film Me Hero kaise bane इससे रीलेटेड हर जानकारी इस पोस्ट में मिलेगी। मैं आपको इस फील्ड के बारे में इसलिए बेहतरीन जानकारी दे सकता हूँ, क्योंकि मैं भी फ़िल्म और टीवी इंडस्ट्री में असिस्टेंट डाइरेक्टर के तौर पर काम कर चुका हूं।

इसलिए मैं आपको जो भी जानकारी दूंगा वो एकदम सही और सटीक होंगी। मैंने फ़िल्म इंडस्ट्री को करीब से देखा है और समझा है तो मैं आपको इसके अंदर की भी हर जानकारी दे सकता हूँ, जोकीं अन्य आर्टिकल में आपको नही मिलेगी। How Become a Hero in Bollywood Film। चलिये अब इसके बारे में डिटेल में जान लेते हैं।

आज के समय मे फिल्म इंडस्ट्री काफी उन्नत बिजनेस हब बन चुकी हैं। भारत मे ही हर साल विभिन्न भाषाओं की हजारों फिल्में बनती हैं। इसलिए इस फील्ड में रोजगार के अवसरों की कमी नही है। फिल्म वर्तमान में मनोरंजन का अहम हिस्सा बन चुकी हैं। इसलिए यह सेक्टर काफी ग्रोथ कर रहा है। इस इंडस्ट्री की खासियत ये हैं कि इसमे नाम, दाम सोहरत सभी मिलते हैं। जिस वजह से बहुत से लोग इस फील्ड में कैरियर बनाने की सोचते हैं।

दोस्तों ऐसा नही है कि फिल्मों में एक्टर या हीरो के तौर पर काम मिलना असम्भव है। अगर आप एक सिस्टमेटिक वे में तैयारी करके इस फील्ड में जाएंगे तो आप निश्चित ही सफल होंगे। अगर आपके अंदर एक्टिंग में कैरियर को लेकर, जोश, जुनून और पैशन है और साथ ही धैर्य भी होना चाहिए। क्योंकि इस इंडस्ट्री में आपको एक दिन में भी काम मिल सकता है और 5 से 10 साल बाद भी मेहनत के बाद। इसलिए इस फील्ड में अगर आना है तो आप अपनी एक्टिंग स्किल, समय और धैर्य के साथ आये तो आप 100% एक्टर या हीरो बनकर रहेंगे।

Film Me Hero kaise bane

आज के समय बहुत से युवा पीढ़ी के लोग हीरो बनना चाहते हैं। वैसे हीरो बनना और एक्टर बनना एक ही बात होती है, लेकिन जब बात हीरो बनने की आती है, तो किसी भी फिल्म या टीवी सीरियल में उसी एक्टर को हीरो के तौर पर सेलेक्ट किया जाता है। जिसकी पर्सनलिटी आकर्षक हो और उस फिल्म डायरेक्टर को उस करेक्टर को निभाने के लिए जिस तरह की जरूरत होती है। उसके हिसाब से ही हीरो में क्वालिटी होनी चाहिए।

किसी भी फ़िल्म में लीड करेक्टर तो हीरो ही होता है। इसलिए उसमें एक्टिंग की बहुत ही अच्छी स्किल होनी चाहिए। इसके साथ ही वह खूबसूरत और गोरा भी होना चाहिए। गोरे होने का मतलब ये नही कि बिल्कुल सफेद ही हो। मतलब हीरो ज्यादा काला न हो। वैसे तो एक्टर को गोरा होना जरूरी नही होता है, लेकिन जब बात हीरो की आती है तो उसमें सभी तरह की क्वालिटी देखी जाती हैं। हीरो की आकर्षक फिटनेस और बॉडी होनी चाहिए और कॉम्युनिकेशन स्किल और परफार्मिंग की स्किल अच्छी होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें- एक्टिंग कोर्स कंहा से करें

इसके साथ ही हीरो बनने के लिए आपकी उम्र भी 25 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। क्योंकि हीरो सभी फिल्मों में जवान ही होता है। वैसे तो एक्टर बनने के लिए कोई उम्र सीमा का प्रतिबंध नही होता है, लेकिन हीरो बनने के लिए उम्र भी ज्यदा नहीं हो.

अगर आपके अंदर ऊपर बताई गई, कोई भी क्वालिटी नही हैं तो आप अपने अंदर इससे रीलेटेड सभी स्किल्स को डेवलप करें। अच्छी एक्टिंग सीखें। एक्टिंग सीखने के लिए अच्छे Acting School ही जॉइन करें। वैसे तो आजकल बहुत से एक्टिंग स्कूल हैं, लेकिन आप ऐसे ही Acting Institute से Acting Course करें। जंहा से एक्टिंग कोर्स किये हुए स्टूडेंट्स को किसी न किसी फिल्म या टीवी सीरियल में काम मिला हो।

रोल दिलवाने के नाम पर बहुत से एक्टिंग इंस्टीट्यूट आप से मोटी रकम ले लेते हैं। जब आप वंहा पर एडमिशन ले चुके होते हैं तो इसके बाद में पता चलता है कि आप तो गलत जगह एडमिशन ले लिए है। जो अच्छे और रेपुटेड एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं, उनकी फीस काफी ज्यादा है। अगर आप इतनी महंगी फीस अफोर्ड नही कर सकते हैं तो आप इंडिया के बेस्ट एक्टिंग स्कूल नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा और फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जोकीं पुणे में है तो यंहा से एक्टिंग कोर्स करें।

क्योंकि ये गवर्नमेंट Film Making ट्रेनिंग के इंस्टीट्यूट हैं, जंहा पर बहुत ही कम फीस पड़ती है और आपको स्कॉलरशिप काफी ज्यादा मिलती है। जिससे कि आपका रहने खाने का सारा खर्च स्कॉलरशिप से ही मैनेज हो सकता है। लेकिन ये कॉलेज इतने फेमस और अच्छे हैं , जिससे कि हर किसी का जो लोग एक्टिंग के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं, वे सोचते हैं कि इन कॉलेज में उनका एडमिशन हो जाये। इंडिया में इनसे अच्छे तो एक्टिंग इंस्टीट्यूट हैं ही नही।

Film and TV Serial Assistant Director kaise bane

लेकिन इन दोनों इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए काफी मारामारी रहती है। सीटे बहुत कम होती हैं और स्टूडेंट्स की संख्या काफी ज्यादा रहती है। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन के लिए कम से कम कैंडिडेट ने 6 नाटक या प्ले में काम किया हो । जिसका सर्टिफिकेट भी लगता है। इसके बाद एडमिशन का प्रोसेस शुरू होता है। वंही फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है। अगर आप एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे मार्क्स लाते हैं तो आपको एडमिशन मिल जाता है। इसके एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको मेहनत से तैयारी करनी होगी।

अगर आपको इन दोनों कॉलेज में एडमिशन नही मिल पाता है तो और भी अन्य गवर्नमेंट कॉलेज से आप एक्टिंग से जुड़े कोर्स कर सकते हैं। जैसेकि परफार्मिंग आर्ट्स, थिएटर आर्ट्स, ड्रामेटिक आर्ट्स। इन कोर्स को आप नीचे दिए गए इंस्टीट्यूट से कर सकते हैं। ये कोर्स भी एक्टिंग से जुड़े होते हैं। इसमे भी एक्टिंग ही सिखाई जाती है। चलिये जान लेते हैं, इंस्टीट्यूट के बारे में।

केरला स्टेट चलचित्र एकेडमी

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फ़िल्म एंड फाइन आर्ट्स

फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आंध्र प्रदेश

आदर्श फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट

भारतेंदु एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट्स

श्रीराम सेंटर ऑफ परफार्मिंग आर्ट्स

बंगलोर यूनिवर्सिटी

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी

महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी

जामिया मिलिया इस्लामिया दिल्ली

Acting Course in hindi (एक्टिंग में कैरियर बनाने के लिए कोर्स)

Certificate in Acting

Diploma in Acting

Advance Diploma in Acting

Diploma in Dramatic Arts

BA in Performing Arts

MA in Performing Arts

BA in dramatic Arts

MA in Dramatic Arts

Diploma in Performing Arts

BA in Theatre Arts

MA in Theatre Arts

Acting Course Fees (एक्टिंग कोर्स की फीस कितनी होती है)

प्राइवेट संस्थानो में 50 हजार से 1.5 लाख प्रतिबर्ष के बीच फीस होती है और गवर्नमेंट संस्थानों में 10 हजार से लेकर 20 हजार रुपये प्रतिबर्ष ही फीस होती है।

कुछ लोगों के मन मे डाउट रहता है कि गवर्नमेंट संस्थान से एक्टिंग कोर्स करें या प्राइवेट से तो आप दोनों में से किसी भी कॉलेज से कोर्स कर सकते हैं। आज के समय मे लूटने वाले प्राइवेट कॉलेज कुछ ज्यादा ही हो चुके हैं। इसलिए किसी भी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले अच्छी तरीके से जांच- पड़ताल कर लें। गवर्नमेंट संस्थानो में आप निसंकोच ही एडमिशन ले सकते हैं। कोशिश करें कि जो ज्यादा फेमस गवर्नमेंट कॉलेज हैं, वंहा पर एडमिशन लें।

हीरो के तौर पर कैसे मिलेगा काम

अगर आप इस फील्ड में Acting Career की शुरुआत ही करने जा रहे हैं तो हीरो बनने में कुछ ज्यादा वक्त लग सकता है। इसका कारण ये है कि आपको एकदम कोई अपनी फिल्म में हीरो का रोल नही दे देगा। हां कभी- कभी उनको नए हीरो की तलाश होती है, अगर आपकी एक्टिंग अच्छी है तो आपको पहली बार मे ही हीरो के तौर पर फ़िल्म में काम मिल सकता है। लेकिन ऐसे चांस बहुत ही कम होते हैं।

आपके लिए अच्छा रहेगा कि आप शुरुआती दिनों में टीवी सीरियल में हीरो के तौर पर रोल हासिल करने के लिए कोशिश करें। टीवी सीरियल में फिल्मों की तुलना में जल्दी काम मिल जाता है। जब आपको किसी भी टीवी सीरियल में हीरो के तौर पर काम मिल जाएगा तो इंडस्ट्री में आपकी पहचान हो जाएगी और साथ ही आपको काम का अनुभव भी हो जाएगा।

इस फील्ड में काम पाने का एक ही तरीका है कि पहले आप अपनी एक्टिंग स्किल मजबूत करें। इसके बाद में फ़िल्म और टीवी सीरियल के लिए लगातार ऑडिशन दें। जितने ज्यादा ऑडिशन देंगे, आपकी सफलता के चांस उतने ही ज्यादा बढ़ेंगे। जब ज्यादा से ज्यादा ऑडिशन देंगे तो किसी न किसी प्रोजेक्ट में उनको काम मिल ही जायेगा।

बहुत से लोग सोचते हैं कि फ़िल्म और टीवी इंडस्ट्री में काम मिल पाना बहुत ही मुश्किल होता है, लेकिन ये बात पूरी तरह से सच नही है। जो लोग ऑडिशन देने से डरते हैं या जिनकी एक्टिंग अच्छी नही है तो ऐसे लोगों को काम मिलना तो मुश्किल होगा ही। जिन लोगों की एक्टिंग अच्छी होगी और जो लगातार ऑडिशन देते रहते हैं तो उनको जल्द ही काम मिल जाता है।

इस फील्ड में ज्यादातर लोग इसी वजह से असफल हो जाते हैं, एक तो उनको एक्टिंग अच्छे से नही आती है और दूसरा ऑडिशन देने से डरते हैं। जब भाई ऑडिशन ही नही दोगे तो काम मिलेगा कैसे।

ऑडिशन देने के लिए आप फ़िल्म एंड टीवी सीरियल के प्रोडक्शन हाउस और कास्टिंग एजेंसी में संपर्क करें। और वंहा से पूछे कि कब किस फ़िल्म या टीवी सीरियल के लिए ऑडिशन होंगे। कास्टिंग डायरेक्टर से लिंक बनाएं। क्योंकि कास्टिंग डायरेक्टर ही ऑडिशन लेता है। इससे आपको ये जानकारी मिलती रहेगी कि उस प्रोडक्शन हाउस या कास्टिंग एजेंसी में कब ऑडिशन होंगे। इसके अलावा अपने जैसे लोगो से जोकीं एक्टर बनने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं। जिससे कि आपको उनसे भी ऑडिशन के बारे में पता चलता रहेगा।

फर्जी तरह के ऑडिशन से बचकर ही रहना। लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि वो फर्जी ऑडिशन है या असली तो इसके लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़े- फेक ऑडिशन से कैसे पहचाने

उम्मीद करते हैं कि Film Me Hero kaise bane ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी। क्योंकि इस पोस्ट में मैने hero kaise bante hain इसके बारे में हर जानकारी दी है। अगर फिर भी आपके कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट करें।

6 thoughts on “Film Me Hero kaise bane”

  1. मैं एक हीरो बनना चाहता हूं कि मुझे हीरो बनने का एक मौका जरूर दें कृपया मुझे मैसेज भेजें या गूगल पर भेजें मेरा मोबाइल नंबर है 9807 025 902

    Reply
  2. Sir pranaam.
    Meri umra 50 years ki hai lekin mai apane me startg ho kya desh ke kisi bhag se actor banayae ja sakate hai ya Pune Mumbai film indst….se hi darshal mai post bibhag me post mastar ke pad par ho mere andar ki Hardin ixxa hai ki mai bhi actor banu jivan me parde par aana meri antim exxcha hogi kya vh sambhav hai agar yasha hai to kya karana hoga fesh book pe mere photo auur apani daylog ki log bahut prashansha karate hai aap please mera merge darshan kare

    Reply

Leave a Comment